रविवार, १८ जानेवारी, २००९

Number 22 सुरा पवित्र यात्रा Al-Hajj

अल्लाह, तो परोपकारी है, दयालु के नाम पर 



(1) लोग, अपने प्रभु का भय है; समय कयामत में भूकंप के भौतिक दायरे () के बहुत हिंसक हो जाएगा. 
(2) जब घंटा, डर के मारे और उसे बोझ डालना होगा हर गर्भवती महिला अपने बच्चे को छोड़ देगा हर स्तनपान माँ है कि आती है. तुम लोगों का व्यवहार कर देखेंगे कि वे नशे में थे, जबकि वास्तव में, वे नशे में नहीं हैं. वे केवल भगवान की पीड़ा की गंभीरता के कारण ऐसा दिखेगा. 
(3) कुछ लोगों को भगवान के बारे में ज्ञान के बिना बहस और हर विद्रोही शैतान का अनुसरण करें. 
(4) यह है कि शैतान को गुमराह करेगा और जो जलती हुई आग की पीड़ा के लिए उसके साथ दोस्ती स्थापित किसी को भेजने का निर्णय लिया गया है. 
(5) लोग, अगर आप के जी उठने के बारे में संदेह है, तो आपको लगता है कि हम जानते हैं कि एक जीवित रोगाणु में बदल गया था मिट्टी से बनाया पता होना चाहिए. यह खून की जो में बनाया गया एक पिंड में विकसित किया गया था और एक अच्छी तरह से बनाई मांस का आंशिक रूप से निराकार गांठ. इस तरह से हम जानते हैं कि पुनरूत्थान और अधिक मुश्किल नहीं है तुम्हें दिखाता है और आपके निर्माण के लिए की तुलना करें. हम जो कुछ भी हम कोख में एक नियत समय के लिए रहना चाहते कारण, हम तो एक बच्चे के रूप में गर्भाशय का है, इसलिए है कि तुम बड़े हो सकते हैं और शक्ति प्राप्त तुम्हें बाहर ले. तुम में से कुछ तो मर सकते हैं और दूसरों को एक बहुत पुरानी उम्र बढ़ने के लिए मई और अपनी याददाश्त खो देते हैं. तुम्हें पता है, लेकिन एक बंजर भूमि के रूप में पृथ्वी देख सकता है जब हम वर्षा भेजने, यह हलचल करने के लिए और प्रफुल्लित और आकर्षक जड़ी बूटियों के विभिन्न जोड़ों का उत्पादन शुरू हो जाती है. 
क्योंकि परमेश्वर ने सुप्रीम सच जो मर को जीवन देती है और जो सब चीजों से अधिक शक्ति है (6) यह है. 
(7) इस बारे में कोई संदेह नहीं है कि समय कयामत की और आ रही है कि भगवान उनकी कब्र से हर एक उठायेंगे. 
(8) कुछ लोगों को भगवान के बारे में ज्ञान, मार्गदर्शन के बिना, और एक शिक्षाप्रद बुक बहस. 
(9) वे इस सच्चाई () से दूर भगवान के रास्ते से लोगों का नेतृत्व करने की बारी है. इस दुनिया में उनका हिस्सा अपमान और न्याय के दिवस पर एक जलती हुई पीड़ा होगी. 
(10) (वे), "यह अपने हाथ. भगवान क्या है wrought का परिणाम है बताया जाएगा कि निश्चित रूप से उनके कर्मचारियों से अन्याय नहीं है." 
(11) कुछ लोग भगवान की पूजा सांसारिक लाभ प्राप्त करने के लिए. वे जब वे समृद्ध कर रहे हैं, पर भरोसा कर रहे हैं जब वे दूर (पूजा) से बारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. वे इस जीवन में खो गए हैं और जीवन में आने के लिए खो जाएगा. इस तरह के नुकसान वास्तव विनाशकारी है. 
भगवान की जगह (12) वे पूजा चीजें जो न तो उन्हें नुकसान पहुँचा सकता है और न ही उन्हें लाभ. यह वास्तव में बहुत दूर सही रास्ते से भटक जाता है. 
(13) ऐसी बातों के बारे में उनकी पूजा, जिसमें कोई लाभ के लिए कोई उम्मीद नहीं, सिर्फ उन्हें नुकसान कर सकता है. कितना भयानक ऐसी एक संरक्षक और साथी है! 
(14) भगवान के बगीचों के लिए, जिसमें नदियों के प्रवाह के righteously प्रयास विश्वासियों स्वीकार करेंगे. भगवान सब शक्ति वह जो चाहता है. 
(15) जो कि भगवान इस दुनिया में (मुहम्मद), जीत के लिए अनुदान कभी नहीं होगा और न ही जीवन काल में (और अब जब कि वह विजयी होता है में सोचा) छत से गर्दन से, तो फिर खुद को फाँसी पर लटका देना चाहिए रस्सी काट और देखो अगर इस दूर क्या है के साथ क्या कर सकते हैं उन्हें क्रुद्ध.
(16) हम कुरान जो आधिकारिक छंद में शामिल है प्रगट किया है. भगवान गाइड ही उन वह जिसे चाहता है. 
(17) को न्याय के दिन को, भगवान बनाऊँगा सच और झूठ स्पष्ट रूप से एक दूसरे से विश्वासियों के लिए विशिष्ट, यहूदियों के Sabeans, ईसाई, इस Zoroastrians, और Pagans दिन न्याय के लिए. भगवान ने एक सब बातों के गवाह है. 
(18) विचार नहीं हैं कि उन लोगों ने आकाश और पृथ्वी में, सूर्य, चन्द्रमा, तारे, पहाड़, वृक्ष, पशुओं, और बहुत से लोग, सभी धनुष नीचे भगवान के लिए? लेकिन बहुत से लोगों की पीड़ा उनके लायक हो. नहीं, एक भगवान का अपमान किया है जिसे करने के लिए सम्मान दे सकते हैं. भगवान सब शक्ति वह क्या चाहता है. 
(19) (जो भगवान के सामने खुद को गिराया है और जो लोग नहीं है) दो समूहों प्रत्येक अपने प्रभु के बारे में है जो दूसरे के साथ विवाद कर रहे हैं. आग के कपड़े पहले से ही तैयार किया गया है कि अविश्वासियों के लिए. उबलते पानी उनके सिर पर डाल दिया जाएगा. 
(20) और यह सब उनकी खाल पिघल जाएगा उनके पेट में है. 
(21) वे लौह rods के वशीभूत हो जाएगा. 
(22) जब भी पीड़ा में वे नर्क के वे उसमें जलती हुई पीड़ा सहन करने के लिए वापस कर दिया जाएगा बाहर आने की कोशिश करेगा. 
(23) भगवान के बगीचों के लिए, जिसमें नदियों के प्रवाह के righteously प्रयास विश्वासियों स्वीकार करेंगे. वे वहाँ सोने के कंगन, मोती के साथ, सजा होगी और सिल्क के कपड़ों, 
(24) के लिए वे noblest शब्द बोलने के लिए और सराहनीय पथ का अनुसरण को मार्गदर्शन दिया गया. 
(25) एक दर्दनाक पीड़ा जो रास्ते में बाधाएं खड़ी pagans इंतजार कर रहा है कि भगवान की ओर ले जाता है और पवित्र मस्जिद - हम जो पास और विदेशियों एक जैसे ध्यान केन्द्रित करने के लिए जो किया है - और जो बुराई और अन्याय उसमें करते हैं. 
(26) जब हम इब्राहीम के लिए पवित्र भवन का निर्माण करने के लिए जगह बनाई, हम और कुछ भी मेरे लिए समान विचार करने का सदन को यह उन लोगों के आसपास चलने के लिए स्वच्छ रखने के लिए उसे नहीं कहा, वे खड़े, नीचे झुकने और प्रार्थना में prostrating. 
(27) (हम), "hajj के लिए लोगों को बुलाओ - पूजा मक्का में पवित्र स्थलों पर जाकर पूरा के एक अधिनियम इब्राहीम आज्ञा दी." वे पैर पर आ जाएगा और दुबला ऊंटों पर सभी दूर तिमाहियों से 
(28), उनके लाभ को देखने के लिए नियत दिन के दौरान, भगवान का नाम स्मरण और भगवान उन्हें दी है कि पशुओं के बलिदान की पेशकश करते हैं. वे खुद को बलि के शरीर के अंग के उपभोग चाहिए और बेसहारा और जरूरतमंद लोगों को आराम देना.
(29) तो बड़े करीने से अपने कपड़े तीर्थयात्रियों हैं, उनके कसमें, पूरी और चलने के Kabah चारों ओर सात बार. 
(30) इस तरह के hajj का नियम हैं. परमेश्वर के prohibitions का सम्मान करने के लिए एक के यहोवा की दृष्टि में एक धार्मिक काम है. उपभोक्ता कुछ पशुओं का मांस आप के लिए वैध बनाया है. दूर रहो दुष्टता, मूर्तियों से, और झूठी बातें. 
(31) परमेश्वर के ईमानदार सेवक के रूप में, कुछ भी भगवान के बराबर नहीं समझती. चीजों को भगवान के बराबर पर विचार करने के लिए एक जो पक्षियों से छीन लिया है या दूर एक तेज हवा के एक दूर दूर करने के लिए किया आसमान से गिरने की तरह है. 
(32) परमेश्वर के प्रतीकों का सम्मान करने के लिए एक पवित्र दिल की निशानी है. 
(33) इस (बलि के प्रसाद में तुम्हारे लिए क्या लाभ हैं) परमेश्वर के नियत समय के प्राचीन घर के पास अपनी भेंट के रूप में जब तुम उन्हें वध तक. 
हम निश्चित रूप से बलि रस्में दिया है (34) करने के लिए हर राष्ट्र. उन्हें उनके नाम के साथ अपने बलि के पशुओं संस्कार करते हैं. अपने भगवान से एक भगवान है और आप उसकी जाएगा करने के लिए अपने आप को प्रस्तुत करना होगा. (मुहम्मद), परमेश्वर के प्रति समर्पित कर्मचारियों के लिए खुश खबर भगवान (है दया) दे: 
(35) ये वे लोग थे जिनके दिल भगवान, जो प्रार्थना में स्थिर हो कठिनाइयों, में धैर्य अभ्यास के बारे में सुनकर भय से भरे हैं, और जो परमेश्वर का कारण के लिए अपनी संपत्ति खर्च करते हैं. 
(36) आप के लिए हम परमेश्वर के अनुस्मारक की बलि ऊंट एक बना दिया है. यह भी आप के लिए अन्य लाभ है. संस्कार यह भगवान के नाम के साथ जब यह लगातार खड़ा है. जब बलि है, उसके मांस का उपभोग करते हैं और जो जरूरतमंद को इसका हिस्सा दे और उन दूसरों से मदद के लिए मत पूछो. इस प्रकार हम तुम से इतना है कि शायद आपको धन्यवाद देना मई को ऊंट अधीन कर दिया है. 
(37) यह मांस और अपने बलिदान के खून है कि भगवान चाहे नहीं है. क्या परमेश्वर अपने पुण्यशीलता है चाहे. भगवान ने तुम्हें करने के लिए सहायक को बलि जानवरों कि शायद तुम उसे महिमा करेगा बनाया है, वह तुम्हें मार्गदर्शक है. (मुहम्मद), धर्मी लोगों के लिए खुश खबर भगवान (है दया) दे. 
(38) परमेश्वर के विश्वासियों के बचाव, लेकिन वह किसी भी द्रऋही, कृतघ्न लोगों का प्यार नहीं करता है. 
(39) अनुमति हथियारों को ले जाने एतद्द्वारा वालों पर हमला कर रहे हैं करने के लिए प्रदान किया जाता है, और वे अन्याय सहा है. भगवान सब शक्ति विजय देने के लिए है 
(40) जो लोग अन्याय अपने घरों केवल क्योंकि वे कहा से निष्कासित किया गया है, "ईश्वर ने हमारे प्रभु है." भगवान के दूसरों के माध्यम से शायद कुछ लोगों को repelling के लिए किया गया यह नहीं होता है, मठों, चर्चों, सायनेगॉग, और जो ईश्वर में अक्सर बिलकुल नष्ट हो गया होता पूजा है मस्जिदों. भगवान का निश्चित रूप से जो लोग उसकी मदद में मदद करेगा. वह अखिल शक्तिशाली और बेहतरीन है. 
(41) वह निश्चित रूप से जो लोग, अगर इस देश में है, भगवान की पूजा प्रार्थना के माध्यम से, धार्मिक कर अदा करेगा शक्ति दी, दूसरों की आज्ञा में मदद करेगा, अच्छा है और बुराई करने से उन्हें रोकने. सब बातों का परिणाम भगवान के हाथों में है. 
(42) यदि वे तुम्हें बुलाया है, (मुहम्मद), एक झूठा, (), नूह, विज्ञापन, Thamud के लोगों को याद है कि 
(43) और इब्राहीम के लोगों, लूत, 
(44) मिद्यान, और मूसा ने भी अपने झूठे भविष्यद्वक्ता बुलाया था. मैं अविश्वासियों के लिए है, तो पीड़ा के साथ उन्हें आकार राहत दे दी है. कितना भयानक है कि पीड़ा थी! 
(45) कितने हम जानते हैं कि नष्ट नगरों की अन्यायपूर्ण निवासी थे. उनके trellises उनके बुलंद mansions तक, सब और गिरा रहे थे उनके कुओं को छोड़ दिया गया था. 
(46) वे नहीं (पर्याप्त) ने देश में समझ दिलों और सुन कान के लिए यात्रा की है? यह जो अंधे हैं उनके दिल, न उनके कानों है. 
(47) वे तुम्हें उन पर देरी के बिना उनके सज़ा लाना चाहते हैं. भगवान उसका वादा disregards कभी नहीं. भगवान के लिए एक दिन तुम्हारे लिए एक हजार वर्ष के बराबर है. 
(48) करने के लिए कितने अन्यायपूर्ण कस्बों हम और मोहलत दे दी है तो पीड़ा से आकार. मुझे सब कुछ वापस करने के लिए. 
(49) (मुहम्मद),, "लोग उन्हें बता, मैं तुम्हें एक स्पष्ट चेतावनी दे रहा हूँ. 
(50) इस righteously प्रयास विश्वासियों माफी और माननीय उपजीवन प्राप्त होगा.
(51) जो लोग नरक के निवासियों होगा हमारा चमत्कार को चुनौती देने के लिए प्रयास करें. " 
(52) शैतान हर पैगंबर या मैसेंजर के हम किसे भेजा इच्छाओं के साथ हस्तक्षेप करना करने की कोशिश करेगा. फिर परमेश्वर ने शैतान की लालच को दूर करेगा और उनकी रहस्योद्घाटन को मजबूत. भगवान सब और सब वार जानने है. 
(53) वह शैतान का लालच जिनका दिल के लिए एक परीक्षण होगा मुश्किल होते हैं और बीमार. गलत-doers हैं दूर यहोवा की ओर से, 
(54), ताकि जो ज्ञान होता है और पता है कि जो भविष्यद्वक्ताओं और संदेशवाहक के साथ होता है विश्वास प्राप्त किया है अपने भगवान से सच है और इस पर विश्वास करेंगे. ये उनके दिल भय से भर बनने के कारण होगा. भगवान गाइड सही रास्ते पर विश्वासियों. 
(55) के अविश्वासियों समय के अंत तक अंतिम दिन का उन्हें या पीड़ा अचानक आकार कुरान संदेह करना जारी रखेंगे उन हमलों. 
(56) यह भगवान जो सम्पूर्ण राजा और न्यायाधीश (मानवता) की होगी यह है कि दिन पर. इस righteously प्रयास विश्वासियों के स्वर्ग में जाएंगे 
(57) और जो हमारा रहस्योद्घाटन बुलाया अविश्वासियों पीड़ा अपमानजनक भुगतना होगा निहित है. 
के अधिकांश उदार (58) जो लोग भगवान के कारणों के लिए अपने घरों को छोड़ दिया है और जो मर गया है या तो परमेश्वर की ओर से माननीय उपजीवन मिलेगी हत्या कर दी गई, वह है, और उदार. 
(59) भगवान निश्चित रूप से एक सुखद रहने के लिए उन्हें स्वीकार करेंगे. भगवान सब-जानने और Forbearing है. 
(60) से एक है जो गलत है और कौन है जो कि उसकी पीड़ा के बराबर है द्वारा प्रतिहिंसक, भगवान उसे निश्चित रूप से करने में मदद करेगा, वह सब-pardoning और ऑल क्षमा है. 
(61) परमेश्वर ने रात को दिन और दिन को रात में प्रवेश के लिए प्रवेश करने का कारण बनता है. वह अखिल सुनवाई और ऑल वाकिफ है. 
(62) भगवान उच्चतम सत्य और उसे बजाय जो कुछ वे पूजा है झूठ है. भगवान का सबसे महान और सबसे ऊंचा है. 
(63) है कि परमेश्वर ने आकाश से पानी भेजा है और नहीं देखा भर पृथ्वी हरा कर दिया है तुम हो. वह दयालु और अखिल जानकारी है. 
(64) उसे वह सब करने के लिए है कि स्वर्ग और पृथ्वी में है. भगवान आत्मनिर्भर और प्रशंसा के योग्य है. 
(65) है कि भगवान, उनकी कमान, के माध्यम से सभी यह है कि पृथ्वी और जहाज बना दिया है नहीं देखा क्या आप यह है कि तुम समुद्र के अधीन पर पाल? जब तक वह निर्णय लेता है तो वह पृथ्वी पर गिरने से आसमान से बचाता है. भगवान Compassionate और दयालु मानवता के लिए है. 
(66) यह वह जो तुम्हें जिंदगी दी है, वह तुम मर कर देगा और आप फिर से जीवित कर देगा. निश्चित रूप से मानव की जा रही कृतघ्न है. 
(67) हम वे जो प्रदर्शन कुछ पूजा कृत्यों के साथ हर राष्ट्र enjoined. इस अविश्वासियों के साथ आप अपने पूजा के तरीके के बारे में विवाद नहीं करना चाहिए. उन्हें प्रभु के सही मार्ग का अनुसरण करने के लिए आमंत्रित करें. 
(68) यदि वे अभी भी तुम्हारे साथ अपने पूजा के बारे में विवाद, उन्हें बताओ, "भगवान का सबसे अच्छा क्या आप क्या करना जानता है. 
(69) वह प्रलय दिवस पर अपने मतभेदों के बारे में उनकी डिक्री जारी करेगी. " 
(70) तुम नहीं है कि भगवान सभी को पता है कि पता है कि आकाश और पृथ्वी में है? उसके डिक्री पहले से ही बुक में दर्ज है और इस तरह के एक फैसले जारी उसके लिए बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है. 
भगवान के बजाय यह है कि आकाश () से है और न ही कोई अधिकार नहीं मिला है (71) वे पूजा चीज़ें ऐसे प्राधिकारी को वे किसी भी ज्ञान है. यह अन्यायपूर्ण लोग उनकी मदद करने वाला कोई नहीं होगा. 
(72) जब हमारा आधिकारिक खुलासे के अविश्वासियों के लिए पाठ हैं, तो आपको स्पष्ट रूप से उनके चेहरे पर नापसंद को पढ़ सकता है. वे लगभग जो उन्हें करने के लिए हमारी रहस्योद्घाटन पढ़ा हमला. उन से कहो, "मैं क्या इन रहस्योद्घाटनों की तुलना में आपके लिए सबसे बुरी बात है? यह भगवान के अविश्वासियों के लिए तैयार किया है, जो आग है के बारे में बताना चाहिए. क्या एक भयानक गंतव्य! 
(73) लोग, यह दृष्टान्त सुनो: वे किसे भगवान के बजाय तुम पूजा, फिर भी उन सभी के साथ मिलकर इस काम के लिए आना होगा शक्ति भी एक मक्खी बनाने के लिए नहीं है. अगर मक्खी उनसे वे मक्खी से बचाव करने में सक्षम नहीं होगा कुछ छीन लिए थे. कैसे कमजोर ऐसी उपासक है और जो कि वे पूजा कर रहे हैं. 
(74) वे ठीक से भगवान प्रतिष्ठित नहीं किया है. भगवान सब-शक्तिशाली और बेहतरीन है. 
(75) भगवान दोनों स्वर्गदूतों और मनुष्यों से संदेशवाहक चुन लेगा. भगवान सब-सुनवाई और ऑल वाकिफ है. 
(76) भगवान सब वे और है कि यह सब उनके पीछे है, और उसे सब कुछ वापस कर जानता है. 
(77) विश्वासियों, पूजा अपने प्रभु, झुकना और अपने आप को पराजित करने से पहले उससे और इतना है कि शायद तुम सदा खुशी होगी धार्मिक कर्म है. 
(78) के क्योंकि परमेश्वर के लिए सशक्त प्रयास करते हैं. उन्होंने लेकिन तुम्हें चुना है तुम पर अपने धर्म में कठिनाई लागू नहीं किया है, अपने पिता, इब्राहीम के महान धर्म. भगवान के सामने और इस पुस्तक में है, तो मुसलमानों के नाम पर क्या तुम यह है कि मैसेन्जर जाएगा गवाह (आपके कार्यों) और मानवता के गवाह हो जाएगा. भगवान से अपनी प्रार्थना में, धार्मिक कर का भुगतान, स्थिर रहो छुपी संरक्षण, वह अपने संरक्षक, एक कृपापूर्ण संरक्षक और हेल्पर है.

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा