रविवार, १८ जानेवारी, २००९

नम्बर ३ अल ऐ इमरान इमरान के परिवार Aal-i-Imraan

अल्लाह, तो परोपकारी है, दयालु के नाम पर. 



(1) अलिफ़  लाम  मीम
इस Everliving है, स्व-किससे द्वारा सभी चीजें निर्वाह संविदा (2) अल्लाह, (वहां) कोई भगवान नहीं है लेकिन वह है 
(3) वह तुम्हारे लिए है, जो कि सच है सत्यापित करने के साथ इस पुस्तक से पता चला है यह पहले, और वह तव्रात और इंजील aforetime, लोगों के लिए एक मार्गदर्शन, पता चला और उन्होंने Furqan भेजा. 
(4) निश्चित रूप से वे जो अल्लाह के संचार में वे एक गंभीर अनुशासनात्मक सज़ा होगा नास्तिकता करना, और अल्लाह ताकतवर, यहोवा के प्रतिशोध में से एक है. 
(5) अल्लाह - निश्चित रूप से उसे कुछ नहीं पृथ्वी में से या स्वर्ग में छिपा है. 
(6) के रूप में वह उसे पसंद है वह कौन wombs में आकार है, वहाँ कोई भगवान नहीं है लेकिन उन्होंने कहा, शक्तिशाली, बुद्धिमान 
(7) वह इसे आप किससे पुस्तक उजागर किया है, कुछ अपनी कविताएं के निर्णायक रहे हैं, वे इस पुस्तक के आधार हैं, और दूसरों allegorical हैं, तो उन के रूप में जिसके मन में करने के लिए वहाँ वे इसे का हिस्सा पालन प्रतिकूलता है जो, गुमराह करने की मांग allegorical है और (उनके) व्याख्या खुद इसे देने की मांग. लेकिन कोई भी अल्लाह, सिवाय इसके अर्थ जानता है और जो दृढ़ता ज्ञान में निहित हैं: हम में, यह सब हमारे प्रभु से है, और उन लोगों को छोड़कर कोई नहीं समझ रहा मन कर विश्वास करते हैं. 
(8) हमारी भगवान! के बाद तुम hast ठीक हमें निर्देशित नहीं हमारे दिल विचलित करने, बनाने और तुम्हें दया से हमें अनुदान, ज़रूर हो कला का सबसे उदार दाता. 
(9) हमारे भगवान! निश्चय ही तू कला के फ़रमर पुरुषों के बारे में जो इसमें कोई शक नहीं है एक दिन में, निश्चित रूप से अल्लाह (उसका) वादा निराश नहीं करेगा. 
(10) जो नास्तिकता करना, निश्चित रूप से न तो उनकी दौलत है और न ही उनके बच्चों करेगा लाभ उन्हें अल्लाह के खिलाफ कम से कम में (के) के रूप में, और ये कौन आग का ईंधन है. 
(11) के प्रयास Firon के लोगों की है और वे उनसे पहले की तरह, वे है, तो अल्लाह अपने दोष के कारण उन्हें नष्ट हमारी संचार को अस्वीकार कर दिया, और अल्लाह (बुराई) requiting में गंभीर है. 
(12) जो नास्तिकता करना करने के लिए कहो, तुम, परास्त किया जाएगा और साथ में नर्क में संचालित; और बुराई को आराम की जगह है. 
(13) वास्तव में वहाँ के दो मेजबान में तुम्हारे लिए एक हस्ताक्षर थी () एक साथ मुठभेड़ में जो मिले थे, एक पार्टी अल्लाह के रास्ते में और लड़ाई दूसरे, उन्होंने दो बार के रूप में स्वयं के रूप में आंखों की दृष्टि से और बहुत से किसे देखा नास्तिक अल्लाह वह जिसे चाहे उसकी सहायता के साथ मजबूत; सबसे निश्चित रूप से वहाँ जो देखते हैं के लिए यह एक सबक है. 
(14) महिलाओं और बेटे और सोने और चांदी और अच्छी नस्ल के hoarded खजाने की इच्छाओं का प्यार, घोड़े और मवेशी और जुताई, पुरुषों के लिए उचित लग रहे करने के लिए किया जाता है, यह इस संसार के जीवन का प्रावधान है, और अल्लाह है वह किसके साथ अच्छे लक्ष्य जीवन () में से एक है. 
(15) कहो:) इन से बेहतर है कि मैं क्या कहूँ? जो लोग बुरी () के खिलाफ की रक्षा के लिए अपने भगवान, जो नीचे नदियों का प्रवाह, उन में पालन करने के लिए, और शुद्ध दोस्तों और अल्लाह की खुशी के साथ उद्यान हैं; और अल्लाह नौकरों देखता है. 
(16) जो लोग कहते हैं: हमारे भगवान! निश्चित रूप से हमें विश्वास है, इसलिए हमारी गलतियाँ हमें माफ कर और आग की अनुशासनात्मक सज़ा से हमें बचा लो. 
(17) मरीज, और सच्चा है, और आज्ञाकारी है, और जो लोग (benevolently) और जो लोग सुबह के समय में माफी पूछने खर्च करते हैं. 
(18) अल्लाह कोई भगवान नहीं है लेकिन उन्होंने कहा, और (इतना) के स्वर्गदूतों और उन ज्ञान के अधीन, न्याय के साथ उसका निर्माण बनाए रखने गवाह है कि वहाँ है भालू, वहाँ कोई भगवान नहीं है लेकिन उन्होंने कहा, शक्तिशाली, बुद्धिमान. 
(19) निश्चित रूप से इस (सच) अल्लाह के साथ धर्म इस्लाम है, और उन लोगों ने बुक किसके दिया गया था लेकिन विपक्षी शो नहीं था करने के लिए ज्ञान के बाद उन्हें खुद को ईर्ष्या के बीच आया था, और जो कोई भी अल्लाह के संचार में तो disbelieves ज़रूर अल्लाह गणना में जल्दी है. 
(20) पर अगर वे तुम्हारे साथ विवाद, कहा: मैं पूरी तरह से अल्लाह और (इतना) हर एक के लिए है जो मुझे अपने आप को निम्नानुसार प्रस्तुत किया है, और जो लोग इस पुस्तक और अशिक्षित लोगों को दिया गया है करने के लिए कहा: आप अपने आप को प्रस्तुत करते हैं? तो अगर वे फिर प्रस्तुत वास्तव में वे सही तरीके से पालन करें, और अगर वे वापस हो, तो आप केवल संदेश का वितरण और अल्लाह नौकरों देखता है पर बारी. 
(21) निश्चय () जो लोग अल्लाह के संचार और टूटना में भविष्यद्वक्ताओं अधर्म और टूटना जो न्याय आज्ञा पुरुषों में, उन्हें एक दर्दनाक अनुशासनात्मक सज़ा की घोषणा नास्तिकता करना के लिए के रूप में. 
(22) जो वे जिसका काम करता है इस दुनिया में भी इस भविष्य के रूप में, रिक्त हो जाएंगे और वे सहायकों को नहीं होगा रहे हैं. 
(23) तुम नहीं उन (यहूदी विचार) जो इस पुस्तक का एक भाग दिया जाता है? वे अल्लाह की किताब के लिए कि उन दोनों के बीच में है, तो वापस मोड़ और वे वापस उनमें से एक हिस्सा तय कर सकते हैं आमंत्रित किया जाता है. 
क्योंकि वे कहते हैं (24) यह है: आग पर हमें छू नहीं करेगा कुछ दिनों के लिए, और वे क्या जाली है अपने धर्म के मामले में उन्हें धोखा देता. 
(25) तो फिर यह कैसे होगा, जब हम एक साथ, जो वहाँ के बारे में कोई संदेह नहीं है एक दिन में, और उन्हें इकट्ठा करेगा हर आत्मा को पूरी तरह से इसे क्या कमाया है भुगतान किया जाएगा, और वे अन्याय के साथ पेश नहीं किया जाएगा? 
(26) कहो: हे अल्लाह, मास्टर साम्राज्य के! तू तेरा हाथ में whomsoever हो pleasest और दूर whomsoever से राज्य हो pleasest takest है, और जिसे exaltest तु तु pleasest और abasest जिसे तुम pleasest करने के लिए राज्य givest अच्छी है, सभी चीजों पर प्रतिभू, तू hast शक्ति. 
जिस दिन makest तुम रात में पारित करने के लिए दिन में (27) हो makest रात को पारित करने के लिए, और तुम आगे है, और जिसे तुम pleasest करने के लिए हो givest उपजीवन मृत और तू आगे मृतकों के रहने से bringest से रह bringest उपाय के बिना. 
(28) नहीं हैं विश्वासियों विश्वासियों के बजाय दोस्तों के लिए अविश्वासियों ले, और जो कोई भी, वह के (इस संरक्षकता) अल्लाह, के बारे में कुछ नहीं होगा इस है, लेकिन आप उन्हें, ध्यान की रक्षा के खिलाफ अपने गार्ड चाहिए, और तुम अल्लाह के सतर्क बनाती है से (प्रतिशोध) खुद और अल्लाह को अंतिम आ रही है. 
(29) कहो, चाहे तुम क्या आपके मन में है या यह मैनिफ़ेस्ट छिपाना, अल्लाह जानता है, और वह जो स्वर्ग में है और जो पृथ्वी पर है, और अल्लाह सब चीज़ों से अधिक शक्ति है जानता है. 
(30) के दिन हर आत्मा को यह अच्छा है और क्या किया है यह क्या बुराई का किया है कि वर्तमान मिल जाएगा, यह उस के बीच है और यह है कि (बुराई) वहाँ समय की लंबी अवधि थे इच्छा करेगा, और अल्लाह तुम्हें करने के लिए बनाता है से (प्रतिशोध) खुद; की सतर्क हो और अल्लाह नौकरों को Compassionate है. 
(31) कहो: यदि आप अल्लाह प्यार है, तो मेरे पीछे, अल्लाह तुम्हें प्यार करता हूँ और तुम्हें माफ अपनी गलतियाँ, और अल्लाह क्षमा, दयालु है 
(32) कहो: मानो अल्लाह और मैसेन्जर, लेकिन अगर वे वापस, तो निश्चित रूप से अल्लाह के अविश्वासियों से प्यार नहीं करती है बारी. 
(33) निश्चित रूप से अल्लाह एडम और Nuh और इब्राहीम के वंश और जातियों के ऊपर इमरान की सन्तान चुना. 
(34) ने दूसरे का एक वंश, और अल्लाह सुनवाई है, को जानने का. 
(35) जब इमरान की एक महिला ने कहा, मेरे भगवान! क्या मेरी कोख में समर्पित किया जाता है तुम्हें करने के लिए निश्चित रूप से मैं कसम (आपकी सेवा करने के लिए); तू कला मुझे इसलिए निश्चित रूप से स्वीकार सुनवाई है, को जानने का. 
(36) तो जब वह आगे लाया, उसने कहा, मेरे भगवान! निश्चित रूप से मैं आगे एक महिला यह लाया है - और अल्लाह सबसे अच्छा क्या वह आगे लाया - और माले महिला, पसंद नहीं है और मैं Marium यह नाम है, और मैं सराहना पता था कि उसे और उसके वंश को शापित शैतान से आपकी सुरक्षा में . 
(37) उसे प्रभु तो एक अच्छा स्वीकृति के साथ उसे स्वीकार कर लिया और उसे एक अच्छे बढ़ बड़ा कर दिया है, और Zakariya के आरोप में उसे दे दिया, जब भी कभी Zakariya (देखने के लिए पवित्रास्थान में प्रवेश) उसे, वह उसके खाने के साथ मिली. उसने कहा: 'हे Marium! जहां से आप को इस आता है? उसने कहा: यह अल्लाह से है. निश्चित रूप से अल्लाह वह उपाय बिना जिसे चाहे करने के लिए देता है. 
(38) उसके Zakariya भगवान से प्रार्थना करता था, उस ने कहा, मेरे भगवान! तुम्हें अच्छा वंश से मुझे अनुदान, ज़रूर हो कला को श्रोता प्रार्थना की. 
के रूप में वह पवित्रास्थान में प्रार्थना खड़ा (39) तब स्वर्गदूत ने उस से कहा: यह अल्लाह तुम्हें याह्या की अच्छी खबर अल्लाह से एक शब्द की पुष्टि करने और माननीय और पवित्र और अच्छे लोगों में से एक नबी देता है. 
(40) उसने कहा: मेरे भगवान! जब मेरे पास पहले से ही मुझ पर आ गया है एक बेटा () पैदा हुआ है, और बुढ़ापे, और मेरी पत्नी की जाएगी बंजर है? उसने कहा: भी इस प्रकार है अल्लाह वह जो चाहे. 
(41) उसने कहा: मेरे भगवान! मेरे लिए एक हस्ताक्षर की नियुक्ति. उन्होंने कहा: आपका संकेत है कि आप लोगों को तीन दिनों के लिए संकेत द्वारा छोड़कर बात नहीं करनी चाहिए है, और अपने भगवान बहुत याद और शाम और सुबह में उसकी महिमा. 
(42) और जब स्वर्गदूतों ने कहा: हे Marium! निश्चय ही अल्लाह तुम्हें चुना है और आप शुट्ठ और दुनिया की महिलाओं के ऊपर तुम्हें चुना. 
(43) हे Marium! आज्ञाकारिता करने के लिए अपने प्रभु और विनम्र खुद को रखने और जो धनुष के साथ झुकना. 
(44) यह घोषणा की अनदेखी करने के लिए हम आपको जो प्रकट करने के लिए संबंधित है, और आप उन लोगों के साथ जब वे () तय करने के लिए अपनी कलम देना नहीं थे, जो उन्हें अपने आरोप में Marium देना चाहिए था, और तुम उनके साथ नहीं थे जब वे एक दूसरे के साथ संतुष्ट. 
(45) जब स्वर्गदूतों ने कहा: हे Marium, निश्चय ही अल्लाह तुम्हें एक शब्द के साथ उसे जिसका नाम एक () की तरफ से अच्छी खबर देता है कि '. ईसा मसीह, Marium के Isa, बेटा, संबंध के लायक इस दुनिया में और भविष्य में और लोगों के पास बने हो (अल्लाह के लिए). 
(46) और वह लोगों को पालने जब में बात करेगा और जब बुढ़ापे की, और (वह नहीं किया जाएगा) के अच्छे लोगों का एक. 
(47) उसने कहा: मेरे भगवान! जब एक बेटा () मुझे मेरे लिए पैदा हुआ है, और आदमी ने मुझे छुआ नहीं गया होगा? उसने कहा: फिर भी, अल्लाह वह जो चाहे बनाता है, जब वह एक मामला आज्ञा है, वह केवल इसे करने के लिए, हो कहते हैं, और यह है. 
(48) और उन्होंने पुस्तक और बुद्धि और Tavrat और Injeel उसे सिखाना होगा.
इज़राइल के बच्चों के लिए (49) और (कर उसे) एक दूत: यही तो मैं तुम्हें करने के लिए अपने भगवान से एक पर हस्ताक्षर के साथ आए हैं, मुझे लगता है कि निर्धारित आप के लिए बाहर एक पक्षी के रूप तरह धूल, तो मैं इसमें और साँस यह अल्लाह की अनुमति के साथ एक चिड़िया हो जाता है और मैं और कोढ़ी अंधा चंगा, और अल्लाह की अनुमति के साथ जीवन के लिए मर लाने और मैं तुम्हें और क्या खाना चाहिए आप अपने घर में क्या दुकान चाहिए आपको सूचित; सबसे निश्चित रूप से वहाँ एक हस्ताक्षर में है यह तुम्हारे लिए, यदि आप विश्वासियों हैं. 
(50) और मुझे Taurat की है और इससे पहले कि मैं जो कि नहीं हो, और मैं तुम्हें करने के लिए अपने भगवान इसलिए (अपने कर्तव्य का ध्यान रखना से एक पर हस्ताक्षर के साथ आए हैं निषिद्ध कर दिया गया है की आप हिस्सा अनुमति मई जो है की एक सत्यापक ) अल्लाह और करने के लिए मेरी आज्ञा का पालन. 
(51) निश्चित रूप से अल्लाह मेरे प्रभु और आपके भगवान, इसलिए उसकी सेवा है, यह सही रास्ता है. 
(52) पर जब Isa उनके हिस्से पर अविश्वास कथित, वह कौन अल्लाह के रास्ते में मेरी मदद की जाएगी कहा? चेलों ने कहा: हम हम अल्लाह और गवाही में कहा कि हम लोगों को जमा कर रहे हैं विश्वास सहायकों का रास्ता () अल्लाह में: कर रहे हैं.
(53) हमारे भगवान! हम क्या हो hast में पता चला और हम दूत का पालन करें, तो जो लोग गवाही के साथ हमें लिख विश्वास करते हैं. 
(54) और वे योजना बनाई है और अल्लाह (भी) की योजना बनाई है, और अल्लाह के योजनाकारों के सर्वोत्तम है. 
(55) और जब अल्लाह ने कहा: हे Isa, मैं अपने रहने धरती () पर की अवधि समाप्त करने के लिए और तुम मुझे इधार चढ़ना करने के लिए और जो नास्तिकता करना और जो वालों को नास्तिकता करना ऊपर तुम्हारा पीछा कर के तुम्हें शुद्ध कारण जा रहा हूँ जी उठने के दिन, मुझे तो अपनी वापसी है, इसलिए मैं आपको लगता है कि जो तुम में मतभेद के विषय के बीच तय करेगा किया जाएगा. 
(56) के रूप में तो जो नास्तिकता करना करने के लिए, मैं इस दुनिया में गंभीर अनुशासनात्मक सज़ा और इसके बाद से उन्हें दंड देना होगा, और वे नहीं सहायकों होगा. 
(57) और जो विश्वास और अच्छे कर्मों है के रूप में करने के लिए, वह पूरी तरह से उनके पुरस्कार उन्हें भुगतान करेंगे, और अल्लाह को अन्यायपूर्ण प्यार नहीं करता है. 
(58) यह हम आप संचार और बुद्धिमान याद दिलाने के लिए सुनाना. 
(59) निश्चय Isa की समानता अल्लाह के साथ आदम की समानता के रूप में है, वह धूल से है, तो उस से कहा, और वह था उसे बनाया. 
(60) (यह) अपने प्रभु से सच है, इसलिए disputers नहीं की जाए. 
(61) पर जो कोई भी आप के साथ इस मामले में आप क्या ज्ञान के लिए है, तो कहते आ गया है के बाद विवादों: हमें अपने बेटे और अपने बेटों और हमारे महिलाओं और आपके महिलाओं और हमारे पास लोगों और अपने लोगों के पास फोन हैं, तो हम करते हैं प्रार्थना में बयाना, और झूठे पर अल्लाह के अभिशाप के लिए प्रार्थना किया. 
(62) ज्यादातर निश्चित रूप से यह सही जवाब है, और वहाँ कोई भगवान नहीं है लेकिन अल्लाह, और सबसे ज़रूर अल्लाह - वह शक्तिशाली है, समझदार है. 
(63) पर अगर वे वापस, बारी है तो निश्चित रूप से अल्लाह को शरारत निर्माताओं जानता है. 
(64) कहो: पुस्तक के अनुयायियों हे! हमारे और आपके बीच एक समान प्रस्ताव आया है कि हम सेवा नहीं करेगा, लेकिन किसी भी अल्लाह और (कि) हम सहयोगी नहीं होगा कुछ उसके साथ है, और (जो) कुछ हम में से अल्लाह के अलावा प्रभु के लिए दूसरों को नहीं करेगा, लेकिन अगर वे वापस बारी है, तो कहता है कि हम मुसलमान हैं साक्षी. 
(पुस्तक का 65) हे अनुयायियों! क्यों जब Taurat और Injeel उसके जाने के बाद, तुम तो समझ में नहीं आता जब तक खुलासा नहीं किया गया इब्राहिम, के बारे में विवाद हो? 
(66) निहारना! आप उन्हें जो उसके बारे में जो आप की जानकारी दी थी, कि क्यों तो आपको लगता है कि जो तुम्हें ज्ञान नहीं है के बारे में विवाद हो? विवादित रहे हैं जब तुम नहीं जानते और अल्लाह जानता है. 
(67) इब्राहिम नहीं था एक यहूदी और न ही एक ईसाई पर वह (एक) सीधे (आदमी), एक मुसलमान था, और वह एक के polytheists का नहीं था. 
(68) ज्यादातर निश्चित रूप से लोगों की इब्राहिम के पास जो उसे और इस पैगंबर पीछा किया और उन पर भरोसा है और अल्लाह के विश्वासियों के संरक्षक है. 
(69) इस पुस्तक की इच्छा है कि वे भटक तुम नेतृत्व चाहिए के अनुयायियों की एक पार्टी है, और वे भटक लेकिन खुद को नहीं ले, और वे नहीं अनुभव करते हैं. 
(पुस्तक का 70) हे अनुयायियों! क्यों तुम अल्लाह के संचार में नास्तिकता करना है जब तुम गवाह (उन्हें)? 
(पुस्तक का 71) हे अनुयायियों! तुम क्यों इस झूठ के साथ सच उलझाना है और सच्चाई को छुपाने जब तुम जानते हो? 
(72) और पुस्तक के अनुयायियों के एक दल कहना: में खुलकर कहना विश्वास जो यह है कि जिन लोगों पर विश्वास करने के लिए खुल गया है, दिन के पहले भाग में, और के अंत में नास्तिकता करना, शायद वे वापस अपने धर्म पर जाना . 
(73) और विश्वास नहीं हो रहा है लेकिन उस पर जो अपने धर्म का पालन करती है. कहो: निश्चित रूप से इस () मार्गदर्शन सच्चा अल्लाह के मार्गदर्शन है - कि एक को तुम क्या दिया गया की तरह उसे () के द्वारा, या वे तुम्हारे साथ संघर्ष करना होगा एक बहस करके अपने प्रभु से पहले दी जा सकती है. कहो: निश्चित रूप से रियायती अल्लाह के हाथ में है, वह वह जिसे चाहे यह देता है, और अल्लाह पर्याप्त-दे, को जानने का है. 
(74) वह विशेष रूप से वह जिसे चाहे उसकी दया के लिए चुनता है, और अल्लाह प्रभु शक्तिशाली कृपा की है. 
(75) और पुस्तक के अनुयायियों के बीच में वहाँ अगर तुम धन के एक ढेर से एक उन्हें () के सौंपना कुछ ऐसी है कि, वह तुम्हें वापस भुगतान करेगा रहे हैं, और उन्हें वहाँ के बीच में हैं कुछ ऐसी है कि अगर आप एक सौंपना ( उन्हें) वह तुम्हें करने के लिए के रूप में आप फर्म यह मांग में रहना बहुत देर छोड़कर वापस भुगतान नहीं किया जाएगा एक दीनार के साथ की, इस कारण वे कहते हैं: हम पर अशिक्षित लोगों के मामले में किसी भी तरह () निन्दा करने के लिए नहीं है; और वे अल्लाह के खिलाफ एक झूठ है जबकि उन्हें पता बताओ. 
(76) Yea, जो भी अपना वादा और गार्ड बुरी () के खिलाफ पूरा - तो ज़रूर अल्लाह जो बुराई () के खिलाफ गार्ड प्यार करता है. 
(77) जो लोग अल्लाह की वाचा और अपनी शपथ के लिए एक छोटी सी कीमत लेने (के लिए) जैसे - निश्चित रूप से वे भविष्य में कोई हिस्सा होगा, और अल्लाह उन से बात नहीं करेंगे, और न ही वह उन पर इस पर दिखेगा पुनरूत्थान का दिन है और न ही वह उन्हें शुद्ध करेगा, और वे एक दर्दनाक अनुशासनात्मक सज़ा होगा. 
जब यह अल्लाह, और से नहीं है (78) ज्यादातर निश्चित रूप से वहाँ जो अपनी जीभ के साथ कि आप इसे इस पुस्तक का (एक हिस्सा), जाना है और वे, यह अल्लाह से है पर विचार कर सकते हैं पुस्तक बिगाड़ना बीच एक पार्टी है, वे अल्लाह whilst के खिलाफ वे जानते हैं एक झूठ बताओ. 
(79) यह एक नश्वर है कि अल्लाह उस पुस्तक और बुद्धि और prophethood, तो वह आदमी के लिए कहना चाहिए देना चाहिए के लिए नहीं मिल रहा है: रहो बल्कि अल्लाह है, बल्कि (वह कहेंगे) की तुलना में मेरे दास: प्रभु के उपासक रहो पुस्तक अपने शिक्षण के कारण और अपने रीडिंग का (आईटी) अपने आप को. 
(80) और ना ही उसने कहा कि तुम और यहोवा के लिये भविष्यद्वक्ताओं के स्वर्गदूतों लेना चाहिए, तुम हुक्म होता है क्या! के बाद आप मुसलमान हैं वे अविश्वास के साथ आप आज्ञा होगा? 
निश्चित रूप से मैं तुम्हें क्या बुक और बुद्धि का दिया है (81) और जब अल्लाह भविष्यद्वक्ताओं के माध्यम से एक वाचा बनाया: - तब एक दूत तुम जो कि आप के साथ है सत्यापित करने आता है, तो आप उस पर विश्वास करना चाहिए, और आप उसे सहायता चाहिए. उसने कहा: आप वाणी करो और मेरे इस (मामले में कॉम्पैक्ट स्वीकार करते हैं)? उन्होंने कहा: हम वाणी है. उसने कहा: फिर गवाह, भालू और मैं (भी) गवाह के bearers के तुम्हारे साथ हूँ. 
(82) जो भी इसलिए वापस इस के बाद बदल जाता है, यह है कि अपराधियों रहे हैं.
(83) है तो दूसरी अल्लाह का धर्म से भी है कि वे () का पालन करने के लिए, और उसे करना चाहते हैं जो कोई भी आकाश और पृथ्वी, स्वेच्छा या अनजाने में प्रस्तुत करता है, और उस से वे वापस आ जाएगा है. 
(84) कहो: हम अल्लाह में विश्वास करते हैं और क्या हमारे लिए खुल गया है, और क्या इब्राहिम और इस्माइल और इशाक और Yaqoub और जनजाति के लिए खुल गया था, और क्या मूसा और Isa और उनके भगवान से भविष्यद्वक्ताओं को दिया गया था, हम कोई भी उन के बीच में है, और हम उसे प्रस्तुत करने के लिए कोई भी भेदभाव नहीं करते. 
(85) और जो कोई भी इच्छाएँ एक धर्म इस्लाम के अलावा, यह उसके पास से, स्वीकार नहीं किया जाएगा और बाद में वह एक हारे की जाएगी. 
(86) कैसे अल्लाह, जो अपने और विश्वास (के बाद) वे वहन किया था गवाह है कि मैसेन्जर सच था और स्पष्ट तर्क उनके पास आया था disbelieved एक के बाद लोगों का मार्गदर्शन करेंगे, और अल्लाह को अन्यायपूर्ण लोग मार्गदर्शक नहीं है. 
(87) (के लिए) इन के रूप में, अपने इनाम है कि उन पर अल्लाह का श्राप और स्वर्गदूतों और पुरुषों का, सब एक साथ है. 
(88) में स्थायी, उनका अनुशासनात्मक सज़ा हो और न ही हल्का नहीं होगा वे respited किया जाएगा. 
(89) जो कि पश्चाताप और संशोधन करने के बाद, तो निश्चित रूप से अल्लाह क्षमा, दयालु है छोड़कर. 
(90) निश्चित रूप से, जो उनकी है, तो अविश्वास में वृद्धि विश्वास fter एक, नास्तिकता करना, उनके पश्चाताप स्वीकार नहीं किया जाएगा, और यह कि वे भटक जाते हैं. 
(91) निश्चित रूप से, जो नास्तिकता करना और मरने जबकि वे अविश्वासियों हैं, पृथ्वी सोने से भरा उनमें से एक से स्वीकार नहीं किया जाएगा, हालांकि वह इसके साथ फिरौती के लिए खुद को प्रस्तुत करना चाहिए, ये कौन है, और एक दर्दनाक अनुशासनात्मक सज़ा होगा वे नहीं सहायकों होगा. 
(92) जब तक आप खर्च करने से कोई मतलब है आप को धार्मिकता प्राप्त करेंगे (benevolently) से आप क्या प्यार और तुम खर्च जो बात है, अल्लाह यह निश्चित रूप से जानता है. 
(93) सभी भोजन से पहले Taurat से पता चला था, जो कि इज़राइल अपने आप से कहा, मना किया था सिवाय इज़राइल के बच्चों के लिए वैध था. कहो, तो Taurat लाओ और इसे पढ़ा, यदि आप सच्चे हैं. 
(94) और जो कोई भी इस के बाद, यह है कि इस अन्याय हो रहा है अल्लाह के खिलाफ एक झूठ fabricates. 
(95) कहो: अल्लाह, इसलिए सच कहा है इब्राहिम को सीधे एक के धर्म का पालन करें, और वह एक के polytheists की नहीं थी. 
(96) ज्यादातर निश्चित रूप से पहले घर के पुरुषों के लिए नियुक्त किया Bekka में एक, आशीर्वाद और राष्ट्रों के लिए एक मार्गदर्शन है. 
(97) में यह स्पष्ट संकेत, इब्राहिम के खड़े जगह है, और जो कोई भी इसे सुरक्षित किया जाएगा में प्रवेश कर रहे हैं, और इस सभा के लिए तीर्थयात्रा अल्लाह की खातिर पुरुषों पर अवलंबी है (पर) हर एक जो सफर शुरू करने में सक्षम है इसे करने के लिए, और जो कोई भी है, तो निश्चित रूप से अल्लाह आत्मनिर्भर है, दुनिया के किसी भी इसके बाद के संस्करण की आवश्यकता है disbelieves. 
(98) कहो: पुस्तक के अनुयायियों हे! क्यों तुम अल्लाह के संचार में नास्तिकता करना है? और अल्लाह तुम्हें क्या कर के एक गवाह है. 
(99) कहो: पुस्तक के अनुयायियों हे! तुम क्यों है जो अल्लाह के रास्ते से मानना है कि उसे बाधा है? आप () बनाने के लिए छुपी यह कुटिल, जबकि तुम गवाह हो, और अल्लाह तुम क्या कर की असावधान नहीं है. 
(100) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! अगर तुम जो बुक दिया गया है में से एक पार्टी का पालन, वे के रूप में तुम वापस हो जाएगा अविश्वासियों के बाद तुम पर विश्वास है. 
जबकि यह आप है (101) पर आप कैसे कर सकते हैं नास्तिकता करना अल्लाह के संचार, और जिस पाठ कर रहे हैं करने के लिए आप के बीच में उसकी मैसेन्जर है? और जो कोई भी तेजी से करने के लिए अल्लाह, वह वास्तव में सही रास्ता करने के लिए निर्देशित है है. 
(102) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! सावधान रहना (जो उससे मिलने के कारण होता है कि ध्यान) अल्लाह के साथ अपने कर्तव्य है, और जब तक आप मुसलमान हैं मर नहीं है. 
(103) और तेज अल्लाह की वाचा के द्वारा सब एक साथ पकड़ और disunited नहीं हो, और तुम पर अल्लाह का एहसान याद है जब तुम दुश्मन है, तो वह तो तुम भाई बन उनका एहसान करके अपने दिल एकजुट थे, और तुम कगार पर थे आग की एक गड्ढे, तो वह इसे से, इस प्रकार अल्लाह आपको स्पष्ट उनकी संचार कि आप सही रास्ते का अनुसरण मई पड़ता है तुम्हें बचाया. 
(104) और तुम में वहाँ से जो अच्छा करने के लिए आमंत्रित और क्या सही है हुक्म चलाना और गलत मना एक पार्टी होना चाहिए, और यह है कि सफल होगा है. 
(105) और जो विभाजित हो गया है और असहमत होने के बाद साफ बहस उन्हें पसंद नहीं आया था, और ये है कि एक गंभीर अनुशासनात्मक सज़ा होगा है. 
(106) जब (कुछ) और सफेद (कुछ) चेहरे काले बारी बारी जाएगा करेगा चेहरे दिन, तो के रूप में उन जिनके चेहरे पर काला बारी: आप अपने विश्वास के बाद नास्तिकता करना था? स्वाद इसलिए इस अनुशासनात्मक सज़ा क्योंकि तुम disbelieved. 
(107) और उन जिनके चेहरे के रूप में करने के लिए सफेद, वे अल्लाह की दया में जाएगा, इसमें वे पालन करेंगे बारी. 
(108) यह अल्लाह की हम आप को सच के साथ जो पाठ का संचार कर रहे हैं, और अल्लाह नहीं के प्राणियों के लिए कोई अन्याय इच्छा. 
(109) और जो स्वर्ग में है और जो पृथ्वी में है अल्लाह है, और सभी चीजों को वापस अल्लाह के लिए है 
(110) आप जातियों के सबसे ऊपर के (लाभ) पुरुष, तुम क्या सही है हुक्म चलाना और गलत न करे और अल्लाह में विश्वास करते हैं, के लिए उठाया है और अगर इस पुस्तक के अनुयायियों यह उनके लिए बेहतर होगा विश्वास किया था हैं ; उन में से (कुछ) विश्वासियों रहे हैं और उनमें से अधिकांश अपराधियों रहे हैं. 
(111) किसी भी तरह से नहीं तुम्हें नुकसान होगा, लेकिन वे एक छोटी सी बुराई के साथ, और अगर वे तुम्हारे साथ वे बारी जाएगा लड़ाई (उनकी) आप को, तो फिर पीठ वे मदद नहीं की जाएगी. 
(112) अपमान उन्हें जहाँ वे पाए जाते हैं फोड़ना करने के लिए, अल्लाह और पुरुषों के साथ एक वाचा के साथ एक वाचा के तहत ही की है, और वे अल्लाह से क्रोध के योग्य हो गए हैं, और अपमान उन्हें तोड़ना करने के लिए किया जाता है, यह है, क्योंकि वे क्योंकि वे नहीं मानी और सीमा पार अल्लाह और धसान के संचार में disbelieved भविष्यद्वक्ताओं अधर्म, यह है. 
(113) वे सब एक जैसे नहीं हैं, और पुस्तक वहाँ एक ईमानदार पार्टी है, और वे इस रात में अल्लाह का संचार सुनाना के अनुयायियों की और वे पूजा (वो). 
(114) वे आखिरी दिन है और अल्लाह में विश्वास करते हैं, और वे क्या सही है हुक्म चलाना और गलत न करे, और वे एक दूसरे को अच्छे कर्म करने के लिए hastening में से प्रयासरत है, और उन अच्छे हैं. 
(115) और जो वे करते हैं अच्छा है, वे इससे इनकार नहीं किया जाएगा, और अल्लाह जो बुराई () के खिलाफ की रक्षा जानता है. 
(116) जो लोग नास्तिकता करना, निश्चित रूप से न तो उनकी दौलत है और न ही उनके बच्चों करेगा लाभ उन्हें अल्लाह के खिलाफ कम से कम में (के) के रूप में, और इन आग के कैदियों हैं, उसमें वे पालन करेंगे. 
(117) वे इस दुनिया के जीवन में क्या खर्च की समानता जिसमें गहन ठंडी है हवा की समानता के रूप में होता है (जो) के बीज जो अपनी आत्मा के साथ अन्याय किया बड़बड़ाना और उसे नष्ट कर देता है एक लोगों की उपज smites और अल्लाह है उन्हें अन्याय नहीं है, लेकिन वे खुद को अन्याय कर रहे हैं. 
(118) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! अंतरंग मित्र के लिए अपने ही लोगों के अलावा अन्य लोगों में से नहीं लेते हैं, वे inflicting नुकसान से कम तुम पर गिरने नहीं है, वे क्या आप distresses प्यार, तन्मय नफरत पहले ही बाहर उनके मुंह से, और दर्शन है अपने स्तनों को छुपाने क्या अभी भी अधिक है अगर आप समझ जाएगा वास्तव में, हम आपको संचार करने के लिए स्पष्ट, बना दिया है. 
(119) लो! तुम जब वे तुम्हें प्यार नहीं करते वे जो उन्हें प्यार करेंगे, और आप इस पुस्तक में विश्वास करते हैं (के) के पूरे, और जब वे आपको वे कहते मिलना: हम, और विश्वास जब वे अकेले हैं, वे की छोर काटने तुम्हारे खिलाफ गुस्से में अपनी उँगलियाँ. कहते हैं: अपने क्रोध में मरो, ज़रूर अल्लाह क्या स्तनों में है जानता है. 
(120) अगर अच्छा befalls तुम, यह उनके दुखो है, और अगर तुम एक बुराई afflicts, वे इस पर आनन्द, और अगर तुम रोगी और गार्ड अपने आप कर रहे हैं, उनकी योजना को किसी भी तरह से तुम्हें चोट पहुंचाना नहीं होगा, निश्चित रूप से अल्लाह वे क्या कर comprehends. 
(121) और जब तुम आगे सुबह में अपने परिवार से जल्दी युद्ध के लिए encampments में विश्वासियों दर्ज करने के लिए और अल्लाह सुनवाई है, को जानने का जाना था. 
(122) जब से दो दलों के बीच में आपको लगता है कि वे कायरता दिखाने चाहिए, और अल्लाह उन दोनों के अभिभावक, और अल्लाह में चाहिए विश्वासियों भरोसा था निर्धारित था. 
(123) और निश्चित रूप से अल्लाह बदर में जब तुम कमज़ोर थे आपकी सहायता किया, सावधान हो (आपके कर्तव्य तो, कि तुम धन्यवाद देना मई) अल्लाह के लिए.
(124) जब आप विश्वासियों से कहा: यह है कि अपने प्रभु तीन हजार के दूतों के साथ आपकी मदद चाहिए तुम पर्याप्त नहीं है नीचे भेजा है? 
(125) Yea! अगर तुम रोगी रहते हैं और अपनी रक्षा कर रहे हैं, और वे तुम पर एक अनियंत्रित तरीके से आते हैं, अपने प्रभु पाँच हजार की तबाही के स्वर्गदूतों बनाने के साथ आपकी सहायता करेगा. 
(126) और अल्लाह यह नहीं किया, लेकिन आपके लिए अच्छी खबर है, और जैसा कि आपका दिल जिससे आराम से, और जीत हो सकता है सिर्फ अल्लाह, शक्तिशाली, बुद्धिमान से है. 
(127) यह वह है जो, नास्तिकता करना या ताकि वे वे क्या इच्छित प्राप्त की निराश लौटना चाहिए उन्हें अपमानित करना बीच में से एक हिस्से को काट सकता है. 
(128) आप इस मामले में कोई चिंता नहीं है कि वह उन्हें (शुक्र) या उन्हें chastises, के लिए निश्चित रूप से वे अन्यायपूर्ण है बदल जाता है. 
(129) और जो स्वर्ग में है और जो पृथ्वी में है अल्लाह है, वह वह जिसे चाहे माफ कर और वह जिसे चाहे chastises है, और अल्लाह क्षमा, दयालु है. 
(130) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! , यह डबल और बढ़ाना, और सावधान हो (आपके कर्तव्य है कि आप सफल हो सकते हैं) अल्लाह, करने के लिए भस्म नहीं सूदखोरी है. 
(131) और जो अविश्वासियों के लिए तैयार की गई है आग के खिलाफ गार्ड अपने आप को. 
(132) और अल्लाह का पालन करना और मैसेन्जर, कि तुम दया दिखाई जा सकती है. 
(133) और अपने भगवान से माफी ज्ल्दबाज़ी, और एक उद्यान है, जिसमें से extensiveness है (जैसा) ने आकाश और पृथ्वी, यह जो बुराई () के खिलाफ की रक्षा के लिए तैयार है. 
(134) जो लोग (benevolently) में खर्च आसानी के साथ ही straitness में है, और जिन लोगों को नियंत्रित (उनकी) क्रोध और क्षमा पुरुषों और अल्लाह अच्छी (करने के लिए दूसरों के doers प्यार करती है). 
(135) और जो लोग, जब वे एक अभद्रता करना या उनकी आत्मा के साथ अन्याय कर अल्लाह और अपनी गलतियों के लिए क्षमा पूछना याद है - और जो गलतियाँ लेकिन अल्लाह, और (जो) विदित है कि वे क्या किया है में बच नहीं माफ कर देते हैं. 
(136) इन (के लिए) जैसे - अपने इनाम उनकी भगवान से माफी है, और जो नीचे नदियों का प्रवाह, उन में पालन करने के लिए उद्यान, और उत्कृष्ट मज़दूरों का इनाम है. 
(137) वास्तव में वहाँ गए हैं उदाहरण तुम से पहले, इसलिए पृथ्वी में यात्रा और क्या rejecters के अंत था. 
(138) यह पुरुषों के लिए एक स्पष्ट बयान है, और एक मार्गदर्शन और जो बुराई () के खिलाफ की रक्षा करने के लिए एक चेतावनी. 
(139) और कमजोर नहीं किया है, और दु: ख नहीं होगा, और अगर आप विश्वासियों हैं आप ऊपरी हाथ होगा. 
(140) अगर एक घाव Ohud () में, एक घाव की तरह यह भी (नास्तिक) लोग पीड़ित है, और हम बदल जाता द्वारा पुरुषों के लिए इन दिनों लाता है, और कहा कि अल्लाह जो लोग विश्वास है और बीच में से गवाहों ले पता मई तुम पीड़ित है आप और अल्लाह को अन्यायपूर्ण प्यार नहीं करता है. 
(141) और है कि वह जो विश्वास और आशीर्वाद के अविश्वासियों वंचित शुद्ध कर सकता है. 
(142) आपको लगता है कि आप बगीचे जबकि अल्लाह जो मुश्किल तुम में से प्रयास नहीं किया है अभी तक प्रवेश करेगा लगता है, और है (वह) मरीज ज्ञात नहीं हुआ है. 
(143) और इससे पहले कि आप इसे मिले निश्चित रूप से आपको मौत वांछित है, तो वास्तव में आप इसे देख लिया है और आप इसे () को देखो 
(144) और मोहम्मद कोई एक दूत से भी अधिक है, दूत पहले ही उसे दूर से पहले पारित किया है, अगर है तो वह मर जाता है या तुम वापस अपने ऊँची एड़ी के जूते पर हो जाएगा मारा है? और जो कोई भी वापस अपने ऊँची एड़ी के जूते पर जाता है! है, वह द्वारा कोई मतलब अल्लाह के लिए कम से कम में नुकसान हो जाएगा और अल्लाह का आभारी इनाम देंगे. 
(145) और एक आत्मा को मरने नहीं देंगे, लेकिन अल्लाह की अवधि तय हो गई है कि अनुमति के साथ, और जो कोई भी इस दुनिया इच्छाओं के इनाम, मैं उसे इसके बारे में दे दूँ, और जो कोई भी इच्छाओं के बाद मैं उसे यह दूँगा का इनाम , और मैं आभारी इनाम देंगे. 
(146) और कैसे एक नबी किसके साथ लड़ाई की है बहुत से प्रभु के कई उपासक थे, तो वे क्या अल्लाह के रास्ते में उन्हें befell के कारण दिल, कमजोर नहीं किया है और न ही वे कमजोर किया, और न ही वे स्वयं को अपमानित करना था, और अल्लाह मरीज को प्यार करता है. 
(147) और की तुलना में है कि वे ने कहा: हमारे भगवान ने उनके पास कोई और कह रहा था! और हमारे मामले में हमारे उच्छृखलता हमारी गलतियाँ हमें माफ कर और फर्म हमारे पैर और नास्तिक लोगों के खिलाफ हमारी मदद करते हैं. 
(148) तो अल्लाह उन्हें इस दुनिया और भविष्य में और अल्लाह जो लोग (करने के लिए अन्य) अच्छा है प्यार करता है के बेहतर इनाम का इनाम दिया है. 
(149) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! यदि आप, तो तुम हारे हुए वापस हो जाएगा जो वे वापस अपने ऊँची एड़ी के जूते पर क्या तुम हो जाएगा नास्तिकता करना मानते हैं. 
(150) इनकार! अल्लाह अपने संरक्षक है और वह इस सहायकों का सबसे अच्छा है.
(151) हम जो नास्तिकता करना लोगों के दिलों में आतंक देना होगा, क्योंकि वे अल्लाह के साथ कि जिसके लिए वह है, और कोई अधिकार नहीं नीचे भेजा है उनके निवास आग है, और बुराई के अन्याय का वास होता है की स्थापना की. 
(152) और जब तक कि जब आप दिल और संबंध के बारे में विवादित और मानी कमजोर बन जाने के बाद वह जो तुमसे प्यार आपको दिखाई थी निश्चित रूप से अल्लाह तुम्हें अच्छा उनका वादा उनकी अनुमति से जब तुम निहत उन्हें बनाया; से कुछ जो वांछित थे इस दुनिया का क्या तुम कुछ और, जो भविष्य में वांछित थे, तो वह उनसे दूर है कि वह तुम कोशिश कर सकते हैं तुम हो, और वह निश्चित रूप से आपको माफ़ किया है, और अल्लाह के विश्वासियों के लिए अनुग्रह है. 
(153) जब आप precipitately और भाग गई किसी भी एक के लिए इंतजार नहीं किया था, और मैसेंजर अपने पीछे से बुला रहा था, तो वह आप के बजाय (आपका) दु: ख है, इसलिए है कि आप क्या आप बच निकला था पर शोक नहीं भी हो सकता है एक और दु: ख दिया , और न ही (में) आप क्या befell, और अल्लाह तुम क्या कर के बारे में पता है. 
(154) के बाद दुख तो वह आप पर, एक शांत तुम में से एक पार्टी पर है, और आने वाले (वहाँ) अपनी आत्माओं को उत्सुक जिसे गाया था और एक पार्टी थी, वे अज्ञान अल्लाह के विचारों के बारे में काफी अधर्म का मनोरंजन, कह: सुरक्षा नीचे भेजा हम इस संबंध में कोई हाथ नहीं है. कहो: निश्चित रूप से इस मामले पूर्णतः हाथों () अल्लाह का में है. वे अपनी आत्माओं के भीतर वे तुम्हारे साथ क्या प्रकट नहीं होता छुपाने. वे कहते हैं: इस मामले में हम किसी भी हाथ होता, तो हम यहाँ मृत नहीं होता. कहो: आप अपने घरों, उन वध किसके ordained गया के लिए निश्चित रूप से आगे जहाँ वे मृत होगा स्थानों पर चले गए होते रहे है, और होता है कि अल्लाह क्या अपने स्तनों में था और वह है कि क्या आपके मन में था शुद्ध कर सकते हैं परीक्षण कर सकते हैं; और अल्लाह क्या स्तनों में है जानता है. 
(155) जो लोग वापस दिन जब दोनों सेनाओं मिले पर बदल (के) के रूप में, केवल शैतान उन्हें वे किया था कुछ कर्मों के खाते में एक पर्ची बनाने के लिए कारण है, और निश्चित रूप से अल्लाह की मांग की है उन्हें माफ़, ज़रूर अल्लाह क्षमा, Forbearing है. 
(156) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! जो लोग नास्तिकता करना और उनके भाइयों का कहना पसंद नहीं किया, जब वे पृथ्वी में यात्रा या लड़ाई में लिप्त: वे हमारे साथ, वे मर नहीं होता गया और वे मृत नहीं होता था, तो अल्लाह एक गहरा अफसोस होना इस बनाता है उनके दिल में है, और अल्लाह जीवन देती है और मृत्यु और अल्लाह तुम क्या कर देखता का कारण बनता है. 
अल्लाह से (157) और अगर तुम अल्लाह के रास्ते में मृत या तुम मर रहे हैं, निश्चित रूप से माफी और दया वे क्या एकत्र करना बेहतर है. 
(158) और यदि वास्तव में तुम मर या तुम मृत हो, अल्लाह के लिए निश्चित रूप से आप एक साथ इकट्ठा किया जाएगा. 
(159) इस प्रकार यह दया करने के लिए अल्लाह उनके साथ कि तुम सौदा धीरे से कारण है, और आप किसी न किसी तरह किया गया था, दिल मेहनत, वे निश्चित रूप से आप के चारों ओर से छितरी होगा, इसलिए उन्हें और उनके लिए माफ़ी माफ़ी माँगता हूँ और उनके साथ परामर्श लेना इस मामले में, इसलिए जब तुम, तो अल्लाह में अपना विश्वास जगह तय कर लिया है, निश्चित रूप से अल्लाह पर भरोसा है जो उन लोगों से प्यार करता है. 
(160) अगर अल्लाह तुम्हें सहायता, तो फिर वहाँ है कि आप को पार कर सकते हैं कोई नहीं है, और यदि वह, जो वहाँ तो वह उसके पीछे से आपकी सहायता कर सकता है आप forsakes? और अल्लाह पर भरोसा विश्वासियों चाहिए. 
(161) और यह एक नबी है कि वह विश्वासघात में कार्य करना चाहिए करने के लिए attributable नहीं है, और वह जो विश्वासघात है कि जो वह विश्वासघात पुनरूत्थान के दिन काम किया है संबंध में हो, तो हर आत्मा का भुगतान किया जाएगा वापस पूरी तरह यह क्या है लाना होगा कृत्यों , और अर्जित वे अधर्म के साथ पेश नहीं किया जाएगा. 
(162) है तो वह कौन है, और उसके जैसे अल्लाह का है जो अपने आप को अल्लाह से नाराजगी के योग्य बना दिया है आनंद प्रकार अपने निवास नरक है, और यह एक बुरी गंतव्य है. 
(163) यहाँ () अल्लाह के साथ ग्रेड बदलती है, और अल्लाह वे क्या करते देखता है. 
(164) निश्चित रूप से अल्लाह को विश्वासियों जब वह उनके बीच आपस में से एक मैसेंजर उठाया पर, उन्हें उनकी संचार और उन्हें सफ़ाई पढ़, एक लाभ से सम्मानित किया और उन्हें शिक्षण पुस्तक और बुद्धिमत्ता, हालांकि मैनिफ़ेस्ट त्रुटि है कि वे थे ज़रूर में सामने है. 
(165) क्या! जब एक दुर्भाग्य तुम befell, और आप निश्चित रूप से दो बार के रूप में अधिक के साथ (जो अविश्वासियों) पीड़ित था, तो आप कहना शुरू किया: कहां है? कहते हैं: यह अपने आप से है, निश्चित रूप से अल्लाह सब चीजों से अधिक बिजली की है. 
(166) और क्या है जब दो सेनाओं Ohud () में मिले इस दिन पर आप befell अल्लाह के ज्ञान के साथ था, और कहा कि वह विश्वासियों पता कर सकते हैं. 
(167) और है कि वह hypocrites पता कर सकते हैं, और यह उन से कहा था: आओ, अल्लाह के रास्ते में लड़ते हैं, या अपने बचाव. उन्होंने कहा: यदि हम लड़ जानता था, तो हम निश्चित रूप से आप का पालन होगा. वे उस दिन काफी अविश्वास को विश्वास करने के लिए की तुलना में करीब थे. वे अपने मुंह से जो उनके दिल में नहीं है, और अल्लाह सबसे वे क्या छिपा जानता है. 
(168) जो लोग अपने भाइयों से कहा कि वे (स्वयं) वापस आयोजित whilst: वे हमें पालन होता, तो वे मारे नहीं होता. कहो, अगर तुम सच बात तो फिर अपने आप से मौत टालना. 
(169) और जो मर गया के रूप में अल्लाह के रास्ते में मारे गए हैं नहीं मानना; अस्वीकार, वे जीवित हैं (और) अपने प्रभु से जीविका प्रदान की जाती हैं; 
फिर भी, कि वे कोई डर नहीं होगा, और न ही उन्हें शामिल नहीं (170) अल्लाह उनकी कृपा का उन्हें बाहर क्या दिया है में जश्न मनाया और वे जो, (छोड़ा होने के लिए) उनके पीछे, आनन्दित है वे शोक करेगा. 
(171) वे अल्लाह और (उनका) अनुग्रह से एहसान के कारण आनन्दित, और कहा कि अल्लाह के विश्वासियों के इनाम बर्बाद नहीं होगा. 
(172) उन के बाद घाव उन्हें befallen था जो Ohud () में अल्लाह के फोन और मैसेन्जर को उत्तर (के) के रूप में, जो उन के बीच में जो अच्छा है (दूसरों के लिए) और गार्ड बुरी () के खिलाफ एक बड़ा इनाम होगा . 
(173) वे किसके लोगों से कहा: क्या आप निश्चित रूप से पुरुषों के खिलाफ, इसलिए उन्हें डर है इकट्ठे हुए हैं, लेकिन यह उन का विश्वास बढ़ा है, और उन्होंने कहा था: अल्लाह हमारे लिए और सबसे उत्कृष्ट पर्याप्त है रक्षक है. 
(174) तो वे अल्लाह और (उनका) अनुग्रह से एहसान के साथ, कोई बुराई उन्हें छुआ और वे अल्लाह की खुशी के पीछे लौट आए, और अल्लाह प्रभु शक्तिशाली कृपा की है. 
(175) यह केवल शैतान है कि आप अपने दोस्तों से डर के कारण है, लेकिन उन्हें डर नहीं है, और अगर आप विश्वासियों हैं मुझे डर लगता है. 
(176) और नहीं करने वालों के अविश्वास में जल्दी गिर दु: ख, निश्चित रूप से वे अल्लाह के लिए सभी को कोई नुकसान नहीं कर सकता है, अल्लाह है कि वह उन्हें भविष्य में किसी भी भाग नहीं देना चाहिए, और वे एक गंभीर अनुशासनात्मक सज़ा होगा इरादा है. 
(177) निश्चित रूप से जो लोग विश्वास की कीमत पर अविश्वास खरीदा है बिल्कुल अल्लाह को कोई नुकसान नहीं करना चाहिए, और वे एक दर्दनाक अनुशासनात्मक सज़ा होगा. 
(178) और नहीं है जो कि हमारी उन्हें राहत देने लगता है नास्तिकता करना उनकी आत्मा के लिए बेहतर है, हम उन्हें ही है कि वे अपने पापों के लिए जोड़ सकते हैं राहत अनुदान, और वे एक शर्मनाक अनुशासनात्मक सज़ा होगा. 
जब तक वह अच्छे से बुरी अलग (179) नहीं खाता पर अल्लाह तुम जो कर रहे हैं कि स्थिति में विश्वासियों छोड़कर चला जाता हूँ, और न ही है अल्लाह तुम्हें अनदेखी से परिचित करने जा रही है, लेकिन अल्लाह वह जिसे चाहे उनके दूतों का चयन, इसलिए उनके दूतों और अल्लाह में विश्वास करते हैं, और अगर तुम पर विश्वास और (बुराई) के खिलाफ की रक्षा करता है, तो तुम एक महान इनाम होगा. 
(180) और नहीं वे, जो थोड़े में जो कि अल्लाह उनकी कृपा का उन्हें बाहर दिया है, कि यह उनके लिए अच्छा है दूर देने में कर रहे हैं समझना, अस्वीकार, यह उनके लिए और भी बदतर है, और वे उस whereof वे थोड़े में किया गया होगा पुनरूत्थान के दिन अपनी गर्दन को तोड़ना को, और अल्लाह का आकाश और पृथ्वी की विरासत है, और अल्लाह तुम क्या कर के बारे में पता है. 
(181) अल्लाह निश्चित रूप से कह रही है जो कहा की: निश्चित रूप से अल्लाह गरीब है सुना है और हम अमीर हैं. मुझे लगता है वे क्या कहते हैं रेकॉर्ड करेंगे, और उनके अधर्म भविष्यद्वक्ताओं की हत्या, और मैं कहूँगा: जल के स्वाद को अनुशासनात्मक सज़ा. 
(182) यह अपने हाथों से पहले क्या भेजा है और के लिए है क्योंकि अल्लाह को कम से कम कर्मचारियों से अन्याय में नहीं है. 
(183) (वे वे), जो ने कहा: निश्चित रूप से अल्लाह जब तक वह हमें एक भेंट, जो आग consumes लाता है कि हम किसी भी दूत में विश्वास नहीं करना चाहिए हमें enjoined है. कहो: वास्तव में, क्या तुम वहाँ के दूत मेरे सामने स्पष्ट और बहस के साथ जो कि मांग के साथ आया था, तो तुम क्यों उन्हें मारना था अगर आप सच्चा रहे हैं? 
जो स्पष्ट तर्क और ग्रंथों और धूपवाला किताब के साथ आया था (184) पर अगर वे तुम्हें अस्वीकार है, तो वास्तव में आप से पहले अस्वीकार कर दिया गया दूत. 
(185) मौत का स्वाद होगा हर आत्मा है, और आप केवल पुनरूत्थान के दिन पूरी तरह से अपने इनाम दिया जाएगा, तो जो कोई भी दूर आग से हटा दिया जाता है और वह वास्तव में इस उद्देश्य प्राप्त कर ली है बगीचे में प्रवेश करने के लिए किया जाता है, और जीवन की इस दुनिया पर vanities का प्रावधान नहीं है. 
(186) तुम निश्चित रूप से अपने धन और अपनी आत्मा को सम्मान की कोशिश की जाएगी, और आप निश्चित रूप से जो लोग तुम और जो लोग polytheists काफी कष्टप्रद बात कर रहे हैं से पहले बुक दी गई है से सुनना होगा, और अगर तुम रोगी और गार्ड (विरुद्ध बुराई कर रहे हैं ), निश्चित रूप से यह एक मामलों में से एक है (जो) पर निर्धारित किया जाना चाहिए. 
(187) और जब अल्लाह जो बुक दी गई साथ एक वाचा बनाया: आप निश्चित रूप से यह पुरुषों के लिए जाने जाते है और आप इसे छुपा नहीं करेगा बना लेंगे, लेकिन वे अपनी पीठ के पीछे यह डाली और इसके लिए एक छोटी सी कीमत लिया, तो बुराई है वे जो कि खरीदते हैं. 
जो वे क्या किया है के लिए आनन्दित और कहा कि वे क्या नहीं किया है के लिए प्रशंसा की जानी चाहिए प्यार नहीं लगता (188) है - तो किसी भी तरह से नहीं करते हैं उन्हें अनुशासनात्मक सज़ा से सुरक्षित करने के लिए लगता है, और वे एक दर्दनाक अनुशासनात्मक सज़ा होगा . 
(189) और अल्लाह का स्वर्ग और पृथ्वी का राज्य है, और अल्लाह सब चीज़ों से अधिक बिजली की है. 
(190) ज्यादातर निश्चित रूप से आकाश और पृथ्वी और रात के प्रत्यावर्तन और दिन के निर्माण में कोई है जो समझ में पुरुषों के लिए संकेत कर रहे हैं. 
(191) जो लोग खड़े अल्लाह याद और बैठा और उनके पक्ष पर पड़ा और आकाश और पृथ्वी के सृजन पर प्रतिबिंबित: हमारे भगवान! तू व्यर्थ hast में यह नहीं बनाया! जय तुम्हें करने के लिए हो, तो आग की अनुशासनात्मक सज़ा से हमें बचाओ: 
(192) हमारा भगवान! निश्चित रूप से whomsoever makest हो, उसे तुम hast वास्तव अपमान करने के लिए, लाया और आग में प्रवेश इस अन्याय के लिए कोई मदद नहीं किया जाएगा: 
(193) हमारा भगवान! निश्चित रूप से हम कह रही एक उपदेशक को विश्वास करने के लिए बुला सुना है: अपने प्रभु में, इसलिए हम पर विश्वास किया था पर विश्वास करो, हमारे भगवान! इसलिए, हमारे गलतियाँ हमें माफ कर दो और हमारे बुरे कर्मों कवर और हमारे धर्मी के साथ मर बनाते हैं. 
(194) हमारा भगवान! और आपकी दूतों के द्वारा हमें वादा किया क्या तुम hast हमारे अनुदान और अपमान हमें नहीं पुनरूत्थान के दिन, निश्चित रूप से हो दोस्त का वादा पूरा करने के लिए असफल नहीं हो. 
(195) तो उनके भगवान उनकी प्रार्थना स्वीकार कर: यही तो मैं तुम में से एक कर्मचारी के काम बर्बाद नहीं होगा, चाहे माले या, तुम दूसरे से होने की एक महिला, वे इसलिए, जो भाग गया और उनके घरों से बाहर कर दिया गया और मेरी तरह से सताए और जो लड़े और मृत थे, मैं सबसे निश्चित रूप से अपने बुरे कामों को कवर किया जाएगा, और मैं सबसे निश्चित रूप से उन्हें बागानों दर्ज करें, जो नदियों के प्रवाह के नीचे, अल्लाह से एक इनाम है, और अल्लाह के साथ अभी तक बेहतर इनाम है बनाऊँगी. 
(196) यह है कि जो लोग बेधड़क और fro के शहरों में जाने नास्तिकता करना आपको धोखा नहीं करते हैं. 
(197) एक संक्षिप्त आनंद! तो उनके निवास नरक है, और बुराई को आराम की जगह है. 
(198) पर जिन लोगों को सावधान कर रहे हैं के रूप में करने के लिए (अपने कर्तव्य वे बगीचों होगा) अपने प्रभु, जो नदियों के प्रवाह के नीचे, उन में स्थायी; अपने प्रभु से एक मनोरंजन है, और जो कि अल्लाह के साथ है धर्मियों के लिए सबसे अच्छा है. 
(199) और सबसे निश्चित रूप से इस पुस्तक के अनुयायियों के वहाँ जो अल्लाह और में (में) जो कि प्रगट कर दिया गया है और तुम पर विश्वास करने के लिए (में) जो कि उनके लिए, उजागर कर दिया गया है रहे हैं अल्लाह से पहले नीच किया जा रहा, और वे नहीं है अल्लाह के संचार के लिए एक छोटी सी कीमत लो, ये है कि अपने प्रभु के साथ अपने इनाम दिया है, निश्चित रूप से अल्लाह गणना में जल्दी है. 
(200) हे तुम कौन विश्वास करता हूँ! (आपका कर्तव्य है कि आप सफल हो सकते हैं) अल्लाह, करने के लिए धैर्य रखें और धैर्य में उत्कृष्टता और स्थिर रहना, और सावधान रहना.

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा