रविवार, १८ जानेवारी, २००९

Number 30 सुरा रोम (इटली) Ar-Room

अल्लाह, तो परोपकारी है, दयालु के नाम पर 



(1) ए एल एम 
(2) रोमंस एक आसपास के देश में और पराजित कर दिया गया है इस हार के बाद,
(3) एक कुछ वर्षों () के भीतर वे विजयी होंगे. 
(4) अतीत और भविष्य God.The विश्वासियों के हाथ में है कि दिवस पर भगवान की मदद मज़ा आएगा हैं के सभी मायने रखती है. 
(5) वह मदद करता है जिसे वह चाहती है. वह बेहतरीन है और अखिल दयालु है. 
(6) यह भगवान का वादा करता है. भगवान, पर उनकी उपेक्षा वादा नहीं करता है कई लोगों को पता नहीं है. 
(7) वे केवल सांसारिक जीवन की सतही वास्तविकताओं को जानते हैं और वे जीवन के आने से अनजान हैं. 
(8) वे नहीं है कि परमेश्वर ने आकाश और पृथ्वी और वह सब नहीं बनाई है सोचा है, लेकिन उन्हें एक वास्तविक उद्देश्य के लिए बीच में एक की नियुक्ति की अवधि के लिए मौजूद करने के लिए है? बहुत से लोग अपने प्रभु के साथ उनकी बैठक में विश्वास नहीं करते. 
(9) वे नहीं देश के माध्यम से कितना भयानक देखने के लिए यात्रा की है, जो उनके सामने रह रहे लोगों का अंत हो गया. उन्हें कौन से पहले रहते थे लोग उन्हें तुलना में मजबूत कर सकते थे, कृषि, में और पृथ्वी के विकास में. हमारा संदेशवाहक उन्हें स्पष्ट चमत्कार के साथ आया था. भगवान ने उन्हें एक अन्याय नहीं किया है लेकिन वे खुद को गलत ठहराया. 
क्योंकि वे परमेश्वर के रहस्योद्घाटन को अस्वीकार कर दिया था और उन्हें ठट्ठा (10) को बुरे लोगों की समाप्ति, भयानक था. 
(11) भगवान तो निर्माण शुरू होता है उसे वापस बारी करने के लिए और उससे आप सब वापस आ जाएगी का कारण बनता है. 
(12) जब घंटा कयामत की, अपराधियों जाएगा निराशा आती दिन पर. 
(13) की मूर्तियों में से कोई भी उनके लिए मायत करेंगे और वे अपने मूर्तियों को अस्वीकार कर देंगे. 
(14) जब उस दिन एक दूसरे से अलग किया जाएगा, (लोगों) आता है. 
(15) इस righteously प्रयास विश्वासियों खुशी से स्वर्ग में रह जाएगी. 
(16) पर, जो और हमारी रहस्योद्घाटन को बुलाया दिवस न्याय के झूठ के disbelievers, पीड़ा में लाया जाएगा. 
(17) जय भगवान के लिए हर समय, शाम को है और सुबह में. 
(18) उसे सभी धन्यवाद जो आकाश और पृथ्वी में, शाम और दोपहर में जगह लेता देने का है. 
(19) वह आगे मृतकों में से जी लाता है, इस जीवन से मर चुका है, और बाहर बारिश () के साथ पृथ्वी पर जब यह मौत है जीवन देती है. इस प्रकार, आप सभी के जीवन को फिर से वापस लाया जाएगा. 
(20) उसका अस्तित्व के कुछ सबूत उनके मिट्टी से और तुम पैदा कर रहे हैं कि तुम से बने इंसान बिखरे हुए चारों ओर; 
(21) आप बाहर खुद को बहुत बनाने के लिए उनके spouses है कि आप उन में और आराम ले सकता है उसकी बनाने प्यार और दया तुम में. इस में कोई सबूत जो (ध्यान सच () के लोगों के लिए) के बारे में सोच रहा है. 
(22) उसका अस्तित्व के अन्य सबूत आकाश और पृथ्वी और भाषाओं और रंग के मतभेदों की रचना कर रहे हैं. इस में कोई सबूत सच () संसार (मानव जाति के लिए) में से एक है. 
(23) आपका सो रात के दौरान और अपने उसका एहसान लेने दिन में सबूत सच (), जो सुनवाई के लोगों के लिए हैं. 
(24) इसके अलावा, उनके अस्तित्व के साक्ष्य का उनका तुम जो भय और उम्मीद है और उनके भेजने पानी के नीचे जो पृथ्वी को अपनी मौत के बाद नया जीवन देता है आसमान से आपको देता बिजली दिखा रहे हैं. इस में कोई सबूत सच () को समझने के लोगों के लिए की है. 
(25) उसका अस्तित्व के कुछ अन्य सबूत है कि उनके आदेश पर दोनों ने आकाश और पृथ्वी स्टैंड फर्म. जब वह पृथ्वी पर से आपको फोन करेंगे, तो आप बाहर आने के लिए शुरू कर देंगे. 
(26) को आकाश में हर कोई और पृथ्वी उसे करने के लिए और उससे अधीन है है. 
(27) यह वह कौन है, तो निर्माण शुरू होता है, तो इसे वापस कर देता है. उसके लिए यह बहुत आसान है. आकाश में सभी उन्नत विशेषताओं और पृथ्वी उसी के हैं. वह बेहतरीन है और सब वार है. 
तुम अपने आप को इस के बारे में दृष्टान्त कहा (28) परमेश्वर है: क्या आप अपना सकते हैं दास शेयर अपने धन के साथ समान रूप से है और जैसा कि आप अपने आप को डर है तुम उन्हें डर सकती है? इस प्रकार, हम सबूत सच () को समझने के लोगों के लिए की स्पष्ट है. 
(29) वास्तव में, अन्यायपूर्ण ज्ञान के बिना उनकी इच्छाओं का पालन किया है. कौन उन भगवान भटक जाने के लिए जिस कारण होता है गाइड होगा? कोई भी उनके सहायक होगा. 
(30) (मुहम्मद) के ईमानदार धर्म के प्रति समर्पित हो. यह भगवान के लोगों के लिए डिजाइन किया है जो प्रकृति के साथ सामंजस्य है. भगवान का डिजाइन बदल नहीं किया जा सकता है. इस प्रकार के सीधे धर्म है, लेकिन कई लोगों को पता नहीं है. 
(31) उसे करने के लिए पश्चाताप में मुड़ें. उसे डर है. आपकी प्रार्थना में स्थिर रहें. इस pagans तरह मत बनो 
(32), जो विभिन्न धार्मिक संप्रदायों, हर एक अपने ही विश्वास के साथ खुश में स्वयं विभाजित है. 
(33) जब लोगों को कठिनाई का सामना, वे अपने भगवान से प्रार्थना शुरू और पछतावे में उसे करने के लिए बारी है. जब वे उन में से एक समूह उसे, दया से प्राप्त बातें भगवान के बराबर विचार करने के लिए, शुरू 
(34) क्योंकि वे हम उन्हें क्या दे दिया है के लिए हमें शुक्रिया अदा नहीं की थी. उन्हें स्वयं का आनंद करते हैं, लेकिन वे जल्दी ही पता चल जाएगा (अपने कर्मों के परिणामों). 
(35) हम उन्हें कोई अधिकार उनके मूर्तियों के समर्थन में बोलने के लिए भेजा है? 
(36) जब लोग दया प्राप्त करते हैं, वे इससे खुश हैं. हालांकि, जब कठिनाई उन पर अपने कर्मों के कारण, वे निराशा आया. 
(37) कहते हैं कि वे कैसे भगवान जिसे वह चाहती है की आजीविका बढ़ जाती है और उसके हिस्से निर्धारित करता है नहीं देखा. इस वहाँ के लोगों को विश्वास के लिए साक्ष्य सच () में से एक है. 
(38), और जरूरतमंद यात्रियों उनकी हिस्सा दान () के रिश्तेदारों ने निराश्रित दीजिए. यह जो भगवान को खुश करने के लिए और वे सदा खुशी होगी चाहते के लिए बेहतर है. 
(39) भगवान ने तुम्हें में आदेश लोगों की संपत्ति की कीमत पर अपने धन को बढ़ाने के लिए प्राप्त करने के लिए प्रयास करें जो अवैध रुचि बढ़ाने के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी. तुम भगवान तुम () के लिए दोगुना हो जाएगा खुश करने के लिए दे (zakat दान) की जो भी राशि. 
(40) यह भगवान जिसने तुम्हें बनाया है और आप उपजीवन दिया जाता है. वह तुम मर कर देगा और जीवन के लिए तुम वापस लाएगा. ऐसी बातें कर सकता है आपके किसी भी मूर्तियों की? भगवान भी कुछ और करने के लिए समान विचार किया करने के लिए ऊंचा है. 
(41) ईविल देश पर और मानव कर्मों की वजह से समुद्र में फैल गया है और ये भगवान के माध्यम से कुछ लोगों को इतना है कि शायद वे उसे करने के लिए वापस आ जाएगी भुगतना कारण होगा. 
Pagans थे (42) (मुहम्मद),, "यात्रा देश के माध्यम से कितना भयानक देखने के लिए उन्हें बताओ जो पहले जिया के अंत था. उनमें से कई. 
(43) को सीधा करने के लिए धर्म को अपरिहार्य दिन से आ रही है जब कोई नहीं भगवान से बच सकता है और लोगों को या तो स्वर्ग या नरक में भेज दिया जाएगा से पहले समर्पित रहें. " 
(44) जो लोग नास्तिकता करना तो अपने ही आत्मा के खिलाफ है. जो लोग अच्छा ने अपने फायदे के लिए मार्ग प्रशस्त करते हैं. 
(45) भगवान उनके पक्ष के माध्यम से righteously प्रयास विश्वासियों इनाम देंगे. उन्होंने कहा कि अविश्वासियों प्यार नहीं करता है. 
उनकी भेजने (46) उसका अस्तित्व का कोई सबूत है कि खुशी-समाचार-ताकि वह तुम्हें, उनकी दया को प्राप्त करने के लिए जहाज उनकी कमांड द्वारा पाल के कारण करते हैं, तो हवाओं असर और तुम इतना है कि शायद आप देंगे उसका पक्ष लेने दो उसे धन्यवाद. 
(47) (मुहम्मद), हम अपने लोगों के लिए इससे पहले कि आप हमारी दूत भेजे थे. इस संदेशवाहक उन्हें स्पष्ट चमत्कार दिखाया और हम अपराधियों से बदला ले लिया. हमारे लिए यह विश्वासियों में मदद करने के लिए यह आवश्यक था. 
(48) यह भगवान जो बादलों को बढ़ाने के लिए हवाओं भेजता है. उन्होंने कहा कि आकाश के रूप में वह चाहता है, तो वह उन्हें मजबूत है, और फिर तुम बारिश के बादल से नीचे आ रहा देख सकते हैं बनाता है उन्हें फैलाता है. जब वह जो वह चाहती है उसके नौकर की पर इसे नीचे भेजता है, तो वे आनन्दित 
(49) को बारिश में, हालांकि इससे पहले कि वे हताशा में की गई थी. 
(50) भगवान की दया के निशान पर, कैसे वह मृत पृथ्वी को पुनर्जीवित किया है. भगवान मृत्यु के बाद जीवन देती है, वह सब चीजों से अधिक बिजली की है. 
(51) भी अगर हम हवा भेजा था और (पौधों) पीला और बारी से मिटना के कारण, वे अभी भी अविश्वास में रहा होगा. 
(52) आप सुनो मर नहीं सकता है, और न ही सुन बहरा. इस प्रकार, वे, (इस disbelievers), दूर उनकी ऐड़ी पर बारी. 
(53) आप भटक अंधा मार्गदर्शन नहीं कर सकते. तुम कोई भी नहीं है जो हमारी खुलासे में विश्वास करते हैं और मुसलमान हैं सिवाय सुनो कर सकते हैं. 
(54) यह भगवान आप कौन है, तो, आप अपनी कमजोरी के बाद शक्ति दी कमजोर बनाया है और आप कमजोर हो और पुराने हो जाने के बाद भी मजबूत होता है. वह वह जो चाहता है बनाता है. वह सब और अखिल शक्तिशाली जानने है. 
(55) जब समय आता है कयामत के दिन को, अपराधियों है कि वे अपनी कब्र () के लिए में एक घंटे से भी अधिक रहा है कसम खाता हूँ जाएगा. वे इस तरह से झूठ आविष्कार किया गया था. 
(56) जो ज्ञान प्राप्त किया है और, "भगवान की आज्ञा से कहेंगे विश्वास है, तुम जो पुनरूत्थान के दिन के बारे में परमेश्वर की पुस्तक में उल्लेख किया गया था सटीक अवधि के लिए बना रहा है. यह पुनरूत्थान का दिवस है, लेकिन तुम्हें पता नहीं था. " 
(57) ने इस दिन पर अन्याय के बहाने से उन्हें कोई लाभ नहीं होगा और वे भगवान को खुश करने के लिए सक्षम नहीं होंगे. 
(58) हम लोग इस कुरान में विभिन्न दृष्टान्तों कहा है. अगर आप उन्हें एक चमत्कार दिखाया था, तो अविश्वासियों, "तुम झूठ का सिर्फ अनुयायियों हैं" कहा जाता. 
(59) इस प्रकार भगवान जो लोग नहीं जानते के दिलों को सील करता है. 
(60) धीरज रखो. परमेश्वर का वचन निश्चित रूप से सही है. परमेश्वर के वचन की आप निराश नहीं बना विश्वासघाती हैं.

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा