रविवार, १८ जानेवारी, २००९

Number 35 सुरा निर्माता Faatir


अल्लाह, तो परोपकारी है, दयालु के नाम पर. 



(1) सभी प्रशंसा अल्लाह की वजह से की जाती है, तो उत्पन्नकर्ता ने आकाश और पृथ्वी के, स्वर्गदूतों के निर्माता, दूत पंख, दो पर उड़ान, और तीन और चार, वह क्या वह चाहे निर्माण में बढ़ जाती है, निश्चित रूप से अल्लाह शक्ति है सब कुछ खत्म हो गया है. 
(2) जो भी अल्लाह अनुदान (उसका) दया के पुरुषों के लिए वहाँ कोई नहीं रोक करने के लिए है, और क्या वह वहाँ आगे उसके बाद इसे भेजने के लिए कोई नहीं है withholds, और वह शक्तिशाली है, समझदार है 
(3) हे पुरुष! फोन तुम पर अल्लाह का एहसान दिमाग करने के लिए, वहाँ अल्लाह के अलावा, जो तुम को स्वर्ग और पृथ्वी से सहारा देता है किसी भी निर्माता है? वहाँ कोई भगवान नहीं है लेकिन वह किस हैं, तुम तो दूर हो गया? 
(4) और अगर वे तुम्हें एक झूठा फोन, सच में दूतों से पहले तुम झूठे, और अल्लाह के लिए बुलाया गया था सभी मामलों हैं लौटा. 
(5) हे पुरुष! अल्लाह का जरूर वादा करता, इसलिए आपको धोखा दे, इस दुनिया का जीवन नहीं हैं और न archdeceiver तुम अल्लाह का सम्मान धोखा देना सही है. 
(6) निश्चित रूप से इस शैतान अपना दुश्मन है, तो एक दुश्मन के लिए उसे ले जाता है, वह केवल कि वे जल के कैदियों हो सकता है उनकी पार्टी निमंत्रण 
(7) जो नास्तिकता करना (के) के रूप में, वे है, और एक गंभीर सजा होगा (के रूप में करने के लिए) जो और अच्छी हो विश्वास, वे माफी और एक महान इनाम होगा. 
(8) क्या! वह किसकी बुरी विलेख उसे fairseeming इतना तो कर दिया है कि वह अच्छा समझती है? अब निश्चय ही अल्लाह वह जिसे चाहे और गाइड अं बना देता है जिसे वह ठीक है, तो दूर उनके लिए दु: ख में अपनी आत्मा को बर्बाद नहीं करते हैं चाहे, ज़रूर अल्लाह वे क्या कर के माहिर है 
(9) और अल्लाह कौन ताकि वे एक बादल उठाने की हवाओं भेजता है वह है, तो हम पर एक मरे हुए देश के लिए, यह ड्राइव और हम पृथ्वी को अपनी मृत्यु के बाद जीवन दे इस के अतिरिक्त, यह भी तो स्पन्दन है. 
(10) इच्छाओं को जो भी सम्मान, अल्लाह तो पूरी करने के लिए सम्मान है. उसे अच्छे शब्दों चढ़ना करने के लिए, और अच्छे कर्म, उन्हें उठा, और (के रूप में करने के लिए) जो बुरे कर्मों की योजना, वे एक गंभीर अनुशासनात्मक सज़ा होगा और (के रूप में करने के लिए) अपनी योजना, वह नष्ट हो जाएगा. 
(11) और अल्लाह, तो जीवन की तुम धूल का बनाया-जर्म है, तो वह तुम्हें जोड़े बनाया, और कोई मादा भालू, और न ही वह आगे, उनके ज्ञान के साथ छोड़कर लाना है, और कोई नहीं, जिनके जीवन lengthened है उसके जीवन lengthened है , और न ही किसी के जीवन के कुछ कम है, लेकिन यह एक किताब में सब है, निश्चित रूप से यह अल्लाह के लिए आसान है. 
(12) और दो समुद्र एक जैसे नहीं हैं: एक मिठाई, कि इसके अत्यधिक मिठास, पीने के लिए सुखद द्वारा प्यास subdues; और अन्य नमक, कि अपने saltness द्वारा जलता, इनमें से प्रत्येक तुम ताजा मांस खाते हैं और आगे लाने अभी से तुम जो पहनने गहने, और आप इसे माध्यम से कि तुम उसकी इनाम की और कहा कि तुम आभारी होना मई छुपी मई जहाजों फोड़ना देखें. 
(13) उस में दिन पर दर्ज करने के लिए रात का कारक है, और वह रात को दर्ज करने के लिए इस दिन का कारक है, और उन्होंने कहा कि सूर्य और चंद्रमा आप () के अधीन कर दिया है, हर एक को एक नियत समय पर अपने पाठ्यक्रम निम्नानुसार , यह अल्लाह, अपने भगवान, उनका साम्राज्य है, और उन के अलावा उनका एक भूसे नियंत्रण नहीं है तुम पर किसे कहते हैं. 
(14) यदि आप उन पर वे आपके कॉल सुन नहीं करेगा फोन है, और यहाँ तक कि अगर वे तुम्हें जवाब नहीं करेगा सुन सकता था, और जी उठने के दिन वे अपने अल्लाह () के साथ उन्हें associating इंकार करेगा, और कोई भी इस तरह आपको सूचित कर सकते हैं जो जानकारी है. 
(15) हे पुरुष! आप उन्हें जो अल्लाह की जरूरत में खड़े हैं, और अल्लाह कौन आत्मनिर्भर है, की प्रशंसा की है वह एक है. 
(16) यदि वह कृपया, वह तुमसे दूर ले जाएगा और एक नई पीढ़ी लाओ. 
(17) और यह अल्लाह के लिए बहुत मुश्किल नहीं है. 
(18) और एक बोझ आत्मा दूसरे का बोझ सहन नहीं कर सकते हैं और यदि एक बोझ के लिए रोना चाहिए नीचे वजन (एक और ले जाने के लिए) अपनी बोझ, इसके बारे में कुछ नहीं है, हालांकि वह रिश्तेदारों के पास ले जाना होगा. इस अंतिम आ रहा आप ही है जो राज में अपने प्रभु भय और प्रार्थना करते हुए चेतावनी दी है, और जो कोई भी अपने आप को purifies, वह सिर्फ खुद के लिए purifies (जो अच्छी) अपनी आत्मा को, और अल्लाह के लिए है. 
(19) और अन्धों और देखकर एक जैसे नहीं हैं 
(20) और न ही अंधेरे और प्रकाश, 
(21) और न ही छाँव और गर्मी, 
(22) न तो जीवित और मृत एक जैसे हैं. निश्चित रूप से अल्लाह वह सुन जिसे चाहे बनाता है, और आप जो मी की कब्रें हैं सुन नहीं बना सकते. 
(23) तुम पर एक वॉर्नर ध्वस्त कर रहे हैं. 
(24) निश्चित रूप से हम अच्छी खबर है और एक चेतावनी के एक नेता के रूप में सच के साथ भेज दिया है, और वहाँ एक वॉर्नर उन के बीच में चला गया है एक लोगों पर नहीं है. 
(25) और अगर वे तुम्हें एक झूठा फोन है, तो उन से पहले उन्हें वास्तव (उनके दूत) झूठे; उनके दूत उन्हें स्पष्ट तर्क के साथ आया था, और धर्मग्रंथों के साथ, और धूपवाला पुस्तक के साथ फोन किया था. 
फिर मैंने जो disbelieved सजा है, तो किया था (26) को कैसे मेरे अस्वीकृति की अभिव्यक्ति थी? 
(27) तुम नहीं है कि अल्लाह नीचे पानी में बादल से, तो फिर हम आगे विभिन्न रंगों के इस के अतिरिक्त फल लाने भेजता देखते हो, और पहाड़ों में विभिन्न hues और (अन्य) के streaks, सफेद और लाल, intensely काली रहे हैं? 
(28) और पुरुषों और जानवरों और पशुओं की यह की विभिन्न प्रजातियों वैसे ही हैं, वे उनके नौकरों की ही जो ज्ञान डर अल्लाह के अधीन हैं, निश्चित रूप से अल्लाह ताकतवर, क्षमा है. 
(29) निश्चित रूप से वे जो अल्लाह की पुस्तक का पाठ और प्रार्थना को बनाए रखने और हम चुपके से और खुले तौर पर उन्हें क्या दे दिया है के बाहर बिताते हैं, जो नाश नहीं होगा एक पाने के लिए उम्मीद है. 
(30) है कि वह वापस पूरी तरह से उनके पुरस्कार उन्हें भुगतान कर सकते हैं और उन्हें दे और उनकी कृपा से बाहर: निश्चित रूप से वह क्षमा, गुणक पुरस्कारों में से एक है. 
(31) और जो हम आपको पुस्तक के सामने उजागर किया है, कि सच होने से पहले, तब उसके कर्मचारियों के संबंध सबसे निश्चित रूप से अल्लाह एहसास है, देख रहा है, जो कि है सत्यापित है. 
(32) तो हम उन हम अपने कर्मचारियों के बीच में से किसे चुना करने के लिए एक भाग के लिए बुक दिया, लेकिन उन्हें वह है जो एक नुकसान के लिए, और उसकी आत्मा के बनाता है उन्हें वह कौन है, और एक मध्यम जरूर लेता है उन में से एक है है वह कौन अग्रणी भलाई के कामों में अल्लाह की अनुमति है, यह महान उत्कृष्टता है. 
(33) गार्डन शाश्वत की, वे उसमें प्रवेश करेगा, और वे एक प्रकार की मोटी मछली उसमें सोना और मोती के कंगन पहनने के लिए, और उनके कपड़े उसमें रेशम होगा बनाया जाना. 
(34) और वे कहें: (सभी) प्रशंसा कारण है अल्लाह से कहा, हमें कौन से विदा करने के लिए दु: ख दिया है; सबसे निश्चित रूप से हमारे प्रभु क्षमा, गुणक पुरस्कार की है, 
(35) जो एक घर कभी बाहर के लिए स्थायी में हमें उतरना बना दिया है. उसकी दया, उसमें हमें छूना नहीं होगा, और न ही कठिन परिश्रम उसमें थकान करेगा हमें दु: ख. 
(36) और (के रूप में करने के लिए) जो नास्तिकता करना, उनके लिए नरक की आग है, यह उनके साथ पूरी तरह से इतना है कि वे मर जाना चाहिए, खत्म नहीं होगा और न ही अनुशासनात्मक सज़ा क्या है होना उन्हें हल्का होगा: भी इस प्रकार हम हर retribute कर एक कृतघ्न. 
(37) और वे उसमें सहायता के लिए रोना होगा: हे हमारे प्रभु! हमें बाहर ले, हम अच्छे कामों के अलावा और क्या करेंगे जो हमें करना था. हम आपको काफी देर तक जिंदा है, इसलिए है कि वह कौन मन चाहिए में सचेत किया जाएगा संरक्षित नहीं किया था? और वहाँ तुम वार्नर के लिए आया था, इसलिए स्वाद, क्योंकि के लिए अन्यायपूर्ण, कोई सहायक है. 
(38) निश्चित रूप से अल्लाह को जो आकाश और पृथ्वी, निश्चित रूप से वह क्या दिल मी है माहिर है अनदेखी मी है Knower है. 
(39) वह इसे कौन देश में आप शासकों बनाया है, इसलिए जो भी disbelieves, उसके अविश्वास खुद के खिलाफ है, और उनके अविश्वास घृणा के सिवा कुछ भी में अपने प्रभु के साथ disbelievers वृद्धि नहीं करता है, और उनके अविश्वास का disbelievers मी कुछ भी वृद्धि नहीं करता है नुकसान को छोड़कर. 
(40) कहो: तुम अल्लाह के अलावा जो फोन पर अपने साथियों पर विचार किया है? मुझे दिखाओ कि वे बनाया है पृथ्वी का क्या हिस्सा है या आकाश में वे किसी भी हिस्सा है, या फिर, तो हम उन्हें एक पुस्तक दी है कि वे एक स्पष्ट तर्क क्या है का पालन करें? अस्वीकार है, अन्याय है लेकिन केवल एक और धोखा देने के लिए एक वादे को पकड़ नहीं है. 
(41) निश्चित रूप से अल्लाह ध्वस्त करने के लिए ऐसा न हो कि वे आ आकाश और पृथ्वी upholds, और अगर वे ध्वस्त करने के लिए, कोई है जो उसके बाद उन्हें समर्थन कर सकते हैं कोई नहीं है, निश्चित रूप से वह Forbearing, तो क्षमा है. आना चाहिए 
(42) और वे अल्लाह ने अपने शपथ के साथ मजबूत है कि अगर उन्हें वहाँ से वे बेहतर कोई जातियों की तुलना में निर्देशित किया जाएगा वॉर्नर एक आया कसम खाई, लेकिन जब उन्हें एक इसे शून्य पर घृणा में वृद्धि की चेतावनी के लिए आया था. 
(43) (में) गर्व से देश में बर्ताव और बुराई की योजना में, और यह किसी भी बुरी योजनाओं के लेखक को बचाने घेर लेना नहीं करेगा. फिर वे पूर्व के लोगों की तरह अलावा कुछ के लिए इंतजार करना चाहिए? क्योंकि तुम अल्लाह के पाठ्यक्रम में कोई परिवर्तन नहीं मिल जाएगा, और तुम अल्लाह के पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं मिल जाएगा. 
(44) वे नहीं देश में यात्रा की है और जब तक वे इन बिजली की तुलना में ज्यादा मजबूत रहे थे कि कैसे वे उनसे पहले के अंत था देखा है? और अल्लाह कि आकाश में कोई भी बात या पृथ्वी में उसके भागने चाहिए ऐसी नहीं है, निश्चित रूप से वह शक्तिशाली जानते है. 
(45) और, वह यह की पीठ पर किसी भी प्राणी को छोड़ नहीं होगा अल्लाह वे क्या कमाने के लिए पुरुषों को दंडित करने के लिए गए थे, लेकिन वह एक नियत अवधि तक उन्हें respites, तो जब उनका नाश हो, तो निश्चित रूप से अल्लाह का सम्मान करने के साथ देख रही है आ जाएगा उसका नौकर.













































कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा