रविवार, १८ जानेवारी, २००९

नम्बर १२ सुरह यूसुफ (यूसुफ-नबी) Yusuf

अल्लाह, तो परोपकारी है, दयालु के नाम पर.



(1) अलिफ़ लाम रा . ये पुस्तक है कि (बातें) बनाता है मैनिफ़ेस्ट के छंद हैं.
(2) निश्चित रूप से हमें यह पता चला है - एक अरबी कुरान - कि आप समझ सकते हैं.
(3) हम आपको करने के लिए narratives का सबसे अच्छा, हमारी खुलासा करके आप इस कुरान, यद्यपि इस से पहले आपको निश्चित रूप से एक है जो नहीं जानते थे का वर्णन किया गया.
(4) जब यूसुफ अपने पिता से कहा, हे मेरे पिता! निश्चित रूप से मैंने देखा ग्यारह तारे और सूरज और चाँद - मैं उन्हें मेरे लिए श्रद्धा कर देखा.
(5) उसने कहा: 'हे मेरे बेटे! ऐसा न हो कि वे आप के खिलाफ एक योजना वसीयत अपने भाइयों के लिए, अपनी दृष्टि से संबद्ध नहीं है, निश्चित रूप से इस शैतान आदमी के लिए एक खुली दुश्मन है.
(6) और इस प्रकार अपने प्रभु आपने चुना जाएगा और तुम बातें की व्याख्या पढ़ाने और उसका एहसान तुम और Yaqoub के बच्चों को पूरा करना, जैसा कि वह उसे करने से पहले अपने पिता, इब्राहिम और इशाक को पूरा किया, निश्चित रूप से अपने प्रभु को जानने का है , समझदार.
(7) निश्चित रूप से यूसुफ और उसके भाई वहाँ inquirers के लिए संकेत कर रहे हैं.
(8) जब उन्होंने कहा, हालांकि हम कर रहे हैं की तुलना में हम एक (निश्चित रूप से मजबूत यूसुफ और उनके भाई अपने पिता से प्यारा हैं) कंपनी; सबसे निश्चित रूप से हमारे पिता मैनिफ़ेस्ट त्रुटि में है:
(9) यूसुफ टूटना या (निर्गत) कुछ भूमि में उसे डाली है, ताकि आप अपने पिता के संबंध हो सकता है विशेष रूप से, और के लिए जाने के बाद कि तुम एक धर्म के लोगों को हो सकता है.
(10) उन में से एक वक्ता ने कहा: टूटना मत यूसुफ, और अगर आप करना चाहिए कि गड्ढे में नीचे में उसे नीचे कास्ट (आईटी), (ताकि) कुछ यात्रियों ने उसे उठा कर सकते हैं.
(11) उन्होंने कहा, हे हमारे पिता! क्या कारण है कि तुम हमें में यूसुफ के संबंध में विश्वास नहीं है तो आप नहीं है? और सबसे निश्चित रूप से हम कर रहे हैं उसकी ईमानदारी से अच्छी तरह से wishers:
(12) हमारे साथ कल कहा कि वह खुद को और खेल का आनंद सकता है, और उसे अवश्य भेजें हम अच्छी तरह से उसे गार्ड जाएगा.
(13) उसने कहा: निश्चित रूप से यह है कि तुम उसे ले जाना चाहिए मुझे दुखो, और मैं जब तक आप उसके बारे में बेपरवाह हैं कि ऐसा न हो कि भेड़िया उसे खा डर लगता है.
(14) उन्होंने कहा, निश्चित रूप से अगर भेड़िया है कि हम एक (मजबूत हैं बावजूद उसे खा चाहिए) कंपनी, हम तो निश्चित रूप से हारे होना चाहिए.
जब तक वे नहीं अनुभव करते हैं (15) तो जब वे उसके साथ बाहर गई थी और कहा कि वे इस गड्ढे के नीचे उसे नीचे रखना चाहिए, और हम उसे उजागर करने के लिए सहमत हुए: आप सबसे निश्चित रूप से यह उनके संबंध के उन्हें सूचित करेंगे.
(16) और वे अपने पिता के लिए रात में आया, रो.
(17) उन्होंने कहा, हे हमारे पिता! निश्चित रूप से हम दौड़ से दूर चला गया और हमारे माल के द्वारा यूसुफ छोड़ दिया है, इसलिए भेड़िया उसे निगल, और यद्यपि हम सच्चे हैं आप हम पर विश्वास नहीं करेगा.
(18) और वे इस पर झूठी रक्त के साथ अपनी कमीज़ लाया. उसने कहा: अस्वीकार, तुम्हारी आत्मा तुम्हारे लिए मामले को हल्का कर दिया है, लेकिन धैर्य अच्छा है और अल्लाह वह किसकी मदद के लिए आप क्या वर्णन के खिलाफ की मांग की है.
(19) और यात्रियों आया और वे अपने जल दराज भेजा है और वह अपने बाल्टी नीचे हैं. उसने कहा: 'हे अच्छी खबर है! यह एक युवा है, और वे व्यापार के एक लेख के रूप में उसे छुपाया है, और अल्लाह वे क्या किया पता था.
(20) और वे एक छोटी सी कीमत, चांदी के कुछ टुकड़े के लिए उसे बेच दिया, और वे उसके लिए कोई इच्छा दिखाई.
(21) और जो उसे अपनी पत्नी से कहा, उसे एक सम्माननीय वास दे खरीदा मिस्र, हो सकता है वह हमारे लिए उपयोगी हो जाएगा, या हमें एक बेटे की तरह उसे गोद ले सकते हैं. और इस प्रकार हम देश में और यूसुफ को स्थापित किया है कि हम उससे बातें की व्याख्या सिखा सकते हैं, और अल्लाह उनके संबंध के मालिक है, लेकिन ज्यादातर लोगों को पता नहीं है.
(22) और जब वह अपनी परिपक्वता हासिल की थी, हम उसे बुद्धि और ज्ञान प्रदान कर दी है और इस तरह हम जो अच्छा कर इनाम है.
(23) और वह किसका घर में वह खुद उपज बनाने की मांग की थी (), और वह तेजी से दरवाजे किया उससे और कहा: आगे आओ. उसने कहा: मैं निश्चित रूप से मेरे प्रभु मेरे वास अच्छा: निश्चित रूप से इस समृद्ध नहीं है अन्याय किया अल्लाह की शरण चाहते हैं.
(24) और निश्चित रूप से वह उसके लिए बनाया है, और वह उसके लिए बनाया है, तो नहीं कि वह अपने प्रभु के मैनिफ़ेस्ट सबूत देखा था वह थे, इस प्रकार (था) है कि हम उसे दूर बुराई और अभद्रता, निश्चित रूप से हो सकता है वह एक हमारी ईमानदार कर्मचारियों में से एक थे.
(25) और वे दोनों दरवाजे पर hastened, और वो पीछे से उसकी शर्ट किराया और वे दरवाजे पर उसके पति से मिला. उसने कहा: उसे क्या की, जो अपनी पत्नी को बुरी कारावास या एक दर्दनाक अनुशासनात्मक सज़ा छोड़कर इरादा सज़ा क्या है?
(26) उन्होंने कहा: यदि उसकी कमीज़ सामने से किराए पर मिल रहा है वह मुझे उपज बनाने के लिए (); अपने ही परिवार की एक और गवाह गवाही बोर उसे: मांगी, वह सच बोलता है और वह एक के झूठे हैं:
(27) और अगर उनकी कमीज़ पीछे से किराया है, वह एक झूठ कहता है और वह एक सच्चा में से एक है.
(28) तो जब वो पीछे से उसकी शर्ट किराया देखा, उन्होंने कहा: यह निश्चित रूप से आप में से एक महिला माया है, निश्चित रूप से आपकी माया महान है:
(29) हे यूसुफ! एक तरफ से यह बारी और (ओ मेरी पत्नी)! अपनी गलती के लिए, निश्चित रूप से आप एक गलत-doers के हैं माफी माँगता हूँ.
(30) और शहर में महिलाओं ने कहा: यह प्रमुखों पत्नी खुद उपज उसके दास चाहता है (), निश्चित रूप से वह (अपने) प्यार, के साथ सबसे निश्चित रूप से हम मैनिफ़ेस्ट त्रुटि में उसे देख उसे गहराई से प्रभावित किया है उसे करने के लिए.
(31) तो जब वह उनके लिए और उनके भेजा छिपकर बात के बारे में सुना उनके लिए एक अन्न, तैयार है और एक चाकू इनमें से प्रत्येक दी, और कहा (यूसुफ के लिए): उन्हें आगे चलो. इसलिए जब वे उसे देखा, वे महान है, उसे समझा और विस्मय () में अपने हाथ काटा, और कहा: दूरस्थ अल्लाह inperfection () से है, यह एक नश्वर नहीं है, इस पर एक महान परी है.
(32) उसने कहा: यह तुम मुझे किसे दोष के संबंध में है, और वह निश्चित रूप से मैं अपनी खुद उपज (मेरे लिए), लेकिन वह है, और abstained अगर वह मैं उसे क्या बोली नहीं मांगी है, वह निश्चित रूप से, कैद नहीं किया जाएगा और वह निश्चित रूप से जो बदनामी के एक राज्य में हैं की जाएगी.
(33) उसने कहा: मेरे भगवान! जेल घर मेरे पास से अधिक है कि वे मुझे आमंत्रित करने के लिए जो प्यारा होता है, और अगर तुम नहीं चले उनकी डिवाइस मुझ से उन की तरफ है, तो मैं लूंगा उदासी बारी और बन (एक) को अज्ञानी की.
(34) अपने प्रभु उस के बाद उसकी प्रार्थना स्वीकार कर लिया और उसे अपनी माया से दूर कर दिया, वह निश्चित रूप से सुनवाई है, को जानने का.
(35) के बाद तो वे लक्षण है कि वे एक समय तक उसे कैद चाहिए देखा था वह उन से हुई.
(36) और दो युवकों ने उसके साथ जेल में प्रवेश किया. उनमें से एक ने कहा: मैं अपने आप को शराब दबाव देखा. और दूसरे ने कहा: मैं अपने आप को जो पक्षियों खाया मेरे सिर पर रोटी पेट में देखा था. इसकी व्याख्या के बारे में हमें सूचित कर, निश्चित रूप से हम तुम्हें अच्छा के doers के लिए देख रहा हूँ.
(37) उसने कहा: आप के लिए है जिसके साथ आप खिलाया हैं खाना नहीं आना चाहिए, लेकिन इससे पहले कि तुम्हारे पास आता है मैं तुम दोनों को इसकी व्याख्या की सूचित करेंगे, यह मेरे भगवान क्या है में से एक है मुझे सिखाया, निश्चित रूप से मुझे छोड़ दिया जो अल्लाह में विश्वास नहीं करते एक लोगों का धर्म है, और वे के deniers के भविष्य हैं:
(38) और मैं अपने पिता की, इब्राहिम और इशाक और Yaqoub के धर्म का पालन करें, यह अल्लाह के साथ कि हम चाहिए सहयोगी कुछ हमें नहीं beseems, यह अल्लाह की कृपा से हमें और मानवता पर पर है, लेकिन अधिकांश लोगों को धन्यवाद देना नहीं है:
(39) ने जेल के अपने दो साथियों हे! विविध यहोवा बेहतर या अल्लाह ने एक हैं, उच्चतम?
(40) तुम उसे लेकिन आप जो नाम नाम है, तुम और तुम्हारे पिता, अल्लाह उनके लिए किसी भी अधिकारी को नहीं भेजा गया है के अलावा सेवा नहीं है, न्याय ही अल्लाह है, वह कहता है कि तुम कुछ लेकिन उसे, यह है की सेवा नहीं करेगा आज्ञा दी है सही धर्म लेकिन अधिकांश लोगों को नहीं पता है:
(41) ने जेल के अपने दो साथियों हे! तुम में से एक के रूप में, वह अपने स्वामी शराब पीने के लिए देना होगा, और के रूप में करने के लिए दूसरे, वह है, इसलिए यह है कि पक्षियों उसके सिर से खा जाएगा क्रूस पर चढ़ाया जाएगा, मामला आज्ञा है, जो जांच के विषय में.
(42) और वह उसे जिसे वह दो में से दिया जाएगा: अपने प्रभु के साथ मुझे याद रखें पता करने के लिए कहा, लेकिन इस शैतान उल्लेख भूल करने के लिए उसके कारण (आईटी) उसका स्वामी है, तो वह जेल में कुछ साल रहे.
(43) और राजा ने कहा: मैं निश्चित रूप से सात दुबला हैं जो निगल सात मोटी kine देख; और सात हरी कान और (सात) दूसरों सूखा: हे प्रमुखों! अगर तुम सपना व्याख्या कर सकते हैं मुझ से कहा, मेरा सपना समझा.
(44) उन्होंने कहा: उलझन में सपने, और हम सपनों का अर्थ पता नहीं है.
(45) और दो (कैदी) की वह कौन उद्धार पाया था और एक लंबे समय के बाद याद आया ने कहा: मैं इसकी व्याख्या की है, तो मुझे जाने दो आपको बता दूँगा:
(46) यूसुफ! हे सच्चा एक! हमें समझाने सात मोटी kine सात दुबला वाले, और सात हरे कान और (सात) दूसरों सूखा, कि मैं उन लोगों के लिए इतना है कि वे जानते मई जा सकता है जो निगल.
(47) उन्होंने कहा: आप सात साल तक लगातार, तो बोना चाहिए क्या आप इसके कान में एक छोटा सा जिसमें से आप खाने के अलावा इसे छोड़ काटना.
उसके बाद कठिनाई के सात साल जो कि आप पहले से स्टोर में उनके लिए, एक तुम क्या संरक्षित होगा के अलावा थोड़ा ऊपर रखा है सब दूर खाना चाहिए (48) तो फिर वहाँ आ जाएगा:
उसके बाद एक साल में जो लोग और वर्षा होगी, जिसमें वे (अंगूर) प्रेस चाहिए (49) तो फिर वहाँ आ जाएगा.
(50) और राजा ने कहा: उसे मेरे पास लाओ. तो जब दूत उसके पास आया, उन्होंने कहा: अपने प्रभु के पास वापस जाओ और उससे पूछा, क्या है जो अपने अपने हाथ काट महिलाओं के मामले है, निश्चित रूप से मेरे प्रभु उनकी माया जानता है.
(51) उसने कहा: कैसे अपने चक्कर था जब आप () के लिए खुद को उपज के लिए यूसुफ मांगी? उन्होंने कहा: दूरस्थ अल्लाह दोष () से है, हम कोई बुराई के बारे में उनकी ओर से जानता था. मुख्यमंत्री की पत्नी ने कहा: अब सच स्थापित हो: मैं अपने आप को उपज के लिए मांगी है (मेरे लिए), और वह निश्चित रूप से सबसे सच्चा वालों में से एक है.
(52) यह है कि वह है कि मैं उसे करने के लिए गुप्त में विश्वासघात नहीं किया है और पता कर सकते हैं कि अल्लाह ने विश्वासघात के उपकरण गाइड नहीं करता है.
(53) और मैं अपने आप को स्वतंत्र घोषित नहीं करते हैं, निश्चित रूप से सबसे ज्यादा (आदमी) आत्म कमांड में (उसे), मेरे भगवान जैसे अलावा बुराई करने पर, निश्चित रूप से मेरे प्रभु क्षमा, दयालु है दया पड़ा है अभ्यस्त है.
(54) और राजा ने कहा: उसे मेरे पास लाओ, मैं अपने लिए उसे चुनना होगा. इसलिए जब वह उसके साथ बात की थी, उन्होंने कहा: क्या आप निश्चित रूप से हमारी उपस्थिति में आज एक, एक विश्वासयोग्य एक सम्माननीय हैं.
(55) उसने कहा: प्राधिकरण () देश के खजाने पर, निश्चित रूप से मैं एक अच्छा कीपर, अच्छी तरह से जानने में हूँ मुझे रखें.
(56) और इस प्रकार हम यूसुफ सत्ता में देश में प्रदान किया - वह इस में जहाँ भी वह पसंद प्रभुत्व था, हम अपनी दया जिसे हम कृपया, और हम जो लोग अच्छा कर के इनाम बर्बाद मत करो पर भेजें.
(57) और भविष्य में ज्यादा जो विश्वास और बुराई () के खिलाफ की रक्षा के लिए बेहतर है की निश्चित रूप से इनाम.
(58) और यूसुफ के भाइयों में आया और उसके पास गया था, और वह उन्हें पता था, जब वे उसे पहचाना नहीं.
(59) और जब वह उनके प्रावधान के साथ उन्हें सुसज्जित है, उन्होंने कहा: मुझे करने के लिए अपने पिता से अपने एक भाई को ले आओ, तुम नहीं है कि मैं और पूर्ण माप दे कि मैं मेजबान के सर्वश्रेष्ठ हूँ देखते हैं?
(60) पर अगर तुम उसे मेरे पास लाओ नहीं करते हैं, तो आप कोई उपाय मकई () मुझसे का होगा, और न ही आप मेरे पास आ जाएगा.
(61) उन्होंने कहा: हम उसके संबंध में उसके पिता उपज बनाने का प्रयास करेंगे, और हमें करने के लिए सुनिश्चित कर रहे हैं (यह).
(62) और वह अपने कर्मचारियों से कहा: अपने बैग में है कि वे जब वे वापस अपने परिवार के लिए जाते हैं, ताकि वे वापस आ मई इसे पहचान मई उनके पैसे रखो.
(63) तो जब वे अपने पिता के पास लौट आए, उन्होंने कहा, हे हमारे पिता, जो उपाय हम से, इसलिए हुई है हमें हमारे भाई के साथ भेज (ताकि) हम उपाय हो सकता है, और हम सबसे निश्चित रूप से उसे गार्ड जाएगा.
(64) उसने कहा: मुझे तुम पर उसे सम्मान के साथ, सिवाय के रूप में मैं आप में अपने भाई के संबंध में पहले विश्वसनीय पर विश्वास नहीं कर सकते, लेकिन अल्लाह का सबसे अच्छा रक्षक है, और वह सबसे अधिक दयालु लोगों की दयालु है.
(65) और जब वे अपना माल खोला, वे अपना पैसा मिला उन्हें लौटा. उन्होंने कहा, हे हमारे पिता! क्या () कर सकते हैं हम इच्छा अधिक? यह हमारी संपत्ति है हमारे पास लौट आए, और हम अपने परिवार के लिए मक्का लाएगा और हमारे भाई, गार्ड और इसके अलावा एक ऊंट (लोड के उपाय में होगा), यह एक आसान उपाय है.
(66) उसने कहा: मैं लूंगा द्वारा नहीं जब तक तुम मुझे अल्लाह के नाम पर एक फर्म वाचा है कि तुम सबसे निश्चित रूप से मेरे लिए उसे वापस ले आएगा दे तुम्हारे साथ उसे भेजने का मतलब है, जब तक आप पूरी तरह से घिरे हुए हैं. और जब वे अपनी वाचा उसे दे दिया, उन्होंने कहा: अल्लाह किसे विश्वास में से एक के रूप में हम क्या कहते का संबंध रखा है.
(67) और उसने कहा, हे मेरे बेटे! (सभी) एक गेट से प्रवेश नहीं करते और अलग द्वार से प्रवेश और अल्लाह के खिलाफ मैं नहीं कर सकता लाभ आप कुछ; निर्णय पर ही उसे मुझे भरोसा है, और है पर उससे जो भरोसा कर रहे हैं दो अल्लाह है, भरोसा है.
(68) और जब वे अपने पिता के रूप में प्रवेश किया था उन्हें bidden था, यह अल्लाह के खिलाफ उन्हें कुछ लाभ, लेकिन नहीं था (यह) Yaqoub का वह जो संतुष्ट आत्मा में एक ही इच्छा थी, और निश्चित रूप से वह ज्ञान के अधीन था, क्योंकि हम उसे, लेकिन ज्ञान दिया था अधिकांश लोगों को पता नहीं है.
(69) और जब वे यूसुफ के पास गया. वह कह रही खुद के साथ उनके भाई दर्ज: मैं अपने भाई, इसलिए कि वे क्या करते हैं पर नहीं दुखी हूँ.
(70) तो जब वह अपने प्रावधानों के साथ उन्हें सुसज्जित, (किसी को) अपने भाई की थैली में पीने का कप रखा. तो फिर एक crier बाहर रोया: हे कारवां! तुम सबसे निश्चित रूप से चोरों हैं.
जब वे उन का सामना कर रहे थे: यह क्या आपको लगता है कि याद आती है (71) ने कहा कि वे?
(72) उन्होंने कहा: हम राजा के पीने कप याद आती है, और वह है जो इसे एक ऊंट होगा-लोड और मैं इसके लिए जिम्मेदार हूँ लाना होगा.
(73) उन्होंने कहा: अल्लाह से! आपको लगता है कि हम देश में शरारत करने के लिए नहीं आए हैं कुछ के लिए पता है, और हम चोर नहीं हैं.
(74) उन्होंने कहा, लेकिन यदि तुम झूठे हैं क्या इस के बदले में देना, होगा?
(75) उन्होंने कहा, इस के बदले में देना है कि यह अपने आप हो जाएगा पाया जाता है जिसका बैग में व्यक्ति (के लिए आयोजित किया जाता है) को संतोष क्या है; इस प्रकार हम wrongdoers सज़ा है.
(76) तो वह अपने भाई की बोरी से पहले उनके बोरियों के साथ है, तो वह अपने भाई की बोरी से बाहर लाया शुरू किया. इस प्रकार यूसुफ की खातिर हम योजना किया था, यह () है कि वह राजा के कानून के तहत उनके भाई लेना चाहिए जब तक कि अल्लाह खुश वैध, हमें, और हम whomsoever कृपया की डिग्री बढ़ा हर एक ज्ञान के अधीन ऊपर के सभी है नहीं था एक जानने.
(77) उन्होंने कहा: यदि वह चोरी, उसका वास्तव में से पहले चोरी किया एक भाई, लेकिन यूसुफ इसे अपने दिल में गुप्त रखा है और उन्हें यह खुलासा नहीं किया. उसने कहा: तुम एक बुरी हालत में हैं और अल्लाह सबसे अच्छा क्या आप राज्य जानता है.
(78) उन्होंने कहा: हे प्रमुख! वह इसलिए उसके बजाए हम में से एक बरकरार एक पिता, एक बहुत पुराना दोस्त है, निश्चित रूप से हम तुम्हें अच्छा के doers के लिए देख रहा हूँ.
(79) उसने कहा: अल्लाह कि हम उसके अलावा पकड़ लेना चाहिए हमारी रक्षा जिसके साथ हम, तब के लिए हमारी संपत्ति मिली सबसे निश्चित रूप से हम अन्याय होगा.
(80) तब जब वे उसके बारे में, वे, निजी तौर पर एक साथ conferring सेवानिवृत्त निराश. यह उनमें से सबसे बड़ी कहा: क्या आप नहीं है कि अपने पिता को अल्लाह के नाम पर एक वाचा तुम से लिया पता है, और कैसे आप अपने कर्तव्य की कमी होने से पहले यूसुफ के संबंध में गिर गई? किसी भी तरह से नहीं जब तक कि मेरे पिताजी ने मुझे परमिट या अल्लाह का फैसला मेरे लिए इस देश से रवाना इसलिए मैं करूँगा, और उन्होंने कहा कि न्यायाधीशों की सर्वोत्तम है:
(81) अपने पिता के पास जाओ और कहा: हे हमारे पिता! निश्चित रूप से अपने बेटे की चोरी, और हम गवाही नहीं है जो हम जानते हैं के अलावा, और हम अनदेखी पर नजर नहीं रख सकता है:
(82) और जिसमें हम और जिसके साथ हम रवाना का कारवां थे शहर में पूछताछ, और सबसे निश्चित रूप से हम सच्चे होते हैं.
(83) वह (Yaqoub) ने कहा: अस्वीकार, तुम्हारी आत्मा तुम्हारे लिए है, इसलिए धैर्य अच्छा है एक मामला प्रकाश बनाया है, शायद अल्लाह सब एक साथ मेरे पास ले आओ जाएगा, निश्चित रूप से वह है जानने का, बुद्धिमान.
(84) और वह उनसे दूर कर दिया, और कहा: यूसुफ के लिए हे मेरे गम! और उसकी आंखों में दुख के कारण सफेद हो गई, और वह एक repressor दुख () में से एक थे.
(85) उन्होंने कहा: अल्लाह से! जब तक आप निरंतर बीमारी या करने के लिए एक शिकार हो यूसुफ को याद करने के लिए (जब तक) क्या आप उन लोगों की जो नाश हो समाप्त नहीं होगा.
(86) उसने कहा: मैं केवल अपने दुख और अल्लाह के लिए दुख की शिकायत है, और मैं अल्लाह से तुम्हें क्या पता नहीं है.
(87) हे मेरे बेटे! जाओ और यूसुफ और उनके भाई का सम्मान पूछताछ, और अल्लाह की दया से निराशा नहीं, निश्चित रूप से कोई भी अल्लाह की दया के नास्तिक लोगों को छोड़कर despairs.
(88) तो जब वे उसके पास आए, उन्होंने कहा: हे प्रमुख! संकट हमें और हमारे परिवार पीड़ित है और हम अल्प पैसे लाया है, तो हमें और हमारे लिए धर्मार्थ होना पूर्ण माप दे, निश्चित रूप से अल्लाह को धर्मार्थ पुरस्कार.
(89) उसने कहा: आप कैसे जब तुम अंजान थी यूसुफ और उनके भाई का इलाज किया जानते हो?
(90) उन्होंने कहा: क्या आप वास्तव में यूसुफ? उसने कहा: मैं यूसुफ हूँ और यह मेरा भाई है, अल्लाह वास्तव गई हमारे लिए अनुग्रह है, निश्चित रूप से वह कौन गार्ड बुरी () के खिलाफ है और रोगी (पुरस्कृत है) अल्लाह ज़रूर के लिए जो अच्छा है के इनाम बर्बाद नहीं करता है.
(91) उन्होंने कहा: अल्लाह से! अब अल्लाह निश्चित रूप से हम पर तुम्हें चुना है, और हम निश्चित रूप से पापी थे.
(92) उसने कहा: (वहां) नहीं तुम्हारे खिलाफ फटकार इस दिन जाएगा, अल्लाह तुम्हें माफ कर सकते हैं, और वह सबसे अधिक दयालु के दयालु है.
(93) इस मेरी कमीज़ ले लो और मेरे पिता के चेहरे पर डाली, वह (फिर) को देखने के लिए, सकेंगे और आओ मेरे पास तुम्हारे सारे परिवार के साथ.
(94) और जब कारवां चला था, उनके पिता ने कहा: ज्यादातर निश्चित रूप से मैं यूसुफ की महानता अनुभव, जब तक आप निर्णय में कमजोर होने की मुझे ठहराए.
(95) उन्होंने कहा: अल्लाह करके, आप सबसे निश्चित रूप से अपने पुराने त्रुटि में हैं.
(96) तो जब अच्छी खबर के वाहक वह उसके चेहरे पर डाली है, तो वह अपनी दृष्टि वापस पा तुरंत आया. उसने कहा: मैं तुम्हें नहीं करने के लिए मैं अल्लाह से जो तुम नहीं जानते कि पता कहा?
(97) उन्होंने कहा, हे हमारे पिता! , निश्चित रूप से हम पापी थे कि हम अपनी गलतियों की माफी माँगता हूँ.
(98) उसने कहा: मैं आपके लिए अपने भगवान से माफी पूछना होगा, निश्चित रूप से वह क्षमा है, दयालु है.
(99) तब जब वे में यूसुफ के लिए आया था, वह उसके साथ दर्ज करने के लिए अपने माता पिता से लिया और कहा: मिस्र में सुरक्षित दर्ज करें अल्लाह कृपया यदि.
(100) और वह गद्दी पर उसके माता पिता को उठाया और वे साष्टांग प्रणाम में उसके साम्हने गिर गया, और उसने कहा, हे मेरे पिता! इस बूढ़े की मेरी दृष्टि का क्या महत्व है, मेरा प्रभु वास्तव में यह सच होने का बना दिया है, और वह वास्तव में मेरे लिए तरह जब वह आगे को जेल से लाया और जंगल से लाया गया था के बाद शैतान और मेरे बीच में बोया था dissensions मेरे भाई, निश्चित रूप से मेरे प्रभु वह जिसे चाहे को benignant है, निश्चित रूप से वह है जानने का, बुद्धिमान.
(101) मेरे भगवान! तू मेरे राज्य का दिया hast और मेरे बातें की व्याख्या की सिखाया: आकाश और पृथ्वी के उत्पन्नकर्ता! इस दुनिया में हो कला अपने संरक्षक और इस के बाद, मुझे एक मुस्लिम मरने और अच्छे से मेरे साथ हैं.
(102) यह घोषणा की अनदेखी (जो) हम आपको करने के लिए प्रकट करने के लिए संबंधित में से एक है, और आप उन लोगों के साथ जब वे अपने मामले को हल नहीं किया गया, और वे योजनाओं को तैयार थे.
(103) और हालांकि आप बेसब्री से यह इच्छा अधिकांश पुरुषों पर विश्वास नहीं करेगा.
(104) और तुम इस के लिए एक पुरस्कार के लिए उन्हें पूछ नहीं है, यह सब मानव जाति के लिए एक चेतावनी है लेकिन कुछ भी नहीं है.
(105) और आकाश में कितने एक हस्ताक्षर और वे द्वारा जो पास पृथ्वी, फिर भी वे एक तरफ से बारी.
(106) और उनमें से अधिकांश अल्लाह में () के साथ दूसरों associating बिना विश्वास नहीं है.
जब तक वे नहीं समझना है (107) वे तो यह है कि उन्हें करने के लिए अल्लाह से या एक विस्तृत अनुशासनात्मक सज़ा आ मई को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं (जो) के घंटे उन्हें अचानक आ सकता हूँ?
(108) कहो: यह मेरा तरीका है: मैं अल्लाह, फोन करने के लिए मैं और जो मुझे, कुछ किया जा रहा है और महिमा अल्लाह के लिए हो, और पालन नहीं हूँ एक polytheists ने की.
(109) और हम नहीं भेजा है, लेकिन इससे पहले कि आप लोगों से (बीच) ने शहरों के रहस्योद्घाटन से हम लोगों को भेजा, जिसे करने के लिए. वे तो देश में सफर नहीं किया है और क्या वे उनसे पहले के अंत को देखा था? और इसके बाद जो लोग बुरी () के खिलाफ की रक्षा के लिए सबसे अच्छा है का निश्चित रूप से वास, तुम तो समझ में नहीं आता?
(110) जब तक जब दूत और लोगों से कहा कि वे वास्तव में एक झूठ कहा गया था यकीन हो गया निराश, हमारी मदद करने के लिए आया है और उन्हें दिया गया था जिसे हम प्रसन्न है, और हमारी सजा के दोषी लोगों से टल नहीं है.
(111) अपने इतिहास में निश्चित रूप से समझने के पुरुषों के लिए एक सबक है. यह जो जाली हो सकता है एक कथा नहीं है, परंतु क्या है की एक सत्यापन से पहले इसे और सब बातें और एक मार्गदर्शक और एक दया की एक विशेष विवरण है जो विश्वास एक लोगों के लिए.

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा