रविवार, १८ जानेवारी, २००९

नम्बर १० सुरह युनुस (जोनाह) Yunus

अल्लाह, तो परोपकारी है, दयालु के नाम पर.


(1) Alif, Lam, ra. ये समझदार बुक के छंद हैं.
(2) के लोगों का मानना है कि हम एक आदमी के लिए उन के बीच में से है कि वह (जो) असावधान हैं, लोगों को चेतावनी देना चाहिए और जो कि वे एक होगा विश्वास करने के लिए खुश खबर दे उसे सीधा करने के लिए दिव्य रहस्योद्घाटन भेज दिया है के लिए आश्चर्य की बात है अपने प्रभु के पास एक जगह पर सही मायने में उत्कृष्ट स्तर? इस disbelievers, ने कहा. निश्चित रूप से, वह एक खुली जादूगर है.
(3) निश्चित रूप से, अपने प्रभु अल्लाह, जो और छह दिनों में पृथ्वी आकाश बनाया, और फिर वह सिंहासन पर खुद तैनात है. वह सभी मामलों उसका निर्माण () के governs. कोई एक है जो उसके सामने मायत सकता है, उनकी अनुमति के बाद अलावा है. वह अल्लाह, अपने प्रभु है. तो, उसकी पूजा. तुम अब भी कोई ध्यान दोगे?
(4) की ओर उसे सब से तुम वापस करने के लिए किया है, अल्लाह से की जा रही एक सच्चा वादा. निश्चित रूप से, उन्होंने कहा कि निर्माण originates, तो वह फिर से, ताकि वह उचित है जो विश्वास और अच्छे कर्मों है इनाम मई इसे लाएगा. क्योंकि वे काफिरों हुआ करते थे जो नास्तिकता करना है, जैसा कि उन्हें वहाँ के लिए और एक दर्दनाक सजा उबलते पानी की एक जाम है.
(5) वह एक है जो सूर्य एक चमक कर दिया है, और चंद्रमा एक प्रकाश है, और इसके लिए निर्धारित स्तरों, ताकि आप और गणना समय () के वर्षों की संख्या, सीख सकते हैं. अल्लाह इस सब पर एक सही उद्देश्य के लिए नहीं बनाई है. वह जो समझ एक लोगों के लिए संकेत elaborates.
(6) निश्चित रूप से, रात और दिन और अल्लाह ने आकाश और पृथ्वी में क्या बनाया है में की प्रत्यावर्तन में, कोई है जो ईश्वर के डर से एक रहे हैं लोगों के लिए संकेत कर रहे हैं.
(7) के रूप में जो करें बैठक में काफी और इस दुनिया के जीवन से खुश हैं और इसके साथ सामग्री रहे हैं पर विश्वास नहीं है, और जो लोग हमारे संकेतों को असावधान हैं,
(8) वे जिनके निवास आग, क्योंकि वे खुद के लिए अर्जित करने के लिए प्रयोग किया जाता है जो कर रहे हैं.
(9) के रूप में जो विश्वास और अच्छे कामों के लिए करते हैं, उनके प्रभु अपने विश्वास के आधार पर से उनका मार्गदर्शन करेंगे; नदियों उन्हें नीचे के गार्डन Bliss में बह जाएगा.
(10) उनका फोन उसमें,. पवित्र, हे अल्लाह तुम हो जाएगा. और उनके ग्रीटिंग उसमें सलाम किया जाएगा. और उनके फोन का अंत,. स्तुति करो अल्लाह के लिए हो जाएगा, यहोवा सारी दुनिया के.
(11) और अगर अल्लाह गए लोगों को, बुराई के रूप में वे अच्छे, उनके समय होता भर लेने में शीघ्रता भेजने में शीघ्रता के लिए. तो, हम अकेले जो करें अंधा उनके विद्रोह में भटकने के लिए बैठक में विश्वास नहीं करते जाओ.
(12) जब आदमी एक कठिनाई से पीड़ित है, वह हमारे लिए सभी बार () में, जब reclining या बैठे या खड़े प्रार्थना करती है. जैसे कि वह हमारे लिए कि उसे पीड़ित किसी भी कठिनाई में प्रार्थना कभी नहीं था लेकिन जब हम अपनी कठिनाइयों को दूर, वह तो बस अपनी तरह से लेता है. इस तरह से उनके कामों को प्रदर्शित करने के लिए अपराधियों beautified है.
(13) वास्तव में हम से बर्बाद किया है पीढ़ियों तुम से पहले, जब वे, और पार उनके संदेशवाहक उन्हें स्पष्ट संकेत के साथ आया था, लेकिन वे कौन विश्वास करेगा वाले नहीं थे. इस तरह हम दोषी लोगों को सज़ा है.
(14) तब हम इस देश में आप (अपने) उत्तराधिकारियों बनाया है, इसलिए है कि हम आप कैसे कार्य होता देखें.
(15) जब हमारा छंद उन्हें अपने सभी स्पष्टता में पाठ होते हैं, जो करें,. एक इस से, दूसरे या उसमें परिवर्तन कर कुरान (हमारी पसंद सूट करने के लिए ले आओ बैठक में विश्वास नहीं है) कहते हैं. कहो,. मेरे लिए यह अपने आप में बदलाव करने के लिए यह संभव नहीं है. लेकिन मैं कुछ भी नहीं पालन मुझे क्या पता चला है. अगर मैं अपने प्रभु आज्ञा का उल्लंघन करना है, मैं एक भयानक दिन की सजा डर लगता है.
(16),. अल्लाह तो, मैं तुम्हें करने के लिए, यह पाठ नहीं होता और न ही इच्छा वह तुम्हें यह बताना होता था कहो. तो फिर, मैं तुम्हारे बीच में वर्षों के लिए रहता है पहले. , तो तुम हो, कोई मतलब नहीं?.
(17) तो है, जो और अधिक उनके लक्षण के लिए एक है जो अल्लाह के खिलाफ एक झूठ forges या देता है कि झूठ बोलने के अलावा अन्यायपूर्ण है? वास्तव (जैसे) दोषी लोगों को सफलता हासिल नहीं होगा.
(18) अल्लाह के अलावा, वे पूजा करते है जो न तो नुकसान कर सकते हैं और न ही उन्हें लाभ है, और वे कहते हैं,. इन अल्लाह के साथ हमारे intercessors हैं. ,. तुम वह आकाश में विद्यमान है या पृथ्वी पर के रूप में क्या पता नहीं है की अल्लाह बताए हैं?. शुद्ध है, और अब तक क्या वे उसके साथ सहयोगी से अधिक वह है.
(19) सभी लोगों को कोई एक ही समुदाय से ज्यादा थे, बाद में, वे मतभेद. लेकिन अपने प्रभु से कहा कि पहले ही पारित करने के लिए आया था एक शब्द, एक निर्णायक फैसले के लिए उनके आपसी मतभेदों के बारे में दिया गया होता.
(20) और वे कहते हैं,. क्यों कि कोई अता पता नहीं उसे नीचे करने के लिए भेज दिया गया है यह है उसका भगवान से?. बोलो, है. अनदेखी सिर्फ अल्लाह के लिए है. तो, रुको. मैं तुम्हारे साथ प्रतीक्षा कर रहा हूँ.
(21) एक बार जब हम लोग एक कठिनाई के बाद उन्हें पीड़ित होने एक आशीर्वाद स्वाद के कारण, वे पर एक बार हमारा छंद के खिलाफ की योजना तैयार करने लगते हैं. कहो, अल्लाह उसकी योजना को लागू करने में swifter है. वास्तव में, तुम जो भी साज़िश हमारी दूत (स्वर्गदूतों) अभिलेख.
(22) वह जो तुम्हें जमीन पर यात्रा करने के लिए और समुद्र में सक्षम बनाता है, जब तक कि जब आप नाव पर सवार हो गया है और उन पर बोर्ड के साथ वे पाल, एक अनुकूल हवा के अंतर्गत है, और वे इसे से प्रसन्न होते हैं, वहाँ उन पर आता है एक हिंसक हवा, और लहर उन पर हर दिशा से आती है, और वे कहते हैं कि वे सब तरफ से घेर रहे हैं, वे अल्लाह के लिए, उसे अकेले में विश्वास करने, प्रार्थना (और) कहते हैं. अगर आप इस से हमारा उद्धार, हम वास्तव में आभारी होंगे.
(23) पर जब उसने उन्हें बचाता है, वे पर एक बार पृथ्वी पर गलत rebelling शुरू करते हैं. हे लोगों, अपने विद्रोह, वास्तव में है, अपने स्वयं के खिलाफ. यह केवल सांसारिक आपको लगता है कि जीवन का आनंद ले रहे है. इसके बाद, यह हमारे लिए है कि तुम वापस करने के लिए किया है, तो हम आप क्या कर रहे हैं तुम्हें बता देगा.
(24) सांसारिक जीवन का उदाहरण हम आसमान से नीचे भेजा पानी की तरह है, तो पृथ्वी की वनस्पतियां है उसके साथ है, जो () पुरुषों और पशुओं द्वारा खाया जा करने के लिए, जब पृथ्वी पर ले गए, जब तक है उसके बढ़ी आभूषण और पूरी तरह से सजा था, और अपने लोगों का मानना है कि वे इस पर नियंत्रण लगा, हमारा कमांड यह करने के लिए रात में या दिन से आया है, और हम एक खूंटी में है, जैसे कि वो वहाँ एक दिन पहले नहीं किया गया था उसे बदल दिया. इस तरह से हम जो प्रतिबिंबित एक लोगों के लिए छंद व्यापक है.
(25) अल्लाह के वास शांति के लिए (लोगों) आमंत्रित किया है और एक सीधे रास्ते पर जिन्हें वह इच्छा करती है.
(26) जो वहाँ का सबसे अच्छा है अच्छा है के लिए, और कुछ और. ना ही उदासी, उनके चेहरे को कवर किया जाएगा और न ही अपमान. वे स्वर्ग के लोग हैं. उसमें वे हमेशा के लिए रहेंगे.
(27) के रूप में जो बुराइयों के लिए प्रतिबद्ध है, प्रत्येक बुराई के मुआविज़ा कि बुराई करने के लिए, समान होगा और अपमान उन्हें कवर करेगा. उन के लिए, वहाँ अल्लाह से बचाने के लिए कोई नहीं है. उनके चेहरे एक अंधेरी रात की परतों के साथ कवर किया लगते जाएगा. वे आग के लोग हैं. उसमें वे हमेशा के लिए रहेंगे.
(28) और (के) के दिन याद है जब हम एक साथ हो, तो फिर हम जो, अल्लाह के साथ साझीदारों संबद्ध करने के लिए कहें उन्हें इकट्ठा करेगा. रुको अपनी जगह है, में आप और आपके सहयोगी-देवताओं. तो फिर हम, और उनके सहयोगी उन दोनों के बीच एक अलग कारण करेंगे देवताओं कहेंगे,. ऐसा लगता है कि तुम्हारी पूजा की हमें नहीं था.
(29) तो, अल्लाह पर्याप्त है के रूप में हम और तुम के बीच गवाह के बीच. हम पूरी तरह से अपने पूजा से अनजान थे.
(30) इस के बाद, हर कोई एक आगे क्या भेजा था मूल्यांकन करेगा, और वे वापस अल्लाह के लिए, उनके सच भगवान, भेजा जाएगा और जो कुछ वे निर्माण करने के लिए उन लोगों से गायब हो जाएगा इस्तेमाल किया.
(31), कहो. तुम कौन होते हो आकाश और पृथ्वी से सहारा देता है? या, जो) सुनवाई के (शक्तियों नियंत्रण और देख? और जो आगे, मृतकों में से जी लाती है और आगे मृतकों के रहने से आए? और जो सब कुछ प्रबंधन?. वे कहेंगे. अल्लाह. फिर, (आप) कहते हैं,. तुम नहीं, तो फिर, (देवताओं के रूप में दूसरों को पकड़ से desisting) द्वारा अल्लाह डर करोगे?.
(32) तो, कि अल्लाह, अपने प्रभु सच में है. और वहाँ क्या सच है लेकिन त्रुटि के बाद क्या है? कहाँ है, तो, आप अपने whims () बँट द्वारा किए जा रहे हैं करने के लिए?
(33) इस तरह के शब्द अपने प्रभु का सच है कि वे विश्वास नहीं करेंगे कि पापियों के बारे में आ गया है.
(34),. वहाँ अपने 'सहयोगी से किसी भी एक जो निर्माण originates देवताओं' है, तो इसे फिर से आए? जहां तो करने के लिए, आपको अपनी इच्छाओं () से दूर कर दिया जा रहा है?.
(35),. वहाँ अपने सहयोगी से किसी एक को सच करने के लिए जो गाइड देवताओं है? कहो. सच करने के लिए,. अल्लाह गाइड कहो. है, तो है, सच और अधिक के लायक करने के लिए उन्होंने जो गाइड, माना जा रहा है या वह जो कोई मार्गदर्शन में जब तक कि वह किसी और () के द्वारा निर्देशित है है? तो, तुम्हें क्या हुआ है? तुम कैसे बातों का न्याय है?
(36) ज्यादातर उन में से कुछ भी नहीं है, लेकिन conjectures का अनुसरण करें. निश्चित रूप से, conjectures सच के मामले में कोई लाभ नहीं के सभी पर हैं. निश्चित रूप से, अल्लाह पूरी तरह से वे क्या कर के बारे में पता है.
(37) और इस कुरान ऐसा नहीं है के रूप में किसी के द्वारा बिना बनाया जा सकता था (द्वारा) अल्लाह प्रगट की गई हैं, लेकिन यह है कि (प्रवचन के एक पुष्टिकरण) जो गया (उजागर किया था) पहले, और एक विस्तार है के बारे में क्या लिख रहा है. इसमें कोई शक नहीं है. यह यहोवा के सारे संसार की ओर से है.
(38) या, वे कहते हैं कि वह इसे कर दिया है कहते हैं? , कहो. फिर, इस तरह एक Surah लाने, और whomsoever तुम अल्लाह के पास फोन कर सकते हैं, अगर आप सही कर रहे हैं.
(39) पर वे ज्ञान के साथ समझ नहीं सका एक बात को अस्वीकार कर दिया है, जबकि उसकी अंतिम समाप्त करने के लिए उन्हें अभी तक के रूप में प्रकट नहीं हुआ है. इसी प्रकार उन से पहले उन्हें सच्चाई को अस्वीकार कर दिया था जो पास किया. तो, कैसे अन्याय के भाग्य था देखो.
(40) और उनके बीच वहाँ जो लोग इसे करने में विश्वास करते हैं और उन्हें वहाँ के बीच में जो इसमें विश्वास नहीं करते हैं. और अपने भगवान को शरारत निर्माताओं के बारे में सबसे अच्छा ज्ञान है.
(41) और अगर वे तुम्हें करने के लिए झूठ बोलना, कहना,. मेरे लिए, मेरे, काम और आप के लिए, अपने काम. तुम्हें पता है मैं क्या कर के लिए जवाबदेह नहीं हैं, और मैं तुम्हें क्या करना के लिए जवाबदेह नहीं हूँ.
(42) और उनके बीच वहाँ जो तुम सुनते हैं. क्या आप है, तो, फिर भी वे समझ के अभाव के सुनने बहरा बना?
(43) और उनके बीच वहाँ जो तुम देखो हैं. क्या तुम, फिर भी जब वे नहीं अंतर्दृष्टि है अन्धों गाइड?
(44) निश्चित रूप से, सभी में अल्लाह गलत नहीं है लोगों को, लेकिन लोगों को गलत कर अपने SELVES.
(45) के दिन जब वह अगले जीवन (में उन्हें इकट्ठा करेंगे,) वे महसूस होगा जैसे कि वे किसी भी अब एक दिन के एक अंश के अलावा दुनिया () में रहने नहीं दिया था. वे एक दूसरे को पहचान लेंगे. हारे, वास्तव में, जो कि वे कभी भी अल्लाह का सामना करेंगे इनकार कर रहे हैं, वे सही रास्ते पर नहीं हैं.
(46) कोई बात नहीं है कि क्या हम कुछ हम उन्हें क्या चेतावनी, या हम इसे () से पहले, किसी भी मामले में तुम वापस लेने के अपने जीवन () के दौरान आपको दिखा, वे हमारे पर वापस जाने के लिए है. फिर, अल्लाह उन्हें क्या करना है गवाह है.
(47) हर लोगों के लिए वहाँ एक दूत है. तो, जब उनके दूत आता है, बात उन दोनों के बीच में न्याय के साथ, और निर्णय लिया है वे गलत नहीं हैं.
अगर आप सही कर रहे हैं (48) वे कहते हैं,. जब यह disbelievers की सजा () का वादा पूरा हो जाएगा?.
(49), कहो. मैं, क्या अल्लाह की इच्छा के अलावा कोई भी ताकत खुद करने के लिए एक नुकसान या एक लाभ लाने के लिए किया है. हर लोगों के लिए वहाँ एक नियत समय है. जब अपने समय आता है, वे एक पल के लिए बंद कर दिया है, और न ही वे इसे आगे के जाने के लिए सक्षम हो नहीं पा रहे हैं.
(50), कहो. अगर उसकी सजा रात में या दिन, क्या (वांछनीय बात befalls बस, मुझे बताओ) यह है कि पापियों इतनी हड़बड़ी में यह पूछ रहे हैं होगा?
(51) ही जब यह है कि आप इस पर विश्वास करेगा आप befalls है? (यह आप के लिए उस समय कहा होगा. जब तक तुम मजाक () में है कि यह जल्दी ही आ जाना चाहिए की मांग करते थे तुम विश्वास), अब है?.
(52) तो यह करने के लिए कहा जाएगा अन्यायपूर्ण,. स्वाद सजा हमेशा के लिए स्थायी. तुम जो अर्जित किया गया है के अलावा दंडित नहीं किया जाएगा.
(53) वे तुम्हें क्या यह सच है उन्हें बताने के लिए पूछो. , कहो. हाँ, मेरे प्रभु से, यह सच है. और तुम (अल्लाह की योजना) निराश नहीं कर सकते.
इसके साथ (54) यदि गलत किया वह सब है जो किसी के पास पृथ्वी पर है, वह (सहमत होगा करने के लिए) फिरौती खुद. और वे जब वे इस सज़ा देखेंगे अपने पछतावा छिपा होगा. और बात है उन दोनों के बीच में न्याय के साथ है और तय किया होगा वे गलत नहीं होगा.
(55) देखो! अल्लाह के लिए वह सब है जो आकाश और पृथ्वी में है. देखना! अल्लाह का वादा निश्चित रूप से सही है, लेकिन उनमें से अधिकांश को नहीं जानता.
(56) वह जीवन देती है और मृत्यु लाता है, और उसे तुम वापस आ जाएगा करने के लिए.
(57) हे मनुष्यों, क्या तुम वहाँ के लिए, और अपने दिल की बीमारियों के लिए एक इलाज है, और मार्गदर्शन और दया के विश्वासियों के लिए अपने भगवान से एक सलाह आ गई है.
(58), कहो. अल्लाह की कृपा और उसकी दया के साथ साथ (इस किताब) प्रगट किया गया है. तो वे इसे में आनन्दित चाहिए. यह इतना है कि (धन की तुलना में) वे जो संचित बेहतर है.
(59),. क्या आप कभी, जो भी प्रावधान अल्लाह अपने लाभ के लिए नीचे भेजा है माना, तुम को वैध और अवैध से बनाया है कहो?. कहो,. अल्लाह है या आप अनुमति तुम अल्लाह के खिलाफ एक झूठ fabricating रहे हैं?.
(60) क्या जो लोग अल्लाह के खिलाफ एक झूठ निर्माण की धारणा है (लगभग) न्याय के दिन? वास्तव में अल्लाह लोगों पर अनुग्रह है, लेकिन उनमें से ज्यादातर आभारी नहीं कर रहे हैं.
(61) हैं आप जो हालत है, और कुरान तुम उसमें सुनाना, जो हिस्से में है और जो कुछ भी है, हम इससे पहले कि आप जब तुम इसे में लगे हुए हैं उपस्थित हो कर आप काम करते हैं. अपने भगवान से छिपी पृथ्वी या आकाश में एक कण के उपाय भी करने के लिए कुछ भी नहीं है. और वहाँ या अधिक से अधिक कुछ भी नहीं है कि छोटे स्पष्ट पुस्तक में नहीं है.
(62), अल्लाह के दोस्तों कोई डर नहीं होगा, और न ही सुनो वे शोक करेगा.
(63) है जो दिया गया है और अल्लाह का डर है विश्वास है __those.
(64) उनके लिए वहाँ आज: वहाँ Allah.That के शब्दों में कोई परिवर्तन नहीं है महान उपलब्धि है में सांसारिक जीवन में और अच्छी खबर है.
(65) (का. पैगंबर,) वे तुम्हें दुखी नहीं करना चाहिए क्या कहना. निश्चित रूप से, सभी बिजली अल्लाह का है. वह सब, सब जानते हुए सुनवाई है.
(66) सुनो, अल्लाह के लिए उन सभी को स्वर्ग में है और उन सभी को पृथ्वी पर हैं. और जो सहयोगी आह्वान-अल्लाह के अलावा देवताओं एक वास्तविकता का पालन नहीं करते. वे कुछ भी नहीं है, लेकिन whims और कुछ भी नहीं, लेकिन बना कर conjectures का अनुसरण करें.
(67) वह तुम्हें जो एक रात के लिए बनाया है, ताकि आप इसे आराम से हो सकता है, और () के दिन बनाया देखने के लिए. वास्तव में, वहाँ के संकेत उसमें जो सुनो एक लोगों के लिए हैं.
(68) वे कहते हैं,. अल्लाह एक बेटा मिल गया है. वह शुद्ध है. वह आत्मनिर्भर है. उसे क्या स्वर्ग में है और क्या पृथ्वी में है है. आप इसके लिए कोई सबूत नहीं है. तुम अल्लाह तुम्हें क्या पता नहीं है के बारे में आरोप लगाते हैं?
(69) कहो: जो लोग समृद्ध नहीं होगा अल्लाह के खिलाफ झूठ गढ़ना.
क्योंकि वे नास्तिकता करना था (70) इस दुनिया में एक छोटा सा आनंद होगा, उसके बाद हमारे पास उन्हें वापस करने के लिए बाध्य कर रहे हैं, तो हम उन्हें कड़ी सजा स्वाद, बनाऊँ.
(71) ने उन से सुनाना की कहानी (पैगंबर) NuH (नूह), जब वह अपने लोगों से कहा. हे मेरी प्रजा, अगर तुम मुझे तुम () के साथ रहने और के माध्यम से (आप) सलाह देने पर कठिन है अल्लाह का लक्षण है, तो, अल्लाह में मैं अपने विश्वास को जगह है. तो, तुम्हारी योजना में होना फर्म मुझे () के (सहायता) अपने सभी भागीदारों, और तुम्हें तुम्हारी योजना के लिए चिंता का विषय नहीं होना चाहिए के साथ के खिलाफ हो, तो मेरे खिलाफ इसे बाहर ले जाना है और मुझे कोई राहत दे.
(72) फिर भी, अगर तुम चले, तो बारी है, मैं तुम से कोई इनाम की मांग नहीं की थी. मेरा इनाम अल्लाह को छोड़कर कोई भी साथ है, और मैं उन में से जो जमा होने की आज्ञा दी गई है.
(73) तब वे उसे अस्वीकार कर दिया है, और हम उसे बचा लिया है और वे उसके साथ सन्दूक में और उनके उत्तराधिकारियों ने बनाया है, और जो लोग हमारे संकेत करने के लिए झूठ दिया डूब गया. देखो तो कैसे जो चेतावनी दी थी की किस्मत थी.
(74) तो, उसके बाद, हम अपने लोगों को दूत भेजे, और वे उन से स्पष्ट संकेत के साथ आया था, लेकिन वे क्या अस्वीकार कर दिया था पहले में विश्वास करने के लिए नहीं थे. इस तरह हम अपराधियों का दिल मुहर है.
(75) तब, उनके जाने के बाद, हम मूसा और हारून फिरौन और उनके समूह को हमारे संकेतों के साथ भेजा, लेकिन वे हेकड़ी दिखाई. और वे निश्चित रूप से एक दोषी लोग थे.
(76) तो है, जब उन्हें सच करने के लिए हमारी तरफ से आया था, उन्होंने कहा. यह निश्चित रूप से एक स्पष्ट जादू है.
(77) मूसा ने कहा,. तुम कहना है (यह) को सच्चाई के बारे में जब तुम आए थे? जबकि जादूगरों सफलता हासिल नहीं कर यह जादू, है क्या?.
(78) वे कहते हैं, ने कहा. तुम हमें करने के लिए जिस पर हम अपने पिता के मिल गया है जिस तरह से हमें दूर करने के लिए आते हैं, और इतनी है कि आप दोनों पृथ्वी पर वर्चस्व है? हम तुम पर विश्वास करने के लिए नहीं जा रहे हैं.
(79) और फिरौन ने कहा,. मुझे हर जानकार जादूगर लाओ.
(80) तो, जब जादूगर आया, मूसा ने उन से कहा,. तुम कास्ट करने के लिए क्या किया है कास्ट.
(81) तो, जब वे डाली थी, मूसा ने कहा,. सब कि तुम लाए हो जादू है. अल्लाह निश्चित रूप से ध्वस्त करने के लिए लाता हूँ. कि अल्लाह ने शरारत की सही काम निर्माताओं सेट नहीं करता है आश्वस्त रहें.
(82) और अल्लाह उनके शब्दों के माध्यम से सच स्थापित, यहाँ तक कि दोषी लोगों को यह पसंद नहीं करते हो सकता है.
(83) फिर, अपनी प्रजा के कुछ युवकों, नहीं एक मूसा में फिरौन और उनके समूह के डर के लिए विश्वास, सिवाय ऐसा न हो कि वह उन्हें सताना चाहिए. फिरौन उच्च था देश में हाथ में है और वह जो सभी हदें पार की थी.
(84) और मूसा ने कहा,. मेरे लोग, यदि आप अल्लाह में विश्वास किया है, तो फिर, अगर आप आज्ञाकारी हो उसे अपने विश्वास को जगह है.
(85) तो, उन्होंने कहा. अल्लाह में हम अपने पर भरोसा रखा है: हमारे प्रभु के लोगों को अन्याय के बारे में हमें एक शिकार नहीं करते हैं,
(86) और हमें बचाओ, आपकी दया के माध्यम से, इस disbelieving लोगों से.
(87) और हम मूसा और उसके भाई को उजागर:. मिस्र में अपने लोगों के लिए, मकान है और अपने घरों में पूजा उन्मुख करना है, और Salah स्थापित है, और विश्वासियों के लिए अच्छी ख़बर दे.
(88) मूसा ने कहा,. हमारा प्रभु, आप सांसारिक जीवन में फिरौन और उसके समूह ग्लैमर और धन दिया है, ताकि आपके रास्ते से, हमारे प्रभु, वे गुमराह (लोगों). जब तक वे गवाह की दर्दनाक सजा हमारे प्रभु, काटना उनके धन और कड़ा उनके दिल, ताकि वे विश्वास करने के लिए नहीं आ सकता है.
(89) अल्लाह, कहा था. तुम दोनों की प्रार्थना स्वीकृत कर दिया गया है, तो है, और फर्म स्टैंड को अज्ञानी के मार्ग का अनुसरण नहीं किया.
(90) और हम Isra'il के बच्चों ने समुद्र को पार करते हैं. जब तक कि जब वे के बारे में डुबो करने के लिए गया था तो, फिरौन और उसके सैनिकों अपराध और दुश्मनी में है, उनका पीछा किया, उसने कहा,. मुझे पता है कि वहाँ कोई भगवान नहीं है लेकिन में Isra'il के बच्चों जिसे विश्वास एक, और मैं उन लोगों के बीच हूँ विश्वास जो अल्लाह के लिए भेजें.
(91) (अल्लाह ने कहा,). अब जब तुम सब साथ में विद्रोही थे (कि तुम पर विश्वास करने के लिए) आ गए हैं, और आप इस शरारत में थे निर्माताओं है?
(92) तो, आज, हम, इसलिए है कि आप उन के बाद आप के लिए एक हस्ताक्षर हो सकते हैं कि आपके शरीर को बचाना होगा. और लोगों के कई हमारी लक्षण के बेपरवाह हैं.
(93) और निश्चित रूप से हम Isra'il के बच्चों को रहने के लिए एक उचित जगह दी है, और अच्छी चीजों के साथ उन्हें प्रदान की. ज्ञान के बाद उनके पास आया था तो वे खुद पर बीच असहमत नहीं किया. निश्चित रूप से, अल्लाह उन दोनों के बीच, जिसमें वे एक दूसरे विवाद करने के लिए प्रयोग किया जाता के मामलों के बारे में न्याय के दिन पर तय करेगा.
(94) तो, (का. नबी,) भी अगर तुम हम तुम्हारे साथ क्या नीचे भेजा है के बारे में संदेह में हैं, जो इस पुस्तक पढ़ पूछना () आप पहले से पता चला. निश्चित रूप से, क्या तुम सच करने के लिए अपने भगवान से है, इसलिए जो लोग शक कर रहे हैं बीच में कभी नहीं आया है.
(95) और जो हमारा संकेतों को अस्वीकार कर दिया है बीच में कभी नहीं हो, ऐसा न हो कि तुम हारे के बीच में होना चाहिए.
(96) निश्चित रूप से, उन की वर्ड अपने प्रभु के विश्वास नहीं करेंगे जिससे बस स्टैंड के खिलाफ,
जब तक वे गवाह की दर्दनाक सजा (97) के बावजूद हर उन पर हस्ताक्षर करने के लिए, आता है.
(98) तो, कैसे यह है कि जो विश्वास किया है और हो सकता था उसके विश्वास को लाभ के लिए, Yunus के लोगों के अलावा होती एक शहर था, कभी भी नहीं है? जब उन पर विश्वास करने के लिए आया था, हम सांसारिक जीवन में अपमान की सजा से उन्हें हटा दिया और उन्हें कुछ समय के लिए स्वयं का मज़ा लेते हैं.
(99) अपने प्रभु इच्छा थी, उन सभी को पृथ्वी पर पूरी तरह विश्वास किया होता. तुम करोगे, तो फिर, ताकि वे विश्वासी बन लोगों को मजबूर?
(100) यह () वह अल्लाह की इच्छा के साथ छोड़कर का मानना है कि किसी भी एक के लिए संभव नहीं है. और वह गंदगी जो समझ में नहीं आता है पर तय करता है.
(101), कहो. पर वहाँ क्या स्वर्ग और पृथ्वी में है. लेकिन, चिन्ह, और चेतावनी है जो विश्वास नहीं करते एक लोगों को पर्याप्त नहीं है.
(102) तो, वे कुछ भी नहीं है जो उन से पहले पारित कर दिया है के दिनों की तरह कुछ की कमी के लिए इंतजार कर रहे हैं? कहो,. तो रुको. मैं तुम्हारे साथ है, जो लोग इंतजार कर रहे हैं बीच में हूँ.
(103) तो फिर हम () और हमारी दूत को बचाने के लिए प्रयोग किया जाता है जो विश्वास किया. इसी प्रकार, यह हमारे द्वारा किए जा रहे, हम विश्वासियों को बचाना होगा.
अगर तुम मेरा विश्वास है, तो के बारे में संदेह में हैं (104),. हे लोग, मैं पूजा नहीं कर अल्लाह के पास उन तुम किसके पूजा कहो. अल्लाह बल्कि, मैं पूजा जो तुम्हें करने के लिए मृत्यु लाता है. और मैं विश्वासियों के बीच होना, ordained किया गया है
(105) और है कि मैं विश्वास पर खुद को दृढ़ बनाना चाहिए, सीधे की जा रही है, और Mushriks के बीच में होना चाहिए कभी नहीं (जो अल्लाह के लिए) भागीदारों मानो.
(106) और, अल्लाह की तुलना में, जो न तो आप और न ही लाभ के लिए आप harms दूसरे, यदि आप ऐसा करने के लिए, हो तो आप निश्चित रूप से एक को अन्याय का होगा आह्वान नहीं है.
(107) अगर अल्लाह तुम्हें कुछ हानि लाता है, तो वह इसे दूर करने के अलावा कोई नहीं है. और अगर वह तुमसे, वहाँ वापस उनकी कृपा बारी करने के लिए कोई नहीं है कुछ अच्छी लाना चाहता है. वह उसे वह अपने कर्मचारियों के बीच में से इच्छा जिसे करने के लिए लाता है. उन्होंने कहा कि अधिकांश-माफ की जाती है, तो बहुत दयालु.
(108),. हे लोग, सच तुम करने के लिए अपने भगवान से आया है कहो. तो, जो कोई भी मार्गदर्शन स्वीकार अपने लाभ के लिए यह स्वीकार करता है, और जो कोई भी भटक जाता है अपनी ही हानि इतना करने के लिए करता है. और मैं आप के लिए जिम्मेदार नहीं हूँ.
(109) क्या आप को उजागर किया जा रहा है, का पालन करें और रोगी हो, जब तक अल्लाह उनके निर्णय देती है, और वह सभी न्यायाधीशों की सबसे अच्छी है.

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा