रविवार, १८ जानेवारी, २००९

नम्बर ४ सुरह निसा महिला An-Nisaa

अल्लाह, तो परोपकारी है, दयालु के नाम पर. 



(1) हे लोग! सावधान हो (आपके कर्तव्य) अपने प्रभु को कौन एक भी किया जा रहा से बनाया है और एक ही (किस्म के अपने दोस्त बनाया) और फैले इन दो में से, बहुत से पुरुषों और महिलाओं, और सावधान हो (आपके कर्तव्य) अल्लाह के लिए, किसके द्वारा आप), और एक दूसरे (अपने अधिकारों की मांग (रिश्ते का) के संबंधों; ज़रूर अल्लाह के लिए कभी तुम पर देखता है. 
(2) और अनाथ उनकी संपत्ति, और दे) (उनकी) अच्छी (हैं) के लिए बेकार (बातें विकल्प नहीं है, और उनकी संपत्ति भस्म नहीं है (एक अतिरिक्त के रूप में) अपनी खुद की संपत्ति के लिए, यह निश्चित रूप से एक बड़ा अपराध है . 
(3) और यदि आपको लगता है कि आप equitably अनाथों की दिशा में कार्य नहीं कर सकते डर है, तो ऐसी महिला के रूप में आपको अच्छा लगता है, शादी दो और तीन और चार, लेकिन अगर आपको लगता है कि आप उन्हें () के बीच है, तो () से शादी न्याय नहीं करेंगे डर सिर्फ एक या अपने सही हाथों क्या अधिकारी, यह अधिक उचित है, कि तुम सही कोर्स से विचलित नहीं कर सकता है. 
(4) और एक मुफ्त उपहार के रूप में उनकी dowries, लेकिन अगर वे अपने बारे में आप के लिए यह एक भाग है, तो आनंद और पौष्टिक परिणाम के साथ के साथ खाना छोड़ देने के लिए खुश होना महिलाओं दे. 
(5) और) को समझने की, कमजोर और उन्हें बाहर रखने (का लाभ) है, और उनके कपड़ों और उनसे बात की बातों का समर्थन करने के लिए अल्लाह का एक (इसका मतलब है आप के लिए बनाया गया है जो अपनी सम्पत्ति दूर नहीं देते ईमानदार सलाह. 
(6) और जब तक वे यौवन प्राप्त अनाथ परीक्षण, तो अगर आप उन में है, बुद्धि का परिपक्वता ढूँढ़ उन्हें उनकी संपत्ति पर बना है, और extravagantly और जल्दी से इसे उपभोग नहीं करते हैं, ऐसा न हो कि वे पूर्ण आयु प्राप्त करने के लिए, और जो कोई अमीर है, उसे पूरी तरह बचना हैं, और जो कोई भी गरीब है, उसे यथोचित खाते हैं, तो जब आप उन्हें अपनी संपत्ति पर कर, उनकी उपस्थिति में फोन गवाहों और अल्लाह काफी है एक के रूप में सम्मिलित करना. 
(7) पुरुषों के माता पिता और निकट रिश्तेदारों क्या छोड़ के एक भाग होगा, और महिलाओं के माता पिता और निकट रिश्तेदारों क्या छोड़ के एक भाग होगा, चाहे वहाँ छोटा या इससे अधिक है, एक भाग हैं. 
(8) और रिश्तेदारों और अनाथ और जरूरतमंद, इससे बाहर उन्हें (कुछ) देने और उनसे बात तरह के शब्दों को विभाजन में उपस्थित जब वहाँ हैं. 
(9) और कौन, वे उनके पीछे कमजोर वंश उन डर जाना चाहिए करते हैं, उनके खाते में है, तो उनमें से सावधान रहने दो डर होता (अपने कर्तव्य उन्हें सही शब्द बोलते हैं) अल्लाह, और करने के लिए. 
(10) जो लोग अन्याय, निश्चित रूप से वे केवल अपने पेट में आग निगल और वे आग जलाने में प्रवेश करेगा अनाथ की संपत्ति निगल (के) के रूप में. 
(11) अल्लाह आप अपने बच्चों से संबंधित enjoins: इस माले की दो महिलाओं के हिस्से के बराबर होगी, तो अगर वे दो से अधिक महिलाएं हैं, वे क्या मृतक, और छोड़ दिया है, अगर वहाँ एक है की दो तिहाई होगा , वह आधी होगा, और उसके माता पिता, इनमें से प्रत्येक के रूप में के लिए वह क्या छोड़ दिया है की छठी होगा अगर वह एक बच्चे की है, लेकिन यदि वह नहीं बच्चे और (केवल) अपने दो माता पिता है, तो उसकी माँ उसे वारिस है तीसरे होगा, लेकिन अगर वह भाई है, तो उसकी माँ का (भुगतान) या वह एक ऋण bequeathed है मई एक वसीयत, अपने माता पिता और अपने बच्चों के बाद छठे होगा, क्या तुम नहीं जानते जो की है कि उनके पास करने के लिए तुम उपयोगिता में, यह अल्लाह से एक अध्यादेश है: निश्चित रूप से अल्लाह, समझदार को जानने का है. 
(12) और तुम अगर वे कोई बच्चा है जो अपनी पत्नियों को छोड़ के आधा होगा, लेकिन अगर वे एक बच्चा है, तो आप एक वे का (भुगतान) या वे एक ऋण bequeathed हो सकता है किसी भी वसीयत के बाद जो छुट्टी के चौथे होगा अगर तुम चाहो तो वे आप का (भुगतान) या आप एक ऋण bequeathed हो सकता है एक वसीयत; के बाद और क्या छोड़ के आठवें होगा एक बच्चा है, और वे, लेकिन यदि आप कोई बच्चा है कि तुम क्या छोड़ चौथे होगा अगर एक आदमी या एक औरत न तो माता पिता से विरासत में मिला है और न ही वंशज होने की संपत्ति पत्तियां, और वह (या वह) दो छठे होगा एक भाई या बहन है, तो इनमें से प्रत्येक है, लेकिन यदि वे उससे अधिक रहे हैं, वे नहीं किया जाएगा का (भुगतान) कर दिया गया है कि मई कोई वसीयत के बाद तीसरे में sharers या (अन्य) नुकसान नहीं करता है एक ऋण bequeathed, यह अल्लाह से एक अध्यादेश है: और अल्लाह, Forbearing जानते है. 
(13) यह अल्लाह की सीमाएं हैं, और जो कोई भी अल्लाह और उसकी मैसेंजर आज्ञा मानता है, वह उसके नीचे जो नदियों के प्रवाह, उन में पालन करने के लिए उद्यान में प्रवेश करने के लिए कारण होगा, और इस महान उपलब्धि है. 
(14) और जो भी अल्लाह और उसकी मैसेंजर disobeys और उसकी सीमाओं से परे चला जाता है, वह उसे उस में पालन करने के लिए आग में प्रवेश करने के लिए कारण होगा, और वह एक abasing अनुशासनात्मक सज़ा होगा. 
जब तक मौत उन्हें ले जाता है या अल्लाह कुछ खोलता है आप में से (15) और के रूप में जो लोग अपनी महिलाओं में से एक अभद्रता के लिए दोषी हैं, उन्हें चार के खिलाफ गवाहों को बुलाने (गवाह); तो अगर वे गवाही के घरों को सीमित उनके लिए रास्ता. 
(16) और के रूप में दो जो अभद्रता की तुम में से, दोनों एक सजा उन्हें दोषी दे रहे हैं, तो यदि वे पश्चाताप और संशोधन, एक तरफ से उन्हें बारी; ज़रूर अल्लाह बहुधा है (करने के लिए दया) लौटने के लिए, दयालु. 
(17) पश्चाताप अल्लाह के साथ ही जो लोग अज्ञानता में बुरा है, तो (अल्लाह के लिए) जल्द ही है, इसलिए इन यह है बारी है जिसे अल्लाह (शुक्र) बदल जाता है, और अल्लाह कभी, समझदार को जानने का है. 
(18) और पश्चाताप उन तक जब मौत उनमें से एक की बात आती है, जो बुरे कर्म करने पर, जाने के लिए नहीं है, वे कहते हैं: निश्चित रूप से अब मैं पश्चाताप; और न ही (के लिए) जो लोग मर रहे हैं, जबकि वे अविश्वासियों. ये वे किसके लिए हम एक दर्दनाक अनुशासनात्मक सज़ा तैयार है. 
(19) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! यह तुम्हारे लिए है कि आप के खिलाफ विरासत के रूप में (अपने) करेगी महिलाओं लेना चाहिए, और वैध नहीं है उन्हें कष्ट नहीं मी आदेश है कि तुम उन्हें क्या दे दिया है के भाग ले सकते हैं, जब तक वे मैनिफ़ेस्ट अभद्रता का दोषी हो, और कृपया उन्हें इलाज तो अगर तुम उन से नफरत है, यह है कि आप एक बात करते समय अल्लाह प्रचुर मात्रा में अच्छा रखा है नापसंद किया जा सकता है. 
(20) और अगर तुम (एक) पत्नी को दूसरे के स्थान पर है और तुम, तो कुछ इसे से नहीं ले सोने की एक ढेर एक उनमें से दिया है इच्छा, तुम इसे ले जाएगा slandering द्वारा (उसे) और (उसके कर) गलत मैनिफ़ेस्ट? 
(21) और आप कैसे जब तुम में से एक पहले से ही में दूसरी करने के लिए चला गया है और वे तुम्हारे साथ एक फर्म वाचा बनाया है इसे ले जा सकते हैं? 
(22) और अपने पिता के किससे शादी नहीं की महिला से शादी, सिवाय क्या पहले ही पारित कर दिया है, यह निश्चित रूप से अश्लील है और घृणित है, और यह एक बुरी तरह है. 
(23) निषिद्ध करने के लिए आपको लगता है कि तुम और तुम्हारे पालक-बहनों और अपनी पत्नियों और माताओं suckled है अपनी माँ और अपनी बेटियों को और अपनी बहनों और अपने पैतृक चाचियों और अपनी मातृ चाचियों और भाइयों 'बेटियों और बहनों' बेटियों और अपनी माताओं हैं आपके कदम जो अपने संरक्षण में हैं बेटियां, () आप में किसके गए हैं करने के लिए अपनी पत्नियों के जन्म पर यदि तुम में उन से नहीं गए, क्या तुम वहाँ पर कोई दोष (उन्हें शादी में) है, और अपने बेटों की पत्नियों जो अपनी खुद की लंगोटी के हैं और है कि आप एक साथ, जो पहले ही पारित कर दिया है सिवाय दो बहनों को देना चाहिए था, निश्चित रूप से अल्लाह क्षमा, दयालु है.
(24) और वे अपने दाहिने हाथ जिसे पाने के अलावा सभी विवाहित महिलाओं (है) आप के लिए अल्लाह का अध्यादेश, और आप के लिए वैध है कि आप अपनी संपत्ति (उन्हें) के साथ, ले लेना प्रदान उन के अलावा (सभी महिला), कर रहे हैं (उन्हें) शादी में व्यभिचार करने नहीं. तब तक उन के रूप में करने के लिए आप किसे लाभ, उन्हें उनके dowries के रूप में नियुक्त कर दे, और तुम्हें वहाँ पारस्परिक रूप से नियुक्त किया जाता है जो बाद क्या सहमत बारे में आप पर कोई दोष है, निश्चित रूप से अल्लाह, समझदार को जानने का है. 
(25) और जो कोई भी बीच में तुम्हें इसका मतलब है की उसकी शक्ति प्रचुरता में मुफ्त विश्वास महिलाओं से शादी करने के लिए नहीं है, तो (वे) उन अपने सही हाथों अपना विश्वास maidens में से किसके अधिकारी की शादी मई, और अल्लाह सर्वश्रेष्ठ अपने विश्वास को जानता है: क्या कर रहे हैं ( ) दूसरे से एक कूदा, तो अपने स्वामी की अनुमति के साथ उन्हें शादी, और उनके dowries सत्यपरायणता उन्हें दे, तो वे, fornicating नहीं, पवित्र किया जा रहा है और न ही paramours प्राप्त है, और जब वे शादी में लिया जाता है, तो फिर अगर वे दोषी हैं अभद्रता, वे) मुक्त महिलाओं पर जो (प्रवृत्त है आधी सजा भुगतना होगा. यह उसके लिए आप के बीच में जो बुराई में पड़ने भय है, और है कि आप बचना तुम्हारे लिए अच्छा है, और अल्लाह क्षमा, दयालु है. 
(26) अल्लाह इच्छाओं तुम, और समझाने के लिए उन तुम से पहले के तरीके में, आपका मार्गदर्शन करने के लिए और आप के लिए (शुक्र) बारी करने के लिए, और अल्लाह, समझदार को जानने का है. 
(27) और अल्लाह की अभिलाषा है कि वह तुमसे (शुक्र), बारी चाहिए और जो लोग (उनके) lusts इच्छा है कि आप हटना चाहिए पालन (के साथ) एक महान विचलन. 
(28) अल्लाह की अभिलाषा है कि वह प्रकाश है, और अपने बोझ बनाना चाहिए आदमी कमजोर बनाया है. 
(29) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! आपस में झूठा, इसके अलावा कि यह व्यापार अपनी आपसी सहमति से हो, और अपने लोगों को मारना नहीं है, निश्चय ही अल्लाह तुम्हें दयालु है अपनी संपत्ति खा नहीं है. 
(30) और जो कोई भी इस आक्रामक और अधर्म, हम जल्द ही आग में उसे देना होगा करता है, और यह अल्लाह के लिए आसान है. 
(31) यदि आप जो मना कर रहे हैं महान पापों को दूर करना, हम अपने छोटे पापों के साथ हो जाएगा और तुम में प्रवेश के एक सम्माननीय स्थान में प्रवेश करने के लिए कारण. 
(32) और उसके लोभ नहीं है जिसके द्वारा अल्लाह आप में से कुछ कर दिया है दूसरों Excel, पुरुषों वे क्या कमाने और महिलाओं वे क्या कमाने का लाभ होगा और अल्लाह उनकी कृपा के पूछने के लाभ होगा, निश्चित रूप से अल्लाह सब जानती है वस्तुएँ. 
(33) और हर एक के लिए हम क्या माता पिता और निकट संबंधियों के वारिस नियुक्त किया है छोड़ने और वे किसके साथ अपने अधिकारों के हाथों समझौतों पुष्टि की है के रूप में करने के लिए, उन्हें अपना हिस्सा दे; ज़रूर अल्लाह सब बातों पर एक गवाह है. 
(34) पुरुष महिलाओं की maintainers क्योंकि अल्लाह और दूसरों को उत्कृष्टता प्राप्त करने के कारण वे अपनी संपत्ति के बाहर बिताते हैं उनमें से कुछ कर दिया है, और अच्छे महिलाओं इसलिए आज्ञाकारी हो, की रखवाली कर रहे हैं अनदेखी अल्लाह के रूप में संरक्षित है, और (के रूप में करने के लिए) उन पर किसका हिस्सा तुम्हें परित्याग, उन्हें ताड़ना देना, भय और अकेले नींद में उन्हें छोड़-स्थानों और उन्हें हरा, तो अगर वे, उनके खिलाफ एक तरह से छुपी नहीं है तो आप का पालन; ज़रूर अल्लाह उच्च है, बहुत खूब. 
(35) और अगर तुम दोनों के बीच एक दरार डर है, तो अपने लोगों में से एक न्यायाधीश और उसके लोगों से जज की नियुक्ति, अगर वे दोनों इच्छा करार, अल्लाह असर होगा उन दोनों के बीच सौहार्द, ज़रूर अल्लाह, एहसास को जानने का है. 
(36) और और किसी भी बात उसके साथ संबद्ध नहीं है और माता पिता के लिए अच्छा होगा अल्लाह की सेवा और रिश्तेदारों के और अनाथ और जरूरतमंद और (आपके) रिश्तेदारों के पड़ोसी और विदेशी पड़ोसी के पास करने के लिए, और एक में साथी यात्रा और यात्री और उन जिसे अपनी सही हाथों के अधिकारी, जो निश्चित रूप से अल्लाह, डींगमार गर्व है उससे प्यार नहीं करता है; 
(37) जो लोभी और बोली लोग हैं होना कंजूसी और अल्लाह उनकी कृपा का उन्हें बाहर क्या छिपा दिया है, और हम अविश्वासियों एक शर्मनाक अनुशासनात्मक सज़ा के लिए तैयार है. 
(38) और जो भीख () में अपनी संपत्ति के खर्च के लोगों की है और देखा जा करने के लिए अल्लाह में विश्वास नहीं करते और न ही पिछले दिन में, और के रूप में उनके लिए जिनके सहयोगी ने शैतान, एक बुरी सहयोगी है वह है! 
(39) और यदि वे अल्लाह और अंतिम दिन विश्वास किया था और (benevolently) अल्लाह उन्हें क्या दिया था का खर्च क्या (नुकसान) उन्हें किया होता? और अल्लाह उन्हें जानता है. 
(40) निश्चित रूप से अल्लाह एक परमाणु के वजन करने के लिए, और अन्याय नहीं करता है अगर यह एक अच्छा है वह इसे multiplies काम देता है और एक महान इनाम खुद से. 
(41) यह कैसे हो, तो हो जाएगा, जब हम सब लोगों में से एक गवाह और इन के खिलाफ एक गवाह के रूप में आप लाने लाने? 
(42) उस दिन, और वे अल्लाह से कोई शब्द नहीं छुपा जाएंगे जो नास्तिकता करना और मैसेंजर इच्छा है कि पृथ्वी पर उनके साथ levelled थे अवज्ञा. 
(43) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! जब तक आप (अच्छी तरह से जानते हैं) आप क्या कहते हैं और न ही जब आप एक दायित्व एक स्नान करने के लिए किया जाता है के पास प्रार्थना जब तुम नशे में धुत्त हो जाना नहीं है - जब तक (तुम हो) यात्रा सड़क पर - जब तक आप अपने आप को धोया है; और अगर आप बीमार हो या एक यात्रा है, या तुम में से एक पर गुप्त से आए हैं या फिर आप किसी महिला को छुआ है, और तुम, पवित्र धरती पर betake अपने आप को पानी नहीं मिल रहा है, तो आपके चेहरे और अपने हाथ पोंछे; ज़रूर अल्लाह Pardoning है, क्षमा. 
(44) तुम नहीं जिन्हें किताब का एक हिस्सा दिया गया है करने के लिए विचार किया है? वे त्रुटि और इच्छा है कि आप भटक रास्ते से जाना चाहिए खरीदते हैं. 
(45) और अल्लाह सर्वश्रेष्ठ अपने दुश्मन जानता है, और एक संरक्षक के रूप में अल्लाह suffices, और अल्लाह suffices एक हेल्पर के रूप में. 
(46) जो यहूदी हैं (वहाँ जो) अपने स्थानों से शब्दों को बदल और कहा: हमने सुना है और हम अवज्ञा और हैं: सुनो, तुम्हें सुनने के लिए नहीं बनाया जा सकता है! और: रैना, उनकी भाषा और धर्म के बारे में ताने के साथ (शब्द); और distorting अगर उन्होंने कहा था कि (बजाय): हमने सुना है और हम का पालन करना है, और सुनना, और unzurna यह उन्हें और अधिक ईमानदार लिए बेहतर होगा, लेकिन उनके अविश्वास के कारण है, इसलिए वे पर एक छोटा सा विश्वास नहीं करते उन्हें श्राप अल्लाह है. 
(47) हे तुम जो बुक दी गई है! पहले हम बदल जो कि हम, तुम क्या है सत्यापित करने, प्रगट करते हैं कि तब उनकी पीठ पर, उन्हें बारी या अभिशाप के रूप में उन्हें हम विश्रामदिन के violaters शापित है, और अल्लाह की कमान निष्पादित किया जाएगा चेहरे. 
(48) निश्चित रूप से अल्लाह उसके साथ जुड़ा होना चाहिए और क्या करना है कि whomsoever वह चाहे अलावा माफ कर रही है कि कुछ भी माफ नहीं करता है, और अल्लाह के साथ जो भी कुछ सहयोगियों, वह वास्तव में एक महान पाप devises. 
(49) तुम नहीं जो लोग स्वयं को पवित्रता गुण माना जाता है? अस्वीकार, अल्लाह वह जिसे चाहे purifies, और वे एक तारीख पत्थर की भूसी गलत नहीं होगा. 
(50) कैसे वे अल्लाह के खिलाफ झूठ फ़ोर्ज मिलते हैं, और यह काफी एक पाप के रूप में प्रकट होता है. 
(51) उन लोगों को नहीं देखा जिस किताब का एक हिस्सा दिया गया है करने के लिए क्या है? वे मूर्तियों और झूठे देवताओं में विश्वास करते हैं और जो नास्तिकता करना का कहना: ये बेहतर जो विश्वास से भी रास्ते में निर्देशित कर रहे हैं. 
(52) जो वे कर रहे हैं जिसे अल्लाह शापित है, और तुम उसके लिए किसी भी मददगार नहीं मिल जाएगा जिसे अल्लाह कोसता है. 
(53) या फिर राज्य में वे एक हिस्सा है? लेकिन तब वे लोगों के लिए पत्थर की तारीख में भी दाग नहीं दे सकता. 
(54) या वे अल्लाह उनकी कृपा का उन्हें क्या दिया है के लिए लोगों को ईर्ष्या हो? लेकिन वास्तव में हम इब्राहिम के बच्चों ने पुस्तक और ज्ञान को दिया है, और हम उन्हें एक भव्य राज्य दे दिया है. 
(55) तो उन्हें वह है जो उस में है, और उन का मानना है कि वह कौन उससे दूर मुड़ता है, और नरक जला करने के लिए पर्याप्त है है. 
(56) जो लोग हमारे संचार में नास्तिकता करना (के) के रूप में, हम उन्हें आग में प्रवेश कर जाएगा, के रूप में उनकी खाल पूरी तरह जल कर रहे हैं तो अक्सर, हम अन्य खाल के लिए, कि वे अनुशासनात्मक सज़ा स्वाद मई उन्हें बदल जाएगा, निश्चित रूप से अल्लाह ताकतवर है, बुद्धिमान. 
(57) और (के रूप में करने के लिए) जो विश्वास और अच्छे काम करते हैं, हम उन्हें जो नीचे नदियों का प्रवाह, उन में हमेशा के लिए पालन करने के लिए उद्यान में प्रवेश कर देगा, और वे उसमें शुद्ध साथी होगा, और हम उन्हें एक घने छाया में प्रवेश करना होगा . 
(58) निश्चय ही अल्लाह तुम्हें अपने मालिक को और न्याय के साथ कि लोगों के बीच जब तुम न्यायाधीश तुम न्यायाधीश ट्रस्टों से अधिक करने का हुक्म, ज़रूर अल्लाह क्या उत्कृष्ट है साथ तुम admonishes, निश्चित रूप से अल्लाह को देख रहा है, सुनकर. 
(59) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! यदि आप आखिरी दिन है और अल्लाह में विश्वास अल्लाह और मैसेन्जर का पालन करना और उन सत्ता में तुम में से, तो अगर आप किसी चीज के बारे में, अल्लाह और मैसेन्जर करने के लिए इसे देखें, झगड़ा पालन, यह बहुत है और अंत में अच्छे बेहतर है. 
(60) जो कि वे क्या आप के लिए और उजागर किया गया है जो आप पहले से पता चला था में विश्वास जोर नहीं देखा क्या है? हालांकि वे उसे वंचित करने की आज्ञा दी थी वे शैतान का निर्णय करने के लिए एक दूसरे को बुलाने के लिए, और भटक एक दूरस्थ त्रुटि में उनके नेतृत्व के लिए शैतान इच्छाओं इच्छा. 
(61) और जब वह उन से कहा गया है: आओ अल्लाह क्या पता चला है और मैसेन्जर करने के लिए, आप hypocrites तुमसे दूर () से बचने के साथ बिल्कुल बदल देखेंगे. 
(62) लेकिन यह कैसे होगा, जब दुर्भाग्य उनके हाथ से पहले क्या भेजा है के कारण उन्हें befalls? तो फिर वे तुम्हें करने के लिए अल्लाह द्वारा शपथ ग्रहण आएगा: हम इच्छा (कुछ भी), लेकिन अच्छे और समझौता नहीं किया. 
(63) ये वे किसके के अल्लाह जो उनके दिल में है जानता है, इसलिए उन्हें एक तरफ से बारी और उन्हें ताड़ना देना है, और उनसे बात अमोघ शब्द स्वयं के विषय में. 
(64) और हम किसी भी दूत नहीं भेजा है लेकिन है कि वह अल्लाह की आज्ञा के द्वारा पालन किया जाना चाहिए, और वे थे, जब वे अन्याय करने के लिए आ रहे थे तुम खुद के लिए और अल्लाह से माफी माँगी और मैसेंजर था (भी) उनके लिए माफी माँगी उन्होंने पाया होता अल्लाह बार (करने के लिए दया), दयालु लौटने. 
(65) पर नहीं! अपने भगवान से! जब तक कि वे जो कि उनके बीच असहमति का विषय बन गया है की आप एक जज कर वे वास्तविकता () में है, और विश्वास नहीं हो तो तुम क्या निर्णय लिया है और पूरे सबमिशन के साथ प्रस्तुत करने के रूप में उनके दिल में कोई straitness मिल नहीं है. 
(66) और अगर हम उनके लिए निर्धारित था: अपने जीवन से नीचे लेटाओ या आगे अपने घरों से चले जाओ, वे उनमें से कुछ को छोड़कर ऐसा नहीं होगा, और अगर वे वे क्या admonished रहे थे किया था, यह निश्चित रूप से बेहतर होता उन्हें और मजबूत बनाने में सर्वश्रेष्ठ (उन्हें); 
(67) और फिर हम निश्चित रूप से एक बड़ा इनाम खुद से दिया होता. 
(68) और हम निश्चित रूप से सही रास्ते में उन्हें निर्देशित होगा. 
(69) और जो भी अल्लाह और मैसेंजर पालन, ये उन जिसे अल्लाह दिया गया है पर साथ हैं भविष्यद्वक्ताओं और सच्चा और शहीदों और अच्छे के बीच में से है, और एक सुडौल कंपनी के पक्ष में हैं! 
(70) यह अल्लाह की कृपा है, और पर्याप्त के Knower रूप अल्लाह है. 
(71) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! अपने एहतियात रखना है, तो आगे टुकड़ी में जाने या आगे एक शरीर में जाते हैं. 
(72) और निश्चित रूप से आप के बीच में वह है जो निश्चित रूप से वापस लटका होता है! तो अगर एक दुर्भाग्य befalls आप वह कहते हैं, निश्चित रूप से अल्लाह मुझ पर एक लाभ है कि मैं उनके साथ मौजूद नहीं थी सम्मानित. 
(73) और अगर अल्लाह से अनुग्रह तुम्हारे पास आया, वह निश्चित रूप से, जैसा कि आप और उसके बीच कोई दोस्ती नहीं अगर वहाँ था बाहर रोते थे कि मैं उनके साथ गया था करोगे, तो मैं एक शक्तिशाली सौभाग्य प्राप्त होना चाहिए. 
(74) इसलिए अल्लाह, जो भविष्य के लिए इस दुनिया की जान बेचने के रास्ते में उन लड़ाई, और जो कोई भी अल्लाह के रास्ते में लड़ता है, तो वह मृत हो या वह विजयी हो जाने दो, हम उसे एक शक्तिशाली पुरस्कार प्रदान करेंगे. 
(75) और क्या कारण है कि तुम अल्लाह के रास्ते में नहीं लड़ना चाहिए और पुरुषों और महिलाओं और बच्चों के बीच में कमजोर है, तुम्हारे पास है (के) जो लोग कहते हैं: हमारे भगवान! हमें आगे जिसका लोगों उत्पीड़कों है इस शहर से जाने के लिए, कारण और एक अभिभावक तुझ से हमें दे दो और एक सहायक तुझ से हमें दे. 
(76) जो लोग विश्वास अल्लाह के रास्ते में लड़ाई है, और जो शैतान के रास्ते में लड़ना नास्तिकता करना. इसलिए इस शैतान के दोस्तों के खिलाफ लड़ो, और शैतान की रणनीति निश्चित रूप से कमजोर है. 
(77) उन जिसे करने के लिए कहा गया था नहीं देखा क्या आप: अपने हाथ रोक, और प्रार्थना को बनाए रखने और गरीबों की दर का भुगतान, लेकिन जब लड़ाई उनके लिए निर्धारित है, तो लो! के रूप में वे चाहिए अल्लाह डर है उनमें से एक पार्टी है, या पुरुष डर (भी) एक बड़ा डर है, के साथ है और कहते हैं: हमारे भगवान! क्यों hast तुम हमारे लिए लड़ ordained? किस didst हम तुम एक के पास देरी को समाप्त करने के लिए एक अनुदान नहीं? कहते हैं: इस दुनिया का प्रावधान है, और भविष्य में उनके लिए बेहतर है कम है जो गार्ड बुरी () के विरुद्ध है, और तुम एक तारीख पत्थर की भूसी गलत नहीं होगा. 
तुम जहाँ भी हो कि तुम बुलंद टावरों में हैं अगर एक लाभ उन्हें आता है (78), मृत्यु, है, और तुम से आगे निकल जाएगा, तो वे कहते हैं: यह अल्लाह से है, और अगर एक दुर्भाग्य उन्हें befalls, वे कहते हैं: यह आप से है. कहो: सभी अल्लाह से है, लेकिन क्या इन लोगों का मानना है कि उन्होंने क्या कहा है समझने के लिए दृष्टिकोण मत बनाओ के साथ बात है (उन्हें)? 
(79) जो लाभ के लिए आप (का. आदमी आता है!), यह अल्लाह, और जो दुर्भाग्य befalls आप से, यह अपने आप से है, और हम, मानवता के लिए एक दूत के रूप में (का. पैगंबर!) भेजा है, और अल्लाह है एक गवाह के रूप में पर्याप्त. 
(80) जो भी मैसेंजर आज्ञा मानता है, वह वास्तव में अल्लाह का पालन करता है, और जो कोई भी पीछे है, इसलिए हम उन पर एक रक्षक के रूप में भेजा नहीं है बदल जाता है. 
(81) और वे कहते हैं: आज्ञाकारिता. लेकिन जब वे बाहर अपनी उपस्थिति, उनमें से एक पार्टी से जाना रात द्वारा अन्यथा आप क्या कहते हैं की अपेक्षा कर रही पर तय है, और अल्लाह नीचे क्या वे रात को, इसलिए एक तरफ उन्हें और विश्वास अल्लाह में से बारी है, और अल्लाह पर्याप्त एक रूप है तय लिखता है रक्षक. 
(82) वे तो कुरान पर ध्यान नहीं है? और अगर यह किसी भी अल्लाह के अलावा अन्य से थे, उन्हें इसमें कई एक विसंगति मिला होता. 
(83) और जब उन्हें सुरक्षा की खबर आती है या फिर वे विदेश में फैला यह डर है, और अगर वे मैसेंजर के लिए भेजा था और वे सत्ता में उनके बीच करने के लिए, उन में है और उनमें से कौन का ज्ञान बाहर खोज कर सकते हैं ज्ञात होता यह है, और अल्लाह की कृपा के लिए आप और उसकी दया पर यह नहीं थे, तो आप निश्चित रूप से कुछ को बचाने के शैतान का पालन किया होता 
(84) तो अल्लाह के रास्ते में लड़ो, यह आप पर खुद के संबंध में छोड़कर लागू नहीं है, और ardor करने के लिए शायद अल्लाह जो नास्तिकता करना है और अल्लाह कौशल में मजबूत और ताकतवर एक अनुकरणीय सजा देने के लिए होता है, की लड़ाई को नियंत्रित करेंगे विश्वासियों जगाना . 
(85) जो कोई भी अपने आप जुड़ (अन्य) में एक अच्छा कारण इसे का एक हिस्सा होगा, और जो कोई भी अपने आप जुड़ (अन्य) में एक बुरी कारण यह की जिम्मेदारी होगी, और अल्लाह सब चीजें नियंत्रित करता है. 
(86) और जब तुम एक शुभकामना के साथ बधाई हो, एक बेहतर (ग्रीटिंग) की तुलना में या बदले के साथ नमस्कार; ज़रूर अल्लाह सब बातों के कारण लगता है. 
(87) अल्लाह, वहाँ कोई भगवान नहीं है लेकिन वह - वह सबसे निश्चित रूप से एक साथ पुनरूत्थान के दिन आप इकट्ठा करेगा, इसमें कोई शक नहीं है, और जो अधिक से अधिक अल्लाह शब्द में सच है? 
(88) तुम्हारे साथ क्या बात है, तो है, कि तुम hypocrites के बारे में दो पार्टियों, जबकि अल्लाह उन्हें वापस कर दिया है बन गए हैं (अविश्वास करने के लिए) के लिए वे क्या कमाया है? तुम अल्लाह ग़लती होना करने के लिए जिस कारण होता है उसे गाइड करना चाहते हैं? और whomsoever अल्लाह अं के कारण, आप किसी भी तरह से नहीं करेगा उसके लिए एक रास्ता ढूँढ़. 
(89) के रूप में वे वे disbelieved है, लेकिन जब तक वे अल्लाह के रास्ते में (अपने घरों); उड़ अगर वे वापस, तो जब्त बारी है कि तुम, ताकि आप हो सकता है (सभी) एक जैसा, इसलिए उनके दोस्तों में से नहीं ले नास्तिकता करना चाहिए इच्छा उन्हें और जहाँ भी तुम, उन्हें ढूँढने और उन में से नहीं ले उन्हें मारने एक दोस्त या एक सहायक. 
(90) जो लोग किसके है और तुम वहाँ एक रिश्ता है, या जो तुम्हें करने के लिए आते हैं, उनके दिल तुम लड़ने से सिकुड़ते या अपने ही लोगों से लड़ रहा है, और अगर अल्लाह खुश था, वह तुम पर सत्ता उन्हें दिया जाता के बीच लोगों तक पहुँचने के अलावा , निश्चित रूप से तुम लड़े ताकि वे देना चाहिए था, इसलिए अगर वे आप से और वापस तुम लड़ाई नहीं है और आप की पेशकश शांति, तो अल्लाह तुम उनके खिलाफ कोई रास्ता नहीं दिया है. 
(91) आप कौन है कि वे आप से सुरक्षित किया जाना चाहिए और अपने ही लोगों से सुरक्षित इच्छा दूसरों मिलेगा, के रूप में अक्सर के रूप में वे इसे में सिर के बल फेंक पाने की शरारत करने के लिए वापस भेज रहे हैं, इसलिए अगर वे आप से, और वापस नहीं है () नहीं है तो आप को शांति दे और उनके हाथों को नियंत्रित करना है, तो उन्हें पकड़ना और उन्हें मारने जहाँ आप उन्हें ढूँढ, और ये हम आपको एक स्पष्ट अधिकार दे दिया है खिलाफ. 
(92) और यह गलती से सिवाय एक आस्तिक को मारने के लिए एक विश्वास योग्य होना नहीं होता है, और जो कोई भी गलती से एक विश्वास मारता है, वह है, और एक विश्वास गुलाम मुक्त होना चाहिए, जब तक वे भीख के रूप में इसे छोड़ना खून-पैसा अपने लोगों के लिए भुगतान किया जाना चाहिए; लेकिन अगर वह एक गोत्रा तुम्हें शत्रुतापूर्ण से हो और वह एक विश्वास, एक विश्वास दास (suffices) से मुक्त है, और अगर वह एक गोत्रा किसे और तुम वहाँ एक वाचा, रक्त-करने के लिए पैसे का भुगतान किया जाना चाहिए है बीच में से है एक विश्वास दास की मुक्ति के साथ अपने लोगों को, लेकिन वह जो दो महीने चाहिए उपवास के लिए (एक दास) नहीं मिल क्रमिक: अल्लाह से एक तपस्या है, और अल्लाह, समझदार को जानने का है. 
(93) और जो कोई भी जानबूझकर एक आस्तिक मारता है, उसकी सजा नरक है, वह उस में पालन करेगा, अल्लाह और उसके लिए एक दर्दनाक अनुशासनात्मक सज़ा तैयार उसके और शाप उसे और उसके क्रोध पर भेज देंगे. 
(94) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! जब तुम अल्लाह के रास्ते में युद्ध करने, जांच करना, और किसी भी एक है जो तुम्हें शांति प्रदान करता है: आप एक विश्वास नहीं कर रहे हैं करने के लिए मत कहो. तुम इस दुनिया के जीवन का माल की तलाश करो! लेकिन अल्लाह के साथ वहां प्रचुर लाभ हैं, आप भी ऐसा करने से पहले थे, तो अल्लाह तुम पर एक लाभ से सम्मानित, इसलिए जांच कर; ज़रूर अल्लाह तुम क्या कर के बारे में पता है. 
(95) के धारकों को वापस विश्वासियों के बीच में से, कोई चोट नहीं है, और जो लोग मेहनत अल्लाह के रास्ते में अपनी संपत्ति के साथ और उनके लोगों को बराबर का प्रयास नहीं कर रहे हैं, अल्लाह उनकी संपत्ति और उनके लोगों के साथ वापस धारकों Excel के लिए strivers कर दिया है प्रत्येक (वर्ग के लिए एक () उच्च डिग्री है, और) अल्लाह अच्छा वादा किया है, और अल्लाह की धारकों वापस एक शक्तिशाली इनाम ऊपर strivers करने के लिए अनुदान करेगा: 
(96) (उच्च) वो और संरक्षण और दया से डिग्री है, और अल्लाह क्षमा, दयालु है. 
(97) निश्चित रूप से (के लिए के रूप में) जिन्हें इस स्वर्गदूतों, जबकि वे अपनी आत्माओं को अन्यायपूर्ण हैं मरने के कारण, वे कहें: राज्य में तुम क्या थे? वे कहें: हम पृथ्वी में कमजोर थे. वे कहें: अल्लाह की धरती spacious नहीं था, इसलिए है कि आप उसमें चले जाना चाहिए था? इन यह किसका वास है तो नरक है, और यह एक बुरी सहारा है 
(98) ने पुरुषों और जो अपनी सत्ता में और न ही इसका मतलब नहीं है वे एक तरह से () से बचने के लिए प्राप्त कर सकते हैं बच्चों में से कमजोर सिवाय; 
(99) इन इसलिए, यह हो सकता है, अल्लाह जाएगा क्षमा उन्हें है, और अल्लाह, क्षमा Pardoning है. 
(100) और जो भी अल्लाह के रास्ते में मक्खी, वह पृथ्वी शरण और प्रचुर संसाधनों के कई एक जगह पर मिल जाएगा, और जो कोई भी आगे उसके घर से अल्लाह और उसकी मैसेंजर के लिए उड़ान, और फिर मृत्यु उसे overtakes जाता है, उसकी इनाम वास्तव साथ है अल्लाह और अल्लाह क्षमा, दयालु है. 
(101) और पृथ्वी में जब तुम यात्रा, क्या तुम वहाँ पर कोई दोष अगर तुम प्रार्थना छोटा है, अगर आपको लगता है कि जो लोग तुम संकट पैदा होगा नास्तिकता करना, ज़रूर अविश्वासियों अपने खुले दुश्मन डर रहे हैं. 
(102) और जब तुम उन के बीच में होते हैं और उनके लिए प्रार्थना करते हुए, उनमें से एक पार्टी को तुम्हारे साथ खड़ा है और उन्हें उनके हथियार ले जाने दें, तो जब वे खुद उन्हें अपने पीछे चलते हैं, prostrated किया है और एक और दो पार्टी है जो आगे आने प्रार्थना नहीं की है और प्रार्थना तुम्हारे साथ है, और उन्हें उनके सावधानियों और उनके हथियार ले जाने, (के लिए) जो इच्छा है कि तुम अपनी बाँहों और अपने सामान की लापरवाह हो सकते हैं नास्तिकता करना है, ताकि वे फिर तुम पर साथ बारी मई यदि आप बरसात के साथ या यदि आप बीमार हैं नाराज हैं एक अचानक यूनाइटेड पर हमला किया और वहाँ तुम पर कोई दोष है, कि आप अपने हथियार, लेट जाओ और अपने सावधानी बरतने; ज़रूर अल्लाह के अविश्वासियों के लिए एक शर्मनाक बात है अनुशासनात्मक सज़ा तैयार किया है. 
(103) फिर जब तुम प्रार्थना समाप्त कर दिया है, खड़े अल्लाह याद और बैठे और reclining, लेकिन जब तुम खतरे () से प्रार्थना को सुरक्षित रख रहे हैं, निश्चित रूप से प्रार्थना की विश्वासियों के लिए एक समय की विधि है. 
(104) और दुश्मन की खोज में दिल कमज़ोर नहीं हो, अगर तुम दर्द है, तो निश्चित रूप तुम्हें दर्द सहना वे (भी) दर्द सहना, और तुम अल्लाह से वे क्या उम्मीद नहीं है उम्मीद है, और अल्लाह, समझदार को जानने का है. 
(105) निश्चित रूप से हम आप को जो दिया है कि अल्लाह की तरह से सच है कि आप लोगों के बीच न्यायाधीश मई से बुक से पता चला है तुम्हें सिखाया, और विश्वासघाती की ओर से नहीं एक वकील हो. 
अल्लाह के (106) और पूछना माफी; ज़रूर अल्लाह क्षमा, दयालु है. 
(107) और जो विश्वासघात उनकी आत्मा को अभिनय की तरफ से वकालत नहीं है, निश्चित रूप से अल्लाह, जो पापी बेवफ़ा है उससे प्यार नहीं करता है; 
(108) वे पुरुषों से खुद को छिपाने और अल्लाह से छिपा नहीं है, और वह उन लोगों के साथ जब वे जो उसे नहीं कृपया रात शब्दों द्वारा ध्यान है, और अल्लाह वे क्या शामिल है. 
(109) निहारना! तुम वे कौन () के लिए उन्हें इस दुनिया की ज़िंदगी में वकालत कर सकते हैं, लेकिन जो उनके लिए अल्लाह से जी उठने के दिन वकालत करेंगे, या जो अपने रक्षक होगा रहे हैं? 
(110) और जो कोई भी बुरी है या पक्षपात उसकी आत्मा के लिए काम करता है, तो अल्लाह की माफी पूछता है, वह अल्लाह क्षमा, दयालु मिल जाएगा. 
(111) और जो कोई पाप करता है, वह केवल अपनी ही आत्मा के खिलाफ यह करता है, और अल्लाह, समझदार को जानने का है. 
(112) और जो कोई भी एक गलती है या एक पाप करता है, तो इसके बारे में एक मासूम, वह वास्तव में खुद को एक अभिशाप का बोझ और एक मैनिफ़ेस्ट पाप पर आरोप लगते हैं. 
निश्चित रूप से तबाही के लिए लाने के लिए डिजाइन किया था (113) और अल्लाह की कृपा के लिए आप और उसकी दया पर उनमें से एक पार्टी यह नहीं थे और वे विनाश करने के लिए, लेकिन अपने ही आत्माओं (कुछ) नहीं लाते हैं, और वे किसी भी में तुम्हें नुकसान नहीं होगा रास्ता है, और अल्लाह तुम्हें करने के लिए बुक करें और बुद्धि से पता चला है, और वह है जो तुम नहीं जानते थे, और तुम पर अल्लाह की कृपा तुम्हें सिखाया बहुत महान है. 
(114) कोई उनके रहस्य का सबसे अच्छा है उसका () में है जो दान या अच्छाई या लोगों के बीच सुलह enjoins अलावा counsels, और जो कोई भी इस अल्लाह का आनंद लेने, हम उसे एक शक्तिशाली इनाम देंगे है. 
(115) और जो कोई भी hostilely को मैसेन्जर करने के लिए कि मार्गदर्शन के बाद उस से कहा, प्रकट हो गया है और विश्वासियों के मार्ग के अलावा अन्य प्रकार कार्य करता है, हम जानते हैं कि जो करना है वह उसे बदल जाएगी (स्वयं) हो गया और उसे नरक में प्रवेश करना, और यह एक बुरी सहारा है. 
(116) निश्चित रूप से अल्लाह उसके साथ जुड़ा होना चाहिए कि कुछ भी माफ नहीं करता है, और वह यह क्या करने के लिए वह जिसे चाहे, और अल्लाह के साथ जो भी सहयोगियों के अलावा कुछ भी माफ़ कर रहा है, वह वास्तव में एक दूरदराज के त्रुटि में बंद strays. 
(117) वे उसके अलावा कुछ लेकिन मूर्तियों पर फोन नहीं करते हैं, और वे कुछ भी लेकिन एक विद्रोही शैतान पर फोन नहीं है. 
उसे शापित (118) अल्लाह की है, और उस ने कहा, निश्चित रूप से मैं आपकी कर्मचारियों की नियुक्ति की एक भाग के ले जाएगा: 
(119) और सबसे निश्चित रूप से मैं भटक उनके नेतृत्व करेंगे और उन्हें में उत्तेजित व्यर्थ इच्छाओं, और इतनी है कि वे, और पशुओं के कान भट्ठा करेगा सबसे निश्चित रूप से मैं इतना है कि वे अल्लाह के निर्माण को बदल जाएगा उन्हें बोली करेंगे उन्हें बोली, और जो कोई भी लेता है इस शैतान अल्लाह के बजाय एक अभिभावक के लिए वह वास्तव में एक मैनिफ़ेस्ट नुकसान होगा. 
(120) वह उन्हें वादे और उन में व्यर्थ इच्छाओं उत्तेजित; और शैतान उनसे वादा नहीं करता है, लेकिन धोखा दे सकते हैं. 
(121) ये वे जिनके निवास नरक है, और वे उस में से कोई भी शरण मिल नहीं करेगा. 
(122) और (के रूप में करने के लिए) जो और अच्छी हो विश्वास, हम उन्हें जो नीचे नदियों का प्रवाह, उसमें हमेशा के लिए पालन करने के लिए उद्यान में प्रवेश करना होगा; (आईटी) अल्लाह का वादा, सच (वास्तव में) है, और कौन है अल्लाह से भी शब्द के truer? 
(123) (यह) के अनुसार अपनी व्यर्थ इच्छाओं के साथ नहीं किया जाएगा और न ही अनुसार इस पुस्तक के अनुयायियों के व्यर्थ इच्छाओं के साथ, जो कोई बुराई करता है, वह उसके साथ है, और requited होंगे अल्लाह के अलावा वह खुद के लिए मिलेगा न ही एक अभिभावक और न ही एक सहायक. 
(124) और जो कोई भी अच्छा काम करता है कि क्या पुरुष या महिला और वह (या वह) एक विश्वास है - इन बगीचे में प्रवेश करेगा, और वे एक कण अधर्म के साथ पेश नहीं किया जाएगा. 
(125) और जो एक बेहतर धर्म की तुलना में वह है जो पूरी तरह अल्लाह के लिए खुद को प्रस्तुत किया है? और वह अच्छा (करने के लिए दूसरों के दमबाज़) है और इब्राहिम को सीधे एक के विश्वास निम्नानुसार है, और अल्लाह एक मित्र के रूप में इब्राहिम लिया. 
(126) और जो स्वर्ग में है और जो पृथ्वी में है अल्लाह है, और अल्लाह सब कुछ शामिल है. 
(127) और वे आप महिलाओं के बारे में एक फैसला पूछो. कहो: अल्लाह तुम्हें करने के लिए, और उनका निर्णय उनके विषय में ज्ञात बनाता है जो कि आप के लिए बुक करें आप जब तुम उन्हें शादी करने के लिए, इच्छा और विषय क्या उनके लिए नियुक्त किया जाता है जिसे नहीं देते महिला अनाथों के विषय में पाठ है बच्चों के बीच में, और कमजोर कि तुम इक्विटी के साथ अनाथों की ओर सौदा चाहिए, और तुम जो भी करते अच्छा, अल्लाह यह निश्चित रूप से जानता है. 
(128) और अगर एक औरत अपने पति की ओर से बीमार उपयोग या परित्याग भय, वहाँ उन पर कोई दोष है, उन दोनों के बीच में यदि वे प्रभाव एक समाधान है, और सामंजस्य, बेहतर है और लोभ में उपस्थित होने के लिए किया गया है कि ( लोगों के) मन, और अगर आप अच्छा कर (दूसरों के लिए) और अल्लाह तुम क्या कर के बारे में पता है गार्ड (बुराई) है, तो निश्चित रूप से.
(129) और तुम अपनी शक्ति में पत्नियों के बीच न्याय करने के लिए यह नहीं किया है, फिर भी तुम चाहते हो सकता है (यह), लेकिन एक () कुल अनिच्छा के साथ है, तो के रूप में यह रहस्य में थे कि एक सुलह और गार्ड (बुराई) के खिलाफ है, तो निश्चित रूप से अल्लाह क्षमा, दयालु है तुम उसे छोड़ विमुख नहीं हो, और यदि आप प्रभाव. 
(130) और यदि वे अलग, अल्लाह उन दोनों को उसकी प्रचुरता से बाहर चाहता हूँ से मुक्त प्रस्तुत करना होगा, और अल्लाह पर्याप्त है, समझदार दे. 
(131) और जो स्वर्ग में है और जो पृथ्वी में है अल्लाह है और निश्चित रूप से हम जो लोग और तुम से पहले बुक दी गई (हम) तुम भी है कि आप में से सावधान रहना चाहिए आज्ञा enjoined (आपका कर्तव्य) अल्लाह, और करने के लिए अगर आप नास्तिकता करना है, तो निश्चित रूप से जो स्वर्ग में है और जो पृथ्वी में है अल्लाह है और अल्लाह आत्मनिर्भर, स्तुति है लायक है. 
(132) और जो स्वर्ग में है और जो पृथ्वी में है अल्लाह है, और अल्लाह एक रक्षा के रूप में पर्याप्त है. 
(133) अगर वह कृपया, वह कर सकता है आप को दूर करना, हे लोग! और दूसरों को लाने, और अल्लाह यह करने की शक्ति है. 
(अल्लाह के साथ 134) इच्छाओं को जो भी इस दुनिया का इनाम है, तो इस दुनिया और इसके बाद का इनाम है, और अल्लाह, देखकर सुनवाई है. 
(135) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! न्याय के maintainers, अल्लाह की राह का गवाह के bearers, हो यद्यपि यह स्वयं या अपने खुद के खिलाफ हो सकती है (आपके) माता पिता या रिश्तेदारों के पास, अगर वह अमीर हो या गरीब, अल्लाह उनके पास करने के लिए दया दोनों में है, इसलिए का पालन नहीं करते ( तुम विचलित ऐसा न हो कि आपके) कम इच्छाओं, और यदि आप मुड़ान या अलग हो, तो निश्चित रूप से अल्लाह तुम क्या कर के बारे में पता है. 
(136) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! पुस्तक वह अपने मैसेंजर और पुस्तक उन्होंने पहले जो उजागर करने के लिए जो खुलासा किया है अल्लाह और उसकी मैसेंजर और विश्वास, और जो कोई भी अल्लाह और उसके दूतों और उनके दूतों और अंतिम दिन disbelieves, वह वास्तव में एक दूरदराज के त्रुटि में बंद strays. 
(137) निश्चित रूप से (के लिए के रूप में) जो तब नास्तिकता करना विश्वास, बार बार नास्तिकता करना विश्वास है, तो अविश्वास में वृद्धि, अल्लाह उन्हें माफ नहीं करेंगे और न ही (सही में उनका मार्गदर्शन) पथ. 
(138) के hypocrites को Announce है कि वे एक दर्दनाक अनुशासनात्मक सज़ा होगा: 
(139) जो लोग बजाय विश्वासियों संरक्षक के लिए अविश्वासियों ले. वे उन लोगों से सम्मान प्राप्त करते हैं? तो निश्चित रूप से सभी सम्मान अल्लाह के लिए है. 
(140) और वास्तव में वह तुम से किताब में है कि जब तुम अल्लाह के संचार में disbelieved और जब तक वे कुछ अन्य प्रवचन में दर्ज उनके साथ नहीं बैठ कर ठट्ठा सुन उजागर किया है, निश्चित रूप से तो आप उन्हें पसंद किया जाएगा, निश्चित रूप से अल्लाह एक साथ इकट्ठे होंगे नरक में hypocrites और अविश्वासियों सब. 
(141) जो लोग इंतज़ार (करने के लिए कुछ घटित होना दुर्भाग्य) तुम तो अगर तुम अल्लाह वे कहते से एक जीत है: क्या हम साथ नहीं थे? और मैं वहाँ अविश्वासियों के लिए एक मौका है, वे कहते हैं: हम तुम पर महारत हासिल नहीं किया था और विश्वासियों से बचाव है? तो तुम अल्लाह के बीच जी उठने के दिन न्यायाधीश होगा, और अल्लाह से कोई मतलब अविश्वासियों के विश्वासियों के खिलाफ एक तरह से दे देंगे. 
(142) निश्चित रूप से इस hypocrites अल्लाह धोखा देने के लिए प्रयासरत है, और वह उन्हें अपने छल लौटाना होगा, और जब वे प्रार्थना करने के लिए वे sluggishly खड़े खड़े हो, वे इसे केवल पुरुषों की और देखा जा करने के लिए अल्लाह एक छोटे से बचाने याद नहीं है. 
(143) है कि (और इस), (संबंधित के बीच ढुलमुल) न तो इन करने के लिए और न ही उन लोगों के लिए, और whomsoever अल्लाह अं करने का कारक है, तुम उसके लिए एक रास्ता खोज नहीं करेगा. 
(144) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! विश्वासियों के बजाय दोस्तों के लिए अविश्वासियों नहीं लेते हैं, आपको लगता है कि आप अपने आप के खिलाफ एक मैनिफ़ेस्ट सबूत अल्लाह को देना चाहिए इच्छा है? 
(145) निश्चित रूप से इस hypocrites आग के निम्नतम स्तर पर हैं और आप उनके लिए एक मददगार ढूँढ नहीं करेगा. 
(146) उन पश्चाताप और जो संशोधन और जल्दी अल्लाह को पकड़ने और उनके धर्म में अल्लाह के लिए गंभीर हैं अलावा, इन विश्वासियों के साथ कर रहे हैं, और अल्लाह के विश्वासियों के एक पराक्रमी पुरस्कार प्रदान करेंगे. 
अगर आप आभारी हैं और विश्वास (147) क्यों अल्लाह तुम्हें दंड देना चाहिए? और अल्लाह पुरस्कार के गुणक, को जानने का है 
जब तक (रहने (148) अल्लाह) एक है, और अल्लाह, जानने सुनवाई है जिसे अन्याय किया गया है के लिए हानिकारक भाषण के सार्वजनिक उच्चारण प्यार नहीं करता है. 
(149) अगर आप खुलेआम अच्छा है या गुप्त या माफ़ी में तो ज़रूर अल्लाह, शक्तिशाली Pardoning है एक बुराई करो. 
(150) निश्चित रूप से जो अल्लाह और उसके दूतों और (उन नास्तिकता करना जो) इच्छा अल्लाह और उनके दूतों और कहने के बीच एक अंतर बनाने के लिए: हमें कुछ और अन्य लोगों में, नास्तिकता करना और इच्छा (इस बीच एक और पाठ्यक्रम लेने में विश्वास करते हैं) वह. 
(151) यह है कि वास्तव में अविश्वासियों हो गया है और हम अविश्वासियों एक शर्मनाक अनुशासनात्मक सज़ा के लिए तैयार है. 
(152) और जो अल्लाह और उसके दूतों और में कोई भी उनमें से एक के बीच भेद नहीं करते विश्वास - अल्लाह उन्हें अनुदान देगा उनके पुरस्कार, और अल्लाह क्षमा, दयालु है. 
(153) इस पुस्तक के अनुयायियों आप उन्हें स्वर्ग से एक किताब नीचे लाने के लिए पूछें, तो वास्तव में वे मूसा की है कि, के लिए उन्होंने कहा: दिखाएँ हमें manifestly अल्लाह, तो बिजली के कारण उन्हें overtook की तुलना में एक बड़ा काम की मांग की अपनी अन्याय. बाद स्पष्ट लक्षण उन के लिए आया था तब वे एक देवता () के लिए, बछड़ा ले लिया है, लेकिन हम इस माफ़, और हम मूसा स्पष्ट प्राधिकारी को दिया था. 
(154) और हम पर उन पर पहाड़ (Sainai) उठाया (जो ली वाचा का ले) और हम उन से कहा: दरवाजा श्रद्धा कर दें, और हम उन से कहा: विश्रामदिन की सीमाओं के भीतर, और अधिक नहीं है हम उनके साथ एक फर्म वाचा बनाया. 
(155) इसलिए, उनके और अल्लाह का संचार और उनके गलत और उनके कह भविष्यद्वक्ताओं की हत्या में उनके अविश्वास अपनी वाचा तोड़ने के लिए: हमारे दिलों को कवर कर रहे हैं; इनकार! अल्लाह उन पर उनके अविश्वास के कारण है, इसलिए वे कुछ छोड़कर विश्वास नहीं करेगा एक सील निर्धारित किया है. 
(156) और उनके अविश्वास के लिए और के लिए अपने Marium के खिलाफ एक गंभीर अभिशाप कहा है. 
(157) और उनके कह: निश्चित रूप से हम Marium का मसीहा, Isa बेटे की हत्या की है, अल्लाह के दूत, और वे उसे मार नहीं था और न ही वे उसे कष्ट किया, लेकिन यह उनके लिए इतना Isa () की तरह है और सबसे निश्चित रूप से उन दर्शन जो उसमें केवल इसके बारे में एक संदेह में अलग हैं, वे है, लेकिन कोई ज्ञान यह सम्मान दिया है केवल एक अनुमान का पालन करें, और वे निश्चित रूप से उसे नहीं मारा. 
(158) इनकार! अल्लाह खुद करने के लिए उसे ले लिया, और अल्लाह ताकतवर, समझदार है. 
(159) और वहाँ नहीं है एक किताब के अनुयायियों की लेकिन सबसे निश्चित रूप से इस में अपनी मृत्यु के पहले, विश्वास करता है और जी उठने के दिन वह (Isa) उनके खिलाफ एक गवाह होगा. 
(160) किस जो यहूदी हैं के अधर्म के लिए हम उनके लिए है जो उनके लिए वैध है और उनके निरोधक कई (लोगों के लिए) अल्लाह के रास्ते से किया गया था अच्छी बातें ठुकरा दिया. 
(161) और उनके लेने सूदखोरी हालांकि वास्तव में वे इसे मना किया गया था और उनकी झूठी लोगों की संपत्ति भक्षण, और हम एक दर्दनाक अनुशासनात्मक सज़ा उन में से अविश्वासियों के लिए तैयार है. 
(162) लेकिन उन्हें और विश्वासियों के बीच ज्ञान में फर्म क्या करने के लिए खुल गया है में विश्वास करते हैं. आप और क्या आप पहले से पता चला था और जो प्रार्थना को बनाए रखने और जो गरीबों-दर और अल्लाह में विश्वासियों और अंतिम दिन दे, इन इसे हम एक शक्तिशाली इनाम किसे देंगे है. 
(163) के रूप में हम Nuh प्रगट करने के लिए निश्चित रूप से हम आप को उजागर किया है, और उसके बाद भविष्यद्वक्ताओं, और हम इब्राहिम और इस्माइल और इशाक और Yaqoub और जनजाति के लिए खुल गया है, और Isa और अयूब और Yunus और Haroun और Sulaiman और हम को दिया था दाऊद 
(164) और (हम) हम तुम से पहले और हम आप से उल्लेख नहीं किया है दूतों का उल्लेख किया है दूत भेजे, और मूसा से कहा, अल्लाह, बोल उसकी वर्ड संबोधित (उसके पास): 
(165) (हम) अच्छी खबर है और warners, ताकि यह है कि लोगों को (के आने के बाद) दूत अल्लाह के खिलाफ एक दलील नहीं करना चाहिए था की givers के रूप में दूत भेजे; और अल्लाह ताकतवर, समझदार है. 
(166) लेकिन अल्लाह वो तुम्हें क्या पता चला है कि वह अपने ज्ञान के साथ, और स्वर्गदूतों साक्षी यह पता चला है साक्षी (भी); और अल्लाह एक गवाह के रूप में पर्याप्त है. 
(167) निश्चय () जो नास्तिकता करना है और अल्लाह के रास्ते से (पुरुष) के लिए बाधा के रूप में, वे वास्तव में एक दूरस्थ में से भटक गए 
(168) निश्चय () जो नास्तिकता करना और अधर्म अल्लाह उन्हें माफ नहीं करेंगे और न ही एक रास्ता करने के लिए उनके मार्गदर्शन में कार्य करने के लिए के रूप में 
(169) नरक का रास्ता छोड़कर, इस में हमेशा के लिए पालन करने के लिए, और यह अल्लाह के लिए आसान है. 
(170) हे लोग! निश्चय ही मैसेन्जर आप करने के लिए अपने भगवान से सच्चाई के साथ इसलिए विश्वास, (इसे) आप के लिए अच्छा होगा और यदि आप नास्तिकता करना है, तो निश्चित रूप से जो स्वर्ग में है और पृथ्वी अल्लाह है, और अल्लाह, समझदार को जानने का है आ गया है. 
(पुस्तक के 171) ओ अनुयायियों! , और अपने धर्म की सीमाओं को पार नहीं कर अल्लाह के खिलाफ (झूठ) बात नहीं है, लेकिन () सच बोलने; Marium के मसीहा, Isa बेटे केवल अल्लाह और उसके वर्ड का वह Marium और एक आत्मा को जो संदेश एक दूत है से, इसलिए अल्लाह और उनके दूतों में, विश्वास और, तीन नहीं कहना. विरत, यह तुम्हारे लिए अच्छा है, अल्लाह ही अल्लाह एक है, अभी तक उनकी महिमा से यह हो कि वह जो स्वर्ग में है और जो पृथ्वी पर है एक बेटा है, होना चाहिए उसका है, और अल्लाह एक रक्षा के लिए पर्याप्त है. 
है कि वह अल्लाह के एक सेवक होना चाहिए, (172) मसीहा कोई मतलब तिरस्कार के द्वारा होता है और न ही जो उसके पास हैं स्वर्गदूतों है, और जो कोई भी है और गर्व है उनकी सेवा disdains, वह सब एक साथ खुद को इकट्ठा करेंगे. 
(173) उसके बाद के रूप में जो लोग विश्वास करते हैं और अच्छे के लिए, वह पूरी तरह से उनके पुरस्कार उन्हें भुगतान करना होगा और उन्हें दे और उनकी कृपा से बाहर है, और के रूप में जो तिरस्कार के लिए और गर्व कर रहे हैं, वह एक दर्दनाक अनुशासनात्मक सज़ा के साथ उन्हें दंड देना होगा. और वे खुद के लिए अल्लाह के अलावा एक अभिभावक या एक मददगार ढूँढ नहीं करेगा 
(174) हे लोग! ज़रूर तुम्हें वहाँ के लिए आ गया है अपने भगवान से और सबूत मैनिफ़ेस्ट हम आप को स्पष्ट प्रकाश भेज दिया है. 
(175) उसके बाद के रूप में जो लोग अल्लाह में विश्वास करते हैं और तेजी से उसके द्वारा पकड़ लिए, वह उन्हें उनकी दया और कृपा में प्रवेश करने और अपने को एक सही राह पर उनका मार्गदर्शन कारण होगा. 
(176) वे इस कानून के एक निर्णय के लिए आप से पूछो. कहो: अल्लाह तुम्हें एक फैसला है जो न तो माता पिता और न ही वंश, अगर एक आदमी मर जाता है उस व्यक्ति के विषय देता है (और) वह नहीं बेटा है और वह एक बहन है, वह वह क्या पत्तियों का आधा होगा, और वह उसके वारिस होगा वह नहीं बेटे है; लेकिन अगर वहाँ दो (बहनों) हो, वे दो होगा, वह क्या पत्तियों का तिहाई, और अगर वहाँ भाइयों, पुरुषों और महिलाओं रहे हैं, तो माले की दो महिलाओं के हिस्से की तरह होगा, अल्लाह देता है आप करने के लिए, आप ऐसा न हो कि स्पष्ट अरे, और अल्लाह सब कुछ जानता है.

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा