रविवार, १८ जानेवारी, २००९

Number 33 सुरा समूहों Al-Ahzaab

अल्लाह, तो परोपकारी है, दयालु के नाम पर. 



(1) हे पैगंबर! सावधान हो (आपके कर्तव्य की (इच्छाओं) को अविश्वासियों और hypocrites; ज़रूर अल्लाह, समझदार को जानने का है का अनुपालन नहीं करते) अल्लाह और करने के लिए; 
(2) और तुम क्या करने के लिए अपने भगवान से खुल गया है अनुसरण; ज़रूर अल्लाह एहसास है तुम क्या कर की है; 
(3) और अल्लाह पर भरोसा है, और अल्लाह एक रक्षा के लिए पर्याप्त है. 
(4) अल्लाह उसे दो दिलों के अंदर किसी भी आदमी के लिए नहीं किया है, और न ही उन्होंने अपनी पत्नियों को आप अपनी मां के रूप में अपनी मां की पीठ को समान जिनकी पीठ बनाया, और न ही है वह अपने बेटों को अपने असली बेटे हो उन तुम किसके जोर दिया है ; इन अपने मुंह की बातें कर रहे हैं, और अल्लाह और जिस तरह से वह गाइड सच बोलती है. 
(5) जोर उनका रिश्ता अपने पिता के लिए, यह अधिक अल्लाह के साथ समान है, लेकिन अगर तुम अपने पिता नहीं जानते, तो उन्हें विश्वास में अपने भाइयों और अपने दोस्त हैं, और वहाँ आप पर कोई आरोप है कि संबंधित है जो आपको बनाया में एक गलती है, लेकिन (), जो कि आपके दिल जानबूझ तुम पर आराम मई (दोष) से संबंधित है, और अल्लाह क्षमा, दयालु है. 
(6) पैगंबर, और विश्वासयोग्य पर अधिक से अधिक का दावा वे खुद पर है अपनी पत्नियों हैं (जैसा) अपनी माँ और रिश्ते की possessors विरासत को अल्लाह के अध्यादेश में बेहतर दावा किया है, एक दूसरे के सम्मान के साथ , की तुलना में (अन्य) विश्वासियों, और (तुलना में) जो लोग (अपने घरों) भाग गया है, सिवाय इसके कि तुम अपने दोस्तों के लिए कुछ अच्छा करो, इस पुस्तक में लिखा है. 
(7) और जब हम भविष्यद्वक्ताओं और आप के साथ साथ एक वाचा बान्धी, और Nuh और इब्राहिम और मूसा और Isa, Marium के बेटे के साथ है, और हम उनके साथ एक मजबूत वाचा बान्धी 
(8) कि वह अपनी सच्चाई का सच्चा सवाल मई, और वह अविश्वासियों एक दर्दनाक सजा के लिए तैयार किया है. 
(9) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! आप कॉल करने के लिए जब वहां पर तुम मेजबान आया है, इसलिए हम उनके खिलाफ एक मजबूत हवा और मेजबान भेजा, कि तुम नहीं देखा अल्लाह का एहसान दिमाग में है, और अल्लाह तुम क्या कर देख रहा है. 
(10) जब वे आप पर आप के ऊपर से और नीचे से आया है और जब आँखें फीका कर दिया है, और दिल के गले तक गुलाब, और तुम अल्लाह के विभिन्न विचारों को सोचने के लिए शुरू किया. 
(11) इस विश्वासियों की कोशिश की थी और वे गंभीर झटकों से हिल गया था. 
(12) और जब hypocrites और उन जिनके दिलों में एक बीमारी थी कहना शुरू किया: अल्लाह और उसकी मैसेन्जर (जीत) हमसे वादा नहीं किया था, लेकिन सिर्फ धोखा दे सकते हैं. 
(13) और जब उनमें से एक पार्टी ने कहा: Yasrib के हे लोग! क्या तुम वहाँ के लिए (यहाँ) खड़ा करने के लिए कोई जगह नहीं, इसलिए है वापस जाओ, और उनमें से एक पार्टी, कह भविष्यद्वक्ता की अनुमति पूछा. निश्चित रूप से हमारे घरों में खुल रहे हैं, और वे सामने नहीं थे, वे ही उड़ करने के लिए इच्छित. 
(14) और अगर उन पर इसे एक प्रविष्टि के दूरस्थ भागों से बना रहे थे, तो वे युद्ध करने के लिए कहा गया था, वे निश्चित रूप से, और यह किया होता, लेकिन वे इसे में रह नहीं होगा थोड़ी देर. 
(15) और निश्चित रूप से पहले वे अल्लाह के साथ एक वाचा किया था, कि) वे बारी नहीं होगा (अपने) पीठ, और अल्लाह की वाचा का पता लगाया जाएगा. 
(16) कहो: अगर आप मौत या हत्या से उड़ उड़ान तुम, और किसी भी अच्छा नहीं होगा, लेकिन आप एक छोटे से अपने आप को आनंद लेने के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी कि मामले में. 
(17) कहो: कौन अगर वह बुरी, बल्कि वह तुम्हें दया दिखाने के लिए इरादा तुम करने का इरादा यह है कि अल्लाह से रोक सकता है? और वे खुद के लिए अल्लाह के अलावा किसी अभिभावक या एक सहायक नहीं मिलेगा. 
(18) अल्लाह वास्तव में उन तुम में से जो दूसरों बाधा और जो अपने भाइयों से कह जानता है: हमारे पास आओ, और वे नहीं लड़ाई पर एक छोटा करने के लिए आते हैं, 
(19) कंजूसी आप को सम्मान के साथ होने के नाते, लेकिन जब भय आता है, तो आप उन्हें आप को, उनकी आँखें मृत्यु की वजह से एक swooning रोलिंग की तरह लग रही देखेंगे, लेकिन जब वे डर तेज जीभ के साथ आप रोगग्रस्त गया है, किया जा रहा कंजूसी ने की अच्छी बातें. ये इसलिए अल्लाह उनके कर ध्वस्त कर दिया है, और यह अल्लाह के लिए आसान है, पर विश्वास नहीं किया है. 
(20) वे सहयोगियों नहीं गए हैं, और अगर सहयोगियों (फिर) वे जंगल अरब के साथ रेगिस्तान में तुम्हारे बारे में खबर के लिए पूछ रही प्रसन्नता होगी आना चाहिए, और अगर वे तुम्हारे बीच में वे बचाने लड़ाई नहीं होती थी एक छोटी सी . 
(21) निश्चित रूप से तुम अल्लाह के मैसेंजर उसके लिए जो अल्लाह में और बाद के दिन आशाओं और अधिक अल्लाह याद में एक उत्कृष्ट नमूना है. 
(22) और जब विश्वासियों के सहयोगी दलों को देखा, उन्होंने कहा: यह अल्लाह और उसकी मैसेंजर हम क्या वादा किया है, और अल्लाह और उसकी मैसेंजर सच; बात की और यह केवल विश्वास और जमा में वृद्धि हुई. 
(23) को विश्वासियों का जो वे अल्लाह के साथ जो किया वाचा करने के लिए सही आदमी हैं: कर रहे हैं तो उन्हें वह जो अपने व्रत निपुण है, और उन्हें वह है जो अभी तक इंतजार कर रहा है, और वे कम से कम में नहीं बदला है 
(24) वह अल्लाह ने अपनी सच्चाई के लिए सच्चा इनाम सकता है और अगर वह कृपया hypocrites सज़ा या उन्हें (शुक्र) बारी; ज़रूर अल्लाह क्षमा, दयालु है. 
(25) और अल्लाह अपने क्रोध में अविश्वासियों को वापस कर दिया, और वे कोई लाभ प्राप्त नहीं किया है, और अल्लाह से लड़ने में विश्वासियों पर्याप्त है, और अल्लाह, ताकतवर मजबूत है. 
(26) और वह नीचे उन पुस्तक जो अपने किले से उन्हें समर्थन और वह उनके दिलों में भय कलाकारों के अनुयायियों के झुंड, कुछ आप को मार डाला और तुम एक और बंदी भाग लिया. 
(27) और वह अपने देश और अपने आवास और उनकी संपत्ति के लिए वारिस बनाया, और (के) एक भूमि तुम अभी पुराना नहीं है जो है, और अल्लाह सब चीज़ों से अधिक बिजली की है. 
(28) हे पैगंबर! अपनी पत्नियों से कहा: यदि आप, मैं तुम्हें एक प्रावधान दे देंगे और आप एक सुडौल प्रस्थान विदा करने की अनुमति इस दुनिया के जीवन और उसकी सजावट, तो आने की इच्छा 
(29) और अगर तुम अल्लाह और उसकी मैसेंजर और बाद वास है, तो निश्चित रूप से अल्लाह तुम में अच्छा एक शक्तिशाली इनाम के doers के लिए तैयार किया है इच्छा. 
(भविष्यद्वक्ता का 30) हे पत्नियों! जो कोई भी आप एक खुला अभद्रता करने की सजा उसे दोगुना बढ़ जाएगा, और यह अल्लाह के लिए आसान है. 
(31) और जो कोई भी तुम अल्लाह और उसकी मैसेन्जर करने के लिए आज्ञाकारी है और अच्छा है, हम उसे इनाम दोगुना करने के लिए दे देंगे, और हम उसे एक माननीय जीविका के लिए तैयार है. 
(पैगंबर के 32) हे पत्नियों! आप किसी भी महिला के दूसरे को पसंद नहीं कर रहे हैं, यदि आप अपने गार्ड पर होगा, तो (आपका) भाषण में नरम नहीं हो ऐसा न हो कि वह जिसका दिल में एक रोग उदासी है, और एक अच्छा शब्द बोलते हैं. 
(33) और अपने घरों में रहने को प्रदर्शित व्यतीत की अज्ञानता की तरह अपनी सजधज प्रदर्शित नहीं है, और प्रार्थना को बनाए रखने, और गरीबों की दर पे, और अल्लाह का पालन करना और उसका मैसेन्जर. अल्लाह ही इच्छाओं तुम, अशुद्धता से दूर रखने के लिए सदन की हे लोग! और आप) सफ़ाई एक (संपूर्ण शुद्ध करने के लिए. 
(34) और क्या अल्लाह और ज्ञान के संचार के अपने घरों में पाठ है दिमाग में रखना, ज़रूर अल्लाह है बारीकियों, एहसास के Knower. 
(35), जो निश्चित रूप से और जो प्रस्तुत महिलाओं प्रस्तुत पुरुषों, और विश्वास पुरुषों और महिलाओं पर विश्वास है, और मान पुरुषों और महिलाओं को मान, और सच्चा पुरुषों और महिलाओं को सच्चा है, और रोगी के पुरुषों और महिलाओं और रोगी विनम्र निवेदन है पुरुषों और महिलाओं को विनम्र, और almsgiving पुरुषों और महिलाओं almsgiving, और उपवास पुरुषों और महिलाओं को व्रत है, और जो अपने निजी भागों और महिलाओं की रक्षा के पुरुषों जो रक्षक है, और जो अल्लाह और महिलाओं को ज्यादा याद पुरुषों जो याद है - अल्लाह उनके लिए और एक शक्तिशाली इनाम माफी तैयार किया है. 
(36) और यह एक विश्वास आदमी नहीं behoves और एक औरत को विश्वास है कि वे उनके मामले में जब अल्लाह और उसकी मैसेंजर एक मामले का फैसला किया है किसी भी चुनाव होना चाहिए, और जो कोई भी अल्लाह और उसकी मैसेंजर disobeys, वह निश्चित रूप से एक मैनिफ़ेस्ट भटक बंद strays. 
(37) और जब तुम उसे अल्लाह जिसे दिखाया था एहसान करने के लिए कहा और खुद करने के लिए अपनी पत्नी रखें जिसे आप एक एहसान दिखाया था करने के लिए: और सावधान हो (आपके कर्तव्य) अल्लाह, और आप अपनी आत्मा में अल्लाह क्या लाएगा छुपाया रोशनी के लिए, और तुम आदमियों को डर है, और अल्लाह का अधिकार है कि आप उसे डर चाहिए था. लेकिन जब उसे उसके Zaid के अभाव में निपुण था, हम आपको एक पत्नी के रूप में है, तो यह है कि जब वे अपनी उन के अभाव में किया है उनके दत्तक पुत्र की पत्नियों के संबंध में विश्वासियों के लिए कोई कठिनाई होना चाहिए, और उसे दे दिया अल्लाह की आदेश का पालन करेगा. 
(38) वहां पैगंबर में कोई बुराई नहीं है जो कि अल्लाह उसके लिए ordained है क्या कर रही है, ऐसे लोगों से पहले चले गए हैं करने के लिए सम्मान के साथ अल्लाह के दौरान किया गया है, और अल्लाह का हुक्म है कि पूर्ण बना दिया है एक डिक्री है: 
(39) जो लोग अल्लाह का संदेश देने और उसे डर है, और डर नहीं है किसी भी एक है लेकिन अल्लाह और अल्लाह खाते में लेने के लिए पर्याप्त है. 
(40) मुहम्मद अपने किसी भी पुरुष के पिता नहीं है, लेकिन वह अल्लाह के मैसेंजर और भविष्यद्वक्ताओं की अंतिम है, और अल्लाह सब बातों के बारे में माहिर है. 
(41) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! , अक्सर याद, अल्लाह को याद 
(42) और महिमा उसे सुबह और शाम. 
(43) वह इसे तुम कौन होते हो पर उनके आशीर्वाद भेजता है, और (इतना) उसका स्वर्गदूतों है, कि वह आगे से बिल्कुल अंधेरा के प्रकाश में ला सकते हैं, और वह विश्वासियों के लिए दयालु है. 
(44) दिन है कि वे उसे, शांति होगा मिलने पर उनका अभिवादन, और वह उनके लिए एक सम्मानजनक इनाम तैयार किया है. 
(45) हे पैगंबर! निश्चित रूप से हम एक गवाह के रूप में, और तुम्हें भेजा है अच्छी खबर के एक नेता के रूप में और एक चेतावनी के रूप में, 
(46) के रूप में और एक अल्लाह को उनकी अनुमति से आमंत्रित है, और एक हल्के मशाल के रूप में दे. 
(47) और विश्वासियों के लिए अच्छी खबर यह है कि वे अल्लाह से एक बड़ी कृपा होगी दे. 
(48) और अविश्वासियों और hypocrites को शिकायत न हो, और unregarded उनका गुस्सा बात को छोड़, और अल्लाह पर भरोसा है, और अल्लाह एक रक्षा के रूप में पर्याप्त है. 
(49) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! इससे पहले कि आप उन्हें छू जब तुम, तो फिर उन्हें तलाक को विश्वास महिलाओं शादी, तुम उनके मामले में आप जो मानना चाहिए कोई शब्द है, तो उनके लिए कोई प्रावधान करना और आगे एक सुडौल आगे भेज उन्हें भेजें. 
(50) हे पैगंबर! निश्चित रूप से हम आप को वैध आप अपने dowries जिसे दी है अपनी पत्नियों, और जिन्हें अपने दाहिने हाथ उन अल्लाह तुम्हें युद्ध के कैदियों के रूप में किसे दिया है से बाहर के पास है, और अपने पैतृक मामा की बेटियों और अपने पिता की बेटियों को बना दिया है चाचियों, और अपनी माँ के मामा की बेटियों और जो तुम्हारे साथ भाग गए अपने मातृ चाचियों की बेटियों और एक विश्वास औरत अगर वो पैगंबर के लिए खुद ही दे दिया है, अगर पैगंबर उससे शादी करने के लिए इच्छा - विशेष रूप से आप के लिए, नहीं के लिए ( के आराम) विश्वासियों; हम हम उनके लिए अपनी पत्नियों के विषय में और क्या ordained है जिन्हें उनके सही हाथों आदेश में कहा कि कोई दोष आपको देते मई के अधिकारी, और अल्लाह क्षमा, दयालु है. 
(51) तुम उन में से किसके कृपया बंद कर सकते हैं, और क्या आप के लिए आप किसे कृपया लग सकते हैं, और उन तुम provisionally जिसे अलग था की तुम किसे इच्छा, कोई दोष आप को देता है, यह सबसे उचित है, ताकि उनकी आँखें शांत हो सकती है और वे दुखी नहीं हो सकता है, और है कि वे खुश होना चाहिए, उन सभी को आप उन्हें क्या दे के साथ है, और अल्लाह क्या आपके मन में है, और अल्लाह को जानने का है, Forbearing. 
(52) यह आप बाद में महिलाओं को ले जाने की अनुमति नहीं है, और न ही है कि आप अन्य पत्नियों के लिए उन्हें बदलना चाहिए, यद्यपि उनकी सुंदरता आपको भाता हो, अपने दहिने हाथ के पास क्या है और अल्लाह सब बातों पर चौकस है छोड़कर. 
(53) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! जब तक आप अनुमति के लिए एक भोजन के लिए, उसका खाना पकाने के लिए खत्म किया जा रहा इंतज़ार नहीं कर दिया जाता है पैगंबर के घरों में प्रवेश नहीं है - लेकिन जब तुम, प्रवेश, और आमंत्रित किया जाता है जब आप खाना ले लिया है, तो फैलाने - करने की मांग नहीं बात करने के लिए सुनो, निश्चित रूप से यह पैगंबर तकलीफ देता है, लेकिन वह आप से forbears, और अल्लाह सच्चाई से विरत नहीं है और जब आप उन में से, उन में से एक पर्दे के पीछे से पूछ किसी भी माल पूछो, यह आपके दिल के लिए और purer है ( ) उनके दिलों; के लिए और यह है कि तुम अल्लाह के मैसेंजर के लिए परेशानी देना चाहिए तुम फबना नहीं है, और न ही है कि आप उसके पीछे कभी उनकी पत्नियों को शादी कर लेनी चाहिए, निश्चित रूप से यह अल्लाह की दृष्टि में गंभीर है. 
(54) यदि आप खुलकर एक काम करो या राज में करते हैं, तो निश्चित रूप से अल्लाह सब बातों के बारे में माहिर है. 
(55) वहां उन पर कोई दोष अपने पिता के संबंध में, और न ही उनके भाई है, और न ही उनके भाई 'बेटे, और न ही उनकी बहनों' बेटों और न ही उनके अपने महिलाओं, और न ही उनकी सही हाथों क्या अधिकारी की और (अपने कर्तव्य का ध्यान रखना ) अल्लाह; करने के लिए निश्चित रूप से अल्लाह सब बातों के बारे में एक गवाह है. 
(56) निश्चित रूप से अल्लाह और उसकी स्वर्गदूतों पैगंबर आशीर्वाद; हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! (देवी) उसे और सलामी उस पर आशीर्वाद के लिए एक (बनने के साथ) नमस्कार कहते हैं. 
इस दुनिया में और उन्हें श्राप (57) निश्चित रूप से (के लिए के रूप में) जो अल्लाह और उसके मैसेंजर के बुरी बातें बोलते, अल्लाह की है कि यहाँ के बाद, और वे तैयार की है, उनके लिए एक अनुशासनात्मक सज़ा अपमान ला. 
(58) और जो लोग इस पर विश्वास पुरुषों की बुरी बातें और अर्जित कर उनके बिना विश्वास महिलाओं बात (आईटी), वे वास्तव में एक झूठे आरोप का दोषी है और एक मैनिफ़ेस्ट पाप. 
(59) हे पैगंबर! अपनी पत्नियों और अपनी बेटियों और वे उन पर उनके-वस्त्राों, यह अधिक उचित होगा, कि वे ज्ञात हो सकती है, पर है और इस तरह उन्हें परेशान नहीं दिया जाएगा कि दो विश्वासियों की महिलाओं के लिए कहा, और अल्लाह क्षमा है, दयालु. 
(60) को hypocrites अगर और उन जिनके दिलों में विरत नहीं है एक बीमारी है और शहर में आंदोलनकारियों है, तो हम निश्चित रूप से उन पर है, तो वे इसे में अपने पड़ोसियों पर नहीं होगा आप निर्धारित करेंगे थोड़ी देर के लिए; 
(61) शापित: जहाँ वे जब्त किया जाएगा और हत्या की, एक (भयानक) की हत्या पाए जाते हैं. 
(62) (इस तरह किया गया है) अल्लाह के दौरान जिन लोगों के सामने चले गए हैं करने के लिए सम्मान के साथ, और तुम अल्लाह के पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं मिल जाएगा. 
(63) पुरुषों के घंटे के बारे में पूछना; कहा: इसे का ज्ञान अल्लाह ही साथ है, और आप क्या समझ कर देगा कि: घंटे के निकट जा सकता है. 
और अविश्वासियों शापित (64) निश्चित रूप से अल्लाह है उनके लिए एक जलती हुई आग तैयार किया है, 
(65) उसमें एक लंबे समय से पालन करने के लिए, और वे एक रक्षक या एक मददगार ढूँढ नहीं करेगा. 
(66) के दिन जब उनके चेहरे वापस आग में, वे कहें: बदल जाएगा कि हम अल्लाह की बात मानी थी हे होगा और मैसेंजर की बात मानी है! 
(67) और वे कहें: हे हमारे प्रभु! निश्चित रूप से हम और हमारे नेताओं की बात मानी है हमारी महान आदमी है, इसलिए वे भटक रास्ते से हमें का नेतृत्व किया; 
(68) हे हमारे प्रभु! उन्हें एक दोहरी सजा और श्राप उन्हें एक महान अभिशाप के साथ देते हैं. 
(69) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! जो लोग मूसा की बुरी बातें बात पसंद नहीं किया है, लेकिन अल्लाह उन्हें क्या कहा की उसे साफ है, और वह अल्लाह के साथ संबंध के लायक था. 
(70) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! सावधान हो (आपके कर्तव्य, सही शब्द) अल्लाह और करने के लिए 
(71) वह एक सही हालत में आप के लिए अपने कर्मों डाला जाएगा, और आप माफ अपनी गलतियाँ, और जो कोई भी अल्लाह और उसकी मैसेंजर आज्ञा मानता है, वह वास्तव में एक शक्तिशाली सफलता प्राप्त. 
(72) निश्चित रूप से हम आकाश और पृथ्वी और पहाड़ों को विश्वास की पेशकश की, लेकिन वे इसे करने के लिए विश्वासघाती होने से इनकार कर दिया और इसे से डर है, और आदमी इसे विश्वासघात हो गया है, वह निश्चित रूप से, अज्ञानी अन्यायपूर्ण है; 
(73) अल्लाह और पाखंडी महिलाओं और पुरुषों polytheistic और polytheistic महिलाओं को पुरुषों पाखंडी विनय करना होगा, और अल्लाह का विश्वास महिलाओं (शुक्र) से हो जाएगा, और अल्लाह क्षमा, दयालु है तो.

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा