सोमवार, १९ जानेवारी, २००९

नम्बर ५९ सुरह हश्र वनवास Al-Hashr

अल्लाह, तो परोपकारी है, दयालु के नाम पर.



(1) जो स्वर्ग में है और जो पृथ्वी में है अल्लाह की महिमा की घोषणा की है, और वह शक्तिशाली है, समझदार है.
(2) वह यह कौन है जो इस पुस्तक के अनुयायियों के आगे अपने घरों से पहली निर्वासन में आपको लगता है कि वे आगे जाना होता नहीं सोचा जाना disbelieved कारण होता है, जबकि वे कहते हैं कि उनके गढ़वाले अल्लाह के खिलाफ उनके बचाव होता निश्चित थे; लेकिन अल्लाह उन्हें किस वे उम्मीद नहीं की थी, और डाली आतंक उनके मन में आया, और वे अपने ही हाथों और विश्वासियों के हाथ के साथ अपने मकान ध्वस्त, इसलिए एक सबक, हे तुम कौन आँखें लो!
(3) और यह था कि उन्हें अल्लाह के लिए निर्वासन आज्ञा नहीं की गई थी, वह निश्चित रूप से इस दुनिया में, उन्हें सजा दी जाती है और इसके बाद वे आग के अनुशासनात्मक सज़ा होगा मी.
क्योंकि वे अल्लाह और उसकी मैसेंजर के विरोध में किया है, और जो कोई भी अल्लाह के विरोध में है, तो निश्चित रूप से अल्लाह (बुराई) retributing में गंभीर है काम करता है (4) यह है.
(5) जो ताड़ का आप को कम या अपनी जड़ों पर खड़े छोड़, यह अल्लाह की आज्ञा से, और यह है कि वह अपराधियों अपमानित करना हो सकता है.
(6) और जो उसके मैसेन्जर करने के लिए उन लोगों से तुम आगे इसके विरुद्ध या एक सवारी ऊंट किसी भी घोड़े प्रेस नहीं था, लेकिन अल्लाह उनके दूतों जिसे वह चाहे, और अल्लाह सब कुछ खत्म हो गया है सत्ता के खिलाफ करने का अधिकार देता है बहाल अल्लाह.
(7) जो अल्लाह उसकी मैसेन्जर करने के लिए शहरों के लोगों से बहाल हो गया है, यह अल्लाह के लिए है और मैसेंजर के लिए, और रिश्तेदारों की और अनाथ और जरूरतमंद और पथिक, के पास इतनी है कि यह काम नहीं किया जा सकता है के लिए से जो कुछ भी वह वापस रखना, और सावधान रहना तुम रोकती मुड़ता द्वारा आप में से है, और अमीर जो मैसेंजर आप के बीच देता है, ले लिया, और यह स्वीकार करते हैं (अपने कर्तव्य) अल्लाह, ज़रूर अल्लाह (बुराई) retributing में गंभीर है: करने के लिए
(8) को, जो अपने घरों और उनकी संपत्ति भागे गरीब (यह है के लिए), अल्लाह और (उनका) खुशी की कृपा प्राप्त करने, और सहायता अल्लाह और उसकी मैसेन्जर: इन कि सच्चा हो रहा है.
(9) और जो लोग शहर में अपना निवास बनाया और विश्वास में पहले उन्हें जो उन्हें करने के लिए भाग गया है प्यार करता हूँ, और उनके दिलों को वे क्या दे रहे हैं की एक जरूरत नहीं मिलता है, और पसंद (उन्हें) स्वयं से पहले हालांकि गरीबी , और उनके दु: ख हो सकता है जो कोई भी उसकी आत्मा के niggardliness से संरक्षित है, ये ऐसा नहीं है कि सफल वाले हैं.
(10) और जो उनके पीछे आ कहा: हमारे भगवान! हमें माफ कर और जो विश्वास में हम में से पूर्वता था हमारे भाइयों का, और जो लोग, हमारे प्रभु पर विश्वास के प्रति हमारे दिल में रहने के लिए कोई भी अनुमति नहीं है! निश्चित रूप से हो कला दयालु, दयालु.
(11) उन लोगों को नहीं देखा, जो बन गए हैं hypocrites क्या है? वे अपने भाइयों के लिए जो इस पुस्तक के अनुयायियों के बीच में से नास्तिकता करना कहते हैं: यदि आप आगे संचालित कर रहे हैं, तो हम निश्चित रूप से आगे तुम्हारे साथ चलें, और हम किसी एक विषय में आप का पालन नहीं करेंगे, और अगर आप के खिलाफ लड़ाई लड़ी है, हम करेंगे निश्चित रूप से आपकी मदद कर, और अल्लाह कि वे निश्चित रूप से सबसे झूठे हैं साक्षी है.
अगर वे खिलाफ लड़ी हैं (12) निश्चित रूप से यदि इन निर्गत संचालित कर रहे हैं, वे आगे उनके साथ है, और नहीं जायेंगे, वे है, और उनकी मदद नहीं करेंगे, भले ही वे मदद उन्हें, वे निश्चित रूप से हो जाएगा (उनकी) पीठ है, तो वे मदद नहीं की जाएगी.
(13) आप निश्चित रूप से अधिक से अधिक में हैं अल्लाह से भी उनके दिलों में डर किया जा रहा, क्योंकि वे जो समझ में नहीं आ रहा एक लोग हैं कि है
(14) वे आप के खिलाफ एक शरीर में झगड़ा नहीं होगा गढ़वाले नगरों या दीवारों के पीछे से बचाने में, उनके बीच में उनके लड़ गंभीर है, तो आप एक शरीर के रूप में, और उन्हें लगता है कि मई उनके दिल disunited हैं, क्योंकि वे एक लोग हैं जो होता है, जो कोई मतलब नहीं है.
(15) उन उन्हें पहले की तरह जल्दी ही, वे उनके मामले की बुराई परिणाम चखा, और वे एक दर्दनाक सजा होगा.
(16) को शैतान की तरह जब वह आदमी के लिए कहते हैं: नास्तिकता करना है, लेकिन जब वह disbelieves, वे कहते हैं: मैं निश्चित रूप से आप से दूर हूँ, निश्चित रूप से मैं अल्लाह, भगवान ने दुनिया का डर है.
(17) इसलिए उन दोनों के अंत है कि वे दोनों ही आग में उसमें पालन करने के लिए हैं, और यह है कि अन्याय का इनाम है.
(18) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! सावधान हो (आपके कर्तव्य हर आत्मा उस पर जो कल के लिए क्या भेजा है विचार, दो) अल्लाह, और करने के लिए और सावधान हो (आपके कर्तव्य) अल्लाह; के लिए निश्चित रूप से अल्लाह एहसास है तुम क्या कर में से एक है.
(19) और जो अल्लाह forsook नहीं पसंद है, हो तो वह उन्हें अपनी आत्माओं को छोड़ दिया: ये है कि अपराधियों रहे हैं.
(20) नहीं एक जैसे आग के कैदियों और बाग के निवासियों: बगीचे के निवासी हैं वे कहते हैं कि इस achievers हो रहे हैं.
(21) हम एक पर्वत पर यह कुरान नीचे भेजा है, तो आप निश्चित तौर पर देखा जाता नीचे गिर होता, अल्लाह का डर asunder की वजह से तेज है, और हम आगे पुरुषों के लिए वे कहते हैं कि प्रतिबिंबित मई इन दृष्टान्तों निर्धारित किया है.
(22) वह अल्लाह किससे अलावा वहाँ कोई भगवान नहीं है, है Knower और अनदेखी के देखा, वह परोपकारी है, दयालु है
(23) वह अल्लाह के अलावा किससे वहाँ कोई भगवान नहीं है है, राजा, पवित्रा, शांति का दाता है, Granter सुरक्षा के गार्जियन सब कुछ खत्म हो चुका है, ताकतवर, उच्चतम है, स्वामी हर महानता जय के अल्लाह से हो वे उसे () के साथ क्या स्थापित किया.
(24) वह अल्लाह के निर्माता है, Maker, इस पदार्थ निर्माण है, उसका सबसे उत्कृष्ट नाम हैं, जो आकाश में है और पृथ्वी उसकी महिमा की घोषणा की, और वह शक्तिशाली है, समझदार है.

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा