रविवार, १८ जानेवारी, २००९

Number 28 सुरा कथाएँ Al-Qasas

अल्लाह, तो परोपकारी है, दयालु के नाम पर 



(1) टा. एस.एम. 
(2) ये शानदार पुस्तक के छंद हैं. 
(3) हम आपको कुछ मूसा की कहानी और फिरौन एक वास्तविक उद्देश्य के लिए करने के लिए, पाठ और विश्वास लोगों के लाभ के लिए. 
(4) के फिरौन देश वर्चस्व और विभिन्न समूहों, उनके बेटे की हत्या और उनके महिलाओं जिंदा रखकर दबाने एक समूह में अपने निवासियों विभाजित. वह निश्चित रूप से एक बदमाश थी. 
(5) पर हम दबा वाले नेताओं के लिए और देश के वारिस उन्हें नियुक्त द्वारा एक एहसान अनुदान देने का फैसला किया है, 
(6) उन्हें देश में बिजली देने और फिरौन, हामान (अपने मंत्री), और उनकी सेनाओं वे सबसे क्या डर उनके पीड़ितों से अनुभव करने के लिए करते हैं. 
(7) हम मूसा 'माँ ने कहा, "स्तन प्रेरित अपने बेटे को खिलाऊँगी. जब आप अपने जीवन के लिए भयभीत हो, समुद्र में फेंक. डरो नहीं है या हम आपको करने के लिए उसे वापस करेगा और उसे एक मैसेंजर बनाने के लिए दुखी हो. " 
(8) ने फिरौन के लोग (साकार) के बिना है कि वह अपने दुश्मन और उनके दुख का कारण बन जाएगा उसे उठाया. इस फिरौन, हामान, और अपनी सेना पापी लोग थे. 
(9) इस फिरौन की पत्नी, "उन्होंने कहा, (मूसा ने), हमारी आँखों की खुशी है. उसे मत मारो. शायद वह हमें फायदा होगा या हम उसे गोद ले सकते हैं." वे भविष्य से अनजान थे. 
(10) ने मूसा 'माँ के दिल को राहत मिली थी और आत्मविश्वास. लेकिन वह लगभग सार्वजनिक नहीं हम विश्वास के साथ उसके दिल मजबूत पूरे मामले था बनाया होता. 
(11) वह अपने भाई का पालन करने के लिए मूसा 'बहन को कहा था. उसकी बहन एक तरफ से और उसे देखा ने फिरौन के लोग उसकी उपस्थिति ध्यान नहीं दिया. 
(12) हम यह है कि शिशु को स्तन नहीं होना चाहिए, उसकी माँ के अलावा किसी भी नर्स द्वारा खिलाया आज्ञा थी. उसकी बहन ने फिरौन के लोगों के लिए, "मई मैं तुम्हें एक परिवार शो ने कहा कि जो दयालुता के साथ आप के लिए कर सकते हैं नर्स उसे?" 
(13) हम अपनी माँ के लिए है कि हम उसकी आँखों प्रसन्न होता उसे दुखों से छुटकारा, और उसे यह भगवान का वादा सच था जानते हैं, लेकिन कई लोगों को नहीं पता कि मूसा वापसी इस प्रकार किया था. 
(14) जब वह परिपक्व हो जाते हैं और मर्दानगी का विकास करने के लिए, हम उसे बुद्धि और ज्ञान दी. इस प्रकार हम धर्मी लोगों इनाम है. 
(15) वह अपने निवासियों के ज्ञान के बिना शहर में प्रवेश किया और पाया दो आदमी एक दूसरे से लड़. उनके एक अनुयायी और दूसरा उसका दुश्मन था. उनके अनुयायी मदद के लिए उससे कहा था. मूसा ने मौत की, लेकिन उसका दुश्मन डाला बाद में कहा, "यह शैतान का काम था, वह उस इंसान की शपथ दुश्मन है और उसे गुमराह करना चाहती है". 
(16) (मूसा ने), ", मैं अपने आप को गलत ठहराया है भगवान ने कहा. मुझे माफ कर दो!" यहोवा ने उसे माफ कर दिया, वह सब और अखिल दयालु क्षमा है. 
(17) उस ने कहा, "भगवान, आपके पक्ष में प्रशंसा के लिए मेरे पास मैं अपराधियों का समर्थन नहीं करेंगे" कहा था. 
(18) वह शहर में है लेकिन बहुत डर और सतर्क रहा. अचानक वह व्यक्ति है जो कि पिछले दिन की मदद के लिए उससे पूछा की मदद के लिए फिर से उससे पूछा. मूसा ने कहा, "आप निश्चित रूप से एक शरारती व्यक्ति हैं" कहा था. 
(19) जब मूसा के बारे में अपने दुश्मन पर हमला करने गया था, उसने कहा, "मूसा ने कहा, आप के रूप में आप निहत एक आत्मा उस दिन मुझे मारने की? चाहते हो तुम इस देश में एक तानाशाह बनने के लिए, एक सुधारक नहीं चाहते हो?"
(20) एक आदमी शहर के सब से अधिक दूर भाग कह, "मूसा से भाग आया, आप लोगों को मारने की योजना बना रहे हैं. मुझे पूरी तुम शहर छोड़ने की सलाह. 
(21) तो उसने कहा, "इस अन्याय के खिलाफ लोगों को मेरी रक्षा भगवान कह" शहर डर और सतर्क छोड़ दिया. 
(22) जब वह मिद्यान उन्होंने कहा है, "शायद मेरे प्रभु मुझे सही रास्ता दिखा देंगे अपनी यात्रा शुरू की." 
(23) जब वह अच्छी तरह से मिद्यान की, वह कुछ लोगों को पानी (अपनी भेड़) और दो महिलाओं को दूर दूसरों से भेड़ रख पाया पर पहुंचे. वह तुम्हारे साथ क्या बात है कि दो महिलाओं, "कहा?" जब तक सभी चरवाहों अपनी भेड़ को भगा लिया वे कहते हैं, "हम अपनी भेड़ों का पानी नहीं कर सकता हूं. हमारे पिता एक बूढ़ा आदमी है". 
(24) ने मूसा और उनके झुंड पानी तो एक छाया प्रार्थना, "भगवान के नीचे शरण मांगी, मैंने कहा कि तुम मुझे दे दी है (विद्युत) को संरक्षित करने के लिए इसका मतलब है की ज़रूरत है." 
(25) से एक महिलाओं की, शर्मीली घूमना, मूसा के पास आकर कहा, "मेरे पिता ने आपके और आपके अपने झुंड में पानी के लिए आप भुगतान करना चाहता है कहते हैं." जब मूसा ने महिला के पिता के पास आया और उसकी पूरी कहानी उसे कहा, उसने कहा, "डरो नहीं कहा. अब तुम लोगों को अन्याय से सुरक्षित हैं." 
(26) से एक महिला की उसके पिता, 'पिताजी, उसे किराया करने के लिए कहा है, जिसे आप एक मजबूत और विश्वसनीय एक है किराया मई अच्छा हो. " 
(27) वह (शोएब) से (मूसा ने), "मैं तुम से शादी की शर्त है कि तुम मेरे लिए आठ साल के लिए काम करेंगे पर एक मेरी बेटियों के देना चाहते है, लेकिन तुम दो साल केवल बाहर के लिए जारी रख सकते हैं अपने खुद के समझौते. मैं यह आपके लिए एक बोझ नहीं बनना चाहता. भगवान, क्या आप मुझे "एक धर्मी व्यक्ति मिलेगा तैयार. 
(28) (मूसा ने), "यह हमारे और मैं किसी के लिए सेवा करने के लिए शर्तें. भगवान हमारे समझौता करने के लिए गवाही देंगे कहा मुक्त किया जाएगा बीच एक बंधनकारी अनुबंध होने दो कहा." 
(29) जब मूसा ने अनुबंध की अवधि पूरी की है और उसके मालिक से अपने परिवार के साथ चला, वह अपने तरीके से () के पर्वत (सीनै) के एक ओर पर एक आग देखी. वह यहाँ रहो. मुझे कुछ आग देख सकते हैं उसकी पत्नी, "कहा. शायद मैं तुम्हारे लिए गर्म करने के लिए अपने आप को इसके बारे में कुछ खबर या कुछ आग लाने के लिए सक्षम होंगे." 
(30) वह घाटी जब वह निकट पहुँच के दाईं तरफ के बैंक के आशीर्वाद स्थान के एक पेड़ से कहा था, "मूसा ने कहा, मैं भगवान, भगवान ब्रह्मांड का हूँ. 
(31) अपने कर्मचारियों को नीचे फेंक दें. "जब मूसा ने अपने कर्मचारियों को एक जीवित वह कोई इच्छा आगे कदम से भागे जा रहा तरह जमीन पर चलते हुए देखा था. उन्होंने कहा," मूसा ने कहा, कदम आगे बताया गया था. डरो मत, तुम सुरक्षित हो जाएगा और सुरक्षित. 
(32) अपनी जेब में हाथ प्लेस, वह बाहर आ जाएगा लेकिन बीमार नहीं सफेद निरा. भगवान के भय के लिए विनम्र बनें और फिरौन और उसके अधिकारियों को अपने प्रभु के इन दो चमत्कार दिखा, और वे एक बुरी लोग क्या कर रहे हैं. " 
(33) (मूसा ने), "मैं अपने लोगों में से एक आदमी को मार डाला है और मुझे लगता है कि वे मुझे मार डालेंगे डर लगता है भगवान ने कहा. 
(34) मेरा भाई हारून और अधिक तो मैं हूँ धाराप्रवाह है. मेरे साथ मेरी सहायता करने के लिए और मेरी सत्यवादिता व्यक्त उसे भेजें, मैं वे मुझे अस्वीकार कर देंगे "डर लग रहा है. 
(35) और यहोवा ने कहा, "हम अपने भाई से और आप का समर्थन करेगा तुम इतनी प्रतिष्ठा है कि कोई नहीं आप में से किसी को भी रुख करने की हिम्मत नहीं करेगा अनुदान देगा. हमारी चमत्कार की मदद दोनों तुम और तुम्हारे अनुयायी होगा निश्चित रूप से जीत से." 
(36) जब मूसा ने उन से हमारा चमत्कार के साथ आए थे, वे, "ये सिर्फ़ जादू का आविष्कार कर रहे हैं. हम ऐसी बातों के बारे में हमारे पिता से कभी नहीं सुना है" कहा था. 
(37) मूसा ने कहा, "मेरे प्रभु सर्वोत्तम है जो उसके पास से मार्गदर्शन प्राप्त हुआ है और जो एक खुश अंत हासिल होगा जानता है. इस अन्यायी लोग निश्चित रूप से कोई खुशी नहीं होगी." 
(38) ने फिरौन ने कहा, "मेरे लोगों, मैं कोई नहीं है जो खुद के अलावा अपने महाराज. हामान, मेरे लिए इतना है कि मैं उस पर चढ़ाई कर सकते हैं और परमेश्वर ने मूसा को देख बेक्ड ईंटों के एक टावर का निर्माण किया जा सकता है पता है, मुझे लगता है कि वह एक झूठा है. " 
(39) ने फिरौन और उसकी सेना ख़ुदपसंद थे के कोई सही कारण के लिए देश में गर्व के साथ. वे कहते हैं कि वे हमारे लिए वापस कभी नहीं सोचा था. 
(40) हम उसे और उसकी सेना का आकार और समुद्र में फेंक दिया. कितना भयानक देखें कि लोग अन्याय का अंत हो गया! 
(41) हम नेताओं की जो आग करने के लिए लोगों को आमंत्रित करेगा और जो न्याय के दिवस पर कोई सहायता प्राप्त होगी उन्हें इस प्रकार की. 
(42) हम उन्हें इस जीवन में निंदा के साथ होने का उल्लेख किया और उन्हें न्याय के दिवस पर अपमानित हो जाएगा किया है. 
(43) हमने मूसा को किताब दी प्राचीन नगरों के लोगों को तबाह करने के बाद ज्ञान, एक मार्गदर्शन, दया और मानवता के लिए बहुत से एक स्रोत है कि शायद वे ध्यान रखना होता है. 
(44) (मुहम्मद) पश्चिम बैंक में गवाह करने के लिए जब हम ने मूसा को आज्ञा दी उपस्थित नहीं, तुम थे. 
(45) पर हम ने मूसा के बाद कई पीढ़ियों को उठाया है और वे कई सालों से रहते थे. तुम मिद्यान के लोगों ने उन से हमारा रहस्योद्घाटन पढ़ने के साथ समय बिताना नहीं था, लेकिन हम निश्चित रूप से उनके लिए दूत भेजे थे. 
(46) तुम इस पहाड़ के, जब हम पेड़ () से मूसा ने कहा कि टीम (सीनै) में मौजूद नहीं था, लेकिन हमारी दया के माध्यम से हम अपनी कहानी इतनी है कि आप लोगों को सचेत कर सकते हैं तुम्हें बताया 
(47) नहीं वॉर्नर कि शायद वे है, और ध्यान ले सकता है, पर अपने कर्मों की वजह से वेदनाओं अनुभव, वे कुछ नहीं कह सकते हैं, "भगवान, जिसे भेजा गया था कि आप हमारे लिए इतना है कि हम कर सकते थे एक दूत भेजा था करेंगे आपका खुलासे का पालन करें और विश्वासियों हो ". 
(48) जब सच्चाई से करें उन्हें वे, "यह है कि यदि वे (मुहम्मद), जो मूसा के लिए अपने भगवान () के द्वारा दिया गया था प्राप्त था करोगे कहा आया." क्या वे मूसा ने उन से कहा, "ये दो, मूसा और हारून, कह क्या लाया था अस्वीकार है जो एक दूसरे का साथ दो जादूगर हैं. हम उन में कोई विश्वास नहीं है." 
अगर तुम करने में सक्षम होते हैं (49) (मुहम्मद),, "एक पुस्तक लाओ, भगवान के टोरा और कुरान की तुलना में अपने मार्गदर्शन में बेहतर से उन्हें बताओ, मैं इसे का पालन करेंगे." 
(50) यदि वे इस तरह के एक चुनौती का सामना नहीं कर सकते, कि वे केवल अपनी (बुराई का अनुसरण कर रहे हैं) इच्छाओं को पता है. कौन ढीली सही रास्ता एक से अधिक है जो परमेश्वर की ओर से मार्गदर्शन के बिना उसकी इच्छाओं प्रकार है? भगवान को अन्यायपूर्ण लोगों गाइड नहीं करता है. 
(51) हम हमारा मार्गदर्शन करने के लिए उन्हें इतनी है कि शायद वे ध्यान ले सकते हैं भेजा. 
(52) (किसी का) बाइबल के अनुयायियों ने कुरान में विश्वास करते हैं. 
(53) जब उन से पाठ है, तो वे, "हम इस पर विश्वास है. यह हमारे प्रभु से सच है. से पहले यह पता चला था हम मुसलमान थे". 
(54) ये उनके धैर्य के लिए दोहरे पुरस्कार प्राप्त करेंगे, सदाचार से बुरी जगह है, और परमेश्वर के कारण के लिए अपने खर्च के लिए. 
(55) जब वे कुटिल वचन सुन, वे, कह उन्हें उपेक्षा, "हम अपने कर्मों के लिए जिम्मेदार होंगे और आप अपने लिए जिम्मेदार होगा. शांति तुम्हारे साथ हो. हम नहीं चाहते अनजान बनने के लिए." 
(56) (मुहम्मद), तुम तुम जिससे प्यार करती है, लेकिन मार्गदर्शन नहीं कर सकता भगवान गाइड जिसे वह चाहता है और सबसे अच्छा जो मार्गदर्शन लेना जानती है. 
अगर हम हम अपने देश से छीन लिया जाएगा आपके मार्गदर्शन का पालन करने के लिए गए थे (57) ये, (इस pagans),, "कहते हैं. हम उन्हें, जिसमें फलों के सभी प्रकार उन से एक के रूप में ले रहे हैं पवित्र सीमा को सुरक्षित नहीं दिया है हम से उपजीवन? हालांकि, उनमें से बहुत से यह पता नहीं है. 
(58), जो महान समृद्धि मज़ा आया था कितने जातियों, हम नष्ट कर दिया था? वो जो उसके थोड़े समय के लिए छोड़कर बसे हुए नहीं थे उनके घरों रहे हैं. केवल हम उनके उत्तराधिकारियों थे. 
(59) आपका भगवान पहले जो उन्हें करने के लिए उनकी रहस्योद्घाटन सुनाना होगा माँ शहर के एक दूत भेजने के बिना शहरों के लोगों को तबाह नहीं किया. अगर लोगों को अन्याय नहीं उसमें थे हम शहरों को नष्ट नहीं करना चाहता था. 
दिया गया है (60) जो भी तुम (लोगों) केवल आनंद और सांसारिक जीवन की सुंदरता के लिए इसका मतलब है, लेकिन आनंद का (क्या आप ईश्वर से) के जीवन में बेहतर और टिकाऊ होगी आने के लिए जो प्राप्त होगा इसका मतलब है. तुम तो ध्यान नहीं ले जाएगा? 
(61) हम सांसारिक जीवन में आनंद का मतलब दे दी है जिसे करने के लिए जिसे हम अच्छी बातें - वे निश्चित रूप से इस जीवन में आने के लिए - वे के मामले के बराबर प्राप्त होगा, जो वादा किया है और कौन करेगा निश्चित रूप से उन का मामला है उनके बारे में इस जीवन में आने के लिए पूछताछ की जाएगी? 
(62) के दिन जब वह (उत्तरार्द्ध समूह), "कहाँ उन तुम मुझे के बराबर किसे माना था हैं पूछना होगा?" 
(63) जो लोग कहेंगे सजा, "प्रभु के अधीन हो गए हैं, वे हमें बहकाया." उनकी मूर्तियों, "हम उन्हें बहकाया कहेंगे लेकिन हम इसके लिए हमें जिसे वे पूजा नहीं था उनकी हमें पूजा त्याग". 
(64) वे अपनी मूर्तियों को बुलाने के लिए कहा जाएगा. वे उन पर कोई जवाब नहीं मिलेगा फोन करूँगा. वे आ पीड़ा देखेंगे और इच्छा है कि वे निर्देशन की मांग की थी.
(65) के दिन जब भगवान उन्हें और, "क्या जवाब तुम (हमारा) दूत को देना था उन्हें पूछना कॉल करेंगे?" 
(66) सभी उत्तरों के दरवाजे उनके लिए बंद हो जाएगा और वे भी एक दूसरे से पूछने के लिए सक्षम नहीं होंगे. 
(67) पर, जो और पछतावा है righteously शायद चिरस्थायी खुशी होगी विश्वासियों के प्रयास हो गए हैं. 
(68) आपका भगवान बनाता है और चुनता () वह चाहता है जिसे करने के लिए अनुग्रह अनुदान के लिए. (मार्गदर्शन के मामलों में) उन्हें (अविश्वासियों) वे जो चाहते हैं का चुनाव करने के लिए पसंद नहीं है. भगवान भी कुछ और करने के लिए समान विचार किया करने के लिए ऊंचा है. 
(69) आपका भगवान सब कि उनके दिलों को छुपाने या प्रकट जानता है. 
(70) वह सिर्फ भगवान ही है और यह केवल जो इस दुनिया में धन्यवाद और जीवन में आने के लिए दिया जाना चाहिए वह है. निर्णय उनके हाथ में है और उसे करने के लिए आप सब वापस आ जाएगा. 
अगर भगवान ने न्याय के दिन तक यहोवा के अलावा उसे तुम प्रकाश? तब तुम (उसका रहस्योद्घाटन) की बात नहीं सुनोगे जो ला सकता जारी रखने के लिए रात के कारण करने के लिए गए थे (71) (मुहम्मद),, "लगता है, उन्हें पूछना?" 
(72), "तुम नहीं अगर भगवान थे कि इस दिन को प्रलय का दिन है, जब तक भगवान के अलावा उसे तुम आराम करने के लिए ला सकता है, जो रात को जारी रखने के कारण करने के लिए लगता है कहो. तुम नहीं दिख रहा है (उसके लक्षण)?"
(73) वह रात और दिन तुम्हारे लिए आपको एक दया के रूप में आराम करने के लिए है और उसका पक्ष लेने और कहा कि शायद तुम उसे धन्यवाद देंगे बना दिया है.
(74) परमेश्वर ने न्याय के दिवस पर अविश्वासियों फोन करूँगा और उन्हें पूछना, "कहाँ है जिसमें आप भरोसा था अपने मूर्तियों रहे हैं? 
(75) हम हर राष्ट्र एक गवाह से फोन करेगा और उनके विश्वास के समर्थन () में सबूत लाने के लिए उन्हें पूछना होगा. उन्होंने कहा कि सच है और भगवान को पता चल जाएगा कि जो कुछ वे झूठा उन्हें त्याग दिया है का आविष्कार किया था. 
(76) कोरह एक आदमी ने मूसा के लोगों से था. यह आदमी उनके खिलाफ बलवा किया. हम इतना खजाना कि उनके खजाने की दुकान की चाबी भी मुश्किल से मजबूत लोगों के एक समूह द्वारा किया जा सकता है उसे दिया था. उनके लोगों, "अपने धन की गर्व मत करो, ईश्वर जो गर्व से अपने धन की खुश हैं प्यार नहीं करता है उसे कहा था. 
(77) अपने धन के माध्यम से इस जीवन के अपने हिस्से की अनदेखी के बिना आने की जिंदगी का लाभ लें. क्या दूसरों को बस के रूप में भगवान ने किया है एहसान करने के लिए आपको के पक्ष में है. भगवान के लिए देश में बुरी-doers प्यार नहीं करता बुराई प्रतिबद्ध नहीं है. " 
(78) उस ने कहा, "मैं अपने ज्ञान की वजह से इस धन प्राप्त हुआ है." वह नहीं है कि भगवान है कि उसे जो मजबूत होने से पहले रहते थे कई पीढ़ियों को नष्ट कर दिया पता था उसे शक्ति और लोगों की तुलना में? (कोई ज़रूरत नहीं) वे क्या पाप किया है कि अपराधियों, पहले से ही उन्हें पता है कि स्वर्गदूतों () के लिए पूछने के लिए किया जाएगा 
(79) कोरह अपनी संपत्ति को दिखाने के लिए अपने आप को सजाना होगा. जो सांसारिक, "है कि हम जो कि कोरह मिला दिया गया है सकते हैं. वह निश्चित रूप से एक बड़ा हिस्सा मिला है कहेंगे लाभ चाहती थी." 
परमेश्वर के (80), जो उन्हें बताना होगा ज्ञान प्राप्त किया था, लोगों, "हाय करने के लिए आप! इनाम दूर righteously प्रयास विश्वासियों के लिए बेहतर है. कोई नहीं है जो व्यायाम धैर्य उन के अलावा इस तरह के पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं." 
(81) हम उसे और उसके घर को निगलने के लिए पृथ्वी के कारण होता है. भगवान के अलावा कोई नहीं है और न ही उसे मदद कर सकता है वह खुद को जीत हासिल कर सके. 
(82) ने दूसरे दिन जो चाहा था लोग उसे पसंद करने,, "हमारे लिए! भगवान उन वह जिसे चाहता है उसका नौकर का केवल करने के लिए प्रचुर मात्रा में धन देता है और वह सभी का शेयर निर्धारित करता है हाय कह शुरू किया. यह था भगवान की कृपा के लिए नहीं की गई हमारे लिए, उन्होंने कहा कि जो कोई खुशी नहीं होगी अविश्वासियों के लिए. हाय हमें निगल करने के लिए पृथ्वी के कारण होता. " 
(83) इस जीवन काल में हमें जो लोग देश में दूसरों पर अपनी श्रेष्ठता को लागू करने के लिए और न ही उसमें बुराई करना नहीं चाहते के लिए तैयार किया है जो है. खुशी के अंत निश्चित रूप से धार्मिक लोगों का है. 
(84) एक अच्छे काम के लिए इनाम की ही है और एक बुरे काम के लिए मुआविज़ा काम से काम करने के लिए बराबर हो जाएगा और अधिक हो जाएगा. 
(85) (मुहम्मद), भगवान, तुम कौन होते हो कुरान के मार्गदर्शन का पालन करने की आज्ञा दी है, निश्चित रूप से जीत में अपने जन्म के स्थान पर तुम वापस आ जाएगा. कहते हैं, "मेरा भगवान जानता है, जो सबसे अच्छा मार्गदर्शन लाया गया है और जो मैदान त्रुटि में है." 
(86) आप अपने भगवान की दया से अलावा इस पुस्तक को प्राप्त करने के लिये कोई आशा नहीं की थी. इस अविश्वासियों के एक समर्थक मत बनो. 
(87) के बाद वे तुम्हारे सामने उजागर कर रहे हैं उन्हें परमेश्वर के रहस्योद्घाटन के बाद से आप को रोक नहीं करते हैं. अपने भगवान को बुलाओ (मानवता) और एक नास्तिक हो नहीं है. 
(88) भगवान की पूजा के अलावा कुछ भी नहीं. उन्होंने कहा कि केवल भगवान है. सब कुछ भगवान के अलावा नष्ट हो जाएगा. उसे और उससे आप सब वापस आ जाएगी प्रलय है.

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा