रविवार, १८ जानेवारी, २००९

नम्बर ८ सुरह अल अन्फाल युद्ध की लूट Al-Anfaal

अल्लाह, तो परोपकारी है, दयालु के नाम पर


(1) वे लूट के बारे में पूछना. बोलो, इस लूट अल्लाह और मैसेंजर के लिए. हैं. तो, अल्लाह भय और सही अपने संबंधों सेट है, और अल्लाह और उसकी मैसेंजर पालन, अगर तुम विश्वासियों हैं.
(2) निश्चित रूप से, विश्वासियों जिनका दिल जब भय का (नाम) का उल्लेख किया है अल्लाह से भर रहे हैं, और जब उनकी कविताएं उन्हें पाठ कर रहे हैं, यह उन्हें और अधिक विश्वास में विकसित करता है, और अपने प्रभु में वे अपने विश्वास को जगह .
(3) (वे) जो Salah स्थापित हैं, और क्या हम उन्हें दे दिया है से दूर दे.
(4) वे वास्तविकता में विश्वासियों हैं. उनके लिए वहाँ अपने प्रभु के साथ उच्च रैंक हैं, और माफी, और गौरवशाली प्रावधान.
जबकि विश्वासियों से एक समूह को यह करने के लिए प्रतिकूल थे (5) ऐसा है जब तुम्हारा भगवान तुम्हें सच्चाई की खातिर अपना घर छोड़ दिया;
के बाद यह स्पष्ट हो गया (6) वे तुम्हारे साथ सच के बारे में है, जैसे कि वे मौत के लिए प्रेरित किया जा रहा थे disputing रहे थे उनके द्वारा देखा जा रहा है.
(7) और जब अल्लाह है कि एक के दो समूहों के तुम्हारा बन जाएगा तुम वादा था याद है, और आपको लगता है कि शक्ति के बिना एक तुम से गिर चाहिए चाह रहे थे. और अल्लाह उनके शब्दों के माध्यम से और सत्य को स्थापित करने के लिए disbelievers के बहुत जड़ काट करने के लिए, चाहता था
(8), ताकि वह और झूठ, यहाँ तक कि पापियों यह नापसंद कर सकते हैं गलत पाए जाने पर सच को सच साबित करती है.
(9) जब आप मदद के लिए है, तो वह आप को उत्तर अपने भगवान को बुला रहे थे () कह रही:. मैं हज़ार के दूतों के साथ आप का समर्थन करने जा रहा हूँ एक दूसरे के बाद.
(10) और अल्लाह यह (वादा किया है) सिर्फ तुम, और इतनी है कि आपके दिलों को आराम में हो सकता है इस एक अच्छी खबर देने के लिए. और मदद कोई नहीं है लेकिन अल्लाह से है. निश्चित रूप से, अल्लाह ताकतवर, समझदार है.
(11) जब वह उनींदापन के साथ, प्रशांति के रूप में (उतरते) उससे आपको कवर और आप पर आकाश से पानी के नीचे भेजा है, इसलिए है कि वह इसके साथ, आप शुद्ध कर सकते हैं और शैतान की अशुद्धता आप से निकालें, और इतनी है कि वह कर सकते हैं अपने दिल को मजबूत और (आपके) पैर फर्म ऊपर से बनाते हैं.
(12) जब अपने प्रभु के स्वर्गदूतों को उजागर:. मैं तुम्हारे साथ हूँ. तो, क्या करना है जो विश्वास की फर्म पैर. मैं जो नास्तिकता करना लोगों के दिलों में भय देना होगा. इसलिए, गर्दन में हड़ताल है, और हर एक उंगली में हड़ताल-उनकी संयुक्त.
क्योंकि वे अल्लाह और उसकी मैसेंजर के विरोधी थे (13) वह है, और जो कोई भी अल्लाह और उसकी मैसेंजर, तो दुश्मन बन जाता है, अल्लाह सज़ा पर गंभीर है.
(14) यह आप क्या स्वाद के लिए है, और है disbelievers के लिए आग के () और अधिक सजा है.
(15) हे तुम कौन है, जब तुम, उन्हें अपनी पीठ बारी नहीं है एक लड़ाई में disbelievers चेहरे पर विश्वास करो.
(16) जो कोई भी इस तरह के एक दिन पर उन्हें उसकी पीठ, मुड़ता __ जब तक यह लड़ाई में एक युक्ति के लिए है या उनके निवास Jahannam (नर्क) है एक कंपनी, अल्लाह से क्रोध के साथ __turns है, और, में शामिल होने के लिए और यह एक है बुरी जगह वापस करने के लिए.
(17) इसलिए, यह आप कौन है, लेकिन उन्हें मारा नहीं है बल्कि अल्लाह उन्हें मार दिया है. और आप जब तुम फेंक दिया लेकिन अल्लाह फेंक दिया, जिससे कि वह एक अच्छा पक्ष के साथ विश्वासियों आशीर्वाद दे सकता है फेंक नहीं किया. निश्चित रूप से, अल्लाह अखिल, अखिल जानने सुनवाई है.
(18) इसके अलावा, अल्लाह है जो disbelievers की युक्ति निराश.
(19) (का. अविश्वासियों,) यदि आप एक निर्णय के लिए देख रहे थे, तो 'निर्णय' तुम पर आ गया है. अगर तुम हार और, यह तुम्हारे लिए बेहतर है. और अगर तुम दोहराने, हम दोहराना होगा. और अपने लोगों को बिल्कुल, हालांकि वे संख्या में बहुत से हैं आप पर्याप्त नहीं होगा, और अल्लाह के विश्वासियों के साथ है.
(20) हे तुम कौन विश्वास है, और अल्लाह और उसकी मैसेंजर पालन उससे दूर जब तुम सुनो बारी नहीं है (उसके).
(21) और जो लोग कहते हैं की तरह नहीं है. हमने सुना है. जब तक वे नहीं सुनते.
(22) निश्चित रूप से, सभी जानवरों में अल्लाह की दृष्टि में बुरा और जो समझ में नहीं आता गूंगा बहरा कर रहे हैं.
(23) अल्लाह उन में कुछ अच्छी देखा, वह उन्हें (कारण) के रूप में सुनो बनाया जाता था. लेकिन अगर वह उन्हें सुनना बनाता है (अब), वे दूर नहीं ध्यान दे हो जाएगा.
(24) हे तुम कौन विश्वास, अल्लाह और मैसेंजर जवाब जब वह तुम्हें क्या तुम, और कहा कि अल्लाह आदमी और उसके दिल के बीच है, और हस्तक्षेप है कि आप उसे इकट्ठा किया जाएगा करने के लिए निश्चित होना जीवन देता करने के लिए कहता है.
(25) और एक संकट यह है कि सिर्फ तुम में से wrongdoers पर गिरने नहीं करेगा खबरदार, और अच्छी तरह पता है कि अल्लाह सजा पर गंभीर है
(26) स्मरण करो संख्या में, पृथ्वी पर अत्याचार, कि लोग तुम्हें छीनने के डर से कुछ होता है जब तुम गए थे. फिर, वह तुम्हें पनाह दी और उनकी सहायता से आप गढ़वाले और अच्छी चीजों के साथ आप प्रदान की है, ताकि आप आभारी की जा सकती है.
(27) हे तुम कौन विश्वास है, और अल्लाह और Messenger__ के विश्वास को धोखा नहीं कर अपने आपसी ट्रस्टों को धोखा नहीं है, जब तुम जानते हो.
(28) है कि आपके धन और अपने बच्चों पर हैं अवगत रहना एक परीक्षण और कहा कि अल्लाह के साथ वहाँ एक बड़ा इनाम है.
(29) हे तुम अगर तुम अल्लाह डर जो विश्वास है, वह एक मानदंड के साथ आप प्रदान करेगा (सही और गलत) और और अपने बुरे कामों से लिखना होगा तुम्हें माफ कर देंगे के बीच अंतर करने के लिए. अल्लाह प्रभु महान उपहार है.
(30) और (याद) जब disbelievers तुम्हारे खिलाफ एक कैप्टिव, या, आप को मारने के लिए या आप को निकालने के लिए आप के रूप में धारण करने की साजिश कर रहे थे. वे योजना बना रहे थे, और अल्लाह की योजना बना रहा था, और अल्लाह का सबसे अच्छा योजनाकार है.
(31) जब हमारा छंद उन्हें पाठ कर रहे हैं, वे कहते हैं. हमने सुना है, अगर हम चाहते हैं, तो हम इस तरह एक प्रवचन रचना कर सकते हैं. यह बल्कि प्राचीन लोगों की कहानी कुछ भी नहीं है.
यदि यह वास्तव में सच है (32) और (याद), जब वे, () आप से, तो फिर, आकाश से हम पर बारिश पत्थर या नीचे ले आओ हम पर एक दर्दनाक सजा का पता चला. हे अल्लाह ने कहा,.
(33) और अल्लाह उन पर चाबुक भेजने के लिए नहीं था, जबकि आप (का. पैगंबर), उनके बीच में थे, और न ही समय वे माफी चाहते हैं अल्लाह उन पर चाबुक भेजना होगा.
(34) और क्या विशेषाधिकार वे कहते हैं कि अल्लाह उन्हें दंडित नहीं किया जाना चाहिए है, जबकि वे अल से (लोगों)-मस्जिद उल Haram (पवित्र मस्जिद), फिर भी वे नहीं कर रहे हैं रोकने (होना) इसके संरक्षक सक्षम? इसकी () संरक्षक कोई नहीं बल्कि भगवान-डर से सक्षम हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश को नहीं जानता.
(35) और घर के पास उनकी प्रार्थना नहीं सीटी बजा और ताली बजाने से अधिक था. क्योंकि तुम नास्तिकता करना था तो, इस सजा को चखो.
(36) निश्चित रूप से, जो अपने धन (लोगों) अल्लाह के रास्ते से रोकने के लिए खर्च नास्तिकता करना. तो, वे इसे खर्च करेंगे, तो यह उनके लिए पछतावा हो, तो वे है, और जबर्दस्ती की जाएगी जो नास्तिकता करना Jahannam में इकट्ठा किया जाएगा, हो जाएगा
(37) ताकि अल्लाह के अच्छे लोगों से दुष्टों अलग हो सकता है, और एक दूसरे के साथ दुष्ट शामिल है, और सब एक साथ उन्हें ढेर, और Jahannam में उन्हें डालता है. वो हारे हैं.
(38) जो कि अगर वे बेवफाई () से विरत नास्तिकता करना है, वे कहते हैं कि अगर वे, तो फिर, पहले के लोगों की मिसाल पहले से ही स्थापित है दोहराने क्या अपने पापों () की है, और बीत गया है के लिए माफ किया जाएगा कहो (यह है कि काफिरों) को दंडित कर रहे हैं.
(39) और उन्हें लड़ना जब तक कोई Fitnah (शरारत), और कुल आज्ञाकारिता है अल्लाह के लिए हो जाता है. अगर वे विरत तो, फिर, अल्लाह वास्तव में वे क्या करते हैं पर चौकस है.
(40) और यदि वे दूर, तो बारी, आराम कि अल्लाह अपने रक्षक है आश्वासन दिया. तो एक रक्षक उत्कृष्ट है, और इसलिए एक समर्थक उत्कृष्ट वह है.
(41) और है कि तुम, इसका एक पांचवें प्राप्त जो लूट अल्लाह के लिए है और उसका मैसेंजर के लिए, और kinsmen और अनाथ और जरूरतमंद और यात्री के लिए, यदि आप अल्लाह में विश्वास करते हैं और हम अपने नौकर पर क्या नीचे भेजा है में जानता हूँ निर्णायक दिन पर, वह दिन जब दोनों सेनाओं एक दूसरे को सामना करना पड़ा. और अल्लाह सब कुछ खत्म शक्तिशाली है.
(42) () जब तुम घाटी के पास की समाप्ति पर थे याद रखें, और वे सब से अधिक दूर एक पर थे, और कारवां आप नीचे की ओर से था. तुम एक दूसरे के साथ एक मुलाकात का समय दिया था, तो आप नियुक्ति के बारे में असहमत होता. लेकिन (यह), ताकि अल्लाह क्या किया जा करने के लिए किस्मत में लिखा था, कि जो कोई भी जानबूझकर नाश मई नाश करने वाला है, और जो कोई भी जानबूझ कर रह सकता है जीने के लिए जा रही है पूरा कर सकते हैं जैसा हुआ. अल्लाह वास्तव अखिल, अखिल जानने सुनवाई है.
(43) () आपके सपने जब में स्मरण करो, अल्लाह तुम से कुछ संख्या में उन्हें दिखाया. और अगर वह तुमसे संख्या में कई उन्हें दिखाया था, क्या तुम हो गया और demoralized होगा इस मामले में विवादित होता है, लेकिन अल्लाह को बचाया (आप). निश्चित रूप से, अल्लाह को पूरी तरह क्या दिल में है के बारे में पता है.
(44) और जब, तुम एक दूसरे से मुलाकात के समय में, वह तुम से कुछ तुम्हारी आँखों में संख्या में उन्हें दिखाया है, और उनकी आँखों में अपनी संख्या कम है, इसलिए है कि अल्लाह क्या किया जा करने के लिए किस्मत में लिखा था हासिल कर सकते हैं. लौट आए हैं और सभी मामलों अल्लाह के लिए.
(45) हे तुम कौन है, जब तुम युद्ध () में, स्टैंड फर्म एक समूह का सामना और बहुतायत अल्लाह को याद है, इसलिए है कि आप सफल हो सकते हैं विश्वास करते हैं.
(46) मानो अल्लाह और उसकी मैसेन्जर, और एक दूसरे के साथ झगड़ा नहीं है, ऐसा न हो कि आप हिम्मत हारना चाहिए, और अपने कौशल लुप्त हो जाना चाहिए, और रोगी हो. निश्चित रूप से, अल्लाह रोगी के साथ है.
(47) और जो आगे अपने घरों से गर्व एपिलेशन और लोगों के लिए दिखावा करना पसंद नहीं करते हैं, अल्लाह के रास्ते से (लोगों) को रोकने. अल्लाह सब, वे क्या कर के Encompassing है.
(48) जब शैतान उनके कामों को अपनी आँखों से सुंदर लग रही हो, दिया और कहा,. लोगों में से कोई भी आज तुम पर कर सकते हैं, और मैं तुम्हारे लिए एक रक्षक हूँ. लेकिन, जब दो समूहों को एक दूसरे का सामना करना पड़ा, वह वापस अपने Heels पर दिया और कहा,. मुझे तुम पर छोड़ रहा हूँ. मैं तुम क्या देख नहीं देख रही हूँ. मैं अल्लाह का डर लग रहा है, और अल्लाह सज़ा में गंभीर है.
(49) जब hypocrites और जो उनके दिल में एक रोग है, ने कहा. इन लोगों का विश्वास उन्हें मोहित किया है. क्योंकि) अल्लाह ताकतवर, समझदार है और जो भी अल्लाह में अपना विश्वास स्थानों (, विजयी हो जाता है.
(50) अगर आप को देखने के लिए गए थे (उन) जब स्वर्गदूतों, उनके चेहरे और उनकी पीठ की धड़कन है, और () कह रही है जो नास्तिकता करना की आत्माओं को बाहर ले. स्वाद का ज्वलंत आग की सजा.
(51) यह करने के लिए अपने हाथ आगे क्या भेजा वजह से है, और कहा कि अल्लाह निर्दयी नहीं है (उसके) नौकर.
(52) (उनका रास्ता) फिरौन की जनता और उन उन्हें पहले की तरह ही है. वे अल्लाह के संकेतों को अस्वीकार कर दिया, तो अल्लाह उन्हें उनके पापों के लिए कब्जा किया. निश्चित रूप से, अल्लाह, सजा में गंभीर मजबूत है.
(53) यह सब है क्योंकि अल्लाह जो जब तक वे है, और अपनी स्थिति को बदलने कि अल्लाह सब, अखिल को जानने का एक सुनवाई है वह है एक पक्ष के लोगों पर सम्मानित बदल मई नहीं है.
(54) उनका अभ्यास कि फिरौन के लोगों की तरह है और उन उन्हें पहले. वे अपने प्रभु के संकेतों को अस्वीकार कर दिया. तो, हम अपने पापों के लिए उन्हें नष्ट कर दिया और फिरौन के लोगों डूब गया, और उन सभी को wrongdoers थे.
(55) निश्चित रूप से, जो सभी प्राणियों के चलते खराब, अल्लाह की दृष्टि में, जो और विश्वास को अस्वीकार विश्वास नहीं करते हैं
(56) __those जिसे आप एक संधि में है, तो वे अपनी संधि हर बार तोड़ने के साथ प्रवेश किया है, और वे अल्लाह का डर नहीं है.
(57) तो, यदि तुम युद्ध में, उनके साथ एक रास्ता है कि वे उनके पीछे भय सहित फैलाने के लिए किया है सौदे में उन्हें मिल जाए, ताकि वे एक सबक ले.
(58) और अगर आप लोग एक से एक भंग गिरफ्तार, तो सीधे-आगे के संदर्भ में उनकी तरफ (संधि) फेंक. निश्चित रूप से, अल्लाह जो लोग इस पर विश्वास भंग नहीं की तरह है.
(59) इस disbelievers कि वे को पार किया है लगता है कि कभी भी नहीं होना चाहिए (ईश्वर की सज़ा). निश्चित रूप से, वे (देवी निराश नहीं कर सकता जाएगा).
(60) तैयार उन्हें जो आप कर सकते हैं बल के विरुद्ध है, और जिसमें आप और आपके अपने दुश्मन को अल्लाह का दुश्मन डराने और अन्य लोगों के अलावा उन्हें जिसे तुम नहीं जानते कि प्रशिक्षित घोड़े. अल्लाह उन्हें जानता है. तुम अल्लाह के रास्ते में जो भी खर्च बात है, यह आप को पूरी तरह से है, और भुगतान किया जाएगा क्या तुम गलत नहीं होगा.
(61) और अगर वे शांति की ओर झुकाव, आप भी इस ओर, झुकाव चाहिए और अल्लाह में अपना विश्वास जगह है. निश्चित रूप से, वह सब है, तो सब सुनकर-जानते.
(62) यदि वे हैं, तो आप को धोखा देना चाहते हैं, अल्लाह सब आप के लिए पर्याप्त है. वह एक है जो उसकी मदद और विश्वासियों के साथ साथ आप का समर्थन किया है,
(63) और यूनाइटेड उनके दिल. तुम, तुम उनके दिलों एकजुट नहीं हो सकता था पृथ्वी पर है कि खर्च था. लेकिन अल्लाह उनके दिलों को एक किया था. निश्चित रूप से, वह अखिल ताकतवर, अखिल समझदार है.
(64) हे पैगंबर, अल्लाह तुम्हारे लिए पर्याप्त है, और जो तुम्हें बाद विश्वासियों.
(65) हे पैगंबर, लड़ने के लिए विश्वासियों जगाना. यदि बीस तुम में है, जो रोगी हैं, वे दो सौ से उबरने जाएगा, और अगर तुम में से एक सौ हैं, वे, एक हजार लोगों की नास्तिकता करना पार करेंगे क्योंकि वे जो समझ में नहीं आ रहा एक लोग हैं.
अपना बोझ हल्का (66) अब अल्लाह है, और वह यह है कि आप में कमजोरी है पता था. तो, अगर तुम में, एक सौ हैं, जो रोगी हैं, वे दो सौ से उबरने जाएगा, और अगर तुम में से एक हजार रहे हैं, वे अल्लाह की इच्छा के दो हजार से पार करेगा. अल्लाह रोगी के साथ है.
(67) जब तक कि वह देश में खून बहाकर दुश्मन मातहत है यह एक नबी है कि वह उसके साथ बन्धुए हैं उचित नहीं है. जब अल्लाह आप इसके (इरादा के लिए तुम इस दुनिया के सामान है,) का इरादा रखते हैं. और अल्लाह अखिल ताकतवर, अखिल समझदार है.
(68) वहाँ अल्लाह कि पहले, एक महान सज़ा क्योंकि तुम क्या ले लिया है की आप से आगे निकल जाता आया से एक डिक्री नहीं पहुँचती.
(69) तो, तुम्हें मिल गया है कि लूट, वैध और शुद्ध का, खाने और डर अल्लाह. निश्चित रूप से, अल्लाह है ज्यादातर-क्षमा, बहुत-दयालु.
(70) हे पैगंबर, तुम्हारे हाथों में कैदियों के लिए कहते हैं. अगर अल्लाह अपने मन में कोई भगवान जानता है, वह तुम, और कुछ जो तुम से लिया गया है बेहतर देगा तुम्हें माफ कर देंगे. अल्लाह अधिकांश-क्षमा, बहुत-दयालु है.
अल्लाह के खिलाफ (71) और यदि वे आप के खिलाफ है, तो कपट करने का इरादा रखते हैं, वे पहले से ही की है कपट है, और बदले में अल्लाह तुम्हें उन पर पूर्ण नियंत्रण दिया है. और अल्लाह अखिल, समझदार को जानने का है.
(72) निश्चित रूप से जो विश्वास और emigrated और अल्लाह के रास्ते में उनके धन और जीवन के साथ जिहाद किया, और जो शरण दी थी और emigrants () के लिए मदद, दोनों एक दूसरे के करीबी दोस्त हैं. जब तक वे उत्प्रवास और जो उत्प्रवास और विश्वास नहीं किया, तुम सब में, उन लोगों के साथ दोस्ती नहीं है. यदि वे विश्वास के मामले में तुम्हारी मदद की, तो चाहते हैं लेकिन,, तुम मदद करने के लिए, आप एक संधि की है, जिनके साथ लोगों के खिलाफ छोड़कर बंधे हैं. अल्लाह तुम क्या कर अधिक चौकस है.
(73) और जो नास्तिकता करना एक दूसरे के दोस्त हैं. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, वहाँ पृथ्वी पर विकार है, और एक महान भ्रष्टाचार किया जाएगा.
(74) जो विश्वास किया है और emigrated और अल्लाह के रास्ते में जिहाद की जाती है, और जो लोग शरण और मदद दी, दोनों को सच में विश्वासियों हैं. उनके लिए वहाँ माफी और एक सम्मानजनक प्रावधान है.
(75) जो बाद में विश्वास और emigrated और फिर जिहाद के साथ तुम, किया, तो वे तुम्हारे साथ शामिल हो गए हैं. गर्भाशय के लिए होने के नाते रिश्तेदार, वे करीब एक एक और अल्लाह की किताब के अनुसार करने के लिए कर रहे हैं. निश्चित रूप से, अल्लाह हर चीज़ के बारे में पता है.

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा