रविवार, १८ जानेवारी, २००९

नम्बर ९ सुरह अत ताव्बह इस पश्चाताप At-Tawba

आप किसके साथ एक संधि है (1) ये एक इनकार (घोषित) अल्लाह के द्वारा और Mushriks के खिलाफ उनकी मैसेंजर है (polytheists).
चार महीने आज़ादी के लिए देश में (2) तो, हिलना, और है कि तुम अल्लाह, और निराश कभी नहीं हो सकता है कि अल्लाह का अपमान करने के disbelievers जा रहा है वाकिफ हो.
(3) और यहाँ एक घोषणा, अल्लाह और उसकी मैसेंजर, जिस से अधिक Hajj के दिन लोगों को, जो अल्लाह (कोई प्रतिबद्धता से करने के लिए स्वतंत्र है) के Mushriks है, और इसलिए उनकी मैसेंजर है. अगर तुम पश्चाताप अब, यह आपके लिए अच्छा है. और अगर तुम चले, तो है कि तुम अल्लाह निराश कभी नहीं हो सकता अवगत होना बारी. और जो लोग एक दर्दनाक सजा के '' अच्छी खबर नास्तिकता करना दे.
(4) उन तुम एक संधि है Mushriks किसके साथ के अलावा, और वे कमी नहीं थे (इस संधि को पूरा करने में) आप के साथ है, और नहीं वापस तुम्हारे खिलाफ किसी भी एक को किया था. तो उन लोगों के साथ इस समझौते को पूरा करना उनके कार्यकाल के लिए. निश्चित रूप से, अल्लाह को ईश्वर के डर से प्यार करता है.
(5) तो, जब पवित्र महीने निश्वासित, जहाँ आप उन्हें खोजने की Mushriks मार, और उन्हें पकड़ना और उन्हें घेर और घात में उनके लिए हर जगह बैठो. फिर, यदि वे पश्चाताप और Salah स्थापित और Zakah वेतन, उनका रास्ता छोड़ दें. निश्चित रूप से, अल्लाह है सबसे क्षमा, बहुत-दयालु.
जब तक वह वर्ड अल्लाह के लिए है, तो उसे सुरक्षा की अपनी जगह पहुँच जाने सुनता (6) और अगर Mushriks का कोई भी एक अपनी सुरक्षा चाहता है, उसे संरक्षण देते हैं. क्योंकि वे कौन नहीं जानता कि एक लोग हैं वो है.
(7) कैसे Mushriks अल्लाह और उसकी मैसेन्जर के साथ एक संधि हो सकती है? उन आप किसके साथ-मस्जिद उल Haram अल निकट एक संधि बनाया छोड़कर. तब, जब तक वे सीधे आप के साथ रहना, तुम भी सीधे उनके साथ रहते हैं. निश्चित रूप से, अल्लाह को ईश्वर के डर से प्यार करता है.
(8) कैसे (वे एक संधि हो सकती है), जबकि यदि वे, वे तुम्हारे साथ कोई बंधन या संधि का पालन नहीं करेंगे तुम पार. वे के (शब्द), उनके मुंह से पर तुम खुश करने के लिए उनके दिल मना चाहिए. उनमें से अधिकांश पापियों हैं.
(9) वे अल्लाह के छंद के लिए एक मामूली कीमत ले लिया है, तो वे उनके रास्ते से (लोगों) को रोका है. दरअसल, बुराई वे क्या कर रहे हैं.
(10) वे एक विश्वास के साथ किसी भी बंधन या संधि का पालन नहीं करते हैं, और वे अपराधियों रहे हैं.
(11) फिर, यदि वे पश्चाताप और Salah स्थापित और Zakah वेतन, वे विश्वास में अपने भाई हैं. हम कौन समझ एक लोगों के लिए छंद विस्तृत.
(12) और यदि वे अपने शपथ को तोड़ने के बाद वे एक वाचा बनाया है, और बात अपने विश्वास की बुराई, फिर, अपनी शपथ __since बेवफाई के नेताओं से लड़ने कुछ भी नहीं है, वे कहते हैं कि विरत मई ___so हैं,
(13) क्या तुम जो अपने शपथ को तोड़ा और मैसेन्जर को निकालने के लिए एक साजिश लोगों से नहीं लड़ सकते हैं, और यह थी वे कौन () आप के खिलाफ पहली बार के लिए संघर्ष शुरू कर दिया? तुम उन्हें डर है? अगर आप विश्वासियों हैं लेकिन अल्लाह, अधिक से अधिक सही है कि आप उसे डर है.
(14), ताकि अल्लाह अपने हाथ और अपमान उन पर उन्हें दंडित करना चाहिए, उन्हें लड़ो और तुम उनके खिलाफ जीत और विश्वास लोगों के bosoms को राहत लाने में मदद,
(15) और उनके दिल के क्रोध को हटा दें. और अल्लाह relents वह इच्छा whomsoever है. अल्लाह (सभी-) को जानने का, (सभी) समझदार है.
जब अल्लाह अभी और उन तुम में से जिहाद में जो संघर्ष देखा नहीं है उनके विश्वासपात्र अल्लाह के अलावा और उनकी मैसेंजर और विश्वासियों के रूप में किसी को कभी नहीं (16) आपको लगता है कि तुम अकेले (बिना जांच की जा रही) रह जाएगा लगता है, करते हो? अल्लाह पूरी तरह से तुम क्या कर के बारे में पता है.
(17), जबकि वे अपनी बेवफाई के गवाह रहे हैं यह अल्लाह की मस्जिदों का निर्माण करने के लिए Mushriks के लिए नहीं है. ये वे लोग थे जिनके कामों गया है बर्बाद करने के लिए हैं, और आग में वे हमेशा के लिए रहना चाहिए.
(18) वास्तव में, अल्लाह की मस्जिदों का निर्माण कर रहे हैं जो लोग जो Salah स्थापित और Zakah वेतन और जो डर अल्लाह और अंतिम दिन है और में विश्वास को केवल द्वारा कोई नहीं है लेकिन अल्लाह. इसलिए, यह है कि वे उन लोगों को सही रास्ते पर बीच किया जाना है उम्मीद है.
(19) आप एक के (इस काम करता है) के लिए है जो अल्लाह और अंतिम दिन में विश्वास करता है समान रूप उल Haram सेवारत पानी के यात्रियों के लिए और रखरखाव अल मस्जिद लिया है और जिहाद बाहर रास्ते में वहन अल्लाह की? वे अल्लाह की दृष्टि में समान नहीं हैं. अल्लाह के सही रास्ते को गलत लोगों का नेतृत्व नहीं करता है.
(20) जो विश्वास और emigrated और अल्लाह के रास्ते में उनके धन और जीवन के साथ जिहाद किया रैंक में अधिक से अधिक अल्लाह की दृष्टि में हैं, और वे जो सफल रहे हैं.
(21) उनके भगवान उन्हें उस से, दया के खुश खबर देता है और (उनका) खुशी, और गार्डन का उनके लिए एक अनन्त परमानंद होने,
(22) हैं जहाँ वे हमेशा के लिए ध्यान केन्द्रित करना होगा. निश्चित रूप से, यह किसके साथ अल्लाह है एक बड़ा इनाम है.
यदि वे विश्वास करने की बेवफाई पसंद (23) हे तुम कौन विश्वास है, और अपने दोस्तों के रूप में अपने भाई, अपने पिता के नहीं लेते. जो लोग उनके साथ दोस्ती है wrongdoers हैं.
(24), कहो. अगर अपने पिता और अपने बेटे और अपने भाइयों और अपने spouses और अपने कबीले और तुम और कमाया है तुम्हें गिरफ्तार व्यापार और आप की तरह घरों दूर जाना होगा दौलत आप को अल्लाह के अलावा और उनकी मैसेंजर प्यारा रहे हैं और जिहाद उसका तरीका है, तो में, जब तक कि अल्लाह उसकी प्रतीक्षा आदेश के साथ आता है. अल्लाह के सही रास्ते को पाप लोगों का नेतृत्व नहीं करता है.
(25) अल्लाह जरूर कई battlefields पर उसकी मदद के साथ, आप धन्य है और Hunain के दिन, जब तुम अपनी बड़ी संख्या पर गर्व थे, तो यह सब पर है, और तुम मदद नहीं की धरती के लिए आप के बावजूद सीमित था अपने सभी विशालता, तो आप वापस अपनी ऐड़ी में बदल गया.
(26) तो अल्लाह उनकी मैसेंजर पर उनकी प्रशांति नीचे भेजा और विश्वासियों पर है, और सैनिकों कि तुम नहीं देखा नीचे भेजा है, और जो लोग disbelieved सजा दी. यही disbelievers के मुआविज़ा है.
(27) फिर भी अल्लाह relents, कि, के बाद वह इच्छा whomsoever करने के लिए. अल्लाह अधिकांश-क्षमा, बहुत-दयालु है.
(28) हे तुम कौन विश्वास है, Mushriks अपवित्र वास्तव में है, इसलिए उन्हें नहीं दे रहे हैं इस साल के बाद मस्जिद उल Haram अल दृष्टिकोण. और अगर तुम, तो गरीबी गिरफ्तार, अल्लाह, अगर वह इच्छा, आप आत्मनिर्भर उनकी कृपा से बना होगा. निश्चित रूप से, अल्लाह सब, सब जानते है वार.
(29), इस पुस्तक का जो अल्लाह में विश्वास नहीं करते उन लोगों से लड़ो और न ही अंतिम दिवस में, और के रूप में अल्लाह और उसकी मैसेंजर अवैध रूप में घोषित किया है जो गैर कानूनी नहीं लेते हैं, और न विश्वास सत्य का ढोंग; (उन्हें लड़ाई ), जबकि उन्हें वश में कर रहे हैं जब तक वे वेतन उनके ही हाथों से jizyah.
(30) ने यहूदियों, कहो. 'Uzair (एज्रा) पुत्र अल्लाह का है. और ईसाई,. MasiH (मसीह) का बेटा अल्लाह का है. यह उनकी मौखिक बयान है. वे नकल के पहले disbelievers के कह रही. मई अल्लाह, कितनी दूर वे सच्चाई से वापस आ रहे हैं उन्हें बर्बाद कर दिया!
(31) और वे अल्लाह के पास देवताओं के रूप में उनकी भिक्षुओं, और उनके rabbis भी ले लिया है (वे ले लिया है) Maryam का बेटा MasiH (के रूप में) भगवान. और वे पर पूजा करने के लिए केवल एक ही ईश्वर की कमान नहीं थे. वहाँ कोई भगवान नहीं है लेकिन वह. शुद्ध क्या वे उसके साथ सहयोगी से वह होता है.
(से 32 तक) वे उनके मुंह से अल्लाह के कम से उड़ाने की इच्छा है, और अल्लाह सब कुछ कैसे disbelievers नफरत मई उनकी प्रकाश, कोई बात नहीं परिपूर्ण बनाने की कमी को अस्वीकार.
(33) वह जो मार्गदर्शन और विश्वास सच के साथ उसका मैसेंजर नीचे भेजा है, ताकि वह इसे हर विश्वास खत्म हो गया है, कैसे Mushriks नफरत मई कोई बात नहीं देना पड़ता है.
(34) हे तुम कौन विश्वास है, rabbis के कई और भिक्षुओं झूठी तरह से जनता के धन को खा कर और अल्लाह के रास्ते (उन्हें) से रोकने. जो लोग सोने और चांदी और अल्लाह के रास्ते में, यह खर्च नहीं करते उन्हें एक दर्दनाक सजा के '' अच्छी खबर देने के लिए जमा के रूप में,
(35) के दिन (धन पर) Jahannam की आग में है, तो उनके माथे और उनके पक्ष और उनकी पीठ इसके साथ ब्रांडेड होगा गर्म हो जाएगा:. यह तुम अपने आप के लिए क्या जमा था. तो, तुम क्या accumulating की गई है स्वाद.
(36) निश्चित रूप से, अल्लाह के अनुसार महीनों की संख्या बारह (के रूप में) अल्लाह की पुस्तक में उन्होंने कहा कि आकाश और पृथ्वी, जो वहाँ के चार पवित्र महीनों हैं बनाया दिन पर लिखा है. यह सही विश्वास है. तो, खुद को उसमें गलत नहीं है. के रूप में वे सब एक साथ, और कहा कि अल्लाह ने भगवान के साथ है, के डर से सुनिश्चित हो तुम लड़ो और सब साथ में, इस Mushriks लड़ो.
महीने के (37) Nasi '(यानी स्थगन) पर बेवफाई में एक और आगे अतिरिक्त, जिससे इस disbelievers गुमराह कर रहे हैं कुछ भी नहीं है. वे इसे एक वर्ष और इसे ठुकरा दूसरा वर्ष है, इसलिए कि वे अल्लाह क्या पवित्र है की संख्या (केवल), के अनुरूप हो सकता है और अल्लाह क्या है अनुमति अनुमति नहीं देते हैं. अपने कामों की बुराई उनके लिए शैतान () के द्वारा beautified कर दिया गया है. और अल्लाह के सही रास्ते की disbelieving लोगों का नेतृत्व नहीं करता है.
(38) हे तुम कौन विश्वास करो, तुम्हें क्या हो गया है कि जब वह तुम करने के लिए कहा है. अल्लाह के रास्ते में बाहर आओ. तुम भारी (और चिपटना) भूमि पर बारी. आप सांसारिक जीवन के बजाय इसके बाद से खुश हो गया है? तो, () सांसारिक जीवन का आनंद है कि याद है, लेकिन साथ (तुलना) ने इसके बाद में तुच्छ.
(39) यदि आप आगे अल्लाह के रास्ते () में मार्च नहीं है, वह एक दर्दनाक सजा के साथ और आप अनुशासन करना होगा और एक राष्ट्र के साथ आप को बदल देगा, और तुम उसे बिल्कुल भी नुकसान नहीं कर सकता है. अल्लाह कुछ भी करने के लिए शक्तिशाली है.
क्योंकि) अल्लाह पहले जब disbelievers उसे निष्कासित उसे मदद की है (40) यदि आप उसकी मदद नहीं करते हैं, (यह पैगंबर के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता है, और वह दो, जब वे इस गुफा में थे की दूसरी थी, और वह अपने साथी के लिए कह रहा था,. शोक मत करो. अल्लाह जरूर us.So के साथ है, अल्लाह उस पर पतित करने के लिए, उसका प्रशांति कारण और सैनिकों कि तुम देख नहीं था के साथ उसे सहारा दिया है, और disbelievers अपमानित का वचन गाया. और अल्लाह का वचन को ऊपरवाला है. अल्लाह ताकतवर, समझदार है.
(41) मार्च अल्लाह के रास्ते आगे (में), कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप प्रकाश हो या भारी, और अपने धन और जीवन के साथ अल्लाह के रास्ते में (संघर्ष) जिहाद बाहर ले जाना. अगर तुम महसूस करने के लिए गया था कि आप के लिए अच्छा है.
(42) यह हाथ में एक फायदा है या एक औसत यात्रा गई, वे निश्चित रूप से, लेकिन आप का पालन होता दूरी बहुत दूर उन्हें लग रहा था. वे अल्लाह की कसम खाता हूँ जाएगा:. अगर हम कर पा रहे थे हम निश्चित रूप से आप के साथ, बाहर करना होगा. वे स्वयं को बर्बाद करने के लिए लगा रहे हैं. अल्लाह कि वे झूठे हैं जानता है.
(43) (का. पैगंबर,) अल्लाह तुम्हें माफ कर दिया है, तुम क्यों उन्हें (मदीना में) के सच्चे लोग तुम से अलग हो सकता से पहले रहने की अनुमति थी, और आप को झूठे का यकीन है कि हो सकता है.
(44) जो लोग अल्लाह में विश्वास करते हैं और अंतिम दिन में जिहाद से उनके धन और जीवन के साथ उन्हें माफ करने के लिए आप से पूछना नहीं है. अल्लाह ईश्वर के बारे में पता है डर.
(45) केवल उन लोगों को जो अल्लाह में विश्वास नहीं करते और अंतिम दिन में है और जिनके मन में संदेह हो माफ किया जा करने के लिए आप से पूछो, तो वे अपने संदेह में ढुलमुल हैं.
(46) वे बाहर सेट करने के लिए बधाई दी, वे इसके लिए कुछ तैयारी कर दिया जाता है, लेकिन अल्लाह उनके आगे है, तो वह उनके पीछे पीछे रह जाना पसंद किया जा रहा है, और यह उन से कहा गया था. पीछे रहो जो पीछे रह रहे हैं के साथ था.
(47) और वे तुम्हारे साथ बाहर सेट, और तुम पर मुसीबत के लिए, उन्होंने कहा कि कुछ भी नहीं होता था अपने बीच में तुम्हारे खिलाफ शरारत मांग घूमता होगा. फिर भी, क्या तुम वहाँ उन लोगों के बीच उनके लिए है जो जासूसी कर रहे हैं. अल्लाह के wrongdoers के बारे में पता है.
(48) वे भी पहले शरारत की मांग की है और आप के लिए मामले को परेशान करने की कोशिश की, जब तक कि सत्य और आ अल्लाह की इच्छा प्रबल, हालांकि वे इसे नापसंद.
(49) और उन्हें वहाँ के बीच में है एक जो कहते हैं,. मुझे अनुमति दें (पीछे) और रहने के लिए एक ordeal.Look करने के लिए मुझे बेनकाब नहीं है! Encircled वे पहले से ही एक परीक्षा में है, और निश्चित रूप से Jahannam (नर्क) गिर है disbelievers है.
(50) यदि तुम कुछ अच्छा करने के लिए आता है, यह है, और उन्हें गुस्सा दिलाती यदि कठिनाई befalls तुम, वे कहते हैं,. हम पहले से ही हमारी समस्या का ध्यान रखा था. हैं, और वे अपने रास्ते जाने खुशी.
(51) कहो,. कभी कुछ नहीं अल्लाह हमारे लिए क्या है सिवाय हमारे भाग्य में पहुँच सकते हैं. वह हमारे मास्टर है. और अल्लाह अकेले में विश्वासियों उनकी जगह पर विश्वास करना चाहिए.
(52), कहो. तुम हमारे लिए क्या उम्मीद कर रहे हैं लेकिन एक दो अच्छी बातें की (शहीद या जीत) कुछ भी नहीं है. और हम तुम्हारे लिए है कि अल्लाह तुम्हें खुद से एक सज़ा या हमारे हाथ में भेजता है की उम्मीद कर रहे हैं. तो, रुको. बेशक, हम तुम्हारे साथ प्रतीक्षा कर रहे हैं.
(53), कहो., इच्छा या अनिच्छा से बिताओ, यह आप से स्वीकार नहीं करेगा. तुम एक पाप लोगों को दिया गया है.
(54) कुछ नहीं से अपने खर्च को रोका गया है, लेकिन उनमें से स्वीकार किया जा रहा है कि वे अल्लाह में disbelieved है और उसका मैसेंजर में है, और वे Salah लेकिन lazily करने के लिए नहीं आते है, और खर्च नहीं करते हैं लेकिन इच्छा के बिना.
(55) तो, उनकी दौलत और आप अपने बच्चों को आकर्षित नहीं किया जाना चाहिए. वास्तव में, इन अल्लाह के साथ इस नीच जीवन में उन्हें दंडित करने का इरादा रखता है और जब तक वे disbelievers रहे हैं कि उनकी आत्माओं को रवाना चाहिए.
(56) वे अल्लाह की है कि वे आप के बीच में से है, जबकि वे तुम्हारे बीच में से नहीं हो रहे हैं कसम खाता हूँ, लेकिन वे एक लोग हैं डर में.
(57) यदि वे शरण या गुफाओं या दर्ज करने के लिए कोई जगह की एक जगह मिल जाए, वे इसे की ओर) चल (जैसा) निरंकुश (घोड़ों हो जाएगा.
(58) और उनके बीच वहाँ जो तुम्हारे साथ के (वितरण) Sadaqat में (दान) गलती ढूँढ़ रहे हैं. तो, अगर वे इससे बाहर कुछ दिया जाता है, वे बहुत है, और खुश हैं यदि वे इसमें से कुछ भी नहीं दिया जाता है, वे पर एक बार नाराज हो जाओ.
हमारे लिए पर्याप्त (59) अल्लाह और उसकी मैसेंजर उन्हें क्या दिया था साथ देंगी कि वे थे सामग्री, और कहने के लिए गए थे,. अल्लाह है, अल्लाह और उसकी मैसेंजर हमें () उनकी कृपा से अधिक (जब वे ऐसा करेंगे देंगे ). वास्तव में, हम (आनंद) अल्लाह अकेले चाहते.
(60) इस Sadaqat (निर्धारित भीख) (होती हैं) ही गरीबों को दिया जाएगा, जरूरतमंदों, वे रोजगार के लिए, जिनका दिल करने के लिए उन्हें लेने के लिए कर रहे हैं, तो गुलामों का कारण है और जीता जा करने के लिए उन के साथ encumbered ऋण, अल्लाह के रास्ते और एक यात्री के लिए. यह एक दायित्व अल्लाह द्वारा निर्धारित है. अल्लाह अखिल, समझदार को जानने का है.
(61) और वहाँ जो पैगंबर और कहा आहत हैं उनके बीच (इस hypocrites),. वह सिर्फ एक कान है. (है कि, वह सुनता है और सब कुछ का मानना है). कहो,. वह है जो कि आप के लिए अच्छा है के लिए कान देता है, वह अल्लाह और न्यासों में विश्वासियों विश्वास करता है और जो लोग (नाटक के लिए एक दया है) विश्वास करते हैं. और जो लोग अल्लाह के मैसेंजर चोट, उनके लिए वहाँ एक दर्दनाक सजा है.
अगर वे (सच्चे हैं (62) कहते हैं कि वे अल्लाह से तुम्हारे सामने कसम (का. विश्वासियों,), ताकि वे आप कृपया मई, अल्लाह जबकि, साथ ही उनके मैसेंजर,) विश्वासियों अधिक अधिकार है कि वे उसे कृपया चाहिए है.
(63) कहते हैं कि वे नहीं है कि जो भी अल्लाह और उसकी मैसेंजर, उसके लिए निश्चित विरोध पता करने के लिए आए हो Jahannam की आग (नर्क) जिसमें वह हमेशा के लिए रह रही है. यही चरम अपमान है.
(64) इस hypocrites पवित्र कुरान की एक Surah (एक अध्याय) को उनके बारे में, जो उनके दिल में है उन्हें बताता भेजा जा सकता है डर रहे हैं. कहो,. मजाक पर जाओ. निश्चित रूप से अल्लाह का डर है तुम क्या कर रहे हैं बाहर लाने के लिए है.
(65) और यदि आप उन्हें पूछना, वे कहेंगे. हम सिर्फ बातें और मजा कर रहे थे. कहो,. अल्लाह का है और उनकी कविताएं और उनकी मैसेन्जर है कि आप मजाक कर रहे थे?.
(66) कोई बहाना नहीं बना. तुम disbelievers (अल्लाह और उसकी मैसेंजर पर मजाक) के बाद आप विश्वास प्रकट किया था द्वारा बने. अगर हम तुम में से कुछ को माफ (जो पश्चाताप और विश्वास), हम दूसरों को सज़ा देंगे (जो अपने पाखंड पर) ले, क्योंकि वे दोषी थे.
(67) इस hypocrites, पुरुषों और महिलाओं, सब एक जैसे हैं. वे बोली वाइस और सदाचार न करे और अल्लाह के रास्ते में खर्च () से उनके हाथ रोक. वे है, तो वह उन्हें भूल गया अल्लाह भूल गया. निश्चित रूप से, इस hypocrites को पापियों हैं.
(68) अल्लाह के hypocrites, पुरुषों और महिलाओं के लिए, और जो वहाँ हमेशा के लिए रहना चाहिए disbelievers को Jahannam की आग का वादा किया है. यह उनके लिए पर्याप्त है. अल्लाह उन पर, और उनके श्राप दिया है उन्हें वहाँ के लिए एक स्थायी सजा है.
(69) (आप) जो आप पहले थे की तरह हैं. वे ताकतवर थे आप सत्ता में है, की तुलना में और अमीर दौलत और बच्चों में. तो, वे इस दुनिया के आनंद () से है, तो आप उन से पहले आप अपने हिस्से का आनंद लिया, और जैसे वे indulged तुम बुराइयों () में indulged के रूप में अपना हिस्सा मज़ा आया उनके हिस्से का आनंद लिया. वे जिनके कामों गया है इस दुनिया में बेकार है और इसके बाद में हैं, और वे हारे हैं.
(70) वहाँ नहीं उन्हें उन उन्हें पहले की खबर तक पहुँच गया है, NuH के लोगों और 'विज्ञापन और Thamud और इब्राहिम के लोगों और Madyan के लोगों को, और नगरों के (समाचार) पलट? उनके दूतों उन्हें स्पष्ट संकेत के साथ आया था, तो ऐसा नहीं है, अल्लाह था के रूप में उन्हें गलत है, लेकिन वे अपनी स्वयं की गलत कर रहा होता.
(71) के विश्वासियों, पुरुष और महिला, एक दूसरे के दोस्त हैं. वे बोली सदाचार और ना करे उपाध्यक्ष और स्थापित Salah और वेतन Zakah और अल्लाह का पालन करना और उसका मैसेन्जर. वे अल्लाह दया के साथ जिसे आशीष देगा जो कर रहे हैं. निश्चित रूप से, अल्लाह, समझदार शक्तिशाली है.
(72) अल्लाह के विश्वासियों, नर और मादा के लिए है, और अनंत काल के बागानों में अच्छे घरों जो नीचे नदियों का प्रवाह है, जहां वे हमेशा के लिए जीना होगा बागानों का वादा किया है. और अल्लाह की प्रसन्नता सब से ऊपर है. वह सर्वोच्च सफलता है.
(73) हे पैगंबर के disbelievers और hypocrites खिलाफ (संघर्ष), और उनके साथ सख्त होना जिहाद बाहर ले जाना. और उनके निवास Jahannam (नर्क) है, और यह एक बुरी टर्मिनस है.
(74) वे अल्लाह ने उन्हें कुछ भी नहीं है कि ने कहा कि कसम खाता है, जबकि वास्तव में, उन्होंने कहा था कि बेवफाई के इस्लाम स्वीकार करने के बाद disbelieved था कि वे क्या हासिल नहीं कर सका इरादा था शब्द और, और. और वे कुछ भी नहीं करने के लिए, लेकिन प्रतिक्रिया है कि अल्लाह और उसका मैसेंजर उनकी कृपा से उन्हें समृद्ध किया है. तो, अगर वे पश्चाताप, यह उनके लिए अच्छा होगा, और अगर वे दूर बारी, अल्लाह इस दुनिया में एक दर्दनाक सजा और इसके साथ है, और उन्हें दंड देना होगा उन्हें वहाँ के लिए न तो पृथ्वी पर एक दोस्त है, और न ही एक सहायक है.
(75) और उनके बीच वहाँ जो लोग अल्लाह के साथ एक बंधक बना रहे हैं:. अगर वह हमें उनकी कृपा से बाहर (धन) है, तो देता है, निश्चित रूप से हम और दान देना चाहिए धर्मियों के बीच किया जाएगा.
(76) पर जब वह अपनी कृपा से बाहर (धन) उन्हें दे दिया, तो वे इसके बारे में, कंजूस बन गया और वापस चले गए थे उनके चेहरे बदल.
क्योंकि वे अल्लाह के साथ अपना वादा तोड़ दिया (77) अल्लाह तो, बारी में है, जिस दिन तक उनके दिल में वे उसे मिलेंगे, और पाखंड रखा क्योंकि वे झूठ बोल रहे हैं.
(78) कहते हैं कि वे नहीं है कि वे अल्लाह और क्या वे कानाफूसी, और कहा कि अल्लाह सब अनदेखी के बारे में पता है क्या छिपा जानता जानते हो?
(79) को hypocrites (में, वहाँ) जो जो स्वेच्छा से दान देने और कुछ भी नहीं है, लेकिन है विश्वासियों ताना हैं उनकी मेहनत की कमाई, फिर भी वे ऐसे लोगों पर नकली. अल्लाह उन पर, और mocks उन्हें वहाँ के लिए एक दर्दनाक सजा है.
(80) (यह है कि क्या आप) उनके लिए माफ़ी माँगता हूँ या बराबर उनके लिए क्षमा नहीं पूछते है. अगर आप उनके लिए सत्तर बार माफ़ी माँगता हूँ, अल्लाह जाएगा कभी नहीं क्षमा उन्हें. क्योंकि वे अल्लाह में है और उनकी मैसेंजर disbelieved यही है. अल्लाह के सही रास्ते को पाप लोगों का नेतृत्व नहीं करता है.
(81) जो लोग पीछे रह गए थे उनके वापस अल्लाह के मैसेंजर की नाराजगी को बैठा है, और उनका धन और जीवन के साथ अल्लाह के रास्ते में जिहाद बाहर वे नापसंद उठा, और उन्होंने कहा, के साथ खुश थे. इस में मार्च मत गर्म मौसम. Jahannam की. आग कहो अधिक तीव्र गर्मी में है. तभी वे समझ सकते हैं.
(82) तो, उन्हें एक छोटी है, और रो एक बहुत हँसते हैं, वे क्या कमाने के लिए इस्तेमाल की जा रही इस एक इनाम दीजिए.
(83) तो फिर, अगर अल्लाह उन में से एक समूह के लिए तुम वापस लाती है और वे आपकी अनुमति मार्च करना चाहते हैं, उन से कहा,. तुम मेरे साथ कभी भी मार्च के बाद कभी नहीं होगा, और मेरी कंपनी में एक दुश्मन लड़ाई कभी नहीं करेगा. आप पहली बार वापस बैठा के साथ खुश थे, अब, उन के पीछे शेष साथ बैठो.
(84) और उन्हें जो मर जाता है की किसी एक पर एक प्रार्थना प्रस्ताव नहीं है, और उसकी कब्र से खड़े नहीं है. वे अल्लाह में है और उनकी मैसेंजर disbelieved मर गया, और जब तक वे पापी थे.
(85) उनकी दौलत और बच्चों तुम्हें आकर्षित नहीं किया जाना चाहिए. अल्लाह ही इच्छा इन के साथ इस दुनिया में और उन्हें सज़ा देने के लिए जब वे disbelievers हैं कि उनकी आत्माओं को विदा.
(86) जब एक Surah खुल गया है (), कह रही. अल्लाह में विश्वास करो और उसका मैसेंजर के कंपनी में जिहाद बाहर ले जाना. उनमें से सक्षम हैं, आपकी अनुमति और कहना चाहते हैं. हमें उन वापस बैठा के साथ रहते हैं.
(87) वे कौन वापस बैठ महिला के साथ रहने के लिए खुश हैं, और उनके दिलों को सील कर रहे हैं, ताकि वे समझ में नहीं आता.
(88) पर मैसेन्जर और उसकी कंपनी में विश्वासियों जिहाद बाहर उनके धन और जीवन के साथ किया है, और उन्हें वहाँ के लिए अच्छी बातें कर रहे हैं, और वे सफल रहे हैं.
(89) अल्लाह उन्हें बागानों के लिए तैयार किया है जो नीचे नदियों जहाँ वे हमेशा के लिए जीवित रहेगा प्रवाह. वह सर्वोच्च उपलब्धि है.
(90) और बहाने के Bedouins से निर्माताओं आए, ताकि वे (पीछे) रहने के लिए अनुमति दी जा सकती है, जबकि जो लोग अल्लाह के लिए है और उसका संदेशवाहक झूठे थे (बस) के पीछे (अनुमति प्राप्त करने) के बिना रुके. एक दर्दनाक सजा के बारे में वे उन में से जो नास्तिकता करना पर गिर जाता है.
अगर वे अल्लाह और उसकी मैसेन्जर करने के लिए गंभीर हैं (91) वहाँ, कमजोर या, बीमार या जो खर्च के लिए कुछ नहीं है पर पर कोई दोष है. वहाँ जो कर्मों में अच्छा कर रहे हैं के खिलाफ कोई तरीका नहीं है. अल्लाह है सबसे क्षमा, बहुत दयालु.
(92) और न ही (कोई दोष) जो है, जब वे तुम्हें करने के लिए इतना है कि आप एक कैरियर के साथ (है कि वे जिहाद के लिए सवारी सकता है) उन्हें प्रदान कर सकते हैं और आप ने कहा आया पर है (उनके लिए),. मुझे नहीं वाहक करने के लिए मिल तुम्हें दे. वापस क्योंकि वे खर्च के लिए कुछ भी नहीं था कि उनकी आंखों में आँसू दु: ख के साथ, के साथ बह गया.
(93) को दोष, वास्तव में, जो लोग होने के बावजूद अनुमति पूछना पर झूठ अमीर जा रहा है. वे खुश हैं, जो वापस बैठ महिलाओं के साथ जा रहा है. अल्लाह उनके दिलों को सील किया है, इसलिए वे नहीं जानते.
(94) वे तुम्हें करने के लिए, जब तुम उन्हें वापस करने के लिए बहाने बना देंगे. कहो,. बहाने मत बनाओ. हम तुम पर विश्वास नहीं करेगा. हमें तुम्हारे बारे में तथ्यों को बताया अल्लाह है. अल्लाह तुम क्या करते हो, और उसका मैसेन्जर के रूप में अच्छी तरह से देख सकेंगे. तो फिर तुम Knower के लिए वापस आ जाएगा और अनदेखी देखा, और वह तुम क्या कर रहे हैं तुम्हें बता देगा.
(95) वे अल्लाह ने तुम से पहले, जब तुम उन्हें वापस जाना होगा कसम जाएगा, ताकि आप अपने कुकर्मों को अनदेखा कर सकते हैं. तो, बस उन्हें अनदेखा. वे गंदगी, और उनके निवास Jahannam, के लिए एक मुआविज़ा वे क्या करने के लिए प्रयोग किया जाता है.
(96) वे तुम्हारे सामने है, इसलिए है कि आप उनके साथ प्रसन्न किया जा सकता है कसम खाता हूँ. तो, अगर तुम उन लोगों के साथ खुश हैं, अल्लाह के पाप लोगों के साथ खुश नहीं होगा.
(97) इस Bedouins अक्सर अधिक अविश्वास और पाखंड में है, और सबसे अल्लाह उसकी मैसेन्जर करने के लिए क्या नीचे भेजा है की सीमा से अनभिज्ञ होने की संभावना हो सख्त रहे हैं. अल्लाह सब, सब जानते है वार.
(98) और Bedouins में वहाँ जो वे एक अच्छा के रूप में जो खर्च ले रहे हैं, और वे आगे समय के चक्र के लिए आपके खिलाफ बारी के लिए तत्पर हैं. उन पर बुरी चक्र है. और अल्लाह अखिल, अखिल जानने सुनवाई है.
(99) और के बीच Bedouins वहाँ जो अल्लाह में विश्वास करते हैं और अंतिम दिन में है और वे अल्लाह के लिए निकटता का एक स्रोत है और पूजा के मैसेंजर से खर्च के रूप में क्या लेना दूसरों रहे हैं. यह सचमुच उनके लिए निकटता का एक स्रोत है. अल्लाह उसकी दया को स्वीकार करेंगे. निश्चित रूप से, अल्लाह अधिकांश क्षमा, बहुत दयालु है.
(100) के रूप में और सबसे को Emigrants (Muhajirin) और समर्थकों (अंसार) और पहले जो अच्छाई में उनका पीछा किया, उन्हें अल्लाह के साथ खुश है और वे अल्लाह के साथ खुश हैं, और वह उनके लिए तैयार किया है जो बागानों के नीचे नदियों के प्रवाह, जहां वे हमेशा के लिए जीवित रहेगा. वह सर्वोच्च उपलब्धि है.
(101) और उन Bedouins लगभग तुम वहाँ hypocrites हैं कौन हो, बीच में और मदीना के लोगों के रूप में अच्छी तरह के बीच. वे पाखंड पर अड़े रहे हैं. तुम उन्हें नहीं पता. हम उन्हें जानते हैं. हम दो बार, तो वे एक भयानक सजा को (जो आज) में संचालित किया जाएगा उन्हें दंड देना होगा.
जो अपने पापों भर्ती (102) और वहाँ रहे हैं, जबकि दूसरों को वे एक बुराई एक के साथ एक अच्छा काम मिला था. ऐसा लगता है कि अल्लाह उन्हें प्रति मान जाएगा संभावना है. निश्चित रूप से, अल्लाह है ज्यादातर-क्षमा, बहुत-दयालु.
(103)) जिसके माध्यम से आप को साफ कर सकते हैं और उन्हें शुद्ध उनकी दौलत से बाहर है, और प्रार्थना करते हैं उनके लिए Sadaqah (अनिवार्य भीख लो. दरअसल, अपनी प्रार्थना उनके लिए शांति का एक स्रोत है. और अल्लाह (अखिल), (सभी सुनकर-) को जानने का है.
(104) वे नहीं कि अल्लाह जो उनके दास से पश्चाताप स्वीकार और Sadaqat स्वीकार करता है, और कहा कि अल्लाह अधिकांश है वह है जान, बहुत Relenting-दयालु है.
(105), कहो. करो (आप) क्या है, अल्लाह अपने काम देखेंगे, जैसा होगा मैसेन्जर और विश्वासियों. और तुम Knower और अनदेखी, देखा तो वह तुम क्या कर रहे हैं आपको बता देगा के लिए वापस आ जाएगा.
जिसका मामला अल्लाह की कमान तक () आता है: या तो वह उन्हें सज़ा होती है या उनके प्रति नरम पड़ना आस्थगित है (106) और वहाँ दूसरों रहे हैं. अल्लाह सब, सब जानते है वार.
(107) और (वहाँ) जो एक मस्जिद का निर्माण किया है और नुकसान इस्लाम () की वजह से बेवफाई को बढ़ावा देने के लिए और विश्वासियों के बीच dissention बनाने के लिए और एक है जो अल्लाह और उसके मैसेन्जर के साथ युद्ध में किया गया है के लिए एक स्टेशन प्रदान करने के लिए भी कर रहे हैं पहले. वे निश्चित रूप से (और कहते हैं), कसम खाता हूँ जाएगा. हम कुछ भी नहीं है, लेकिन अच्छा करने के लिए इच्छित. अल्लाह कि वे झूठे हैं साक्षी
(108) मत वहाँ प्रार्थना () में खड़े रहो. वास्तव में, मस्जिद कि पहले ही दिन से (शील) Taqwa पर स्थापित किया गया था ना तुम में है कि अधिक से अधिक खड़ा किया है. में कोई है जो पवित्रता का पालन न करने जैसे लोग हैं, और अल्लाह उन देख पवित्रता से प्यार करता है.
(109) तो है, जो एक बेहतर है मुझे बताओ, चाहे जो अल्लाह के भय से अपने भवन की स्थापना की गई है और उसका आनंद, या की तलाश में है जो उसके बारे में गिरने वाला है एक abyss के किनारे पर उसकी इमारत की स्थापना की गई है , तो यह उनके साथ पतन Jahannam की आग में किया? अल्लाह के अन्यायपूर्ण लोगों को मार्गदर्शन प्रदान नहीं करता है.
(110) वे हमेशा उनके दिल में अशांति का एक स्रोत रहेंगे बनाया था इमारत, जब तक उनके दिल टुकड़ों में काट रहे हैं. अल्लाह सब, सब जानते है वार.
(111) निश्चित रूप से, अल्लाह और विश्वासियों से उनकी दौलत, (वादा) कि स्वर्ग उनकी किया जाएगा के बदले में अपने जीवन खरीदा है. अल्लाह के रास्ते में वे लड़ाई है, और हत्या और हत्या की है, जिस पर वहां एक सच्चा वादा (के रूप में) के टोरा में और Injil और कुरान बनाया है. और जो अल्लाह और अधिक से अधिक अपनी वाचा को विश्वासयोग्य जा सकता है? तो, तुम बना दिया है सौदा है, में आनन्दित और कहा कि इस महान उपलब्धि है.
(112) (वे) जो पश्चाताप, जो लोग पूजा कर रहे हैं, जो (अल्लाह), जो लोग अल्लाह की यात्रा (में रास्ता) स्तुति, जो में धनुष Ruku ', sajdah में जो गिराया, जो बोली साफ और अनुचित न करे और जो सीमा अल्लाह द्वारा निर्धारित की रक्षा करता है. और विश्वासियों के लिए अच्छी खबर देना.
(113) यह () पैगंबर के लिए और विश्वासियों अनुमति के बाद उनसे कहा कि वे नर्क के लोग हैं स्पष्ट हो, भले ही वे kinsmen हैं, Mushriks के लिए माफी माँगने के लिए नहीं है.
(114) के रूप में अपने पिता की माफी के लिए इब्राहिम की प्रार्थना के लिए, यह केवल वह उसे करने के लिए बनाया था एक वादा के कारण था. बाद में, जब वह उसे करने के लिए है कि वह अल्लाह का दुश्मन था स्पष्ट हो, वह उस से अपने आप को वापस ले लिया. दरअसल, इब्राहिम बहुत कोमल दिल, बहुत forbearing था.
जैसे कि वह जब तक कि वह उन्हें करने के लिए वे क्या से बचना चाहिए बताते एक लोगों को गुमराह करने के बाद वह उन्हें मार्गदर्शन दे दी है, जाओ बनाता है (115) अल्लाह नहीं है. दरअसल, अल्लाह को पूरी तरह हर चीज के बारे में पता है.
(116) निश्चित रूप से, अल्लाह अकेले आकाश और पृथ्वी का राज्य है. वह जीवन देती है और मृत्यु लाता है. और, अल्लाह के अलावा, आप न तो, और न ही एक सहायक एक समर्थक है.
पैगंबर और Emigrants (Muhajirin) और समर्थकों (इस अंसार) की दिशा में जो कठिनाई के समय में उनमें से एक समूह के दिलों के बाद के बारे में टेढ़े मोड़ करने के लिए किया गया है, तो वह प्रति relented उसके पीछे relented (117) निश्चित रूप से, अल्लाह की है उन्हें. निश्चित रूप से, उन्हें वह बहुत दयालु है, बहुत-दयालु.
(118) और (वे) के तीन जिसकी बात की ओर relented जब पृथ्वी पर उनके लिए सब अपनी विशालता के बावजूद, और दरिद्र था भी अपनी आत्माओं को उनके लिए सीमित थे जब तक आस्थगित गया था, और वे यह है कि अल्लाह से कोई शरण के अलावा है एहसास उसे, तो वह उनकी तरफ, ताकि वे पश्चाताप मई बदल गया. के अधिकांश-Relenting निश्चित रूप से, अल्लाह की जाती है, तो बहुत दयालु.
(119) हे तुम कौन विश्वास, अल्लाह डर और सच्चा की कंपनी में हो.
(120) यह नहीं था () मदीना के लोगों के लिए अनुमति और उन उन्हें Bedouins के आसपास के लिए और न ही अल्लाह के मैसेंजर, को छोड़ अपने जीवन के लिए अपने स्वयं के जीवन को तरजीह देने के पीछे रहने के लिए. क्योंकि अल्लाह के रास्ते में जो भी प्यास या थकान या भूख हड़तालों उन्हें है, और जो कि काफिरों infuriates एक जगह में जब वे कदम है, और जब वे एक दुश्मन, एक धार्मिक कर्म से प्राप्त कर अपने खाते में जमा है वह है. निश्चित रूप से, अल्लाह की गुणी का इनाम व्यर्थ नहीं है.
(121) वे जो भी खर्च करते हैं, यह कम या ज्यादा है, और जब भी वे एक घाटी पार, उन सभी के लिए नीचे लिखा है, कि अल्लाह उनके लिए सबसे अच्छा इनाम क्या वे करते थे दे सकते हैं.
(122) यह () सभी विश्वासियों के लिए आवश्यक आगे जाने के लिए नहीं है. ', तो, क्यों यह है कि उनमें से प्रत्येक अनुभाग से एक समूह के आगे, ताकि वे, और इतने विश्वास के सही समझ प्राप्त मई जाता है नहीं होना चाहिए कि वे है, ताकि वे Shari'ah के नियम () की वजह से देखभाल कर सकते हैं जब वे उन्हें वापस अपने लोगों को सचेत कर सकते हैं.
(123) हे तुम कौन है, जो तुम्हारे पास हैं उन disbelievers लड़ाई पर विश्वास है, और उन तुम में गंभीरता ढूँढते हैं. अच्छी तरह से पता है कि अल्लाह ने भगवान के साथ है डर.
(124) जब एक Surah नीचे, उनमें से कुछ को (जो hypocrites) भेजा जाता है, कहते हैं. से किसका विश्वास की वृद्धि हुई इस बीच आप कर दिया गया है?. जहां तक विश्वासियों का संबंध है, यह निश्चित रूप से उनके विश्वास बढ़ गया है, और वे बहुत खुश हैं.
(125) के रूप में जो लोग उनके दिलों में रोग के लिए है, यह उनके () प्रारंभिक अशुद्धता को आगे अशुद्धता कहते हैं, और वे काफिरों मर जाते हैं.
(126) वे नहीं है कि वे परीक्षण करने के लिए हर वर्ष एक या दो बार डाल रहे हैं देखते हैं, फिर भी वे न तो पश्चाताप, और न ही उन्हें सबक लेते हो?
(127) और जब एक Surah नीचे भेजा है, वे एक (मानो कह) दूसरे को देखो:. वहाँ कोई तुम्हें देख रहा है?. तब वे दूर बारी. क्योंकि वे, जो समझ में नहीं आ रहा एक लोग हैं अल्लाह, उनके दिल में बदल गया है.
(128) निश्चित रूप से, क्या तुम वहाँ के लिए, अपने बीच है, जो बहुत ही उस पर अगर तुम जो बहुत अपने कल्याण के लिए उत्सुक है एक कठिनाई है, और वह बहुत दयालु है विश्वासियों, बहुत दयालु का सामना करने के लिए मुश्किल लगता है एक मैसेन्जर से आया है.
(129) तो, अगर वे दूर बारी, (का. मैसेंजर,). मेरे लिए बस अल्लाह है. वहाँ कोई भगवान नहीं है लेकिन वह. उस में मैं अपने पर भरोसा रखा है, और वह प्रभु महान सिंहासन में से एक है.

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा