रविवार, १८ जानेवारी, २००९

Number 16 सुरा मधु मक्खी An-Nahl

अल्लाह, तो परोपकारी है, दयालु के नाम पर 



(1) अल्लाह का आदेश दिया है (लगभग) आते हैं. इसलिए, कि यह जल्दी ही आ जाना चाहिए मांग नहीं है. शुद्ध है, और उससे अधिक के लिए अपने ascribing भागीदारों से अधिक वह है. 
(2) वह नीचे स्वर्गदूतों की भावना के साथ उनके आदेश पर, भेजता है (वह यह है कि इस रहस्योद्घाटन) तब उसके कर्मचारियों के बीच में से, जिस पर वह इच्छा: यह है कि लोगों को चेतावनी दी है. कोई भगवान नहीं है लेकिन मैं. तो, मुझे डर लगता है. 
(3) वह और सही तरीके से धरती को स्वर्ग बनाया. वह बहुत उसे करने के लिए उनके ascribing भागीदारों की तुलना में अधिक है. 
(4) वह एक बूंद से, और आदमी बनाया जल्द ही वह एक बहस व्यक्ति में खुलेआम अपने आप को व्यक्त कर दिया. 
(5) वह बनाया गया है, जो पशुओं में गर्मी और आप के लिए अन्य लाभ है, और उन में से तुम खाना है; 
(6) और उन्हें में आप के लिए जब आप शाम को घर पर उन्हें चलाने के लिए और उन्हें बाहर ले एक सुंदर लग रही है छ्लि. 
(7) और वे एक शहर है जहाँ आपको कठिन परिश्रम करने के लिए अपने आप को डाल बिना तक पहुँचने में सक्षम नहीं थे करने के लिए अपने भार उठा. निश्चित रूप से, अपने भगवान बहुत दयालु है, बहुत-दयालु. 
(8) और (वे) घोड़ों, खच्चरों और गदहे बनाया है, इसलिए है कि आप उन पर सवारी कर सकते हैं, और वे तुम एक अच्छे लग रहे दे सकते हैं. और वह तुम्हें (अभी तक) के रूप में क्या पता नहीं है बनाता है. 
(9) अल्लाह द्वारा किए गए, जबकि कुछ (रास्ते हैं () सही रास्ता,) कि टेढ़े हैं दिखाने के लिए है. वह बहुत इच्छा थी, वह तुम सब को सही रास्ता करने के लिए नेतृत्व किया होता. 
(10) वह जो जिसमें से आप अपने पेय है आकाश से पानी के नीचे भेजा है, और इसके साथ (आप बढ़ रहा है) पौधों जो आपको चरणभूमि अपने पशुओं पर. 
(11) वह और सभी फलों की फसलों आप के लिए विकसित करने के लिए ऊपर से, और जैतून, और तारीख हथेलियों, और अंगूर दाखलताओं, का कारण बनता है. निश्चित रूप से, उस में है, वहाँ एक विचार है जो लोगों के लिए एक संकेत है. 
(12) वह तुम्हारे लिए दिन और रात और सूरज और चाँद वशीभूत है, और सितारों (भी उनके आदेश के अधीन हैं). निश्चित रूप से, कि में, कोई है जो समझ में लोगों के लिए एक संकेत कर रहे हैं. 
(13) और (वह वशीभूत आप तक) वह तुम्हारे लिए पृथ्वी विविध रंग होने पर जो कुछ भी बनाया. निश्चित रूप से, कि में, कोई है जो सलाह को स्वीकार एक लोगों के लिए एक संकेत है. 
आप पहन (14) वह एक है जो समुद्र के वशीभूत किया है, ताकि आप इसे से ताजा मांस खा सकते हो, और यह से बाहर ले मई गहने, और तुम ने नावों के माध्यम से यह cleaving देखा है, और इतनी है कि आप उसका उपहार प्राप्त कर सकते हैं , और है कि आप आभारी की जा सकती है. 
(15) और वह पृथ्वी पर पहाड़ों रखे, ऐसा न हो कि यह तुम्हारे साथ मिलाना चाहिए, और नदियों और पटरियों, इसलिए है कि आप सही रास्ते पर मिल सकते हैं, 
(16) और वह स्थलों निर्धारित किया है. और वे सही रास्ता खोज तारों से. 
(17) है तो वह जो (सब कुछ) बनाता है जो पैदा नहीं करता है के बराबर है? तुम अब भी कोई ध्यान दोगे? 
(18) यदि तुम अल्लाह के bounties गिनती, तुम उन सब को गिनती नहीं कर सकते. निश्चित रूप से, अल्लाह है ज्यादातर-क्षमा, बहुत-दयालु. 
(19) अल्लाह तुम और क्या छिपा है तुम क्या प्रकट जानता है. 
(20) जो वे अल्लाह के पास कोई काम नहीं बना है जिसके आह्वान, बल्कि वे खुद हैं बनाया; 
(21) वे, नहीं, जीवन कर मर गए हैं, और वे जब वे फिर से उठाया जाएगा पता नहीं है. 
(22) आपका भगवान एक भगवान है. जो लोग इसके बाद में विश्वास नहीं करते के लिए, उनके दिल उपेक्षापूर्ण कर रहे हैं और वे घमंडी हैं. 
(23) बेबदलता, अल्लाह वे और क्या छुपाने वे क्या बता जानता है. इस अभिमानी निश्चित रूप से, वह पसंद नहीं है. 
(24) जब वह उन से कहा है. तुम्हारी क्या भगवान है नीचे भेजा है?. वे कहते हैं. लेकिन यह प्राचीन लोगों की कहानी कुछ भी नहीं है. 
(25) इसलिए, वे न्याय के दिन पर उनके बोझ का पूरा भार, और भी कुछ उन वे ज्ञान के बिना किसके गुमराह का बोझ सह लूँगा. याद रखें, बुराई वे सहन का बोझ है. 
(26) उन (भी) कौन थे पहले उन भूखंडों की. का फिर (कमान) अल्लाह उनके भवनों पर () की नींव से उन्हें uprooting आया. तो छत नीचे उन पर ऊपर से, और अनुशासनात्मक सज़ा गिर उन से, जहां वे सोच भी नहीं सकता से आया था. 
(27) फिर, प्रलय दिवस पर, वह अपमान करने के लिए और उन्हें लगा होगा कहेंगे,. तुम कहाँ विश्वासियों () के साथ झगड़ा किया करते थे, जिनके लिए मेरे साथी रहे हैं?. वे कहेंगे ज्ञान, के साथ संपन्न. आज, अपमान और बुराई (अनुशासनात्मक सज़ा) को अविश्वासियों बीतना, है 
(28) के लोगों के लिए स्वर्गदूतों मौत किससे लाया जबकि वे (अभी भी) अपने wronging थे. फिर, वे जमा करने के लिए, (अभी तक) कहेंगे, सहारा देगा. हम कुछ भी गलत नहीं किया करती थी. (वे) का जवाब क्यों नहीं होगा? अल्लाह अच्छी तरह से तुम क्या करने के लिए प्रयोग किया जाता है. 
(29) अतः, इस में हमेशा के लिए रहने के लिए Jahannam के फाटकों को दर्ज करें. तो बुराई को घमंडी का वास है. 
(30) और दूसरी तरफ हैं (,) यह भगवान-fearing, करने के लिए कहा है. तुम्हारी क्या भगवान नीचे भेजा है?. वे कहते हैं,. (वह नीचे) उत्कृष्ट (प्रवचन) को भेजा गया है. जो अच्छा है के लिए, वहाँ अच्छे (समाप्त) इस दुनिया में, और वास्तव में आज काफी बेहतर है का वास है. बहुत बढ़िया ने परमेश्वर के वास है डर -- 
(31) नदियों उन्हें नीचे बहने के साथ वे प्रवेश के अनन्त उद्यान,. उनके लिए वहाँ क्या वे इच्छा है. इसी तरह अल्लाह भगवान-fearing पुरस्कार है -- 
(32) हैं, जबकि वे विश्वासों और कर्मों () में शुद्ध हैं जिनके स्वर्गदूतों मौत लाने के लिए. वे (स्वर्गदूतों), कहो. तुम पर शांति! तुम क्या कर रहे हैं इस काम के लिए स्वर्ग भरें. 
(33) वे (अविश्वासियों) के लिए कुछ भी नहीं है, लेकिन इंतजार कर रहे हैं कि स्वर्गदूतों ने उन से आना चाहिए, या अपने प्रभु के आदेश आता है. इसी प्रकार जो लोग उनके सामने थे की प्रतिक्रिया थी. अल्लाह उन्हें गलत नहीं किया, बल्कि वे स्वयं को गलत करने के लिए क्या कर रहे थे. 
(34) तो, वे क्या किया था की बुराइयों, और उन्हें overtook वे उपहास करते थे कि बहुत बात द्वारा encircled थे. 
(35) इस polytheists, ने कहा. अगर अल्लाह बहुत इच्छा थी, हम उसे कुछ अलावा - न तो हम और न ही हमारे पूर्वजों - और न ही हम में से (एक आदेश) उसके बिना कुछ भी गैरकानूनी बना होता पूजा नहीं होती. इसी प्रकार जो लोग उनके सामने थे की प्रतिक्रिया थी. इसलिए अब नहीं है, दूत 'दायित्व है की तुलना में स्पष्ट रूप से इस संदेश के लिए. 
(36) हम, संदेश के साथ हर लोगों के बीच एक दूत उठाई:. दंडवत अल्लाह और विद्रोही (इस शैतान) से दूर रहो. फिर, कुछ उन्हें अल्लाह जिनके मार्गदर्शन में थे और वहाँ थे दूसरों किसके विचलन सही रास्ता (से) के खिलाफ की स्थापना की गई थी. तो, पृथ्वी पर यात्रा और देखो कि कैसे जो लोग (भविष्यद्वक्ताओं) के भाग्य को अस्वीकार कर दिया था. 
(37) यदि आप उनके मार्गदर्शन, फिर, (जो) अल्लाह वह भटक जाने की सुविधा देता है जिसे सही रास्ते पर उन का नेतृत्व नहीं करता है, और याद उन्हें वहाँ के लिए कोई मदद कर रहे हैं के लिए उत्सुक हैं. 
(38) वे अल्लाह द्वारा पवित्र शपथ पर कसम खाई:. अल्लाह जो मरने को फिर से शुरू नहीं होगा. क्यों नहीं? यह जो सच हो जाने के कारण है उसका हिस्सा है, पर एक वादा है, लेकिन लोगों की सबसे अधिक नहीं जानते. 
(39) (वह) तो उन सभी को फिर से शुरू होगा कि वह उनके लिए वे क्या disputing के बारे में खुलासा किया गया है, और इतनी है कि जो कि वे झूठे थे पता मई नास्तिकता करना. 
(40) जब भी हम कुछ करने का इरादा रखते हैं, हम से अधिक नहीं है, कहना है., रहो. और यह करने आता है. 
(41) के बाद वे उन पर अत्याचार किया गया, जो अल्लाह के लिए स्थानांतरित किया है, हम उन्हें दुनिया, 6 और कोर्स में एक अच्छी जगह देना होगा, तो इसके बाद कहीं अधिक है के इनाम, अगर वे ही पता था! 
(42) # NAME? 
(43) हम तुम से पहले हम अन्य रहस्योद्घाटन से किसके प्रेरित पुरुषों की तुलना में (दूत) नहीं भेजा. तो, लोगों से पूछना () को अनुस्मारक के (पवित्रा शास्त्रा) पहले, अगर तुम नहीं जानते कि ज्ञान है. 
(44) (हम) स्पष्ट संकेत और धर्मग्रंथों से उन्हें भेजा है. और हम आप के लिए है, इसलिए है कि आप उनके लिए क्या प्रगट किया गया है कि लोगों को समझाना है, और इतनी है कि वे विचार मई को अनुस्मारक (इस कुरान) को भेज दिया. 
(45) जो लोग बुरी भूखंडों ईजाद करो प्रतिरक्षा कि अल्लाह उन्हें पृथ्वी, या से में कहा कि सजा उन्हें जहां वे नहीं समझना होगा से आता सिंक से महसूस करता है, 
(46) या कि वह कब के बारे में घूम उन्हें seizes - जब तक वे उसे निराश नहीं कर पा रहे हैं -- 
(47) या जब वे आशंका में हैं कि वह उन्हें seizes? तो, वास्तव में आपके भगवान बहुत दयालु है, बहुत-दयालु. 
(48) उन्हें नहीं देखा है अल्लाह बनाया है चीज़ें, उनकी छाया सही से inclining और अल्लाह से पहले खुद को prostrating छोड़ दिया है, जबकि वे विनम्र हैं? 
(49) करने के लिए अल्लाह जो प्राणी वहीं prostrates स्वर्ग में है और पृथ्वी में, और स्वर्गदूतों, और वे कोई घमंड दिखा. 
(50) वे उनके ऊपर अपने प्रभु भय और कर के रूप में वे कमान कर रहे हैं. 
(51) अल्लाह, कहा गया है. दो देवताओं मत लो. लेकिन वह एक भगवान है. तो, क्या तुम मुझे अकेले में डर लगता है. 
(52) और उसे क्या स्वर्ग और पृथ्वी में है, और यह ही है जो कभी भी कारण के रूप में आज्ञाकारिता की हकदार है वह है. , डर किसी अल्लाह के अलावा अन्य क्या तुम हो, तो? 
(53) आपके पास जो भी आशीर्वाद अल्लाह से है. फिर, एक बार तुम संकट द्वारा, उसे अकेले तुम मदद के लिए रोना छू रहे हैं. 
(54) तो, जैसे ही वह एक समूह तुम, तुम उनके बीच में से यहोवा के भागीदारों ascribing शुरू से इस संकट को हटा. 
(55) इस प्रकार, वे क्या हम उन्हें दे दिया है इंकार करते हैं. वैसे, कुछ समय () के लिए अपने आप को आनंद, और जल्दी ही आप अपने कुकर्मों का (भाग्य) पता चल जाएगा. 
(56) वे हम उन्हें उन (मूर्तियों के लिए क्या दिया है में से एक हिस्सा आवंटित) वास्तविकता जिनमें से वे भी नहीं जानते. अल्लाह करके, आप निश्चित रूप से आप की खोज की गई है fabrications के लिए जिम्मेदार होगा. 
(57) वे अल्लाह को बेटियों मानो - पवित्र वह है - और खुद के लिए वे क्या इच्छा है! 
(58) जब एक उनमें से एक महिला बच्चे की अच्छी खबर दी है, उसका चेहरा और उदास हो जाता है वह दु: ख के साथ दम घुट रहा है. 
(59) के (स्वयं प्रकल्पित) बुरी खबर उसे (दी और चमत्कार की वजह से लोगों में से वह अपने आप को छिपाता है): वह अपमान के बावजूद रख दूँ (वह समाज में), सामना करेंगे या धूल में ले रखा है? वास्तव में, वे क्या बुराई तय है. 
(60) जो कि इसके बाद, और बुराई गुण है अल्लाह के लिए सबसे उन्नत विशेषताओं सम्बंधित में विश्वास नहीं करते. वह ताकतवर है, समझदार है. 
(61) यदि अल्लाह उनके अपराध के लिए लोगों को जब्त करने के लिए गए थे, वह पृथ्वी पर कोई प्राणी बच जाता है, लेकिन वह उन्हें पर जाने की सुविधा देता है एक नियत समय के लिए. तो, जब उनका समय आ जाएगा, तो वे एक पल के लिए देर करने के लिए, और न ही नहीं पाएगी जल्दी लाने के लिए. 
(62) वे खुद क्या नापसंद अल्लाह के लिए निर्दिष्ट है, और अपनी जीभ को झूठा बयान करना है कि उन्हें वहाँ के लिए एक खुश अंत है. नहीं, आग imminently उनकी है, और वे इसे () की दिशा में तेजी से संचालित किया जा रहा है. 
(63) अल्लाह से, हम समुदायों को तुम्हारे सामने है, लेकिन (दूत) भेजा शैतान को अपने कामों के लिए उन्हें अच्छे लग रहे बनाया. तो, वह उनके संरक्षक आज है, और उन्हें वहाँ के लिए एक दर्दनाक सजा है. 
(64) हम आपको करने के लिए बुक करें नीचे भेजा है, सिर्फ इसलिए क्योंकि तुम उन्हें वे के बारे में है, और क्या मतभेद (ताकि) मार्गदर्शन और दया जो विश्वास एक लोगों के लिए किया जा सकता है समझा सकता है. 
(65) अल्लाह आकाश से है और इसके साथ इस देश को पुनर्जीवित करने के बाद वह मर गया पानी के नीचे भेजा. निश्चित रूप से, उस में कोई है जो सुनना एक लोगों के लिए एक संकेत है. 
(66) निश्चित रूप से वहां के पशुओं में तुम्हारे लिए एक सबक है. हम, दूध, शुद्ध और सुखद बाहर क्या मल और रक्त के बीच उनके पेट के (पी में है) की जो लोग पीने के लिए आप प्रदान करते हैं. 
(67) और तिथि हथेलियों और अंगूर दाखलताओं के फल से, आप नशीली प्राप्त है, और अच्छे प्रावधान. निश्चित रूप से, उस में कोई है जो समझ में एक लोगों के लिए एक संकेत है. 
(68) आपका यहोवा मधुप को उजागर:. पहाड़ों में, पेड़ों में और घरों बनाओ वे उठाने के ढांचे में. 
(69) तब, सभी फलों से, खाने और अपने प्रभु के रास्ते साथ जाना आपके लिए आसान बना दिया. उनके पेट से है जिसमें वहाँ के लोगों के लिए इलाज है विभिन्न रंग की एक पी बाहर आता है. निश्चित रूप से, उस में कोई है जो एक विचार लोगों के लिए एक संकेत है. 
(70) अल्लाह, तो वह तुम्हें वापस ले जाता है तुम्हें बनाया है. और तुम में से एक है जो उम्र के सबसे खराब हिस्सा करने के लिए किया जाता है, ताकि वह ज्ञान होने के बाद कुछ भी नहीं जानता है. निश्चित रूप से, अल्लाह अखिल, सर्वशक्तिमान जानते है. 
(71) अल्लाह प्रावधान में अन्य लोगों के ऊपर वरीयता आप में से कुछ दे दिया है. , अल्लाह का आशीर्वाद अस्वीकार तो, उन दिया वरीयता अपने दास को अपने प्रावधान पर पारित करने के लिए, ताकि वे इसमें बराबर हो तैयार नहीं हैं, तो वे हैं? 
(72) अल्लाह तुम और निर्मित बेटों और पोतों में आप के लिए अपने spouses से, spouses पैदा हो गया है और आप अच्छी बातें से प्रावधान दिया है. है, तो ऐसा है, तो वे झूठ में है, और अल्लाह का आशीर्वाद है कि वे अस्वीकार कि विश्वास? 
(73) वे पूजा, अल्लाह के अलावा, वस्तुओं है कि, और न ही कर सकते हैं वे कभी भी है ऐसी शक्ति नहीं सत्ता उन्हें आकाश और पृथ्वी से कुछ देना है. 
(74) तो, अल्लाह के लिए सिक्का समानता नहीं है. निश्चित रूप से, अल्लाह जानता है और आपको पता नहीं है. 
(75) अल्लाह एक उदाहरण देता है: कोई है जो कुछ भी पर कोई भी ताकत है दास किसी () के स्वामित्व में है, और वहाँ हम हम से अच्छा प्रावधान किसके दी है एक व्यक्ति है, और वह इसे चुपके और खुलेआम बाहर बिताती है. वे समान हैं? स्तुति करो अल्लाह के लिए हो. लेकिन, सबसे उनमें से पता नहीं है. 
(76) और अल्लाह एक और उदाहरण देता है: वहाँ दो पुरुष हैं. उनमें से एक है जो कुछ भी करने में असमर्थ है गूंगा है, और वह अपने मालिक पर एक बोझ है. जहां कहीं वह उसे निर्देश, वह अच्छा नहीं लाता है. के बराबर वह हो सकता है जो न्याय enjoins और सीधे रास्ते पर है? 
(77) करने के लिए अल्लाह की अनदेखी ने आकाश और पृथ्वी से संबंधित है, और Hour प्रलय () की बात नहीं आंख की जगमगाहट, या भी तेज की तुलना में अधिक है. बेशक, अल्लाह शक्तिशाली सब कुछ खत्म हो गया है. 
(78) अल्लाह आगे अपनी माताओं 'wombs से जब आप कुछ भी नहीं पता था कि आप लाया है, और वह तुम्हारे लिए कान, आँखें और मन बनाया है, इसलिए है कि आप आभारी किया जा सकता है. 
(79) वे नहीं कि वे कैसे आकाश के वातावरण में नियंत्रित हो पक्षियों को देखा? कोई उन पर अल्लाह है. निश्चित रूप से, उस में कोई है जो विश्वास एक लोगों के लिए संकेत कर रहे हैं. 
(80) अल्लाह, अपने घरों के लिए आपको आराम की जगह बना ली है और आप के लिए आप जो पशुओं की खाल इतनी रोशनी तुम और जिस दिन तुम शिविर यात्रा दिन से घर बनाया है, और उनके ऊन और उनके फर से बाहर और उनके बाल (वह) समय की अवधि के लिए असबाब और आनंद का सामान बनाया. 
(81) अल्लाह उसने क्या बनाया है से अपने लाभ के लिए रंग, बना दिया है और आप के लिए पहाड़ों में शरण दिया, और आप के लिए शर्ट बनाई है कि गर्मी से, आप की रक्षा और कमीज कि आपकी लड़ाइयों में तुम्हारी रक्षा. यह कैसे वह तुम पर उसका एहसान perfects, ताकि आप जमा कर सकता है. 
(82) यदि वे अब भी दूर है, तो बारी, अपनी जिम्मेदारी ही स्पष्ट रूप से यह संदेश संप्रेषित करने के लिए है. 
(83) वे अल्लाह की मेहरबानी से अवगत हैं, फिर भी वे इससे इंकार, और उनमें से अधिकांश कृतघ्न हैं. 
(84) (), और न ही जिस पर हम सब लोगों से disbelievers () बहाने बनाने के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी एक गवाह है, तो खड़ा होगा कि दिन याद वे पश्चाताप करने के लिए कहा जाएगा. 
(85) और जब अन्याय सज़ा देखेंगे, यह होना उनके लिए, और न ही हल्का नहीं होगा वे राहत दी जाएगी. 
(86) जब Mushriks () उन वे अल्लाह के साथ साझीदारों किसे बनाया देखेंगे जो लोग अल्लाह के भागीदारों मानो अर्थात्, वे कहेंगे:. हमारी भगवान, ये हम पूजा में तुम्हारे अलावा और किसे फोन किया भागीदार हैं. फिर, वे (भागीदार) उन से कह रही हो जाएगा:. तुम वास्तव में झूठे हैं. 
(87) कहते हैं कि वे अल्लाह के लिए निविदा जमा करेगा उस दिन पर, और सब है कि वे निर्माण करने के लिए उन लोगों से गायब हो गए होगा थे. 
(88) जो नास्तिकता करना है और अल्लाह के रास्ते में अवरोधों डाल के लिए, हम उन्हें बनाने के लिए इस्तेमाल की शरारत के लिए सजा के बाद सजा को जोड़ना होगा.
(89) और (के) के दिन हम सभी लोगों को उन के बीच में से एक गवाह करने के लिए () उनके खिलाफ गवाही देने के लिए, और हम (का. नबी) इन खिलाफ गवाह के रूप में ले जाएगा भेजेंगे है. और हम आपको इस पुस्तक, सब की एक प्रदर्शनी, और मार्गदर्शन, और दया, और मुसलमानों के लिए खुशी की ख़बर से पता चला है. 
(90) अल्लाह न्याय करना और enjoins अच्छा व्यवहार को अपनाने के लिए और रिश्तेदारों (उनके कारण अधिकारों), देना और शर्मनाक काम करती है, बुरे कर्मों और दमनकारी रवैया रोकती. उन्होंने कहा, ताकि आप सावधान हो सकता है आप exhorts. 
(91) वाचा अल्लाह का पूरा जब तुम प्रतिज्ञा, और शपथ के बाद आप सत्यनिष्ठा उन्हें कसम तोड़ नहीं है, जब तक तुम तुम पर अल्लाह एक गवाह बनाया है. निश्चित रूप से, अल्लाह सब आपको लगता है कि हो जानता है. 
(92) जो टुकड़ों में दृढ़ता से यह कताई के बाद उसे धागे तोड़ लिया था कि औरत की तरह, अपने आप के बीच मस्ती के साधन के रूप में अपने शपथ लेने से मत करो, क्योंकि केवल एक समूह को अन्य की तुलना में अधिक से अधिक लाभ मिलता है. वास्तव में, अल्लाह एक परीक्षण करने के लिए इस और, ज़रूर, पुनरूत्थान के दिन का वह तुम्हें समझाना होगा जिसमें आप असहमत उन सभी मामलों तुम डालता है. 
(93) यदि अल्लाह इतनी इच्छाशक्ति, वह किसी एक समुदाय को आप सब से बना होता है, लेकिन वह वह इच्छा भटक जिसके चलते हैं और सही रास्ते पर ले जाता है जिसे वह इच्छा है, और निश्चित रूप से तुम तुम क्या करते थे के बारे में पूछताछ की जाएगी. 
के बाद यह दृढ़ता से रखा जाता है, ऐसा न हो कि एक पैर स्लिप चाहिए अपने शपथ आपस में शरारत का एक मतलब नहीं (94) है, और आप के लिए अल्लाह के रास्ते से (अन्य) को रोका कर अपने बुरे परिणाम स्वाद, और तुम एक महान सज़ा अपने ऊपर लेना . 
(95) और अल्लाह की गिरवी पर एक मामूली कीमत नहीं लेते. अगर आप ही पता था कि वास्तव में अल्लाह के साथ आप के लिए, बेहतर है, क्या है. 
(96) क्या आप के साथ नष्ट हो जाएगा और क्या अल्लाह पिछले जाएगा साथ है. और निश्चित रूप से, हम जो वे क्या करने के लिए प्रयोग किया जाता के अच्छे के लिए अपने इनाम के साथ धैर्य, आशीर्वाद मनाया जाएगा. 
(97) जो कोई भी, पुरुष या महिला, righteously अभिनय किया है, जबकि एक आस्तिक होने के नाते, हम निश्चित रूप से उसे एक अच्छा जीवन जीने करना होगा, और ऐसे लोगों को वे क्या करने के लिए प्रयोग किया जाता के अच्छे के लिए अपने इनाम देना होगा. 
(98) तो, जब तुम, शैतान के खिलाफ अल्लाह के साथ शरण लेनी है, शापित कुरान सुनाना. 
(99) वह है कि वह जो लोग और उनके प्रभु में जगह विश्वास विश्वास पर कोई अधिकार नहीं है ऐसी. 
(100) उसका अधिकार है जो उसे केवल दोस्ती पर है और जो लोग अल्लाह के साथ साझीदारों सहयोगी. 
(101) जब भी हम एक और कविता के साथ एक कविता का स्थान - और क्या वह - वे का कहना है कि अच्छी तरह से पता चलता है अल्लाह जानता है. तुम पर एक जालसाज हैं. यह तथ्य बल्कि है कि उनमें से ज्यादातर अनभिज्ञ हैं. 
(102), कहो. यह RuH द्वारा नीचे लाया गया है उल Qudus (पवित्रा आत्मा - Jibra'il) अपने प्रभु से सही (कारण के रूप में), जिससे कि यह विश्वासियों को दृढ़ता लाने मई और मार्गदर्शन और अच्छी खबर हो मुसलमानों के लिए. 
(103) हमें अच्छी तरह पता है कि वे कहते हैं,. कोई है जो उसे सिखाता है एक आदमी है. एक वे करने के लिए गैर है अरबी, जबकि यह स्पष्ट अरबी भाषा है उल्लेख की भाषा. 
(104) निश्चित रूप से, जो अल्लाह के छंद में उन पर विश्वास नहीं है, अल्लाह के सही रास्ते पर है, और उनके नेतृत्व नहीं करता है उन्हें वहाँ के लिए एक दर्दनाक सजा है. 
(105) यह अल्लाह है, जो झूठ फ़ोर्ज छंद में (नहीं पैगंबर पर) को disbelievers, है और वे जो झूठे रहे हैं. 
(106) जो कोई भी उस पर विश्वास करने के बाद अल्लाह में अपना विश्वास खारिज - न कि एक समय उसके दिल विश्वास के साथ शांति पर है, जो (अविश्वास का एक शब्द) अवरोध के अंतर्गत पूर्ण करने के लिए बाध्य है, परन्तु जो खुला अपने स्तन रखी है अविश्वास के लिए - ऐसे लोगों को अल्लाह का प्रकोप है, और उन्हें वहाँ के लिए एक भारी सज़ा है. 
(107) यह है क्योंकि वे करने के लिए इसके बाद, और सांसारिक जीवन पसंद है कि अल्लाह के सही रास्ते की disbelieving लोगों का नेतृत्व नहीं करता है. 
(108) वे अल्लाह जिसका मन, कान और आँखों पर एक मुहर सेट है जो कर रहे हैं, और वे बेपरवाह हैं. 
(109) बेबदलता, वे घाटा इसके बाद में हैं. 
(110) फिर, अपनी भगवान - जो लोग अपने घरों के बाद, तो अल्लाह के रास्ते में लड़ी और मरीज खड़ा सताए जा रहा - निश्चित रूप से अपने प्रभु है, वह सब करने के बाद छोड़ दिया करने के लिए, अधिकांश-क्षमा, बहुत-दयालु. 
(111) (यह सब होगा) के दिन जब सब खुद की भीख, आएगी और वह सब है, और वे क्या गलत नहीं होगा किया पूर्ण में दिया जाएगा. 
(112) अल्लाह एक उदाहरण देता है: वहाँ अपनी जीविका के साथ एक शहर, सुरक्षित और सामग्री काफी में हर जगह से आ रहा था. तो फिर, यह अल्लाह की bounties के लिए कृतघ्न दिया, हां, यह अल्लाह (कि) एक वस्त्र की तरह, यह कवर भूख और आतंक के स्वाद के लिए बनाया अपने लोगों को क्या करने की आदत के रूप में बदला. 
(113) और, ज़ाहिर है, में से एक दूत के बीच स्वयं को उन से आया था, लेकिन वे उसे अस्वीकार कर दिया, तो सजा जब वे wrongdoers थे उन पर कब्जा किया. 
(114) तो, है, और अल्लाह के उपहार के लिए आभारी होना, अल्लाह जो तुम से अनुमति प्रदान की है और शुद्ध चीजें खाने यदि तुम पूजा उसे अकेले. 
(115) वह आपके लिए सड़ा निषिद्ध पर है, रक्त, सूअर का मांस और क्या एक नाम है कि अल्लाह के अलावा अन्य के साथ पर लागू किया गया है. अगर किसी को जरूरत से मजबूर है - न तो मांग आनंद, और न ही सीमा आवश्यकता () - फिर से पार हालांकि,, अल्लाह अधिकांश-क्षमा, बहुत-दयालु है. 
(116) अपनी जीभ झूठा क्या वर्णन के बारे में है, मत कहो. यह वैध है और यह गैर कानूनी है. ताकि आप अल्लाह पर झूठ फ़ोर्ज मई निश्चित रूप से, जो लोग समृद्ध नहीं है अल्लाह पर झूठ फ़ोर्ज. 
(117) (वहाँ), और (फिर) उनके लिए वहाँ एक छोटा सा आनंद दो एक दर्दनाक सजा है. 
(118) जो यहूदियों के लिए कर रहे हैं, हम जो कि हम पहले ही कहा है निषिद्ध था, और हम उन्हें गलत नहीं किया था, लेकिन वे जो गलत खुद के लिए इस्तेमाल किया गया था. 
(119) तो अपने प्रभु - जो अज्ञानता की वजह से बुरा किया है, और उस के बाद खुद को सही है तो पछतावा - निश्चित रूप से अपने प्रभु है, वह सब करने के बाद, अधिकांश-क्षमा, बहुत-दयालु. 
(120) निश्चित रूप से, इब्राहिम एक Ummah अपने आप में (एक पूरे समुदाय), अल्लाह, शुद्ध विश्वास की एक आदमी के लिए समर्पित था, और वह Mushriks बीच में नहीं था () जो लोग अल्लाह के साथ साझीदारों की सहयोगी अर्थात 
(121) वह अपने bounties आभारी थी. वह (अल्लाह) उसे चुना और सीधे रास्ते पर उसके नेतृत्व किया. 
(122) हम अच्छे उस पर इस दुनिया में दिया, और इसके बाद में, वह धर्म के बीच में है. 
(123) तो, हम आपको करने के लिए, का पता चला. इब्राहिम के ईमानदार के मार्ग का अनुसरण करें, और वह Mushriks बीच में नहीं था. 
(124) इस विश्रामदिन केवल निश्चित रूप से उन दोनों के बीच में वे अलग करने के लिए प्रयोग किया जाता उन मामलों में पुनरूत्थान के दिवस पर न्याय करेगा उन लोगों को जो उस में मतभेद (यानी यहूदियों), और अपने प्रभु के लिए निर्धारित किया गया.
बुद्धि और अच्छे वकील के साथ अपने प्रभु के मार्ग से (125) को आमंत्रित करें (लोगों). और उनके साथ शिष्टाचार का सर्वोत्तम में बहस. निश्चित रूप से, अपने प्रभु सर्वश्रेष्ठ जो उनके रास्ते से deviates, और वह सबसे अच्छा है जो सही रास्ते पर जा रहे लोगों को जानता है जानता है. 
(126) और यदि आप नुकसान थे मापने के लिए उन्हें नुकसान (उन्हें) में बदला, नुकसान करने के लिए गए थे. अगर आप धैर्य के लिए चुनते हैं और, यह निश्चित रूप से बहुत जो रोगी हैं के लिए बेहतर है. 
(127) और धैर्य रखें. आपके धैर्य की कोई नहीं है लेकिन अल्लाह ने दिया है और उन पर शोक नहीं है, और संकट में वे क्या वसीयत के लिए नहीं है. 
(128) निश्चित रूप से, अल्लाह जो लोग और उनके डर के साथ है जो अपने कामों में अच्छा कर रहे हैं

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा