रविवार, १८ जानेवारी, २००९

नम्बर ११ सुरह ह्द Hud (नबी)

अल्लाह, तो परोपकारी है, दयालु के नाम पर



(1) अलिफ़ , लाम, रा । ( यह है) फर्म किया गया है एक किताब के छंद जिसमें से, और द्वारा सविस्तार जो सब समझदार, सब एहसास है,
(2) (लोगों के पास कहने के लिए,) पैगंबर निर्देशन. तुम नहीं की पूजा किसी को अल्लाह के अलावा अन्य चाहिए, के लिए तुम उसे से वॉर्नर एक मैं, और खुशी की ख़बर एक वाहक हूँ;
(3) और तुम अपने भगवान, फिर से, उससे पछतावे में बारी माफी की तलाश करना चाहिए, और वह एक निश्चित समय के लिए आनंद लेने के लिए अच्छी चीजों के साथ आप प्रदान करेगा, और जो अच्छे कर्मों अतिरिक्त है सब पर (में उनके अतिरिक्त अनुग्रह प्रदान उसकी खाता). और अगर तुम चले, तो बारी है, मैं तुम्हारे लिए एक भयानक दिन की सजा डर लगता है.
(4) के लिए अल्लाह आपकी वापसी है, और वह शक्तिशाली सब कुछ खत्म हो गया है.
(5), तो वे उसके पास से छिपाने के लिए उनके चेस्ट मोड़ सावधान. , सावधान जब वे खुद अपने कपड़े के साथ कवर, वह उन्हें और क्या छिपाना वे क्या पर्दाफाश जानता है. निश्चित रूप से, वह सब एहसास है जो दिल में है में से एक है.
(6) वहाँ किसकी उपजीवन अल्लाह द्वारा किए नहीं है पृथ्वी पर कोई प्राणी है. वह जानता है उसके और उसके अस्थायी जगह स्थायी. सब कुछ एक स्पष्ट किताब में है.
(7) वह जो और छह दिनों में पृथ्वी आकाश बनाया, जबकि उनके सिंहासन पर जल रही थी, ताकि वह जो बीच में आप काम में बेहतर है जैसा कि आप परीक्षण कर सकते है. और अगर आप कहते हैं,. तुम मौत के बाद उठाया जाएगा. इस disbelievers निश्चित रूप से, कहेंगे. लेकिन यह कुछ भी नहीं है सरासर जादू है.
(8) और अगर हम एक निश्चित समय के लिए उनके लिए सज़ा स्थगित, वे कहेंगे. क्या इसे वापस जोत रहा है?. खबरदार, जिस दिन उन्हें दौरा करेंगे, इसे वापस उन से, और बदल नहीं होगा वे उपहास करने के लिए क्या उपयोग किया घेर द्वारा किया जाएगा.
(9) यदि हम आदमी हमारी दया का स्वाद देता है और फिर उससे दूर ले, वह अत्यंत, बिलकुल कृतघ्न बेताब हो जाता है.
(10) और अगर हम उसे एक कठिनाई के बाद आराम की एक स्वाद दे, वह कहेंगे, उसे छुआ है. बुराइयों से दूर चले गए हैं., (और इस प्रकार) वह हो जाएगा अति, डींगमार, exulting
(11) जो रोगी हैं और अच्छे कर्म करना छोड़कर. ऐसे लोग अल्लाह की माफी और एक बड़ा इनाम है.
(12), तो संभव है (का. पैगंबर,) आप से कि तुम कुछ तुम क्या करने के लिए, और प्रगट किया जा रहा है कि आपका दिल इस सीमित हो जाएगा, क्योंकि वे कहते हैं, का त्याग देगा है. क्यों एक खजाने को भेजा नहीं गया है उसे या एक दूत उसके साथ नहीं आई?. तुम पर एक चेतावनी है. और सब कुछ अल्लाह का ख्याल रखता है.
(13) वे कहते हैं कि वह इसे मनगढ़ंत है कहना है? उन्हें () के लिए कहो. तो फिर इस तरह से दस Surahs, गढ़े लाओ. और whomsoever आप यह कर सकते हैं, अल्लाह के अलावा, अगर तुम सच कर रहे हैं कहते हैं.
(14) तो, यदि वे आपके फोन का जवाब नहीं है, तो यह है कि अल्लाह के ज्ञान के साथ नीचे भेजा गया है आश्वस्त किया और कहा कि कोई भगवान नहीं है लेकिन वह. तो, तुम प्रस्तुत करते हैं?
(15) जो लोग चाहते हैं (केवल) के सांसारिक जीवन और उसकी खूबसूरती, हम पूरी तरह से यहाँ अपने कृत्यों के लिए, और उनके अधिकार उन्हें मुआविज़ा होगा इस दुनिया में कटौती नहीं होगी.
(16) वो जिसे वहां के लिए कुछ भी नहीं आग ने इसके अलावा है लोग हैं. जो वे यहां काम किया है, और शून्य वे क्या कर रहे हैं जाएगा Nullified.
(17) तब, ऐसे लोगों के बराबर हो सकता है जो, अंदर से एक सबूत के बाद अपने प्रभु से एक स्पष्ट सबूत है, और जो पहले वहाँ मूसा, एक मार्गदर्शक और एक दया की पुस्तक थी? ऐसे लोगों में विश्वास है, और जो कोई भी इस समूहों की, उसका वादा किया जगह आग है इसकी सच्चाई से इनकार करते हैं. तो, इसके बारे में संदेह में होना नहीं है. निश्चित रूप से, यह अपने प्रभु से सच है, लेकिन लोगों की सबसे अधिक विश्वास नहीं है.
(18) कौन से अधिक अन्यायपूर्ण है जो अल्लाह के खिलाफ एक झूठ forges? ऐसे लोग अपने प्रभु से पहले, और प्रस्तुत किया जाएगा गवाहों कहेंगे,. ये जो अपने प्रभु के खिलाफ झूठ बोला की हैं. लो! अल्लाह के अभिशाप को अन्याय पर, झूठ
(जो अल्लाह के रास्ते से (लोगों) को रोकने और उसमें crookedness छुपी 19) हैं, और कौन से deniers कि आज हैं.
(20) वे पृथ्वी पर (अल्लाह की योजना), निराश करने में असमर्थ रहे हैं और वे अल्लाह के अलावा कोई समर्थक था. सजा उनके लिए दोगुना हो जाएगा. उन्हें सुनने के लिए, और न ही नहीं पा रहे थे वे देखना होगा.
(21) जो लोग अपनी स्वयं की हानि लाए हैं, और सब कर रहे हैं कि वे उन लोगों से गायब हो गए निर्माण करने के लिए इस्तेमाल किया.
(22) Essentially, वे सबसे ज्यादा घाटा इसके बाद में हैं.
(23) निश्चित रूप से, जो विश्वास और उनकी भगवान से पहले अच्छे कर्मों और खुद को विनम्र है, वह स्वर्ग के लोग हैं. वे वहाँ हमेशा के लिए रहना चाहिए.
(24) के दो समूहों के उदाहरण है कि एक अंधा और बहरा व्यक्ति का एक हाथ, और एक को देख और दूसरे पर एक सुनवाई. दोनों बराबर हैं जब तुलना? तुम अब भी कोई ध्यान दोगे?
(25) हम अपने लोगों को भेजा NuH (उनसे) कह रही:. मैं यहाँ आपको सचेत करने के लिए कर रहा हूँ
(26) है कि तुम पूजा कोई नहीं है लेकिन अल्लाह, (अन्यथा) मैं तुम्हारे लिए एक दर्दनाक दिन की सजा डर चाहिए.
(27), जो उत्तर दिया disbelieved अपने लोगों के प्रमुखों तो,. हमें पता है कि तुम कुछ भी हमारे जैसे एक आदमी से ज्यादा हैं नहीं देख रहे हैं, और हम हैं कि किसी भी लोगों को जो हमारे बीच में मतलबी, और कर रहे हैं सिवाय तुम्हारा पीछा किया है नहीं देख रहे हैं हम तुम में लोगों को हम पर कोई श्रेष्ठता को नहीं देखा है, परन्तु हम चाहते हैं कि आप झूठे हैं.
(28) उन्होंने कहा. अगर मैं अपने भगवान से एक साफ रास्ते पर हूँ हे मेरे लोगों,, मुझे बताओ, और वह मुझ पर खुद से जो अपनी दृष्टि से छिपा है दया दिया गया है, हम है, तो, तुम पर यह लागू होगा बल है, जबकि आप इसे करने के लिए प्रतिकूल हो?
(29) और, मेरे लोग हे, मैं इसके लिए कोई धन से मांग नहीं है. मेरा इनाम कोई नहीं है लेकिन अल्लाह के साथ है. और मैं जो दूर विश्वासियों ड्राइव सकता नहीं हूँ. निश्चित रूप से, वे (सुन्दरता) अपने प्रभु की बैठक होगी, लेकिन मैं अपने व्यवहार देख कर है अज्ञानता का.
अगर मैं उन्हें ड्राइव पर गए थे (30) हे मेरे लोगों को, जो की (सज़ा) अल्लाह, के खिलाफ मेरी मदद करेंगे? तुम अब भी कोई सबक ले सकते हैं?
(31) और मैं तुम्हें करने के लिए कि मैं, और न ही अल्लाह के खजाने है कि मैं अनदेखी का ज्ञान दिया है, और न ही मुझे पता है कि मैं एक दूत हूँ कह कर मत कहो. ना ही मैं कहना है (जैसा कि आप) के बारे में जो लोग तुम्हारी आँखों में है कि अल्लाह उन्हें कोई अच्छी पुरस्कार कभी नहीं होगा घृणित हैं; अल्लाह सबसे अच्छा क्या उनके दिल में है जानता है. (अगर मैं ऐसा है, तो कहने के लिए) तो रहे थे, मैं वास्तव में एक के अन्याय का होगा.
(32) वे,. हे NuH, तुम हमारे साथ बहस है, और भी बहुत चर्चा है. अब हम पर अगर आप एक को सच्चा हैं क्या तुम्हारे साथ है, हमें धमकी लाओ.
(33) उन्होंने कहा. अगर वह बहुत इच्छा है, और आप निराश नहीं कर सकते हैं केवल अल्लाह तुम्हें करने के लिए, यह लाएगा (उसका जाएगा).
(34) मेरे अच्छे वकील, फिर भी मैं चाहता हूँ तुम लाभ नहीं होगा आप का सबसे अच्छा, अगर अल्लाह की इच्छा तुम भटक जाने के लिए. वह अपने भगवान, और उस से तुम वापस करने के लिए किया जाएगा है.
(35)) अब भी लगता है कि वह (मुहम्मद) यह जाली है कहना मक्का की वे (इस pagans है? कहो,. अगर मैं, तो फिर, मैं अपने पाप के लिए जिम्मेदार हूँ, यह जाली है और मैं तुमसे वादा पापों से मुक्त कर रहा हूँ.
(36) और यह NuH को उजागर किया गया: अपने लोगों में से कोई भी किसी भी और अधिक विश्वास करने के लिए, जो पहले से ही विश्वास है सिवाय आएगी. तो, वे क्या कर रहे हैं से परेशान नहीं हो.
(37) और हमारी आंखों के नीचे एक सन्दूक और हमारा बयान के अनुसार, और मेरे साथ जो लोग सीमा पार कर दी है के बारे में बात नहीं करना, जैसा कि वे डूब जाना नसीब है.
(38) वो जब भी अपने लोगों को उनके द्वारा पारित के नेताओं, वे उस पर ठट्ठा के Ark. बनाने शुरू कर दिया. उन्होंने कहा,. अगर आप हम पर है, हम तुम पर नकली नकली आप हम पर नकली जैसे:
(39) तो, तुम जल्दी ही है जो कि उसे अपमानित होगा एक संकट है, और ने भी दौरा किया जाएगा पता होगा जिसे एक स्थायी सजा हमेशा के लिए व्यवस्थित होगा पर.
(40) पिछले पर, जब हमारी आदेश आया है और ओवन overflowed, हम ने कहा,. सन्दूक में हर प्रजाति अपने परिवार के साथ में से दो की एक जोड़ी लो, जिनके खिलाफ शब्द पहले से ही किया गया pronounced__and है __except (में भी ले यह) जो विश्वास किया है. केवल एक है जो उसके साथ विश्वास किया था कुछ और वहाँ थे.
(41) वह (NuH), ने कहा. इसे पोतारोहण. अल्लाह के नाम के साथ यह पाल और एन्कर्स. निश्चित रूप से, मेरे भगवान हैं अधिकांश-क्षमा, बहुत-दयालु.
(42) और यह उन लोगों के साथ पालोंवाला थी पर्वतों की तरह लहरों के बीच. और NuH जो एक सुनसान जगह पर. हे मेरे बच्चे, बोर्ड पर हमारे साथ आया था, और disbelievers की कंपनी में न हो अपने बेटे को बाहर बुलाया.
(43) उन्होंने कहा. मुझे जो पानी से मुझे बचा लेगा एक पहाड़ पर शरण ले जाएगा. उन्होंने कहा,. कोई बचानेवाला आज अल्लाह के हुक्म से, वह दया किसके शो करने के लिए एक को छोड़कर है. और लहरों ने दोनों के बीच उच्च गुलाब, और वह है जो डूब गए बीच में था.
(44) यह अल्लाह () के द्वारा,. हे पृथ्वी, आपका पानी में चूसना, और हे भगवान, बंद करो कहा था. और पानी, और मामला खत्म हो गया खत्म. यह (सन्दूक) के Judi पर आराम करने के लिए, और आ गया है, ने कहा था. Wrongdoers को दूर के साथ.
(45) NuH अपने प्रभु के इधार बुलाया और कहा,. जज साहब, मेरा बेटा मेरे परिवार का एक हिस्सा है, और निश्चित रूप से आपकी वादा सच है, और आप सभी न्यायाधीशों की सबसे बड़ी है.
(46) वह,. हे NuH, वास्तव में कहा, वह अपने परिवार का हिस्सा नहीं है. दरअसल, वह की (एक व्यक्ति) बुरे कर्मों है. तो जो तुम ज्ञान नहीं है मुझे कुछ मत पूछो. मैं अज्ञानी के बीच होने की क्या तुम नहीं समझाना.
(47) वह. मेरे भगवान, मैं आप के साथ है कि मैं तुम जिसके बारे में मुझे ज्ञान नहीं है कुछ पूछना चाहिए शरण लेनी है. अगर तुम और मुझे माफ नहीं कर मुझे दया नहीं है, मैं हारने के बीच किया जाएगा.
(48) यह,. हे NuH ने कहा था हम से शांति में उतरना और आशीर्वाद के साथ आप पर है और लोगों पर () उन तुम्हारे साथ से springing. और हम कुछ आनंद जिसे देना चाहिए लोगों, तो हम उन्हें यात्रा जाएगा से एक दर्दनाक सजा रहे हैं.
(49) ये अनदेखी (घटनाओं से कुछ रिपोर्टों) है, जो हम आपको बता रहे हैं. आप इस से पहले उन्हें पता नहीं था, न तो आप और न ही अपनी प्रजा. तो, मरीज हो. निश्चित रूप से, अंत में भगवान के पक्ष में है डर.
(50) और 'करने के लिए विज्ञापन, (हम भेजा) अपने भाई Hud. उन्होंने कहा. हे मेरी प्रजा, पूजा अल्लाह. तुम नहीं उससे दूसरे देवता है. तुम पर fabricators कुछ नहीं कर रहे हैं.
(51) मेरे लोग हे, मैं तुम्हें इसके लिए इनाम नहीं पूछना. मेरा इनाम केवल पर जो मुझे एक बनाया है. समझ में नहीं आ रहा है, तो, क्या तुम?
(52) अपने लोगों, अपने प्रभु से है, तो उसे करने के लिए पश्चाताप में बारी माफी माँगने हे, और वह स्वर्ग आप पर डालने का कार्य जारी करेंगे, और अपनी ताकत को शक्ति बढ़ जाएगा, और दूर पापियों की तरह मोड़ नहीं है.
(53) वे,. हे Hud, तुम हमारे पास कोई सबूत नहीं लाई ने कहा, और हम अपने बयान पर हमारे देवताओं छोड़ने के लिए नहीं कर रहे हैं, और हम तुम पर विश्वास करने के लिए नहीं कर रहे हैं.
(54) को छोड़कर हम कि हमारे कुछ देवताओं की कुछ बुराई करने के लिए आप अधीन है मत कहो. उन्होंने कहा,. मैं अल्लाह मेरे गवाह बना है, और आपको लगता है कि मैं तुम्हें देवताओं के रूप में क्या लेना कोई लेना देना नहीं है गवाही
(55) के अलावा उसे. तो, तुम सब एक साथ, तो मुझे कोई राहत दे मेरे खिलाफ अपनी योजनाओं का प्रयास करें.
(56) मैं अल्लाह में जो मेरे प्रभु और आपके यहोवा है मेरा विश्वास जगह. कोई प्राणी है, लेकिन वह माथे की लट से है. निश्चित रूप से, मेरे भगवान एक सीधी राह पर है.
(57) अब, अगर तुम जाओ, मैं पहले से ही है बारी आप को जिसके साथ मैं आप के लिए भेजा गया संदेश जानकारी दी. जज साहब कुछ अन्य लोगों के साथ आप को बदल देगा, और आप उसे कोई नुकसान नहीं कर सकता. निश्चित रूप से, मेरे भगवान हर बात पर संरक्षक है.
(58) तो है, जब हम Hud बचाई और हमारी आदेश आया जो उसके साथ विश्वास, हम से दया से बाहर है, और हम एक भारी दंड से उन्हें बचाने की थी.
(59) इस तरह के 'के गोत्रा जो अपने प्रभु के लक्षण विज्ञापन को अस्वीकार कर दिया था, उनकी संदेशवाहक मानी और हर हठी तानाशाह के आदेश का पालन!
(60) एक अभिशाप इस दुनिया में उन का पीछा करने के लिए और प्रलय दिवस पर किया गया था. लो! 'के लोगों को उनके विज्ञापन भगवान disbelieved. लो! बर्बाद 'विज्ञापन थे, Hud के लोग.
(61) और (के लोगों) Thamud (हमें भेजा करने के लिए) अपने भाई, SaliH. उन्होंने कहा. हे मेरी प्रजा, पूजा अल्लाह. तुम नहीं उससे दूसरे देवता है. वह पृथ्वी से पैदा हो गया है और आप उसमें बसा दिया. तो, है, तो उसे करने के लिए पश्चाताप में बारी उसकी माफी चाहते हैं. निश्चित रूप से, मेरे भगवान, पूजा करने के लिए उत्तरदायी के पास है.
(62) वे,. हे SaliH, हम तुम पर इस से पहले की उम्मीद है. आप हमारे पिता की पूजा करने के लिए क्या उपयोग नहीं करने के लिए पूजा हमें पूछना है? तुम हमें बुला रहे हैं जिस पर हम जानते हैं कि विश्वास के बारे में हमें परेशान है गंभीर संदेह है.
(63) उन्होंने कहा. हे मेरे लोगों, मुझे बताओ: यदि मैं अपने भगवान से एक स्पष्ट सबूत है, और अगर मैं अभी भी उसे ठुकरा वह मुझ पर खुद से, जो अल्लाह के खिलाफ मेरी मदद करने के लिए आ जाएगा, दया दिया गया है? तो, क्या तुम मुझे पर हानि के लिए कुछ भी नहीं देते हैं.
(64) और हे मेरे लोगों, यह वह-अल्लाह, आप के लिए एक हस्ताक्षर की ऊंट है. तो, है, और उसे अल्लाह की धरती पर खाने के लिए स्वतंत्र छोड़ भी बुरी (इरादे के साथ) उसे छू नहीं है, एक निकट सजा ऐसा न हो कि आप पकड़ना चाहिए.
(65) तो वे उसे मार दिया. तो, उन्होंने कहा. तीन दिन के लिए अपने घरों में अपने आप को आनंद लें (केवल). यह एक वादा, बाहर का समर्थन होने का नहीं है.
(66) तो है, जब हम SaliH बचाई और हमारी आदेश आया जो उसके साथ विश्वास, हम से दया से, और (हम) उस दिन के अपमान से उन्हें बचाया. निश्चित रूप से, अपने प्रभु के शक्तिशाली है, तो सभी ताकतवर.
(67) और जो रो द्वारा पकड़े गए थे पार, और वे अपने घरों में, अपने घुटनों पर गिर मृत पाए गए,
(68) के रूप में यद्यपि वे वहाँ रहते थे कभी नहीं किया था. लो! Thamud के लोग अपने प्रभु disbelieved. लो! बर्बाद Thamud के लोग थे.
(69) और हमारी दूत अच्छी खबर के साथ इब्राहिम के लिए आया था. वे के साथ उसे बधाई दी है. सलाम (शांति). उन्होंने कहा,. सलाम. तब वह एक भुना हुआ बछड़ा लाने में ज्यादा वक्त नहीं लगा.
(70) तो, जब वह इसके लिए acceding नहीं उनके हाथ देखा, वह उन्हें अजीब पाया और उनमें से डर लगा. उन्होंने कहा,. डर नहीं रहना. हम LuT के लोगों के लिए भेजा गया है.
(71) उसकी पत्नी खड़े () पास में थी, और वह हँसा. इस प्रकार हम, और इशाक Ya'qub के बारे में बाद इशाक के बारे में उसे यह अच्छी खबर दे दी है.
(72) वह, कहा. हाय मुझ पर! जबकि मैं एक बूढ़ी औरत हूँ और यह मेरा पति, एक बूढ़ा आदमी है मैं एक बच्चे को जन्म दे सकते हैं? यह कुछ वास्तव में आश्चर्यजनक है.
(73) वे कहते हैं, ने कहा. तुम अल्लाह के आदेश पर अचंभा हो? अल्लाह की दया और उनका आशीर्वाद हमेशा तुम पर, किया गया है कि घर के लोग हे. निश्चित रूप से, वह सराहनीय, शानदार है.
(74) तो, जब भय और खुश खबर इब्राहिम छोड़कर उसके पास आया, वह हमारे साथ LuT के लोगों के लिए disputing शुरू कर दिया.
(75) निश्चित रूप से, इब्राहीम, बहुत पश्चातापी, कभी forbearing है अल्लाह में बदल जाएगा.
(76). हे इब्राहिम! इसे छोड़ दें. वास्तव में, अपने प्रभु के आदेश पारित करने के लिए, और आ गया है वहाँ उन पर है कि टल नहीं किया जा सकता है एक सज़ा आने के लिए किया है.
(77) जब हमारा दूत (स्वर्गदूतों) LuT करने के लिए, वह उनकी वजह से है, और दुखी था उसके दिल असहज उनकी खातिर लगा, और उन्होंने कहा, आया था. यह एक बहुत ही मुश्किल दिन है.
(78) और उसके लोग उसके पास आया था, उस पर जल्दी. वे पहले से ही बुरे कामों को करने के लिए अभ्यस्त थे. उन्होंने कहा,. ये मेरी बेटियाँ हैं. वे तुम्हारे लिए purer रहे हैं. तो, अल्लाह का डर है और मुझे अपमान नहीं है मेरे मेहमान के संबंध में. क्या तुम वहाँ के बीच में कोई उचित आदमी है?.
(79) वे कहते हैं, ने कहा. तुम्हें पता है कि हम अपनी बेटियों पर कोई दावा किया है, और आप अच्छी तरह से हम क्या चाहते हैं.
(80) उन्होंने कहा. कि मैं, या आप पर कुछ शक्ति था करोगे एक मजबूत समर्थन में शरण प्राप्त कर सकता!.
(81) वे (स्वर्गदूतों). हे LuT, हम अपने प्रभु के दूत हैं. वे तुम्हें कभी नहीं पहुँचना चाहिए. रात के एक हिस्से में अपने परिवार के साथ तो, कदम है, और तुम में से कोई पीछे देखने के लिए बारी का, अपनी औरत को छोड़कर. वहाँ जो उन्हें उसके गिरेगी घटित होना है. उनकी अंतिम तिथि सुबह है. नहीं यह है कि सुबह के पास है?.
(82) तो है, जब हमारा आदेश पारित करने के लिए आया था, हम उल्टा, उनकी बस्तियों को बदल दिया और हार्ड मिट्टी, एक दूसरे के ऊपर का पत्थर पर rained
(83) अपने प्रभु से चिह्नित. और यह दूर नहीं है कि अपराधियों से.
(84) और Madyan करने के लिए (हम) अपने भाई, Shu'aib भेजा. उन्होंने कहा. हे मेरी प्रजा, पूजा अल्लाह. तुम नहीं उससे दूसरे देवता है. और मापने और वजन घटाना नहीं है. मैं तुम्हें बहुत अच्छी तरह से बंद है, और मैं तुम्हारे लिए एक encircling दिन की सजा डर देखें.
(85) और हे मेरे लोगों, उत्तम के उपाय और न्याय के साथ संतुलन और लोग अपनी बातों से कम नहीं है, और पृथ्वी अव्यवस्था फैल जाने के बारे में नहीं है.
अगर आप विश्वासियों हैं (86) जो अल्लाह द्वारा बनाए रखने के लिए अनुमति दे दी है (विधिवत्) आप के लिए, बेहतर है. और मैं तुम पर एक चौकीदार नहीं हूँ.
(87) वे,. हे Shu'aib ने कहा,) अपने Salah (प्रार्थना करता है कि हम अपने पिता की पूजा करने के लिए क्या प्रयोग किया जाता है या छोड़ देना चाहिए क्योंकि हमें कृपया है कि हम अपने धन के साथ समझौता नहीं करना चाहिए था आप कमान? तुम ज्ञान और मार्गदर्शन के ही आदमी होने का नाटक.
(88) उन्होंने कहा. अगर मैं अपने भगवान से एक साफ रास्ते पर हूँ और वह अपने आप से एक अच्छा प्रावधान के साथ मुझे प्रदान की है, हे मेरे लोगों,,, (मैं अब भी तुम्हें unguided?) मैं नहीं चाहती छोड़ना चाहिए मुझे बताओ मैं आप से क्या न करे अपनी अनुपस्थिति में है. लेकिन मैं कुछ भी नहीं चाहिए सही जहाँ तक मैं चीजों को सेट करने के लिए कर सकते हैं. मेरी क्षमता किसी भी बात करने के लिए कोई नहीं है लेकिन अल्लाह से आता है. उसे अकेला मैं और वो अकेले मैं विनम्रता में बारी करने के लिए अपने पर भरोसा रखा है.
(89) मेरे लोगों, मेरे प्रति अपनी शत्रुता नहीं देना हे तुम क्या NuH, या Hud, या SaliH के लोगों के लोगों के लोगों द्वारा सामना करना पड़ा था भुगतना कारण. तुम और LuT के लोगों से दूर नहीं हैं.
(90) अपने प्रभु से है, तो उसके प्रति पश्चाताप में बारी माफी लें. निश्चित रूप से, मेरे भगवान बहुत, सबसे प्यार दयालु है.
(91) वे,. हे Shu'aib, हम आप क्या कहते हैं की समझ में नहीं आता है, और, वास्तव में, हम तुम्हें देख ने कहा कि हमारे बीच में कमजोर होते हैं. लेकिन अपने कबीले के लिए, हम आपको पत्थरवाह होता. और हमें करने के लिए, आप सम्मान के एक आदमी नहीं हैं.
(92) उन्होंने कहा. हे मेरे लोगों, मेरे कबीले और आप के लिए अल्लाह से भी सम्मानित, जैसा कि आप कुछ अपनी पीठ के पीछे फेंक के रूप में लिया है? निश्चित रूप से, मेरे भगवान सब आपको लगता है कि कर शामिल.
(93) मेरे लोगों, हे तुम क्या कर सकता है, तो मैं (जो मैं कर सकता हूँ करने के लिए कर रहा हूँ). जल्द ही आपको पता चल जाएगा जिसे सजा का दौरा करेंगे, अपमान करने के लिए उसे लगा, और जो गलत है. और इंतज़ार करो. मैं इंतज़ार कर, तुम्हारे साथ हूँ.
(94) और जब हमारी आदेश आए, हम Shu'aib बचाया और जो लोग उसके साथ विश्वास, हम से दया से, और जो लोग रो द्वारा पकड़े गए थे पार, और वे () अपने घर में मृत पाए गए गिर अपने घुटनों पर
(95) के रूप में यद्यपि वे वहाँ रहते थे कभी नहीं. लो! बर्बाद Madyan रहे थे, Thamud तरह बर्बाद कर रहे थे.
(96) और हम मूसा भेजा, हमारा संकेत स्पष्ट है और सबूत के साथ,
(97) फिरौन और उनके समूह के लिए. जब फिरौन की कमान सही नहीं किया गया तो, वे, फिरौन के आदेश का पालन किया.
(98) वह प्रलय दिवस पर अपने लोगों का नेतृत्व करेंगे, और उन्हें आग में उतर कर. और यह बुरी उतरते जगह है.
(99) श्राप यहाँ और न्याय के दिवस पर उन का पीछा करने के लिए किया गया था. यह पेशकश की जा करने के लिए बुरी इनाम है.
(100) यह है कि हम आप को बयान नगरों की कहानियों का एक हिस्सा है. उनमें से कुछ अब भी है, और खड़े हो (कुछ) एक harvested क्षेत्र की तरह eradicated हैं.
(101) हम उनके लिए कोई ग़लत नहीं किया, परन्तु वे अपने साथ गलत किया है. तो, जिसे वे अल्लाह को किसी भी तरह से उनकी मदद, जब अपने प्रभु की कमान आया करने के लिए नहीं आया था बगल आह्वान किया करते थे उनके देवताओं, और वे उन से तबाही के अलावा कुछ भी नहीं जोड़ा गया.
(102) इस प्रकार के अपने प्रभु का कब्जा है जब वह की (लोग seizes) कस्बों, जब वे transgressing रहे हैं. दरअसल, उनका कब्जा, भयंकर दर्द होता है.
(103) में यह वहाँ के लिए एक संकेत है जो आज की सजा भय. वह एक दिन जब सब लोग एक साथ इकट्ठा नहीं किया जाएगा, और कहा कि जो सभी ने देखा होगा एक दिन है.
(104), लेकिन हम इसे स्थगित नहीं है एक सीमित अवधि के लिए.
(105) यह कोई नहीं उसका छोड़ द्वारा छोड़कर बात करेगा आता है वह दिन. तो, उनमें से कुछ और अतिदुखी होगा (कुछ) आशीर्वाद दिया.
(106) के रूप में जो दुष्ट हैं, वे आग में किया जाएगा. उनके लिए वहाँ (सिवाय कुछ नहीं) रो रही है और बिल्लाहट.
(107) वे वहाँ हमेशा के लिए, जब तक आकाश और पृथ्वी के रूप में रहेंगे, अक्षुण्ण रहेगी, जब तक अपने प्रभु की इच्छा (अन्यथा). निश्चित रूप से, अपने प्रभु वह क्या इरादा है.
जब तक अपने प्रभु की इच्छा (अन्यथा), यह एक पुरस्कार बंद होने का कभी नहीं किया जाएगा (108) के रूप में जो लोग धन्य हैं, वे स्वर्ग में स्वर्ग और पृथ्वी बरकरार रहने वहाँ हमेशा के लिए, जब तक जी, किया जाएगा.
(109) तो, क्या वे पूजा के बारे में संदेह में नहीं हो. अपने पिता के लिए पहले की पूजा करती थी रास्ते में ही वे पूजा. निश्चित रूप से, हम, कम से कम में कटौती नहीं उन्हें अपना पूरा हिस्सा भुगतान करने जा रहे हैं.
(110) और हमने मूसा को किताब दी है, तो इसके बारे में विवादित रहा था. लेकिन अपने प्रभु से कहा कि पहले ही पारित करने के लिए आया था एक शब्द के लिए, बात उन दोनों के बीच का निर्णय लिया गया होता. निश्चित रूप से, वे इसे confounding के बारे में संदेह में हैं.
(111) और उन सभी को करने के लिए, अपने भगवान भरा में अपने कर्मों के लिए भुगतान करेंगे. निश्चित रूप से, वह सब है कि वे कर की जानकारी है.
(112) तो, अडिग विश्वास () के रूप में आप के रूप में अच्छी तरह से जो लोग पछतावा अविश्वास () से कर के रूप में की कमान कर दिया गया है आप में शामिल है, और इस सीमा को पार नहीं करते. निश्चित रूप से, वह तुम क्या कर की चौकस है.
(113) और wrongdoers की ओर झुकाव नहीं है, ऐसा न हो कि आग तुम्हें पकड़ चाहिए, और तुम नहीं समर्थकों अल्लाह के अलावा अन्य है, तो तुम मदद नहीं होना चाहिए.
(114) के दिन के दोनों समाप्त होता है पर Salah, स्थापना और रात के शुरुआती घंटों में. निश्चित रूप से, अच्छे कर्म बुरे कर्मों मिटा. यही सचेत करने के लिए एक चेतावनी है.
(115) और रोगी हो, के लिए अल्लाह धर्मियों के इनाम बर्बाद करने के लिए जाने नहीं करता है.
(116) तो फिर, क्यों कि लोगों को नहीं, तुम से पहले जो देश में अशांति पैदा करने से दूसरों को रोकने के लिए ज्ञान का पर्याप्त अवशेष होगा पीढ़ियों, बीच में, एक उन के बीच में हम अपनी सजा () से जिसे बचाया कुछ छोड़कर गया है ? और वे wrongdoers में शामिल थे विलासिता का पीछा करते हुए, और वे पापी बन गया.
(117) आपका भगवान जबकि उनके लोग अपनी तरह से अच्छा है कि वह इस तरह के अन्याय के शहरों को नष्ट नहीं है.
(118) इच्छाशक्ति, वह सब लोगों को एक ही समुदाय बनाया होता अपना भगवान था. लेकिन, वे अपने मतभेद में है, जारी रहेगा
(119) उन अल्लाह दया से किसके धन्य है, और के लिए है कि वह उन्हें बनाया है छोड़कर. और सही अपने प्रभु का वचन है:. मैं ज़रूर Jinns और मनुष्य, सब साथ साथ नर्क भर जाएगा.
(120) हम हम अपने दिल को मजबूत इस के अतिरिक्त के रूप में दूतों की घटनाओं से करने के लिए आप सभी ऐसी कहानियां सुनानी. और इन (कहानियों में) क्या तुम वहाँ के लिए, एक अच्छे वकील और जो विश्वास करने के लिए एक अनुस्मारक सच आ गया है.
(121) जो लोग विश्वास नहीं करना है,. जो तुम कर सकते हो कहो. हम (हम क्या कर सकते हैं) कर रहे हैं.
(122) और इंतजार करो. हम भी इंतजार कर रहे हैं.
(123) अल्लाह, और उसे सारी बात को आकाश और पृथ्वी के रहस्य से संबंधित करने के लिए वापस आ जाएगा. तो वो और उसे विश्वास में पूजा है. आपका भगवान तुम क्या कर से अनजान नहीं है.

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा