रविवार, १८ जानेवारी, २००९

Number 17 सुरा रात में यात्रा Al-Israa

अल्लाह, तो परोपकारी है, दयालु के नाम पर 



(1) परमेश्वर ने एक ऊंचा जो Aqsa मस्जिद से पवित्र मस्जिद से एक यात्रा मक्का () में येरुशलाईम () के लिए उनके नौकर एक रात ले लिया है. परमेश्वर ने Aqsa मस्जिद के आसपास ही धन्य है. वह इस यात्रा के संबंध में () उनके (अस्तित्व के साक्ष्य) चमत्कारी उसे दिखाने के लिए उनके नौकर लिया. यह जो अखिल सुनवाई और अखिल जानकारी है वह है. 
(2) करने के लिए मूसा हम पुस्तक दी थी और यह इज़राइल के बच्चों के लिए एक गाइड किया है, ताकि वे अपने अभिभावक के रूप में मेरे अलावा कोई भी एक नहीं होगा 
(3) (हम इसे करने के लिए एक गाइड) उन हम सन्दूक में नूह, एक आभारी नौकर भगवान () के साथ किसे ले के वंशज बनाया. 
(4) हम इसे इस्त्रााएलियों के लिए टोरा के माध्यम से ज्ञात है कि वे दो बार बुरी महान अपराध और विद्रोह के साथ देश में कर दिया जाएगा. 
(5) (हम) बुरी हम आप को भेजेंगे का अपना पहला विद्रोह के दौरान उनसे कहा 
(6) हमारा ताकतवर नौकर है, जो घर घर से पीछा करेंगे. यह एक डिक्री पहले ही ordained है. हम, तो फिर, तुम एक मौका अपनी दौलत और वंश बढ़ाने की मदद से अपने दुश्मनों को परास्त कर दिया था. 
(7) (हम) क्या आप को बताया, "अगर आप अच्छा है, यह अपने लाभ के लिए है, लेकिन अगर तुम बुरा है, यह तुम्हारी आत्मा के खिलाफ किया जाएगा. जब तुम्हारी दूसरी अपराध की भविष्यवाणी पारित करने के लिए आ जाएगा, दुख होगा अपने चेहरे को कवर किया. वे (अपने शत्राुओं) मस्जिद में प्रवेश करेंगे के रूप में वे बिल्कुल तबाही के बारे में लाने के लिए पहली बार किया था. 
(8) शायद अपने भगवान तुम पर दया जाएगा. यदि आप भी हम तुम्हें फिर से सजा देंगे अवज्ञा करने के लिए वापसी. हम disbelievers के लिए एक जेल नरक बना दिया है. " 
(9) यह कुरान, जो कि सबसे ईमानदार है और धर्मी विश्वासियों के लिए एक महान इनाम के खुश खबर देता का रास्ता दिखाता है. 
(10) (यह भी घोषणा) है कि हम एक दर्दनाक जीवन में आने के लिए तैयार की पीड़ा है disbelievers के लिए. 
(11) के रूप में लोग आग्रहपूर्वक बुराई के रूप में एक गुण हासिल करने के लिए चाहिए पाने के लिए प्रार्थना करते हैं. लेकिन लोग जल्दबाजी में हैं. 
(12) हम दिन और रात हर सबूत हमारे अस्तित्व () के रूप में बनाया है. रात और दिन, ताकि आप अपने भगवान से एहसान प्राप्त कर सकते हैं और वर्षों की संख्या का निर्धारण और समय के गुजरने निशान दिख रहा है अदृश्य है. हम एक विस्तृत विवरण दिया है सब कुछ के लिए. 
(13) हम हर व्यक्ति की कार्रवाई में उसकी गर्दन को चिपटना बना दिया है. इस दिवस न्याय के पर, हम आगे एक खुली किताब के रूप में उनके कार्यों का रिकार्ड लाएगा. 
(14) हम उसे बता देंगे, 'पढ़ो और जज खुद के लिए. " 
(15) जो मार्गदर्शन निम्नानुसार है तो खुद के लिए और एक है जो उसकी आत्मा को गुमराह करता है ताकि के खिलाफ जाता है. नहीं, एक दूसरे के पापों के लिए भुगतना होगा. हम अपने मैसेंजर पहले उन्हें भेजने के बिना किसी को दंडित नहीं किया है. 
(16) जब हम हम उसमें जो बुराई करना अमीर लोगों चेतावनी एक शहर को तबाह करने के लिए तय. इस प्रकार यह विनाश करने के लिए योग्य हो जाता है और हम इसके बहुत नींव का नाश. 
(17) हम नूह के समय के बाद कई पीढ़ियों से बर्बाद किया है. आपका भगवान सब जानने और वैसे उसका नौकर के पापों का एहसास है. 
अगर हम इसे करने के लिए चाहते हो तो यह जीवन का (18) जो भी इच्छाओं (केवल) के आनंद इसे प्राप्त होगा. तो फिर हम जिसमें उन्होंने भुगतना होगा तुच्छ और दूर हमारी दया से प्रेरित नर्क उसका इनाम कर देगा. 
(19) एक जो ईमानदारी मुश्किल में (खुशी के लिए प्रयास का प्रयास) के जीवन के आने के लिए (भगवान की) की सराहना की होगी. 
(20) प्रत्येक समूह के अपने भगवान की उदारता का अपना हिस्सा मिलेगा. आपका भगवान की उदारता ही सीमित नहीं है. 
(21) कैसे हम दूसरों के ऊपर कुछ लोगों को प्राथमिकता, अभी तक आने का जीवन दिया है और अधिक आदर और सम्मान है पर विचार करें. 
(22) आप तुच्छ हो जाएगा और उपेक्षित ऐसा न हो कि कुछ भगवान के बराबर मत समझो. 
(23) आपका भगवान और कहा कि आप नहीं होगा पूजा उसे कुछ अलावा ordained है कि आप अपने माता पिता की तरह होना चाहिए. यदि या तो या दोनों अपने माता पिता की उम्र में, उन्हें करने के लिए जो अपनी थोड़ी सी निराशा शो शब्दों में बयान नहीं कर उन्नत होना चाहिए. कभी उन पर चिल्लाओ हमेशा उन्हें दयालुता के साथ बोलते हैं. 
के रूप में उन्होंने अपने बचपन में मुझे दुलारा (24) विनम्र बनें और उन्हें और कहने के प्रति दयालु, "भगवान, उन पर दया करो." 
(25) आपका यहोवा जो अपनी आत्मा में है जानता है. यदि आप धर्मी होगा, कि वह अखिल जो उसे करने के लिए पश्चाताप में बारी करने के लिए क्षमा है. 
(26) और रिश्तेदारों ने निराश्रित दे जो लोग जब एक यात्रा पर, अपनी बकाया जरूरतमंद हो गए हैं. 
एक व्यर्थ व्यय नहीं (27) करो. Squanderers शैतान के भाई हैं. शैतान अपने प्रभु को विश्वासघाती थी. 
(28) यदि आप उन्हें मदद नहीं कर पा रहे हैं, कम से कम उन्हें एक प्रकार का ढंग से बोलते हैं. 
(29) और न ही तुम्हें ऐसा न हो कि उदार कंजूसी नहीं हाथ और दिवालिया खाली हो करो. 
(30) आपका भगवान बढ़ जाती है और जिसे वह चाहती है कि उपजीवन निर्धारित करता है. वह अच्छा एहसास है और उनकी घड़ियों कर्मचारियों से अधिक है. 
गरीबी के डर से अपने बच्चों को नहीं मार (31) करो. हम आप सभी को सहारा देंगे. उन्हें मारने के लिए निश्चित रूप से एक महान पाप है. 
(32) भी नहीं दृष्टिकोण व्यभिचार करो. यह और एक बुरी अधिनियम अश्लील है. 
एक ही कारण के बिना एक सम्मानजनक आत्मा को नहीं मार (33) करो. अगर कोई गलत को मार दिया है, हम को यह अधिकार है (मांग को संतोष या माफ करने के लिए) है कि व्यक्ति के वारिस दिया है. वह बदला लेने होने में कानून से अधिक नहीं होना चाहिए, उसका शिकार भी कानून () के द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी. 
(34) मिल अनाथों की संपत्ति के पास नहीं है (जब तक कि यह एक अच्छा कारण के लिए है), जब तक वे परिपक्व हो रहे हैं और मजबूत. अपना वादा रखो, तुम इस बारे में पूछताछ की जाएगी. 
(35) वजन हालांकि, अपनी संपत्ति के बदले में उचित माप का उपयोग करें. यह और अंत में बेहतर होगा निष्पक्ष है. 
(36) जो तुम नहीं जानते पीछा मत करो, कान, आँखें, और दिल अपने सभी कामों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा. 
(37) गर्व से पृथ्वी पर चल मत करो, अपने पैरों के अलावा और न ही आप के रूप में पहाड़ों के रूप में लंबे हैं पृथ्वी आंसू नहीं कर सकते. 
(38) सब ऐसी बातें पापों और घिनौना अपने यहोवा की दृष्टि में हैं. 
(39) (मुहम्मद), इन बुद्धि के अपने प्रभु आप को जो खुलासा किया है शब्दों रहे हैं. तुम नरक, तुच्छ में फेंक दी और चले भगवान की दया से प्रेरित ऐसा न हो कि कुछ भगवान के बराबर मत समझो. 
(40) (Pagans) अपने प्रभु आप बेटों देने और उसकी अपनी बेटियों के रूप में स्वर्गदूतों लेकर खुद पर वरीयता दी गई है? क्या तुम एक राक्षसी उक्ति है. 
(41) हम आपको इस कुरान में विभिन्न तथ्यों को सत्य (के बारे में दे दिया है) ताकि वे (अविश्वासियों) ध्यान रखना होगा, लेकिन यह केवल सच () के लिए उनके बचने बढ़ गया है. 
के रूप में वे, वे प्रभु के सिंहासन के लिए एक रास्ता मिल गया है चाहिए (42) (मुहम्मद), उनसे पूछो, "वहाँ है, उसे अलावा कई अन्य देवताओं था 
(43) () उसे चुनौती देने के लिए. भगवान भी शानदार रहा है और ऊंचा माना जा करने के लिए के रूप में वे उसे होने का विश्वास है. वह सबसे अधिक उच्च और महान है. 
(44) के सात आकाश, पृथ्वी, और उन सब के बीच उसे महिमा जो है. वहाँ कि और उनकी महिमा नहीं है उसे हमेशा प्रशंसा की कोई बात नहीं है, लेकिन आप अपनी प्रशंसा और स्तुति समझ में नहीं आता. वह सब और अखिल क्षमा forbearing है.
(45) जब आप कुरान हम तुम और जो जीवन में आने के लिए विश्वास मत के बीच एक बाधा के रूप में एक पर्दा जगह सुनाना. 
(46) हम भी उनके दिलों को इतना है कि वे यह समझ में नहीं आ रहा एक घूंघट डाल दिया. हम उनके कान बहरा कर देना. जब आप उल्लेख अपने प्रभु इस कुरान के रूप में से एक में (सुप्रीम), तो वे भाग होने के नाते. 
(47) हम क्या वे जब वे तुम्हें सुनने सुनना चाहता हूँ पता है. आप केवल एक मोहित व्यक्ति का अनुसरण कर रहे हैं एक दूसरे को और कहने के लिए वे कानाफूसी, "". 
(48) वे तुम्हें क्या बुलाया है पर विचार करें. वे निश्चित रूप से भटक गए हैं और सही रास्ता नहीं मिल रहा है. 
(49) इस pagans, "जब हम मात्र हड्डियों और धूल हो, हम तो वापस जीवन के लिए फिर से लाया जाएगा कहता है?" 
(50) (मुहम्मद), "हाँ, यहाँ तक कि अगर तुम चट्टानों, लौह हो, कहो 
(51) या आपको लगता है कि कुछ भी जीवन के लिए लाया जाना मुश्किल है. "वे जल्दी ही पूछेगा," कौन जीवन के लिए हमें वापस लाना होगा? "," जो पहली जगह में बनाया कहो. "वे हिला देगा उनके सिर और कहा, "जब वह जीवन के लिए हमें वापस लाना होगा?", "शायद बहुत जल्दी ही कहो. 
(52) के दिन जब उसने कहा, तुम तारीफ के साथ उसे जवाब देंगे तुम्हें फोन करेंगे और लगता है कि तुम सिर्फ थोड़ी देर के लिए tarried है. " 
(53) (मुहम्मद), जो सबसे अच्छा है कहने के लिए मेरे नौकर बताओ. शैतान उनके बीच मतभेद sows, वह मनुष्य की शपथ ली दुश्मन है. 
(54) आपका भगवान तुम से बेहतर (लोगों) को जानता है. वह तुम पर या दया होगा वह इच्छा तुम्हें दण्ड मिलेगा. हम तुम्हें उन पर देखने के लिए नहीं भेजा है. आपका यहोवा उन आकाश और पृथ्वी के बारे में सबसे अच्छा है. 
(55) हम दूसरों पर कुछ भविष्यद्वक्ता को प्राथमिकता दी है और हम दाऊद को psalms दिया. 
(56) (मुहम्मद),, "उन्हें बता उन तुम भगवान के बराबर जिस पर विचार से मदद लें. उन्हें दूर करने के लिए या अपनी कठिनाइयों को बदलने में सक्षम नहीं हैं." 
(57) वो जिसे वे खुद के लिए भगवान की पूजा के साथ intercessors लगाना चाहते हैं. (ये पता लगाने की कोशिश है जो intercessors के) हैं और करीब भगवान के लिए. वे उनकी दया और उनकी सजा के डर के लिए आशा है, अपने प्रभु की सजा भययोग्य है. 
(58) की डिक्री कि सभी शहर तबाह हो गए थे या गंभीर सजा से पीड़ित पहले ही बुक में दिवस न्याय के पहले लिखा था. 
(59) हम किसी भी हमारे संदेशवाहक के चमत्कार भेजने से बचना नहीं किया. ये चमत्कार कहा जाता था, जो प्राचीन समय में रह रहे लोगों द्वारा निहित है. Thamud के लोगों के लिए, हम वह एक चमत्कार के रूप में दिखाई ऊंट और वे इसके साथ अन्याय किया भेजा. हम केवल चेतावनी के रूप में चमत्कार भेजें. 
(60) (मुहम्मद), हम जानते हैं कि अपने प्रभु है तुम्हें बताया सभी मानवता शामिल. हम हम और इंसान के लिए एक परीक्षण के रूप में निंदा की पेड़, कुरान में वर्णित, तुम जो दिखाया के दर्शन किए. हालांकि हम उन्हें चेतावनी दी, यह सिर्फ उनके विद्रोह बढ़ता है. 
(61) जब हम पहले एडम पराजित करने के लिए, वे सब, Iblis जो कहा अलावा, "माना मैंने पहले गिराया चाहिए स्वर्गदूतों बताया जिसे तुम मिट्टी से बनाया है?" 
(62) वह जारी रखा, ", याद रखना यह एक से अधिक जिसे मैं और उसे लाना चाहिए तुम्हें और सम्मान है, अगर तुम मुझे दिवस न्याय के तक राहत दे देंगे उसके वंश से मेरे बोलबाला के तहत सबसे अधिक." 
(63) भगवान, "चले जाओ कहा. सब जो आप अपने कामों के लिए पर्याप्त मुआविज़ा नरक के रूप में होगा का अनुसरण करें. 
(64) ड्रा किसी को भी उनमें से पाप तुम कर सकते में अपनी आवाज से और अपने घुड़सवार फ़ौज और पैदल सेना, शेयर अपनी संपत्ति और उनके साथ बच्चों और बनाने वादों से उन्हें. आपके वादे सब झूठ है. 
(65) तुम मेरे सेवकों पर कोई अधिकार नहीं है. आपका प्रभु एक पर्याप्त रक्षा है. " 
(66) आपका यहोवा जो समुद्र पर इतना है कि आप उसका उपहार प्राप्त कर सकते हैं पाल करने के लिए जहाज कारण निश्चित रूप से आप सभी को दयालु है. 
(67) यदि तुम समुद्र के बीच में कठिनाइयों से पीड़ित हैं, तो यह मदद के लिए किसी को भी उसके अलावा अन्य फोन करने के लिए एक त्रुटि होगी. जब भगवान ऐसी मुश्किलों से बचाता है, तुम उससे दूर बारी. यह इंसान हमेशा से कृतघ्न है. 
(68) क्या आप सुरक्षित हैं कि हम सिंक करने के लिए या रेत तूफानों के साथ, जब आप को बचाने के लिए कोई भी नहीं मिलेगा तुम्हें निगल जाना देश के एक भाग के कारण नहीं होगा लगता है? 
(69) क्या आप सुरक्षित हैं कि हम समुद्र में, तुम वापस ड्राइव नहीं होगा आप को एक भीषण आंधी भेज महसूस करें, और आप अपने अविश्वास के कारण जब तुम, जो आपके लिए हमारे साथ मायत होगा किसी को ढूँढने में सक्षम नहीं होगा डुबो करने के लिए कारण ? 
(70) हम आदम के बच्चों को सम्मानित किया है, देश और समुद्र पर, उन्हें शुद्ध उपजीवन दिया उन्हें किया और मेरा जीव के सबसे ऊपर उन्हें ऊंचा. 
(71) के दिन जब हम उन कामों के जिसका रिकार्ड उनके सही हाथ करने के लिए दिए जाते हैं और कम से कम गलत किताब पढ़ने के लिए किया जाएगा उन्हें नहीं होगा उनके नेताओं के साथ प्रत्येक राष्ट्र को बुलाओ. 
(72) जो इस जीवन में अंधे हो भी जीवन में आने के लिए और भयानक त्रुटि में अंधा हो जाएगा. 
(73) (इतना अंधा वाले) हम आपको करने के लिए इतना है कि वे झूठी करें कुछ सच्ची रहस्योद्घाटन के अलावा अन्य करने के लिए और कारण बताना मई इस प्रकार आप के साथ दोस्ती स्थापित क्या पता चला है भ्रमित करने की कोशिश करो. 
(74) हम नहीं आप उन पर भरोसा होगा तुम्हारे विश्वास मजबूत होता कुछ कैसे. 
(75) तुमने ऐसा किया, हम निश्चित रूप से आप इस जीवन में और दोहरी सजा का सामना अपनी मौत के बाद और तुम्हें कोई भी तुम्हारी मदद करने के लिए मिला होता बनाया जाता था. 
(76) वे इतनी है कि वे देश से निष्कासित कर सकते हैं आपको परेशान करने की कोशिश करो. वे सफल था, नहीं, एक के पीछे एक को छोड़कर बाकी कुछ हो गया होता. 
(77) यह जो तुम्हारे सामने रहते हमारी संदेशवाहक के साथ हमारी परंपरा का था, और तुम हमारी परंपरा में कोई परिवर्तन नहीं मिलेगा. 
(78) अपनी प्रार्थना कहो जब भोर में रात के अंधेरे में भी है और जब तक सूरज गिरावट. सुबह निश्चित रूप से रात और दिन के स्वर्गदूतों () ने भी देखा है. 
(79)) एक अतिरिक्त (अनिवार्य रूप में रात के कुछ भाग के दौरान) तुम अकेले इतना करने के लिए कि शायद अपने प्रभु एक अत्यंत सराहनीय स्थिति को आप उठायेंगे प्रार्थना प्रार्थना अपने विशेष (tahajjud कहो. 
(80) (मुहम्मद),, ", मुझे यह है कि सत्य को बढ़ावा मिलेगा और यह सच करने के लिए मुझे ले जाएगा एक निकास से बाहर आया एक मार्ग के माध्यम से प्रवेश कर भगवान कहते हैं. मेरे सहायक अधिकार देना. 
(81), 'सत्य और आ गया है झूठ निर्वासित कर दिया गया है, यह निर्वासन को बर्बाद है. " 
(82) हम कुरान जो एक इलाज और विश्वासियों के लिए दया है, लेकिन के लिए कुछ भी नहीं होता और अन्याय को छोड़कर विनाश करने के लिए उन्हें का नेतृत्व करने के लिए प्रकट करते हैं. 
(83) जब हम ऐसा करने के पक्ष में मानव की जा रही, वह यह disregards और इस से दूर कर देता है. जब उसे बुरी afflicts, वह despairing हो जाता है. 
के रूप में वह चाहता है (84), "हर कोई करता है कहो. आपका भगवान सर्वश्रेष्ठ कौन सही मार्गदर्शन किया है जानता है." 
(85) वे आत्मा के बारे में पूछना. कहते हैं, "मेरी आत्मा यहोवा की आज्ञा से आता है. तुम बहुत कम जानकारी दी गई है. 
(86) हम, हम जिसके माध्यम से हम तुम्हें रहस्योद्घाटन भेजा आत्मा को हटा सकता है चाहता था. तो फिर तुम हमारे साथ आपके लिए मायत करने के लिए किसी को भी मिल गया है नहीं होगा 
(87) अपने प्रभु की दया से छोड़कर. वह निश्चित रूप से आप पर बहुत एहसान दिया गया है. 
(88), "सभी मनुष्य और जिन्न एक साथ इस कुरान के समकक्ष लाने के लिए आने वाले थे अगर वे ऐसा नहीं कर सके कहो तो भी वे सब एक दूसरे की मदद करने के लिए गए थे. 
(89) हम उदाहरण के इस कुरान सभी प्रकार के मनुष्य के लिए उल्लेख किया है, लेकिन अधिकांश मनुष्य दूर अविश्वास में बदल जाते हैं. 
(90) उन्होंने कहा है, "जब तक आप के लिए एक स्प्रिंग कारण हम तुम पर विश्वास नहीं करेगा आगे पृथ्वी से बह उठना, 
(91) या आप () हमारे कि आप उसमें धाराएं बहने के साथ खजूर के पेड़ और दाखलताओं का अपना खुद का बाग है शो, 
(92) या हम पर टुकड़ों में गिर करने के लिए आकाश कारण - जैसा कि आप क्या आप विश्वास कर सकते हैं - या भगवान लाने और स्वर्गदूतों हमारे साथ आमने सामने,
(93) या () है कि आप आसमान में अपनी, अपने या चढ़ाई की एक अच्छी तरह से सजा घर है हमें दिखाओ. हम जब तक आप हमें हम पढ़ सकते हैं कि एक किताब लाई है कि आप आसमान में चढ़ा दिया है पर कभी विश्वास नहीं करेगा. "बोलो," सब महिमा मेरे प्रभु का है. मैं एक नश्वर मैसेंजर से भी अधिक रहा हूँ? " 
विश्वास से (94) क्या रहता है कि लोग उन्हें मार्गदर्शन करने के लिए आ गया है, लेकिन वे सवाल है, "क्यों भगवान एक नश्वर मैसेंजर भेजा है?" 
(95) (मुहम्मद), कहते हैं, "पृथ्वी के स्वर्गदूतों के द्वारा जो serenely उसमें, तो ही हम उन्हें" angelic दूत भेजे होता चलना होगा बसे हुए किया गया था. 
(96), 'ईश्वर एक पर्याप्त गवाह मेरे बीच में है और तुम. वह निश्चित रूप से देखता है और जानता है उसके नौकर सभी के बारे में. 
(97) जिससे भगवान निर्देशित किया है कि उचित मार्गदर्शन किया है. आप के लिए भगवान के अलावा किसी भी अभिभावक कभी नहीं मिलेगी कि एक वह भटक जाने के लिए जिस कारण होता है. इस दिवस न्याय के पर, हम उनके चेहरे, अंधे, गूंगे और बहरे पर पड़ा उन्हें इकट्ठा करेंगे. नरक उनके आवास की जाएगी. जैसा कि नरक आग abates, हम अपने चमकदार बल में वृद्धि होगी. 
(98) यह हमारा खुलासे के अपने अविश्वास के लिए मुआविज़ा और उनके, "क्या हम जीवन को फिर से हड्डियों और धूल बनने के बाद लाया जा रही करने के लिए किया जाएगा?" 
(99) कहते हैं कि वे नहीं है कि भगवान, जो आकाश और पृथ्वी को बनाया गया है, बिजली पैदा करने के लिए उनकी पसंद है? वह उन्हें जो की इसमें कोई शक नहीं है एक नियत समय के लिए जिंदगी दे दी है. इस अन्याय को दूर बारी अविश्वास में हमारी रहस्योद्घाटन () से. 
(100) कहो, "क्या आप दया करो मेरे प्रभु के खजाने के मालिक होता, तो आप उन्हें खर्च के डर से उन्हें बंद कर दिया होता. इस इंसान हमेशा कंजूस है. 
(101) करने के लिए मूसा हम नौ शानदार चमत्कार दिया. इस्त्रााएलियों पूछो; मूसा ने उन से आया था. फिरौन ने उस से कहा, ", मुझे पता है कि तुम" मोहित कर रहे हैं विश्वास मूसा ने कहा. 
(102) उन्होंने कहा, "निश्चित रूप से आपको लगता है कि इन यहोवा आकाश की और लोगों को सबक के रूप में पृथ्वी के द्वारा भेजा गया है पता चला है उत्तर दिया. फिरौन, मुझे पता है कि तुम विनाश को बर्बाद कर रहे हैं विश्वास करते हैं. 
तो हम और उसे सब डूब गया, जो उसके साथ थे (103) इस फिरौन देश से इस्त्रााएलियों को निकालने के लिए चाहते थे. 
(104) के बाद हम इस देश में हमारे दूसरा वादा सच होगा जब तक व्यवस्थित करने के लिए इस्त्रााएलियों बताया. फिर हम सब साथ में प्रलय का दिन () पर उन्हें इकट्ठा होता. 
(105) हम (कुरान) सब सच में और सब सच में भेजा आया. (मुहम्मद), हम से अधिक कोई अन्य कारण के लिए खुश खबर है और एक चेतावनी के वाहक होने के लिए भेज दिया है. 
(106) हम कई क्षेत्रों में इतना है कि आप क्रमिक कदम के रूप में हम आप के लिए समय समय पर उन्हें बता लोगों को पढ़ा होगा कुरान विभाजित है. 
(107), "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप में विश्वास है या नहीं, जब यह जो ज्ञान (स्वर्गीय किताबें) उस से पहले भेजा गया था प्राप्त करने के लिए पढ़ने के लिए है कहो, उन्हें झुकना और प्रभु से पहले खुद को गिराया. 
(108) वे कहते हैं, "हमारा प्रभु कहना भी उनका वादा उपेक्षा करने के लिए शानदार रहे हैं." 
(109) वे नीचे साष्टांग प्रणाम में और रो धनुष और यह उन्हें अधिक विनम्र बनाता यहोवा () से पहले. 
(110) (मुहम्मद),, "यह सब क्या तुम उसे भगवान या परोपकारी कॉल वही है उन्हें बताओ. सब अच्छा नाम उसी के हैं." (मुहम्मद), भी जोर नहीं है या अपनी प्रार्थना में धीमी गति से. प्रार्थना की एक उदारवादी रास्ता चुनें. 
(111) कहो, "यह सिर्फ भगवान ही है जो सभी प्रशंसा के लायक है. उसने एक बेटे को begotten नहीं है और उसके राज्य में कोई साथी है की है. वह उनकी जरूरत में उसकी मदद करने के लिए किसी भी अभिभावक की जरूरत नहीं है. उनकी महानता प्रचार.

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा