रविवार, १८ जानेवारी, २००९

Number 14 सुरा इब्राहीम (नबी) Ibrahim

अल्लाह, तो परोपकारी है, दयालु के नाम पर 



(1) Alif, Lam, ra. यह हम आपको करने के लिए नीचे भेजा है एक किताब है, इसलिए है कि आप अपने भगवान की इच्छा के साथ, अंधेरे की हर तरह बाहर की रोशनी में, सर्वशक्तिमान, जो सराहनीय के रास्ते को अग्रणी लोगों को उद्धार हो सकता है 
(2) अल्लाह, जिसे करने के लिए जो स्वर्ग में है और क्या पृथ्वी में है है. हाय एक गंभीर सजा के कारण disbelievers के लिए, हो 
(3) जो आज और अल्लाह के रास्ते से (लोगों), और यह टेढ़ा करना चाहते हैं को रोकने के लिए सांसारिक जीवन को पसंद करने के लिए. वे बहुत दूर से भटक गए हैं.
(4) हम है, इसलिए है कि वह स्पष्ट रूप से उन्हें इस संदेश दे सकता है कोई दूत लेकिन अपने लोगों की भाषा में (बोल) नहीं भेजा. तो, अल्लाह भटक जिसे वह इच्छा जाने की सुविधा देता है और जिसे वह इच्छा मार्गदर्शन मिल सकते हैं. और वह शक्तिशाली है, समझदार है. 
(5) निश्चित रूप से, हम हमारी संकेत के साथ उस से कहा, कह मूसा भेजा. का (सभी प्रकार) अंधेरे के प्रकाश में अपने लोगों को बाहर लाओ, और अल्लाह के दिनों में उन्हें याद दिलाना. निश्चित रूप से, वहाँ के संकेत उसमें हर एक जो धैर्य और आभार देखने के लिए कर रहे हैं. 
(6) और जब मूसा ने अपनी प्रजा से कहा,. तुम पर जब वह जो तुम पर एक पीड़ा क्षतिकर inflicting गया था फिरौन के लोगों से, अपने बेटों slaughtering तुम दिया और अपनी महिला जिंदा जा अल्लाह का आशीर्वाद याद रखें. उस में अपने भगवान से एक महान परीक्षण किया गया. 
(7) () जब अपने प्रभु की घोषणा की, इस बार स्मरण करो. यदि आप आभार व्यक्त, मैं निश्चित रूप से आप अधिक है, और अगर आप कृतघ्न हैं, तो मेरी सज़ा गंभीर है देना होगा. 
(8) और मूसा ने कहा,. अगर तुम और उन सभी पृथ्वी पर है, तो अल्लाह सभी जरूरतों का, हर तारीफ के काबिल है कृतघ्न मुक्त हो जाते हैं. 
(9) वहाँ है तुम्हें तुम से पहले, उन की खबर नहीं आ NuH के लोगों, 'विज्ञापन और Thamud और उन के बाद की. कोई भी अल्लाह के अलावा उन्हें जानता है. उनकी भविष्यद्वक्ताओं उन्हें स्पष्ट संकेत के साथ आया था, लेकिन वे उनके मुंह में अपने अपने हाथ डाला और कहा,. हम क्या तुम्हारे साथ भेजा जाता है, और अस्वीकार वास्तव में हम तुम पर विश्वास करने के लिए हमें क्या कह रहे हो बारे में confounding संदेह में हैं. 
(10) उनकी भविष्यद्वक्ताओं, ने कहा. अल्लाह में है कि तुम कौन प्रजापति ने आकाश और पृथ्वी के कुछ संदेह है, क्या ऐसा है? वह तुम, ताकि वह तुम्हें कुछ अपने पापों की और तुम एक विनिर्दिष्ट अवधि के लिए राहत देने माफ मई कहते हैं. उन्होंने कहा था. तुम नहीं से अधिक कर रहे हैं एक मानव हमारे जैसे जा रहा है. तुम हमारे पूर्वजों की पूजा करने के लिए क्या प्रयोग किया जाता से हमें रोकने के लिए चाहते हैं. तो, हमें कुछ स्पष्ट अधिकार लाओ. 
(11) उनकी भविष्यद्वक्ता ने उन से कहा,. हम नहीं तुम एक इंसान की तरह की अपेक्षा कर रहे हैं, लेकिन अल्लाह उनके पक्ष जिसे उनके कर्मचारियों में से वह इच्छा पर bestows कहा. यह हमारे लिए आप अल्लाह की अनुमति के बिना एक प्राधिकारी लाने के लिए, और नहीं है अल्लाह में विश्वासियों उनकी जगह पर विश्वास करना चाहिए. 
(12) क्या गलत है हमारे साथ है कि हम अल्लाह में हमारा विश्वास नहीं करना चाहिए जब वह हमारे रास्ते में हमें निर्देशित किया है? हम, पाठ्यक्रम, का धैर्य के साथ अपने सभी persecutions बर्दाश्त करेगा, और उन सभी जो केवल अल्लाह पर भरोसा करना चाहिए पर भरोसा करना होगा. 
जब तक तुम वापस हमारे विश्वास करने के लिए आ (13) इस disbelievers उनके भविष्यद्वक्ताओं से कहा,. हम निश्चित रूप से हमारे देश से निकाल देगी. तो, उनके भगवान उन्हें पता चला,. हम अपराधियों को नाश करेगा, 
(14) और निश्चित रूप से आप देश में उनके पीछे रहती हैं जाएगा. यह एक है जो मेरे सामने खड़ी का डर होता है के लिए है और मेरी चेतावनी का डर है. 
(15) वे (दिव्य कोड़ा की मांग) द्वारा अंतिम निर्णय की मांग की है, और (इस तरह) हर हठी तानाशाह में विफल रहा है. 
(16) आखिर उसे पीछा कर रहा है, और वह पीप-द्रव पीने के लिए किया जाएगा, 
(17) वह arduously जो घूंट जाएगा, और निगल करने के लिए सक्षम नहीं होंगे. मौत उस पर हर तरफ से, फिर भी वह नहीं मर जाएगा, आएगी और अभी भी एक भारी अनुशासनात्मक सज़ा आगे उसका हो जाएगा. 
(18) जो लोग उनके भगवान में विश्वास करने के लिए मना कर के कर्मों राख दूर हवा द्वारा एक तूफानी दिन पर धमाकों की तरह हैं. वे क्या किया था के कुछ हासिल नहीं कर सकेंगे. वह सही रास्ते से दूर भटक की सब से अधिक दूर बिन्दु है. 
(19) है कि अल्लाह और सच्चाई के साथ पृथ्वी पर स्वर्ग बनाया है देखा तुम नहीं किया है? अगर वह इच्छा, वह तुमसे दूर रख सकते हैं और एक नए सृजन लाने; 
(20) और जो नहीं है सब अल्लाह के लिए मुश्किल है. 
(21) वे सब के सब अल्लाह से पहले प्रदर्शित करेगा. फिर, कमजोर को घमंडी,. हम अपने अनुयायियों थे करने के लिए कहा जाएगा. तो, आप हमें एक अल्लाह की सजा से थोड़ी राहत सकता है?. वे कहेंगे. अल्लाह था हमें निर्देशित, हम आपको निर्देशित होगा. यह सब हमारे लिए यह है कि क्या हम खेद प्रकट करना या सह ही है, हम कोई रास्ता नहीं पता है. 
जबकि मैं तुम्हें और एक वादा दिया था उसे पूरा नहीं किया है (22) इस शैतान जब इस मामले का निर्णय लिया गया होगा कहेंगे,. अल्लाह आपको एक सच्चा वादा वादा किया है. इसके अलावा कि मैं तुम्हें बुलाया और तुम मेरे फोन स्वीकार मैं तुम पर कोई अधिकार नहीं था. तो,, पर दोष अपने आप मुझे दोष नहीं है. ना तो मैं तुम्हारी मदद करने के लिए, और न ही आ सकता है तुम मेरी मदद करने के लिए आ सकते हैं. मैं तुम्हारा अल्लाह के साथ अतीत में मुझे associating अस्वीकार. निश्चित रूप से, वहाँ इस अन्याय के लिए एक दर्दनाक सजा है. 
(23) और जो विश्वास किया है और अच्छे कर्म गार्डन में भर्ती किया जाएगा, जो नदियों के प्रवाह के नीचे, वहाँ हमेशा के लिए अल्लाह की इच्छा से रह रहे हैं. इसमें वे एक दूसरे के साथ नमस्कार करेगा. सलाम. 
(24) कैसे अल्लाह निर्गत एक दृष्टान्त सेट है: एक अच्छा शब्द एक अच्छा पेड़ की तरह चल रहा है देखा नहीं क्या आप इसकी जड़ फर्म और आसमान में अपनी शाखाएं.
(25) यह अपने भगवान की इच्छा के साथ हर समय अपने फल लाता है. अल्लाह आगे, ताकि उन्हें सबक ले सकते हैं कि लोगों के लिए दृष्टान्तों सेट. 
(26) और एक बुरा शब्द का दृष्टान्त एक बुरा पेड़, मिट्टी के ऊपर से हटाया, नहीं फर्म जड़ होने की तरह है. 
(27) अल्लाह को सांसारिक जीवन में स्थिर शब्द और के साथ इसके विश्वासियों फर्म रहता है, और अल्लाह भटक जाने को अन्यायपूर्ण देता है, और क्या वह अल्लाह की इच्छा करता है. 
(28) जो लोग अल्लाह के एहसान के बदले में अविश्वास अपनाया और कारण नहीं देखा क्या आप के लिए कुल विनाश के एक जमीन पर उतरना उनके लोगों, 
(29) (जो है) के Jahannam. वे इसे प्रवेश करेगा, और यह ध्यान केन्द्रित करने के लिए एक बुरी जगह है. 
(30) वे अल्लाह के साथ साझीदारों की स्थापना की है, ताकि वे उनके रास्ते से (लोगों) को गुमराह कर सकता है. , कहो. एक समय (के लिए) का आनंद लें. तो अपनी अंतिम यात्रा के फायर करने के लिए है. 
(31) मेरा विश्वास के कर्मचारियों के लिए है कि वे Salah स्थापित करना चाहिए और खर्च, चुपके से और खुले तौर पर, बाहर हम उन्हें क्या दे दिया है की से पहले वहाँ एक दिन में वहाँ न तो एक व्यापार और न ही दोस्ती है आता है कहो. 
(32) अल्लाह की उपज से आप के लिए जो आकाश और पृथ्वी को बनाया है और आसमान से पानी के नीचे भेजा है, तो आगे लाया इसके साथ जीवनाधार है, और आप के लिए वशीभूत जहाजों, ताकि वे समुद्र के साथ में पाल मई उसका आदेश, और आप के लिए वशीभूत नदियों; 
(33) और वह तुम्हारे लिए सूर्य और चंद्रमा वशीभूत, लगातार चलती है, और आप के लिए दिन और रात वशीभूत, 
(34) और वह आप के लिए जो कुछ भी कहा दिया. यदि आप () अल्लाह के bounties गिनने की कोशिश की, क्या तुम उन सब को गिनती नहीं कर सकते. दरअसल, आदमी बहुत, बहुत कृतघ्न अन्यायपूर्ण है. 
(35) () जब इब्राहीम,. मेरा भगवान, इस शहर में शांतिपूर्ण, बनाने और मेरे और मेरे बच्चों के दूर मूर्तियों की पूजा से रखने कहा स्मरण करो. 
(36) मेरे भगवान, वे कई लोग भ्रमित हैं. तो, जो मुझे निश्चित रूप से मेरा पीछा करता है. के लिए जैसा कि एक है जो मुझे disobeys है, तो आप सबसे क्षमा,-बहुत दयालु हैं. 
(37) हमारे प्रभु, मैं नहीं वनस्पतियों की एक घाटी में कुछ मेरे बच्चों का निपटारा किया है, आपके पास पवित्र सभा के लिए है, इसलिए यह है कि हमारे प्रभु, वे Salah स्थापित कर सकते हैं. तो, उन्हें उदासी के प्रति लोगों के दिलों को बनाने और फलों के साथ उन्हें उपलब्ध कराते हैं, ताकि वे आभारी हो सकता है. 
(38) हमारे प्रभु, आप निश्चित रूप से हम और क्या हम अल्लाह से reveal.__Hidden क्या पता कुछ भी नहीं छिपा कुछ है, न तो धरती में है और न ही स्वर्ग में है. 
(39) की स्तुति करो अल्लाह के लिए हो, जो मेरे बुढ़ापे, इस्माईल (इश्माएल) और इशाक (इसहाक) के साथ मुझे आशीर्वाद के बावजूद. निश्चित रूप से, मेरे भगवान ने जो प्रार्थना सुनता है. 
(40) मेरे भगवान, मुझे Salah में स्थिर कर, और अपने वंश के रूप में अच्छी तरह से. और, हमारे प्रभु, मेरी प्रार्थना अनुदान. 
(41) हमारा प्रभु है, और मेरे माता पिता और दिन पर सभी विश्वासियों जब गणना जगह ले जाएगा मुझे माफ कर दीजिए. 
(42) कभी नहीं कहा कि अल्लाह ने wrongdoers क्या कर रहे हैं से अनजान है. वह है, लेकिन उन्हें एक दिन जब आँखों आतंक () में upraised रहेंगे को राहत दे. 
(43) वे उनके सिर के साथ भागने की जाएगी उर्ध्व उठाया, उनकी आँखों उन्हें और उनके दिलों की ओर वापस नहीं करेगा खोखला किया जाएगा. 
(44) एक दिन के लोगों को चेतावनी दी है जब सज़ा उन पर, और आ जाएगा wrongdoers कहेंगे,. हमारा प्रभु, हमें एक छोटी अवधि के लिए राहत देता है, और हम आपके फोन का जवाब देंगे और दूतों का पालन करेंगे. (अल्लाह कहेंगे). नहीं है कि आप इससे पहले कि तुम जाने के लिए नहीं होता शपथ कसम खाई थी क्या यह (विश्व)? 
(45) और जो स्वयं को गलत के आवास में dwelt, और यह तुम्हें कैसे हम उनके साथ निपटा साफ हो गया है, और हम आगे क्या आप के लिए उदाहरण दिया. 
(46) और वे अपनी साजिश बाहर काम किया है और जो कुछ वे साजिश अल्लाह से पहले, हालांकि उनके कथानक ऐसी पहाड़ों कदम के रूप में होता है. 
(47) तो, कि अल्लाह उनके दूतों को अपने वचन के खिलाफ हो जाएगा लगता है कि कभी नहीं. निश्चित रूप से, अल्लाह ताकतवर, यहोवा के प्रतिशोध में से एक है 
(48), जो इस धरती पर कोई और पृथ्वी में बदल जाएगा जिस दिन है, और आकाश के रूप में अच्छी तरह से है, और वे सब अल्लाह है, एक, अखिल प्रमुख पहले प्रदर्शित करेगा. 
(49) उस दिन तुम अपराधियों को एक साथ जंजीरों में बांध दिया, देखेंगे 
(50) अपनी शर्ट राल का है, और हो जाएगा उनके चेहरे फायर के साथ कवर किया जाएगा 
(51), ताकि वह जो कुछ भी अर्जित पूरी में अल्लाह repays सब. वास्तव में गणना में तेज, अल्लाह है. 
(52) यह मानव जाति के लिए एक संदेश है, इसलिए कि वे (और सबक लेना) है, और इतनी है कि वे कहते हैं कि वह एक परमेश्वर है, और इतनी है कि समझ के लोगों ने सलाह का पालन मई पता है कि मई चेतावनी.

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा