रविवार, १८ जानेवारी, २००९

Number 19 सुरा मरियम (यीशु की माँ) Maryam

अल्लाह, तो परोपकारी है, दयालु के नाम पर



(1) Kaf, हा हां, 'Ain, सौद
(2) यह उसका नौकर Zakariyya करने के लिए अपने भगवान की दया की एक कथा है, 
(3) जब वह अपने प्रभु एक कम आवाज में कहा. 
(4) वह,. जज साहब, मैं एक राज्य में है कि मेरे शरीर में हड्डियां कमजोर है, और हो गया है कि सिर ग्रे बुढ़ापे के साथ flared गया है, और कर रहा हूँ ने कहा कि मैं कभी नहीं रहा, मेरे भगवान, अनुत्तरित मेरी प्रार्थना में करने के लिए आप. 
(5) मुझे डर (मेरी) kinsmen मेरे पीछे है, और मेरी पत्नी बंजर है, इसलिए एक वारिस के साथ, अपनी स्वयं की ओर से, मुझे आशीर्वाद 
(6) जो मुझे inherits और Jackob के घर inherits. और, मेरे भगवान, एक पसंदीदा एक उसे बनाते हैं. 
(7) (अल्लाह). हे जकर्याह, हम आपको एक लड़के की जिसका नाम याह्या है अच्छी खबर दे ने कहा. हम एक ही नाम के उसके पहले किसी भी एक नहीं बना था. 
(8) वह. मेरे प्रभु, जबकि मेरी पत्नी बंजर है कैसे वहाँ मेरे लिए एक लड़का होगा ने कहा, और मैं बुढ़ापे के चरम पर पहुँच गए हैं?. 
(9) उन्होंने कहा. तो यह है, अपने प्रभु 'यह मेरे लिए, और मैं पहले, जब तुम कुछ भी नहीं थे तुम पैदा किया आसान है.'. 
(10) वह. मेरे प्रभु, मेरे लिए एक हस्ताक्षर कर कहा. उन्होंने कहा,. तुम्हारा संकेत है कि आप (करने के लिए) ने लोगों से तीन के लिए बात () लगातार रातों, हालांकि आप स्वास्थ्य में ध्वनि हो जाएगा में सक्षम नहीं होगा है. 
(11) तब वह अपने लोगों के लिए प्रार्थना की जगह से बाहर आ गया, और उन्हें निर्देशित संकेतों से सुबह और शाम को अल्लाह की पवित्रता का प्रचार करने के लिए. 
(12) (जब बच्चा, पैदा हुआ था अल्लाह उसे करने के लिए,). हे याह्या, ने कहा कि इस पुस्तक के लिए दृढ़ता से रुको. जबकि वह अभी भी एक बच्चा था और हम उसे, ज्ञान दिया 
(13) और () हमारे अपने से प्यार करता हूँ उसके साथ आशीर्वाद और पवित्रता, और वह परमेश्वर का भय, 
(14) और वह अपने माता पिता के लिए अच्छा था, और वह दमनकारी नहीं था (या) अवज्ञाकारी. 
(15) उस पर शांति के दिन वह, वह और जिस दिन वह जीवित उठाया होगा मर जाता है उस दिन का जन्म हुआ. 
(16) और इस पुस्तक में की (कहानी) Maryam, जब वह अपने लोगों से पूर्व की दिशा में एक जगह के लिए अपने आप को अकेला, ज़िक्र 
(17), तो वह उन से खुद को छिपाने के लिए एक बाधा थी. तो, हम उसे अपनी आत्मा के लिए, (Gabriel) भेजा है और वह एक आदर्श इंसान के उसे फार्म से पहले लिया. 
(18) वह, कहा. अगर तुम ईश्वर के डर रहे हो मैं तुम्हारे खिलाफ है, सभी के साथ शरण-दयालु (अल्लाह) चाहते हैं. 
(19) उन्होंने कहा. लेकिन मैं अपने प्रभु के एक संदेश ढोनेवाला हूँ () आप एक लड़का है, शुट्ठ देने के लिए भेजा है. 
(20) वह, कहा. जब कोई मानव मुझे कभी छुआ है मैं कैसे, एक लड़का होगा और न ही मैंने कभी किया गया मिलावटी है?. 
(21) उन्होंने कहा. तो यह है, अपने भगवान, 'यह मेरे लिए, और (हम इस), ताकि हम इसे लोगों के लिए है और हमारे में से एक दया पर हस्ताक्षर एक है, और यह एक मामला पहले से ही है बनाने करेंगे आसान है किस्मत में. '. 
(22) तो वह है, उसे गर्भवती हुई और उसके साथ तनहाई में एक दूरस्थ स्थान पर चला गया. 
(23) और प्रसव पीड़ा एक ताड़ के पेड़ ट्रंक-करने के लिए उसे ले आए. उसने कहा था. मैं इस से पहले कि मर जाती हे, और होता कुछ चला गया, भूल गए हैं. 
(24) तो फिर वह उसके नीचे से उसे बुलाया:. शोक मत करो, तुम्हारा भगवान तुम्हें एक धारा के नीचे रखा गया है. 
इस ताड़ के (25) को हिलाएँ ट्रंक-स्वयं की ओर पेड़ और, यह तुम परिपक्व ताजा तारीखों पर छोड़ दूँगा. 
(26) तो, खाने पीने और अपनी आँखें शांत. तो अगर तुम किसी भी इंसान का कहना है कि देखने (उसे),. मैं एक चुप्पी () के लिए सभी के दयालु (अल्लाह) और इसलिए जल्दी, मैं किसी भी इंसान आज से बात नहीं करेगा की कसम खाई है. 
(27) तब वह अपने लोगों (बच्चे) उसे ले जाने के लिए आया था. वे कहते हैं,. हे Maryam क्या आप वास्तव में कुछ गंभीर प्रतिबद्ध है. 
(28) हारून के हे बहन, न ही अपने पिता को बुराई का एक आदमी था और ना ही अपनी माँ मिलावटी था. 
(29) तो, उसने उसे (बच्चे) की ओर है. उन्होंने कहा,. कैसे हम जो अभी भी पालने में एक बच्चा है किसी से बात की?. 
(30) बात की थी वह (बच्चे),. वास्तव में मैं अल्लाह का दास हूँ. उसने मुझे इस पुस्तक दी है और मुझे एक नबी बनाया, 
(31) और उसने मुझे एक आशीर्वाद एक जहाँ मैं जा बना दिया है, और प्रार्थना करने के लिए मुझे आदेश दिए हैं और दान दे मुझे जब तक मैं जिंदा हूँ, 
(32) और (वे) अपनी माँ से अच्छा मुझे बनाया गया है, और वह मुझे दमनकारी नहीं किया (या) मनहूस. 
(33) और शांति मुझ पर मैं पैदा हुआ था वह दिन है, जिस दिन मैं, और जिस दिन मैं जिंदा फिर से उठाया जाएगा मरना होगा. 
(34) वह 'Isa, Maryam का बेटा है, जो सच में वे (ईसाई) disputing रहे हैं कहने के लिए है. 
(35) यह अल्लाह के लिए एक बेटे के लिए नहीं है. वह शुद्ध है. जब उसने एक बात तय कर लेता है, वह केवल इसे करने के लिए कहते हैं. रहो. और यह करने आता है. 
(36) और (का. पैगंबर, लोगों के लिए,). अल्लाह कहते जरूर मेरे प्रभु और आपके यहोवा है. तो, उसकी पूजा. यह सीधा रास्ता है. 
(37) और उनके बीच के विवाद को समूहों में गिर गई. तो, कैसे बुराई को disbelievers की, जब वे महान दिवस का सामना करना पड़ता है किस्मत है. 
(38) को कैसे मजबूत उनके सुनवाई, और कैसे उनकी दूरदृष्टि, जिस दिन वे हमारे लिए आ जाएगा मजबूत हो जाएगा! लेकिन आज के अपराधियों स्पष्ट त्रुटि में भटक रहे हैं. 
(39) चेतावनी उन्हें इस दिवस का पछतावा है जब सब कुछ व्यवस्थित हो जाएगा, जबकि वे बेपरवाह हैं और विश्वास नहीं है. 
(40) निश्चित रूप से हम केवल हम, हमारे वे वापस आ जाएगा करने के लिए पृथ्वी के अंतिम मालिक और उन सब पर है, और किया जाएगा. 
(41) और इस पुस्तक में की (कहानी) इब्राहिम उल्लेख. दरअसल, वह सच है, एक नबी का एक आदमी था, 
(42) जब वह तुम क्यों कि न तो सुना है और न ही देख पूजा कुछ कर अपने पिता,. मेरे प्यारे पिता से कहा, और न ही किसी भी तरह से तुम्हारी मदद? 
(43) मेरे प्यारे पिता, वास्तव में वहाँ आ गया है मेरे लिए एक ज्ञान है कि आप के लिए नहीं आया है, ऐसा है, तो मेरे पीछे है, और मैं एक सीधा रास्ता करने के लिए आप का नेतृत्व करेंगे. 
(44) मेरे प्यारे पिता ने शैतान की पूजा नहीं है. इस शैतान ज़रूर सब करने के लिए विद्रोही है, दयालु, (अल्लाह). 
(45) मेरे प्यारे पिता, मैं सभी से एक सजा-दयालु (अल्लाह) ऐसा न हो कि आप सताना चाहिए डर है, और तुम शैतान का एक साथी बन जाते हैं. 
(46) उन्होंने कहा. तुम मेरे देवताओं हे इब्राहिम के विरुद्ध हो? आप को रोक नहीं चाहिए, मैं निश्चित रूप से पत्थर तुम. और अच्छे के लिए मुझे छोड़ दो. 
(47) उन्होंने कहा. तुम पर शांति. मैं तुम्हारे लिए अपने भगवान से माफी माँगने करेगा. वह हमेशा से मेरे लिए अनुग्रह है. 
(48) और मैं तुमसे दूर जाकर तुम अल्लाह के अलावा क्या आह्वान. और मैं अपने प्रभु आह्वान करेगा. उम्मीद है कि मैं अपने प्रभु invoking द्वारा एक पराजित नहीं होगा. 
(49) तो, जब वह उनसे दूर हो गया और वे अल्लाह के अलावा क्या पूजा की, हम इशाक (इसहाक) और Ya'qub (याकूब) के साथ उसे आशीर्वाद दिया है और हम उन में से हर एक एक नबी बनाया, 
(50) और हम अपनी दया का (एक महान सौदा) उन पर दिया, और उन्हें एक उच्च स्तर पर एक अच्छा नाम करने के कारण होता है. 
(51) और इस पुस्तक में की (कहानी) मूसा उल्लेख. वास्तव में वह एक एक को चुना था और एक दूत, एक नबी था. 
(52) और हम (सीनै) Tur माउंट के दाईं ओर से उसे बुलाया, और हम उसे गुप्त में संवाद के करीब ले आए. 
(53) और, हमारी दया से, हम एक भक्त के रूप में अपने भाई हारून उसे दी. 
(54) और इस पुस्तक में की (कहानी) इस्माईल उल्लेख. वह वास्तव में उसका वादा करना, सच था और एक दूत, एक नबी था. 
(55) वह अपने परिवार पर Salah और Zakah आज्ञा है, और अपने भगवान को पसंदीदा गया था. 
(56) और इस पुस्तक में की (कहानी) Idris उल्लेख. वह वास्तव में सच्चाई की एक Siddiq (आदमी), एक नबी था. 
(57) हम एक ऊंचे स्थान पर उसे उठाया. 
(58) वे अल्लाह abudently किसके धन्य है, लोग हैं, 'के वंशज एडम से भविष्यद्वक्ताओं, और उन हम बोर्ड (सन्दूक) करने के लिए NuH के साथ जिसके कारण की है, और इब्राहिम और इज़राइल (याकूब) के संतान से, और उन में से किसे हम निर्देशित और को चुना है. जब यह रहमान का छंद (अखिल दयालु) उन्हें पहले पाठ थे, वे Sajdah में (साष्टांग प्रणाम) नीचे गिर करने के लिए, जब वे रो रहे थे था. 
जो Salah उपेक्षित और (उनके स्वार्थी) इच्छाओं का पालन करने के बाद उन्हें उत्तराधिकारियों (59) तब आया था. तो वे जल्द ही उनके) विचलन (परिणाम, सामना करेंगे 
(60) जो पश्चाताप और विश्वास और अच्छे कर्मों है सिवाय और इसलिए वे और स्वर्ग में प्रवेश करेंगे बिल्कुल गलत नहीं होगा. 
(61) (वे) के गार्डन अनंत काल की, अखिल दयालु (अल्लाह) द्वारा अपने कर्मचारियों से वादा किया है, अनदेखी दुनिया में प्रवेश करेंगे. वे निश्चित रूप से (के स्थानों) उसका वादा पहुँच जाएगा. 
(62) वे कुछ भी उसमें बेतुका सुनना नहीं होगा, बल्कि शांति का एक शब्द है, और वहाँ वे सुबह और पूर्व संध्या पर उनके प्रावधान होगा. 
(63) वह स्वर्ग हम उन हमारे कर्मचारियों की जो परमेश्वर की गई है, के डर से भाग के रूप में दे देंगे है. 
(64) (Gabriel पवित्रा पैगंबर के लिए) है. हम पर उतर नहीं है अपने प्रभु के आदेश के साथ. उसे क्या हमारे सामने है और क्या हमारे पीछे है और क्या है के बीच में है, और अपने प्रभु ने जो भूल नहीं है. 
(65) (वह) के यहोवा ने आकाश और पृथ्वी और जो कुछ भी उन दोनों के बीच है. तो, पूजा उसे और उसकी पूजा में दृढ़ रहना. आप किसी भी एक के लायक उसका नाम पता है?. 
(66) यार, कहते हैं. यह है कि, एक बार मैं मरना है, तो मैं आगे जिंदा लाया जाएगा?. 
(67) को याद है कि हम पहले, जब वो कुछ भी नहीं था उसे बनाया आदमी नहीं है?
(68) तो, अपने प्रभु के द्वारा, हम निश्चित रूप से एक साथ है, और शैतान के रूप में अच्छी तरह से उन्हें इकट्ठा करेंगे, तो हम निश्चित रूप से उन्हें Jahannam आसपास, उनके घुटनों पर गिर पेश कर देगा. 
(69) फिर, हर समूह की, हम निश्चित रूप से) जो अधिक अखिल खिलाफ विद्रोही थे दयालु (अल्लाह को आकर्षित करेगा. 
(70) तो ज़ाहिर है, हम जो लोग सबसे अधिक (नर्क) यह दर्ज करने के लिए योग्य हैं के बारे में पता है. 
(71) आप में से जो इस पर आने के लिए नहीं है, कोई नहीं है. यह तुम्हारे भगवान के द्वारा एक निरपेक्ष डिक्री के रूप में ही लागू किया जा करने के लिए किया जाता है. 
(72) तो फिर हम जो लोग अल्लाह की आशंका को बचाना होगा, और उसमें से wrongdoers छोड़ देंगे, उनके घुटनों पर गिर. 
(73) जब हमारा छंद उन्हें अपने सभी स्पष्टता में पाठ हैं, disbelievers विश्वासियों, करने के लिए कहते हैं. किस के दो गुटों के अपनी जगह में श्रेष्ठ है और इसकी विधानसभा में बेहतर?. 
(74) हम उन्हें पहले कौन थे बेहतर परिसंपत्तियों और दृष्टिकोण में नष्ट कर दिया है कितने एक पीढ़ी! 
(75), कहो. जो भी, अपने पद अखिल दयालु (अल्लाह) अभी भी लंबे समय तक, जब तक वे क्या चेतावनी दी जा रही हैं: देखेंगे जब तक विस्तार हो जाने दो भटक रहता है या तो सज़ा या Hour कयामत () की है, तो वे जो अपने स्थान पर खराब रहा था और कमजोर अपने बलों में पता चल जाएगा. 
(76) अल्लाह उन सही रास्ते पर बनाता है मार्गदर्शन में उत्कृष्टता. और अनन्त गुण अपने प्रभु के साथ इनाम के संबंध में बेहतर कर रहे हैं और उनके बदले में बेहतर है.
(77), तो, जो हमारे छंद को अस्वीकार कर दिया और कहा, क्या तुमने उसे देखा. मैं निश्चित रूप से धन और बच्चों को दी जाएगी.? 
(78) वह अनदेखी में peeped या सभी के साथ एक वाचा-दयालु (अल्लाह) ले जाया गया है? 
(79) कभी नहीं! हम क्या वे कहते हैं लिखना होगा और उसके लिए बड़े पैमाने पर की सजा देते हैं. 
(80) और हम उससे वह बारे में, और वह हमारे लिए अकेले आएगा क्या बात कर रही है वारिस होगा. 
(81) वे देवता अल्लाह के अलावा अन्य लिया है, ताकि वे उनके लिए कर सकते हैं का एक स्रोत हो सकता है. 
(82) कभी नहीं! जल्दी ही उन्हें अपने पूजा करने को अस्वीकार कर देंगे वे (उनके गढ़े देवताओं), और वे उनके लिए सिर्फ विपरीत होगा. 
(83) है कि हम disbelievers अपने सभी incitements साथ उनके उकसाने पर शैतान भेजा है देखा तुम नहीं किया है. 
(84) तो उनके बारे में कोई जल्दबाजी नहीं करना, हम कर रहे हैं लेकिन उनके लिए नीचे गिनती एक गिनती. 
(85) हम भगवान को इकट्ठा करेंगे जिस दिन को सब से पहले के डर-दयालु (अल्लाह) मेहमान के रूप में, 
(86) और नर्क मवेशियों के झुंड () पानी की ओर प्रेरित कर रहे हैं के रूप में की ओर पापियों ड्राइव करेंगे 
(87) कोई भी नहीं, सिवाय शक्ति मायत करना होगा जो सभी के साथ एक वाचा-दयालु (अल्लाह) में प्रवेश किया है. 
(88) वे कहते हैं. ऑल दयालु (अल्लाह) एक बेटा मिल गया है. 
(89) वास्तव में तुम ऐसी एक घिनौने वक्तव्य के साथ आए हैं 
(90) कर रहे हैं कि अच्छी तरह से इस पर विस्फोट करने के लिए निकट आकाश, और फट से पृथ्वी के अलावा, और पहाड़ों crumbling नीचे गिर करने के लिए, 
(91) के लिए वे सभी के लिए एक बेटा ascribed है दयालु (अल्लाह), 
(92), जबकि यह सभी योग्य होना नहीं होता दयालु एक बेटा है. 
(93) वहाँ आकाश और पृथ्वी में कोई नहीं है, लेकिन इस सब के लिए आने के लिए-दयालु एक लेप के रूप में ही. 
(94) वह पूरी तरह से और उन्हें शामिल है संक्षेप में उनकी संख्या की गणना, 
(95) और उनमें से हर एक को उसके पास दिवस प्रलय, अकेले पर आने के लिए ही है. 
(96) निश्चित रूप से, जो विश्वास और धर्म के काम करते हैं, उनके लिए अखिल दयालु (अल्लाह) प्यार पैदा होगा. 
(97) तो हम इसे (कुरान) आसान अपनी जीभ के माध्यम से है, इसलिए है कि आप इसके साथ भगवान के लिए अच्छी खबर देना-डर बना दिया है, और इसके साथ चेतावनी एक जिद्दी लोग. 
(98) और कितने एक पीढ़ी से पहले हम उन्हें नष्ट कर दिया है! आप में से (उपस्थिति) उनमें से कोई एक, या सुनना एक कानाफूसी उन से भी अर्थ है?

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा